मोमल : डायरी की गहराई - 18 Aisha Diwan द्वारा डरावनी कहानी में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

मोमल : डायरी की गहराई - 18

पिछले भाग में हम ने देखा के मोमल और अब्राहम ने लुना को मदर इरा के पास रखा ताकी वो महफूज़ रहे फिर मोमल ने अब्राहम से शादी की बात कही और कहा के आज शाम को हम मैरेज रजिस्ट्रार में शादी करेंगे। 

अब आगे :__

सुबह के साढ़े दस बज रहे थे। सभी शिक्षक और छात्र छात्राएं अपनी अपनी क्लास अटेंड करने की जल्दी में थे। एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी में फूलों की तो भरमार लगी होती है। वहां किसी परफ्यूम स्प्रे की ज़रूरत ही नहीं फूलों की खुशबु से फज़ा महकी हुई थी। 
अंकल हैरी हाथ में कुछ रजिस्टर लिए प्रिंसिपल ऑफिस की ओर जा रहे थे तभी उनकी नज़र मेन गेट के सामने खड़े सिमोन पर पड़ी। वो दूर से दिखाई दे रहा था।
अंकल कुछ देर खड़े उसे हैरत में देख कर सोच रहे थे की ये यहां क्यों आया है? और इस तरह खड़े खड़े यूनिवर्सिटी को घूर क्यों रहा है? लगता है नशे में है! मैंने नाम सिमोन रखा था लेकिन आदतें डेमोन जैसी है।" 
फिर गॉड से प्रे करते हुए चले गए" ओ गॉड इस नालायक लड़के को डेमोन से इंसान बना दे"

अब्राहम एक लैक्चर अटेंड कर रहा था। आज वो बहुत खुश मिजाजी से पढ़ा रहा था। उसका चहरा खिला हुआ था। पिता के गुजरने के बाद मुरझाए हुए बेटे को एक लड़की ने सींचा इस लिए वो थोड़ा सा खिला हुआ दिख रहा था।
सामने बैठे कुछ स्टूडेंट्स में खुसुर फुसुर चल रही थी। लेकिन उनकी आवाज़ अब्राहम को सुनाई दे रही थी। लेकिन उन्हें लग रहा था के वो उनकी बातों पर ध्यान नहीं दे रहा है। 
एक लड़की अपने पास बैठी लड़की से कह रही थी :" सर बड़े फ्रेश फ्रेश दिख रहे हैं! शायद मिस लाइब्रेरियन और इनका रिलेशनशिप अच्छा चल रहा है!"

वो जिस लड़की से कह रही थी वो वोही लड़की थी जिसने मोमल को एक दिन धक्का दिया था और ताने भी मारे थे। वो लड़की कुछ ज़्यादा ही चिढ़ी हुई थी। जली भुनी हुई सी चिड़चिड़ा कर बोली :" आग लगे उस मोमल को! पता नही उसने अब्राहम सर पर क्या जादू टोना किया है ! आते ही उनके दिल में, घर में, हर जगह कब्ज़ा कर लिया है। पता नही कहां से हमारे बीच आ गई मनहूस।"

उसकी सहेली ने कहा :" तो तुम्हे लगता है वो तुम्हारे और सर के बीच में आ गई! क्या सर तुम्हे कभी पसंद करते थे?

उसने तिरछी नज़र से देखते हुए कहा, उसकी नज़रों से लग रहा था के अब बस रो देगी :" क्या वो मुझसे ज़्यादा सुंदर है? बताओ!... आज नही तो कल अब्राहम सर मुझे ज़रूर पसंद करने लगते लेकिन उसने आ कर सब बिगाड़ दिया।"

उसकी सहेली ने कहा :" हां सुंदर तो है! वो तो अब्राहम सर के साथ ही रहती है! उनके बीच तो सब कुछ चलाता होगा।"

उस लड़की ने खा जाने वाली नज़रों से देखते हुए कहा :" तुम बिना फन के एक नागिन हो जो यहां मेरे सामने ज़हर उगल रही हो।"


