इकीगाई: जापान की दीर्घकालिक खुशी की कला - पुस्तक परिचय Mahendra Sharma द्वारा पुस्तक समीक्षाएं में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

इकीगाई: जापान की दीर्घकालिक खुशी की कला - पुस्तक परिचय

परिचय:


"इकीगाई" (Ikigai) एक जापानी शब्द है जिसका अर्थ "जीवन का उद्देश्य" या "जीने का कारण" है। यह पुस्तक, जिसे हेक्टोर ग्रेगरिया और फ्रांसिस मिरलेस ने लिखा है, जापान के ओकिनावा द्वीप की जीवनशैली पर आधारित है, जहां के लोग दुनिया की सबसे लंबी उम्र के लिए प्रसिद्ध हैं। इस पुस्तक में इकीगाई के सिद्धांतों के माध्यम से जीवन को अर्थपूर्ण बनाने, खुशी प्राप्त करने, और दीर्घकालिक स्वास्थ्य बनाए रखने के रहस्यों की खोज की गई है।


पुस्तक की मुख्य अवधारणाएँ:


1. इकीगाई की अवधारणा:

   - इकीगाई का मूल अर्थ है "जीवन का उद्देश्य"। यह वह तत्व है जो जीवन को अर्थपूर्ण और प्रेरणादायक बनाता है। इसे चार प्रमुख तत्वों के मिलन के रूप में समझा जा सकता है:

     - पैशन (Passion): जो चीज़ें हमें व्यक्तिगत रूप से पसंद हैं और जिनमें हम आनंदित होते हैं।

     - मिशन (Mission): वह चीज़ें जो समाज या दुनिया को चाहिए और जिनकी हमें आवश्यकता है।

     - प्रोफेशन (Profession): वह चीज़ें जिनमें हम कुशल हैं और जिनके लिए हमें आर्थिक लाभ प्राप्त होता है।

     - वेल्थ (Wealth): वह चीज़ें जो हमारे जीवन की आर्थिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं।

   - जब ये चार तत्व एक दूसरे के साथ मेल खाते हैं, तब व्यक्ति को अपनी इकीगाई मिलती है, जिससे वे अधिक संतुष्ट और खुशहाल जीवन जी सकते हैं।


2. ओकिनावा की जीवनशैली और दीर्घकालिक खुशी:

   - सामाजिक संबंध: ओकिनावा के लोग अपने परिवार, दोस्तों और समुदाय के साथ गहरे संबंध बनाते हैं। ये सामाजिक संबंध उन्हें मानसिक और भावनात्मक समर्थन प्रदान करते हैं, जो दीर्घकालिक स्वास्थ्य और खुशी के लिए महत्वपूर्ण है।

   - उद्देश्यपूर्ण जीवन: ओकिनावा के लोग अपने जीवन में एक स्पष्ट उद्देश्य और लक्ष्य रखते हैं। वे अपनी रोजमर्रा की गतिविधियों को इस उद्देश्य के साथ जोड़ते हैं, जिससे उनका जीवन अधिक अर्थपूर्ण बनता है।

   - स्वस्थ जीवनशैली: ओकिनावा के लोग एक संतुलित आहार पर ध्यान देते हैं, जिसमें ताजे फल, सब्जियाँ, मछली, और कम मात्रा में मांस शामिल होता है। वे नियमित रूप से व्यायाम करते हैं और अपनी सेहत का ध्यान रखते हैं। उनके जीवन में तनाव कम करने की आदतें भी शामिल होती हैं।

   - सकारात्मक मानसिकता: ओकिनावा के लोग जीवन को सकारात्मक दृष्टिकोण से देखते हैं और चुनौतियों का सामना धैर्य और आशा के साथ करते हैं। वे मानसिक शांति बनाए रखते हैं और खुशी की खोज में लगे रहते हैं।


3. आयुर्वेदिक सिद्धांत और इकीगाई:

   - पुस्तक में यह बताया गया है कि जापानी लोग आयुर्वेदिक सिद्धांतों को अपने जीवन में शामिल करते हैं। ये सिद्धांत संतुलित आहार, नियमित व्यायाम, और मानसिक शांति पर आधारित हैं। ये आदतें उनके दीर्घकालिक स्वास्थ्य और खुशी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। आयुर्वेदिक तरीके जैसे दिनचर्या, शांति और संतुलित आहार इकीगाई के सिद्धांतों के साथ मेल खाते हैं।


4. समर्पण और संलिप्तता:

   - समर्पण (Dedication): अपने काम और जीवन के प्रति पूर्ण समर्पण और संलिप्तता इकीगाई का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जब हम अपने काम में पूरी तरह से समर्पित होते हैं और उसमें खुश होते हैं, तो हमें आत्मसंतोष और खुशी मिलती है।

   - अर्थपूर्ण गतिविधियाँ: इकीगाई के अनुसार, उन गतिविधियों में शामिल होना जो हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं और जिनका उद्देश्य स्पष्ट है, हमें जीवन में पूर्णता प्राप्त करने में मदद करता है। यह हमें रोज़ाना की गतिविधियों को उत्साह और संतोष के साथ करने के लिए प्रेरित करता है।


5. मन की शांति और ध्यान:

   - ध्यान और मानसिक शांति की भूमिका पर पुस्तक में गहराई से चर्चा की गई है। ध्यान और मेडिटेशन के माध्यम से हम मानसिक स्पष्टता प्राप्त कर सकते हैं, जो जीवन की गुणवत्ता को सुधारती है। यह तनाव कम करने और आत्मज्ञान प्राप्त करने के लिए अत्यंत प्रभावी है।


6. जीवन का संतुलन:

   - संतुलित जीवन: इकीगाई के सिद्धांतों के अनुसार, एक संतुलित जीवन जीना अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह जीवन के विभिन्न पहलुओं जैसे कि काम, पारिवारिक जीवन, और व्यक्तिगत रुचियों के बीच संतुलन बनाए रखने में मदद करता है।

   - छोटी-छोटी खुशियाँ: छोटी-छोटी खुशियों पर ध्यान केंद्रित करना और हर दिन के क्षणों का आनंद लेना जीवन को अर्थपूर्ण बनाता है। यह हमें रोजमर्रा की चुनौतियों और तनावों को पार करने में मदद करता है।


प्रेरणादायक कहानियाँ और अनुभव:

   - पुस्तक में ओकिनावा के निवासियों की प्रेरणादायक कहानियाँ और अनुभव शामिल हैं, जो उनके दीर्घकालिक स्वास्थ्य और खुशी के रहस्यों को उजागर करते हैं। ये कहानियाँ दर्शाती हैं कि एक उद्देश्यपूर्ण जीवन, संतुलित आहार-शैली, और सकारात्मक मानसिकता कैसे एक खुशहाल और स्वस्थ जीवन को संभव बनाती हैं।