The Power of your subconscious mind - Hindi Review Mahendra Sharma द्वारा पुस्तक समीक्षाएं में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

The Power of your subconscious mind - Hindi Review

जोसेफ मर्फी द्वारा "आपके अवचेतन मन की शक्ति" आत्म-सहायता और व्यक्तिगत विकास के क्षेत्र में एक मौलिक कार्य है। 1963 में प्रकाशित, यह तब से एक क्लासिक बन गया है जो दुनिया भर में लाखों पाठकों को प्रभावित कर रहा है। इस विस्तृत सारांश में, हम पुस्तक में प्रस्तुत प्रमुख अवधारणाओं, सिद्धांतों और व्यावहारिक तकनीकों का पता लगाते हैं।


पुस्तक का परिचय


जोसेफ मर्फी, मन की गतिशीलता और अवचेतन की शक्ति के एक प्रसिद्ध विशेषज्ञ, पाठकों को इस मौलिक विचार से परिचित कराते हैं कि अवचेतन मन एक शक्तिशाली शक्ति है जो हमारे जीवन को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकती है। वह इस बात पर जोर देते हैं कि इस शक्ति को समझने और उसका उपयोग करने से गहरा व्यक्तिगत परिवर्तन और सफलता मिल सकती है।


अवचेतन मन को समझना


मर्फी मन की दोहरी प्रकृति की व्याख्या करते हुए शुरू करते हैंः चेतन और अवचेतन। जबकि सचेत मन तर्कसंगत सोच और निर्णय लेने के लिए जिम्मेदार है, अवचेतन मन सचेत जागरूकता के स्तर से नीचे काम करता है और हमारी आदतों, भावनाओं और विश्वासों का केंद्र है।


मर्फी के अनुसार, अवचेतन मन एक उपजाऊ बगीचे की तरह है जहाँ बीज (विचार और विश्वास) लगाए जाते हैं। एक बार लगाए गए ये बीज हमारे जीवन में अनुभवों, परिस्थितियों और परिणामों के रूप में प्रकट होते हैं। इसलिए, अवचेतन में सकारात्मक और रचनात्मक विचार लगाकर, हम अपनी वास्तविकता को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं।


विश्वास और विश्वास की भूमिका


मर्फी की शिक्षाओं में एक केंद्रीय विषय विश्वास और विश्वास का महत्व है। उनका तर्क है कि जो हम अवचेतन स्तर पर मानते हैं वह हमारे अनुभवों को आकार देता है। यदि हम नकारात्मक मान्यताओं या शंकाओं को बनाए रखते हैं, तो वे हमारे जीवन में बाधाओं और सीमाओं के रूप में प्रकट हो सकते हैं। इसके विपरीत, सकारात्मक परिणामों में विश्वास विकसित करके और अपनी क्षमता में विश्वास करके, हम सफलता और प्रचुरता को आकर्षित कर सकते हैं।


अवचेतन मन की शक्ति का उपयोग करने की तकनीकें


1.Visualization: मर्फी अवचेतन मन प्रोग्रामिंग के लिए एक शक्तिशाली उपकरण के रूप में कल्पना के अभ्यास की वकालत करता है। पहले से प्राप्त किए गए अपने वांछित परिणामों और लक्ष्यों की स्पष्ट रूप से कल्पना करके, हम अवचेतन को स्पष्ट संकेत भेजते हैं, जो तब उन दर्शनों को वास्तविकता में प्रकट करने का काम करता है।


2.Affirmations: पुष्टि सकारात्मक बयान है कि वांछित विश्वासों और परिणामों को मजबूत कर रहे हैं। मर्फी अवचेतन मन को फिर से प्रोग्राम करने के लिए दृढ़ विश्वास और विश्वास के साथ नियमित रूप से पुष्टि दोहराने के महत्व पर जोर देते हैं। उदाहरण के लिए, "मैं आत्मविश्वासी और सक्षम हूं" या "मैं अपने जीवन में समृद्धि को आकर्षित करता हूं" जैसी पुष्टि एक सकारात्मक मानसिकता को बढ़ावा देने और संबंधित अनुभवों को आकर्षित करने में मदद कर सकती है।