ये सब सुन कर अब्राहम ने अचानक बोलना बंद कर दिया और चुप चाप खड़ा हो कर उन लड़कियों को देखने लगा। अब पुरे क्लास में सन्नाटा छाया था। सब कंफ्यूज हो कर इधर उधर देख रहे थे। वो दोनों लड़कियां सकपका गई और नज़रे चुराने लगी। 
अब्राहम ने मार्कर को डेस्क पर पटका और थोड़ा आगे जा कर धीमी आवाज़ में बोला :" लगता है आप लोगों को पढ़ाई करने से ज़्यादा मेरी पर्सनल लाइफ में इंट्रेस्ट है! Why are you interested in my personal life? कोई रिसर्च करनी है मुझ पर या मेरी बायोग्राफी लिख रहे हैं ?

वो लड़कियां सर झुकाए बैठी थी। अब्राहम ने फिर से कहा :" चलो आज पांच मिनट के लिए मैं आपका प्रोफेसर नहीं अब मेरे पर्सनल लाइफ के बारे में जो आप लोग जानना चाहते थे वो मैं बता देता हूं!... मेरे मॉम डैड अब नही रहे ! मैं अपने घर में अकेला रहता था बट अब मेरा एक परिवार है और वो परिवार मिस लाइब्रेरियन मोमल मैरी से शुरू होता है! आज वो मेरी मिसेस बन जायेगी! And yes... i love her !... और किसी का कोई सवाल है? 

एक लड़के ने हाथ खड़ा किया। अब्राहम ने इशारे से बोलने के लिए कहा। फिर उस लड़के ने मुस्कुरा कर कहा :" सर आपकी वेडिंग सेरेमनी में हम सब इनवाइटेड नहीं है क्या?

अब्राहम ने भी मुस्कुरा कर उसका जवाब दिया :" आप सब वेडिंग रिसेप्शन में इनवाइटेड होंगे जो की अभी नही होगा। और हां गर्ल्स!.... टीचर को पिता का दूसरा रूप माना जाता है क्या ये बात आप लोगों को किसी ने नहीं बताई? अब से मेरे कानों में मोमल और मेरे रिश्ते की बात नही आनी चाहिए! अगर मैं ने सुना तो मेरे क्लास से बैन कर दूंगा मैं। I hope अब आप लोग समझ गए होंगे।"

लड़के तो खुश थे। लेकिन कुछ लड़कियों का दिल जल रहा था खास कर उन लड़कियों का जिनका बहुत गहरा क्रश था।  "गॉड ब्लेस यू" सर कह कर लड़कों ने एक बार तालियां बजाई।

क्लास खत्म होने के अभी दस मिनट भी नहीं हुए थे की ये बात जंगल में आग की तरह फैल गई, सारे स्टुडेंट्स एक दूसरे को खुसुर फुसुर कर के बता रहे थे। पूरे कॉलेज में चहल पहल मची थी। बड़ा ही मज़ेदार माहौल बना हुआ था। ऐसा लग रहा था के जैसे अब्राहम का दोबारा जन्म होने वाला है जिसमे वो दूसरे दिन से एक चार्मिंग प्रोफेसर की तरह नही बल्के एक जिम्मेदार हसबैंड मेटेरियल की तरह आयेगा। 

बात उड़ते उड़ते नीलम और साहिल के कानों में भी पहुंची। ये बात सुनते ही नीलम भागी भागी मोमल के पास गई और जाते ही हड़बड़ा कर पूछने लगी :" यार क्या सच में आज तुम्हारी शादी है? 

उसके पीछे साहिल भी आया। दोनों दौड़ने के कारण हांफ रहे थे। 
मोमल ने ताज्जुब से देखते हुए कहा :" क्या तुम लोगो को भूतों ने ये बात बताई है?

नीलम उत्सयुक्ता से बोली :" भूतों ने नही तुम्हारे मिस्टर वाइल्ड ने क्लास में बताया है! सब के मुंह पर यही बात है। लेकिन हम तुम्हारे मुंह से सुनना चाहते हैं! क्या ये सच है?

