गरीब किसान brijesh k द्वारा लघुकथा में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

गरीब किसान

🌴 - एक बहुत गरीब किसान था । वह अपनी बेटी के साथ एक छोटी सी झोपड़ी में रहता था । उसके पास खेती करने के करने के लिए जमीन कम थी ।

🌿 किसान को उसकी फसल बेचकर बहुत कम रुपऐ मिलते थे । उन रुपयों से वो दोनो ठीक से खाना भी नहीं खा पाते थे । किसान ने सोचा की क्यों ना राजा से मिला जाएं ।...

🌴 एक दिन किसान राजा के पास अपनी समस्या लेकर गया राजा दयालु था । राजा नेअपनी जमीन में से कुछ जमीन का हिस्सा किसान को दे दिया । खेती करने के लिए राजा ने कहा यह जमीन तो हमारी ही रहेगी । लेकिन इस पर उगने वाली फसल तुम्हारी होगी । किसान ने राजा को धन्यवाद दिया । उसके बाद किसान अपने घर पर आ गया


🌿- एक दिन किसान खेत की जुताई कर रहा था तभी उसका हल किसी कठोर चीज से टकराया उसने वहां खोदकर देखा तो उसे सोने की एक ओखली मिली किसान बहुत ईमानदार था ।


🌴किसान ने अपनी बेटी से कहा मुझे यह ओखली राजा के खेत से मिली है । इस ओखली पर सिर्फ राजा का हक है । हम इस ओखली को राजा को दे देंगे ।


🌿 किसान की बेटी बोली : - " नही पिताजी ,आप ऐसा मत कीजिए। आपको सिर्फ ओखली मिली है। यदि राजा ने आपसे सोने की मुसल मांगी तो आप क्या करेंगे । आप इस ओखली को अपने पास ही रख लीजिए । लेकिन किसान को यह बात ठीक नहीं लगी ।


🌴किसान बोला : - "जो चीज हमें मिली ही नहीं , राजा को हमसे मांगने का कोई अधिकार नहीं है , किसान ओखली लेकर राजा के पास पहुंचा ।


🌿 लेकिन दरबार में ठीक वैसा ही हुआ । जैसा कि किसान की बेटी ने सोचा था । राजा ने सोचा कि किसान ने लालच वश मूसल अपने पास रख ली । किसान बेचारा सोने की मूसल कहां से लाकर देता ।


🌴 नतीजा यह निकला कि किसान को जेल में डाल दिया गया । जेल में किसान को ना ढंग से खाना मिलता था ना पानी । किसान को ऐसी गलती की सजा दी गई । जो उसने की ही नहीं थी । किसान बिना खाएं पिए निढाल हो गया था । किसान लेटे -2 रोता रहता था और कहता था ।


🌿 काश मैने अपनी बेटी की बात मानी होती काश..... मैने अपनी बेटी की बात सुनी होती एक दिन राजा ने उसे ऐसा कहते हुए सुन लिया राजा ने किसान से पूछा कि तुम ऐसा क्यों कह रहे हो। तब किसान ने राजा को पूरी बात बताई जब राजा ने सच सुना तो राजा को अपनी गलती का एहसास हुआ ।


🌴 तब राजा ने किसान को तुरंत छोड़ दिया । राजा ने किसान की बेटी को दरबार में बुलाया उससे बातें करने के लिए । राजा को पता चल गया कि किसान की बेटी कितनी बुद्धिमान है।


🌿 राजा ने किसान की बेटी को राज्य के खजाने का मंत्री बना दिया। राजा ने उन्हें रहने के लिए घर और सभी सुख सुविधा दी । किसान और उसकी बेटी दोनों खुशी-खुशी रहने लगे । किसान को थोड़ा कष्ट जरूर झेलना पड़ा लेकिन अंत में सच्चाई की जीत हुई ।.....

🌿🌿 Brijesh k......