3.Prayer: एक पूर्व मंत्री के रूप में, मर्फी अपनी शिक्षाओं में आध्यात्मिक प्रथाओं को एकीकृत करता है। वह प्रार्थना की शक्ति की चर्चा अवचेतन के साथ संवाद करने और उच्च सिद्धांतों या आध्यात्मिक शक्तियों के साथ खुद को संरेखित करने के साधन के रूप में करते हैं। प्रार्थना के माध्यम से, व्यक्ति मार्गदर्शन, स्पष्टता और आंतरिक शांति प्राप्त कर सकते हैं।


4.Auto-sugestion: स्वतः-सुझाव में सकारात्मक विचारों और निर्देशों के साथ अवचेतन मन को सचेत रूप से खिलाना शामिल है। मर्फी अवचेतन स्तर पर आत्मविश्वास और आशावाद पैदा करने के लिए "हर दिन, हर तरह से, मैं बेहतर और बेहतर हो रहा हूं" जैसे बयानों को दोहराने का सुझाव देते हैं।


अवचेतन मन के माध्यम से उपचार


मर्फी ने पुस्तक का एक महत्वपूर्ण हिस्सा शारीरिक और भावनात्मक उपचार में अवचेतन मन की भूमिका पर चर्चा करने के लिए समर्पित किया है। उनका तर्क है कि कई बीमारियों और बीमारियों का पता अवचेतन में निहित मानसिक और भावनात्मक कारणों से लगाया जा सकता है। अवचेतन में संग्रहीत नकारात्मक मान्यताओं, भय और भावनाओं को संबोधित और मुक्त करके, व्यक्ति उपचार और कल्याण को बढ़ावा दे सकते हैं।


मर्फी उन व्यक्तियों के कई मामले अध्ययन और उपाख्यानों को साझा करते हैं जिन्होंने पुस्तक में उल्लिखित सिद्धांतों को लागू करके स्वास्थ्य में उल्लेखनीय सुधार और सुधार का अनुभव किया। वह मन और शरीर के परस्पर जुड़ाव पर जोर देते हैं, यह सुझाव देते हुए कि एक सामंजस्यपूर्ण मानसिकता शारीरिक स्वास्थ्य और जीवन शक्ति को बढ़ावा देती है।


भय और चिंता पर काबू पाएं


मर्फी के अनुसार, भय और चिंता आम बाधाएं हैं जो व्यक्तियों को अपनी पूरी क्षमता का एहसास करने से रोकती हैं। वह अवचेतन मन को साहस, आत्मविश्वास और लचीलापन के साथ फिर से प्रोग्राम करके इन मानसिक बाधाओं पर काबू पाने के लिए रणनीतियाँ प्रदान करता है। सकारात्मकता और आत्म-आश्वासन की मानसिकता विकसित करके, व्यक्ति अधिक आसानी और दृढ़ संकल्प के साथ चुनौतियों का सामना कर सकते हैं।


संबंध और अवचेतन मन


मर्फी इस बात की पड़ताल करते हैं कि कैसे अवचेतन मन संबंधों को प्रभावित करता है, जिसमें दोस्ती, पारिवारिक गतिशीलता और रोमांटिक साझेदारी शामिल हैं। उनका सुझाव है कि दूसरों के बारे में हमारी मान्यताओं और अपेक्षाओं को अक्सर पिछले अनुभवों, पालन-पोषण और सांस्कृतिक प्रभावों से प्राप्त अवचेतन प्रोग्रामिंग द्वारा आकार दिया जाता है।


संबंधों को पूरा करने के लिए, मर्फी व्यक्तियों को पिछले घावों को भरने, नकारात्मक भावनाओं को मुक्त करने और सहानुभूति और समझ को बढ़ावा देने पर काम करने की सलाह देते हैं। अपने और दूसरों के बारे में अवचेतन मान्यताओं को बदलकर, व्यक्ति स्वस्थ और अधिक सामंजस्यपूर्ण लोगों को आकर्षित कर सकते हैं