मोमल बिदबिदा कर बोली :" लगता है मिस्टर वाइल्ड का फ्यूज उड़ गया है!.... हां आज हम शादी कर रहे हैं। शाम को मैरिज रजिस्ट्रार आ जाना।"

ये कह कर वो जल्दी में बाहर निकल गई। छुट्टी हो गई थी। मोमल सीधा गाड़ी के पास जा कर रुकी। सब जाते हुए उसे देख रहे थे और कुछ कुछ बाते कर रहे थे। 
वहां खड़ी हो कर वो अब्राहम का इंतज़ार करने लगी। इतंजार करते हुए अचानक उसकी नज़र सिमोन पर पड़ी जो उसे ही घूर रहा था। उसकी नज़र एक दम वैसी ही थी जैसे बच्चों की नज़र चॉक्लेट पर होती है। 

उसे देखते ही मोमल घबरा गई और मुड़ कर खड़ी हो गई, उसके दिल की धड़कन तेज़ हो गई थी और हाथ पैर कांपने लगे थे। सांस भी फूलने लगी थी।
इतने में अब्राहम आ गया। उसने मोमल को देखते ही परेशान हो कर पूछा :" क्या हो गया तुम्हे ? क्या बात है बताओ मुझे।"

मोमल ने कार का डोर खोल कर जल्दी में कहा :" कुछ नहीं हुआ मैं ठीक हूं! आप जल्दी से गाड़ी में बैठिए हमें जाना है ना।"

मोमल ने जब फिर से सिमोन की ओर देखा तो पाया के वो तो वहां से जा चुका है। फिर उसके जान में जान आई लेकिन डर उसके चहरे पर छा गया था।

अब्राहम गाड़ी में बैठ तो गया लेकिन उसे ही देख रहा था। जब वो बोतल से पानी पीने लगी तब उसके कांपते हाथों को नोटिस कर रहा था।
उसने कार तेज़ी से चलाते हुए कहा :" क्या बात है तुम ने फिर से कुछ देखा है क्या? 

मोमल ने सोचा के अगर सिमोन के बारे में बताया तो ये बहुत गुस्से में आ जाएंगे इस लिए उसने बात बदलते हुए कहा :" ओह दरअसल आजकल मैं कुछ भी देखकर डर जाती हूं! ऐसे ही बस लोग मुझे देख रहे थे और देखते हुए बातें कर रहे थे तो मुझे लगा कि शायद मैं इनको कुछ अलग दिख रही हूं लेकिन पता चला कि आपने हमारे बारे में सबको बता दिया! आपने ऐसा क्यों किया?

अब्राहम ने शक की नज़र से देखते हुए कहा :" क्या सच में, इस बात से तुम डर गई?

मोमल हवा निगल कर :" हां और नही तो क्या!"

अब्राहम ने बताया :" मैंने इस लिए बता दिया क्योंकि मेरे स्टूडेंट को मेरे बारे में जानने की बहुत इच्छा जाग रही थी! वैसे मेरा कोई इरादा नहीं था बताने का, लेकिन मुझे बताना पड़ा!... अब मैं तुम्हें क्या बताऊं!

मोमल उसे एक आईब्रो उठा कर देखते हुए बोली :" बताने की ज़रूरत नहीं है मुझे पता है! आप कॉलेज की कई लड़कियों के क्रश हैं और कुछ लड़कियां तो आपसे प्यार का इजहार भी कर बैठी है! खैर टीचर पर क्रश आना बहुत आम सी बात है हर स्टूडेंट का कोई ना कोई टीचर क्रश जरूर होता है चाहे वह स्टूडेंट कितना ही छोटा क्यों ना हो, अगर टीचर यंग और हैंडसम हो तो वो सब का क्रश बन जाता है!... जब मैं आठ साल की थी तब मुझे भी मेरे साइंस के टीचर बहुत अच्छे लगते थे।"

अब्राहम ताज्जुब से  :" क्या! आठ साल की थी तब?.... तब तुम क्या सोचती थी के इन से मेरी शादी हो जाए?

