भारतीय स्वाद ? piku द्वारा पकाने की विधि में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

भारतीय स्वाद ?

1...पंजीरी 😋😋


👉👉👉

क्या चाहिए :-


सिंघाड़े का आटा- 50 ग्राम, पीसी शक्कर, लंबाई में कटे नारियल के छोटे टुकड़े 2 बड़े चम्मच, घी में तले हुए बादाम 20 ग्राम कीसा हुआ 20 साबुत, नारियल बूरा- 50 ग्राम, केसर- 1/4 छोटा चम्मच, अजवायन- 30 ग्राम, मखाने- 40 ग्राम, घी, हरी इलायची पाउडर- 1 छोटा चम्मच, गोंद- 30 ग्राम घी में तली हुआ, धनिया पाउडर- 1 बड़ा चम्मच भुना हुआ।


ऐसे बनाएं:-


कड़ाही में घी गर्म करके नारियल बूरा, बादाम, अजवायन डालकर पका लें। बाकी सारी सामग्री डालकर अच्छी तरह पका लें। मिश्रण ठंडा करके उसमें शक्कर मिलाएं। पंजीरी भोग को केसर एवं हरी इलायची पाउडर से सजाकर भगवान को अर्पित करें।


2...पहलाहारी हलवा 👉👉❤️👉👉


क्या चाहिए


सेब- 1/2 कीसा हुआ, केला 1 मसला हुआ, पनीर- 50 ग्राम कीसा हुआ, सिंघाड़े का आटा 150 ग्राम, शक्कर- स्वादानुसार, नारियल का बूरा 2 बड़े चम्मच, बादाम- 10, हरी इलायची पाउडर- 1/2 छोटा चम्मच, काजू के टुकड़े- 1 छोटा चम्मच, घी 1 बड़ा चम्मच।


ऐसे बनाएं


कड़ाही में घी गर्म करें। पहले इसमें बादाम को तलकर निकाल लें। फिर इस घी में सिंघाड़े का आटा डालकर सुनहरा होने तक सेंक लें। पनीर, सेब, केला, नारियल बूरा, बादाम और शक्कर डालकर अच्छी तरह से भूनें। जब हलवा घी छोड़ दे तो ऊपर से बादाम, काजू, पनीर और इलायची पाउडर से सजाकर भोग में रखें।


3....नारियल पाग......


क्या चाहिए:-


देसी घी- 1 बड़ा चम्मच, मखाना 1 बड़ा चम्मच, शक्कर- 300 ग्राम, काजू- 1 बड़ा चम्मच, ताज़ा नारियल- 250 ग्राम, पानी 125 मि.ली।




ऐसे बनाएं:-


नारियल को कद्दूकस कर लें। गर्म पैन में मखानों और काजू को सूखा भून लें। पैन में घी गर्म करके शक्कर और पानी डालकर चलाते हुए पकाएं। जब दो तार की चाशनी तैयार हो जाए तो इसमें नारियल मिलाएं। फिर सारे मेवे डालकर अच्छी तरह से मिला लें और गैस बंद कर दें। एक प्लेट या बर्तन में घी लगाएं। इसमें नारियल का मिश्रण बराबर से फैलाएं। ऊपर से काजू या मेवों से सजा दें। इसे आधे घंटे के लिए सेट होने के लिए रख दें और फिर चौकोर काट लें। नारियल पाग से भाई का मुंह मीठा करें।


4..चना दाल बर्फी ❤️👉


क्या चाहिए:-


चना दाल- 1 कप, शक्कर 1 कप, दूध- 2 कप, देसी घी- 1/2 कप, हरी इलायची पाउडर 1 छोटा चम्मच, काजू- थोड़े-से कटे हुए, बादाम थोड़े-से कटे हुए।




ऐसे बनाएं:-


चना दाल को 3-4 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। फिर पानी निथारकर दाल को आधे घंटे के लिए हवा में अच्छी तरह से सुखा लें। पैन में दो बड़े चम्मच घी गर्म करें। इसमें दाल को मध्यम आंच पर सुनहरा और कुरकुरा होने तक भूनें। दाल को ठंडा करके बारीक पीस लें।


चाशनी बनाने के लिए पैन में शक्कर और दो कप पानी पकाएं। जब शक्कर पिघल जाए तो इसमें पीसी हुई दाल डालकर अच्छी तरह से मिलाएं और मध्यम आंच पर गाढ़ा होने तक पकाएं। अब इसमें डालें कटे हुए मेवे और इलायची पाउडर। फिर दो बड़े चम्मच घी मिलाएं। अगर कम घी का उपयोग करना चाहते हैं इस स्टेप को छोड़ सकते हैं। अब थाली या बर्तन पर घी लगाएं। इसमें दाल का मिश्रण एक-समान रूप से फैलाएं। ऊपर से सूखे मेवे डालकर हल्का-सा दबाएं। जब यह सेट हो जाए तो इसे चौकोर काट लें। भाई के लिए चना दाल बर्फी तैयार है।





यदि आपको रेसिपी पसंद आई तो कृपया करके अपनी समीक्षा दर्ज कराये और मुझे आगे बढ़ते रहने के लिए प्रोत्साहित करते रहे ❤️

धन्यवाद 🙏🙏