कच्ची उम्र का प्रेम - एक अभिशाप Nikku द्वारा सामाजिक कहानियां में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

कच्ची उम्र का प्रेम - एक अभिशाप

एक शांत शहर में, नदियों के बीच बसा लखीमपुर, अनीका नाम की एक लड़की रहती थी। अनीका सुंदर और मासूम थी। उसका जीवन सरल था, दोस्तों की हंसी और परिवार की खुशियों से भरा हुआ। फिर भी, इस सरल जीवन में एक बड़ा तूफान छुपा हुआ था।

अनीका का प्यार पड़ोस के गांव के एक लड़के, आरव से हो गया था। उनका प्यार गहरा और चरम पर था, जिसे वे दुनिया से छुपाकर रखते थे। वे रात के अंधेरे में मिलते थे, पुराने पेड़ों की छांव में और टूटे-फूटे मकानों के पीछे। समाज के डर से वो छुप छुप कर मिलते थे ।

अनीका का भाई, रोहन, अनिका से 2 साल छोटा लेकिन लंबा और मजबूत, उसकी आंखें हर चीज देख लेती थीं। रोहन ने हमेशा अनीका के व्यवहार में कुछ अजीब देखा था, उसकी रहस्यमय मुस्कानें और फुसफुसाहट। उसे अनिका पर शक होने लगा , और उसने सच्चाई जानने का फैसला किया।

एक दिन, आरव ने अनीका से मिलने के लिए उसके घर जाने का फैसला किया। घर में सिर्फ अनीका और रोहन थे, जो घर में नहीं होना चाहिए था। जैसे ही आरव अनीका की खिड़की से अंदर आया, रोहन कमरे में दाखिल हुआ, उसकी आंखों में हैरानी और गुस्सा था।

अनिका और आरव घबरा गए, रोहन गुस्से से ये सब क्या चल रहा है, जवाब मांगा, स्थिति बिगड़ गई। अनीका, डरी हुई और हताश, अपने भाई को शांत करने की कोशिश कर रही थी,
रोहन ने कहा वो ये बात सबको बता देगा और आरव को नहीं छोड़ेगा। सब कुछ नियंत्रण से बाहर हो गया।
अनिका के आंखों में समाज का भय था और आरव की फिक्र वो उस प्यार फिक्र उलझन में भाई बहन के रिश्ते को भुला बैठी।
अनीका ने अचानक अपना दुपट्टा उठाया और उसे रोहन की गर्दन के चारों ओर लपेट दिया। आरव, भी घबराया हुआ, दूसरी तरफ से खींचने लगा।

रोहन का संघर्ष धीरे-धीरे खत्म हो गया और वह जमीन पर गिर गया, बिना किसी हरकत के। कमरे में एक गहरी खामोशी छा गई, जो सिर्फ अनीका और आरव की भारी सांसों से टूट रही थी। उन्होंने जो किया था, उसकी गंभीरता उन पर छा गई, लेकिन पछतावा करने का समय नहीं था। उन्हें भागना था।

अनिका और आरव ने गांव से भागने की सोची, उनके दिल तेजी से धड़क रहे थे, उनके दिमाग डर और भ्रम से भरे हुए थे। वे रात भर भागते रहे, गांव से गांव तक, अपनी पहचान बदलते हुए और छुपते हुए। लेकिन उनके अपराध की भावना उनका पीछा करती रही, उनके पाप की एक हमेशा मौजूद याद दिलाती।

दिन हफ्तों में बदल गए, और कानून ने आखिरकार उन्हें पकड़ लिया। उन्हें गिरफ्तार कर उनके शहर वापस लाया गया, जहां रोहन की हत्या की खबर आग की तरह फैल चुकी थी। अदालत ने तेजी से काम किया, और उन्हें उम्रकैद की सजा सुनाई गई।
अनिका के मां बाप अनिका से मिले उनकी आंखों में आसूं और गुस्सा था अनिका की मां - मैने जिसे बेटी समक्ष कर पाला डायन निकली मेरे बेटे को खा गई क्या बिगाड़ा था तेरा, तूझे तो कोंख में ही मार देना चाहिए था इतना कह कर वापस आ गए रोहन का अंतिम संस्कार किया
इधर अनिका जेल में,
जेल अपनी ही एक दुनिया थी, जहां समय ठहर सा गया था। दीवारें ठंडी थीं, दिन उबाऊ। अनीका और आरव को अलग-अलग कर दिया गया, हर एक को अपनी कोठरी में अकेला छोड़ दिया गया, जहां वे अपने विचारों और पछतावे के साथ रह गए। उनका कच्ची उम्र का प्रेम, जिसने उन्हें पागल कर दिया था, धीरे-धीरे मुरझाने लगा, और एक गहरे अंधकार में बदल गया।