मोमल तिरछी नज़र से देखते हुए बोली :" नहीं! मुझे उस वक्त शादी का क्या पता था वह बस मुझे अच्छे लगते थे, सभी टीचर के मुकाबले। या ये कह सकते हैं की मैं उनकी फैन थी।"

अब्राहम :" अच्छा अच्छा!"

फिर कुछ देर की खामोशी के बाद मोमल ने कहा :" मैंने रैन को बुलाया है! वो आ रहा है , रास्ते में ही है। आज उसका बर्थडे है हम सेलिब्रेट तो नहीं करेंगे लेकिन मैं चाहती हूं कि वह मेरी शादी में रहे !"

अब्राहम :" क्या रैन का आज बर्थडे है?.. अगर उसका बर्थडे है तो हम थोड़ा बहुत तो सेलिब्रेट कर ही सकते हैं। उसे भी अच्छा लगेगा।"

मोमल मुस्कुरा कर बोली :" वह बचपन से ही बहुत समझदार और मेच्योर टाइप का लड़का है। वह कभी अपना बर्थडे सेलिब्रेट ही नहीं करता! आखिर है तो मेरा ही भाई! जैसा मैं सोचती हूं कि यह सब बस फिजूल की चीज़े हैं वैसा वह भी सोचता है।"

अब्राहम मुस्कुरा कर :" तुम दोनो भाई बहन! वैसे रैन को घर का लोकेशन तो सेंड किया है ना?

मोमल :" हां कर दिया है! ( फिर कुछ पल बाद एक हिचकिचाहट के साथ बोली ) मिस्टर वाइल्ड! मैं सही तो कर रही हूं ना? कहीं मेरे घर वाले मुझे गलत तो नहीं समझेंगे!... हम सब कुछ ठीक कर देंगे, है ना? यह बहुत बड़ा कदम है जिसे मैं अपने परिवार को बताए बिना उठा रही हूं! आप समझ रहें हैं न?

अब्राहम ने उसे तस्साली देते हुए कहा :" देखो मोमो! अगर तुम्हें मुझ पर जरा भी शक हो रहा है तो तुम अभी भी मना कर सकती हो!... लेकिन जब तुमने मुझे शादी के लिए कहा तो मैंने सब कुछ सोच लिया था ! मैंने सोच लिया कि शादी के बाद ही मैं अपने दोनों भाइयों से बात करूंगा डैड तो नहीं रहे अब डैड के बाद वही दोनों मेरे गार्जियन हैं !... तुम्हारे घर पर वही बात करेंगे!.... सब ठीक हो जाएगा मोमो, हम साथ मिलकर सब ठीक कर देंगे। हर कहानी का एक अंत होता ही है, या तो हैप्पी एंडिंग होती है या तो मुख्य किरदारों का अंत हो जाता है तब तो कहानी यूं ही खत्म हो जाती है! अब देखते हैं कि हमारी कहानी का अंत कैसा होगा।"

मोमल को उसकी बातों से बहुत तस्सली मिली और एक मुस्कुराहट से बोली :" हम्म! जो भी हो कहानी के नायक तो हम ही हैं तो जीतने के चांसेस तो ज़्यादा हमारे ही हैं।..... चलिए शादी करते हैं।"

अब्राहम हंस कर :" वाह तुम्हे मोटिवेट करना तो बहुत आसान है!.... पहले रैन को तो आ जाने दो फिर उसे साथ लेकर मैरेज रजिस्ट्रार चलेंगे।"

दोनों बाते करते हुए घर पहुंचे। घर के अंदर दाखिल होते हुए मोमल उस कमरे में जा रही थी जहां पर वह पहले रह रही थी यानी कि जिस कमरे में अब्राहम के डैड का डेथ हुआ था। उसे जाते देख कर अब्राहम ने जल्दी से उसका हाथ पकड़ लिया और रुके रुके अल्फ़ाज़ में बोला :" उस रूम में मत जाओ! मुझे वह कमरा किसी कब्रिस्तान से कम नहीं लगता! प्लीज़ तुम्हें जो भी करना है मेरे रूम में जाकर कर लो! मेरा बाथरूम यूज कर लो लेकिन इस कमरे में मत जाओ!... मैं तब तक यही ड्राइंग रूम में बैठा रहता हूं! जब तुम्हारा चेंज हो जाए तो मुझे भी बोल देना मैं भी चेंज कर लूंगा तब तक रैन भी आ जाएगा।"

मोमल ठीक है कह कर अंदर चली गई। अब्राहम ड्राइंग रूम में अपने मोबाइल में कुछ काम करते हुए उसका इंतज़ार करने लगा। 

मोमल बॉथरूम में जब कपड़े बदल रही थी तब उसे साफ सफफ़फ टाइलस लगे दीवार पर एक परछाई दिखी। जब उसने गौर किया तो उसकी रूह कांप उठी। वो तस्वीर किसी लड़के की थी जो बहुत ही गंदे तरीके से उसे देख कर हंस रहा था। लेकिन वो ठीक से समझ नही आ रहा था। उसकी तस्वीर पानी की लहरे जैसी थी। टेढ़े मेढ़े से बस किसी की तस्वीर बन रही थी। 

मोमल ने किसी तरह जल्दी से अपने कपड़े पहने और वहां से बाहर निकल कर भागी। उसने एक सफेद गाउन पहना था। जो वेडिंग गाउन तो नही था लेकिन फिर भी उस पर बहुत जच रहा था। 
डरी सहमी सी जा कर अब्राहम के सामने खड़ी हुई और अटकते हुए बोली :" बाथरूम में कोई है!... मैं ने किसी को देखा! वो मुझे देख कर हंस रहा था। उसके दांत दिख रहे थे।"

अब्राहम देखने के लिए उठकर जाने लगा तो मोमल ने उसका हाथ पकड़ लिया और डरी हुई बोली :" आप मत जाइए, उसने आपको कुछ कर दिया तो! आप इन्हीं कपड़ों में अच्छे लग रहे हैं कपड़े बदलने की जरूरत नहीं है।"

अब्राहम :" डरो मत मेरे पास कैंडल्स है उन्हें जलाऊंगा तो आसपास कोई नहीं रहेगा!... चलो तुम्हारे बाल बिखरे हुए हैं तुम थोड़ी सी तैयार हो जाओ! और मैं कपड़े नहीं बदलूंगा, व्हाइट शर्ट और ब्लैक पेंट ही तो पहना जाता है शादी में बस ऊपर से एक ब्लेजर पहन लूंगा।" 

मोमल डरी सहमी कमरे में अब्राहम के साथ गई, उसने टेबल पर रखा कैंडल जलाया और फिर अलमारी से अपना एक ब्लैक ब्लेजर निकाल कर पहनते हुए कहा :" मैं बाहर देखता हूं शायद रैन आ गया होगा! तुम तैयार होकर बाहर आ जाओ।"

मोमल :" हम्म!"

मोमल को कमरे में अकेले डर लग रहा था इस लिए जल्दी जल्दी में बालों पर कंघी कर रही थी इसी दौरान उसकी नज़र खुली हुई खिड़की पर पड़ी जहां से पूरा तालाब साफ दिखाई दे रहा था।  उस तालाब के पानी के ऊपर उसे कई दिनों बाद लामिया दिखी। जिसका आधा शरीर ,पैर से कमर तक पानी में डूबा हुआ था और वो उसी चाकू लगे लाल गाउन में थी और उसी तरह काली आंखों से घूर रही थी जिस तरह पहले नज़र आई थी। उस से नज़र हटी नही थी के तालाब के किनारे उसे सिमोन भी खड़ा दिखा जो धीरे से मुड़ कर उसे शैतानी मुस्कुराहट के साथ देख रहा था। 


(अगला भाग जल्द ही)