उनकी मानसिक स्थिति धीरे-धीरे बिगड़ने लगी। उनके अपराध का भार, अलगाव, और पछतावे की लगातार फुसफुसाहट उनके दिमाग को काटती रही। अनीका अक्सर अपनी कोठरी में बैठी रहती, एक काल्पनिक दुपट्टा पकड़े हुए, उस घातक रात को बार-बार दोहराती रहती। आरव, दूसरी ओर, दीवारों से अपना सिर पटकता, अपने दिमाग की आवाजों को शांत करने की कोशिश करता।

जेल में रहते हुए, अनीका और आरव को अजीब घटनाओं का सामना करना पड़ा। अनीका को कोठरी में अक्सर एक ठंडी हवा का एहसास होता, जिससे उसे ऐसा लगता मानो कोई उसे छू रहा हो। वह अपनी कोठरी के कोनों में अंधेरे साए देखती, जो धीरे-धीरे उसकी तरफ बढ़ते थे। एक रात, अनीका को महसूस हुआ कि रोहन की आत्मा उसकी कोठरी में आई है। उसने देखा कि रोहन का चेहरा अंधेरे में चमक रहा है, उसकी आंखें आग की तरह जल रही हैं। रोहन की आत्मा ने अनीका को देखा और कहा, "तुम्हें तुम्हारे अपराध की सजा मिलेगी , तूझे अपनी बहन समझा और...... अचानक अनिका चीख पड़ती है

दूसरी ओर, आरव को रात में चीखें सुनाई देने लगीं। उसे ऐसा लगता मानो कोई उसकी कोठरी में उसके साथ है, जो उसे मारने की कोशिश कर रहा है। वह अपने सिर में आवाजें सुनता, जो उसे पागल कर देतीं। एक रात, उसे लगा कि रोहन की आत्मा उसके पास आई है और उसने उसे गला घोंटने की कोशिश की। आरव की चीखों ने पूरी जेल को जगा दिया, लेकिन जब गार्ड्स आए, तो उन्हें कुछ भी नहीं मिला।

महीने सालों में बदल गए, और उनकी मानसिक स्थिति और खराब होती चली गई। अनीका, जो कभी जीवंत और जीवित थी, अब अपने पूर्वस्व का एक खोखला खोल बन गई थी। आरव, जो कभी उसका प्रेमी था, अब एक टूटे हुए आदमी में बदल गया था, अपने ही बनाए भूलभुलैया में खो गया था। पागलों हो गया था अजीब अजीब हरकते करता ठिक से बोल तक नहीं पाता
गांव वालों को ख़बर हुई थी गांव में अफवाह फैल गई रोहन की आत्मा बदला ले रहि है।
एक दिन ठंडी सर्दियों की रात को गार्डों ने अनीका को उसकी कोठरी में मृत पाया। उसने अपने कपड़े के एक टुकड़े का उपयोग करके अपने कष्टों को समाप्त कर लिया था। जब आरव को इस खबर का पता चला, तो वह और गहरे निराशा के गर्त में गिर गया। उसने खाना छोड़ दिया, बात करना छोड़ दिया, और अंततः अपने ही राक्षसों के कारण दम तोड़ दिया।

शहर ने कभी अनीका, आरव और रोहन की घटना को नहीं भूला। वह घर जहां यह सब शुरू हुआ था, एक भयानक याद के रूप में खड़ा था, अंधाधुंध प्रेम के खतरों और निषिद्ध प्रेम के विनाशकारी परिणामों का प्रतीक। कहा जाता था कि शांत रातों में, आप हवा में एक दुपट्टे के हल्के लहराने की आवाज सुन सकते हैं, एक ऐसे प्रेम की जो विनाश की गूंज जो बर्बादी में समाप्त हुआ।

और इस तरह, अनीका और आरव की कहानी एक चेतावनी बन गई, शहरवासियों के बीच फुसफुसाई गई एक कहानी, एक याद दिलाने वाला कि कुछ रहस्य अंधेरे में ही अच्छे होते हैं, और कुछ प्रेम बहुत खतरनाक होते हैं जिन्हें आगे बढ़ाना नहीं चाहिए।