गाँव का खतरनाक अजगर और बहादुर घोड़ा
एक समय की बात है, एक छोटे से गाँव में सुख-शांति से लोग रहते थे। वहाँ के लोग मेहनती और ईमानदार थे। गाँव के पास एक घना जंगल था, जिसमें तरह-तरह के जंगली जानवर रहते थे। गाँव के लोग अक्सर जंगल से लकड़ियाँ, फल, और जड़ी-बूटियाँ लाते थे। लेकिन, एक दिन कुछ ऐसा हुआ जिसने पूरे गाँव को हिला कर रख दिया।
### खतरनाक अजगर का आगमन
गर्मी के दिनों में, जंगल का पानी सूख गया था और जानवर पानी की तलाश में इधर-उधर भटक रहे थे। उसी जंगल में एक बहुत बड़ा और खतरनाक अजगर रहता था, जिसका नाम था कालिया। कालिया बहुत ही खतरनाक और विशाल था। जब जंगल में पानी की कमी हो गई, तो कालिया पानी की तलाश में गाँव की ओर बढ़ा।
गाँव के पास एक बड़ी सी झील थी, जहां गाँव के लोग और जानवर पानी पीने आते थे। एक दिन, जब गाँव के कुछ बच्चे झील के पास खेल रहे थे, उन्होंने देखा कि एक बड़ा सा अजगर झील की ओर बढ़ रहा है। वे डर के मारे चिल्लाते हुए गाँव की ओर भागे और गाँववालों को बताया कि एक खतरनाक अजगर झील के पास आ गया है।
### गाँववालों की चिंता
गाँव के लोग बहुत डर गए। उन्होंने तुरंत गाँव के प्रधान, रामू काका, के पास जाकर सारी बात बताई। रामू काका ने सबको शांत रहने को कहा और सोचा कि इस समस्या का समाधान कैसे निकाला जाए। उन्होंने गाँव के सभी बहादुर युवकों को एकत्र किया और मिलकर अजगर से निपटने की योजना बनाई।
### बहादुर घोड़ा राजू
गाँव में एक बहुत ही समझदार और बहादुर घोड़ा था, जिसका नाम राजू था। राजू गाँव के प्रधान रामू काका का घोड़ा था और उसने कई बार गाँववालों की मुश्किलों में मदद की थी। रामू काका ने सोचा कि अगर किसी की मदद से अजगर को भगा सकते हैं, तो वह राजू ही है।
### योजना का निर्माण
रामू काका ने राजू को बुलाया और उसे सारी स्थिति समझाई। राजू ने ध्यान से सब कुछ सुना और अपनी स्वीकृति दी। रामू काका ने गाँव के युवकों के साथ मिलकर एक योजना बनाई। उन्होंने तय किया कि वे अजगर को किसी तरह झील से दूर करेंगे और जंगल की ओर भगाएंगे।
### संघर्ष की तैयारी
गाँव के सभी युवक और राजू मिलकर झील के पास गए। उन्होंने अपने पास लाठियाँ और जाल ले लिए ताकि किसी भी आपात स्थिति में काम आ सके। सभी ने मिलकर झील के चारों ओर एक घेरा बनाया और अजगर को झील से दूर करने की कोशिश करने लगे।
### बहादुर राजू का साहस
जैसे ही कालिया झील के पास पहुंचा, राजू ने अपनी पूरी ताकत से दौड़ लगाई और जोर-जोर से हिनहिनाने लगा। उसने अपनी तेज आवाज से कालिया का ध्यान अपनी ओर खींचा। कालिया ने राजू को देखा और उसकी ओर बढ़ने लगा। राजू ने समझदारी से कालिया को झील से दूर ले जाने का प्रयास किया। वह इधर-उधर दौड़ता रहा और कालिया को पीछे आने के लिए मजबूर करता रहा।
### गाँववालों की मदद
गाँव के युवक भी राजू की मदद कर रहे थे। उन्होंने अपनी लाठियों और जालों से कालिया को भटकाने का काम किया। धीरे-धीरे, कालिया झील से दूर होने लगा और जंगल की ओर बढ़ने लगा।
### कालिया का परास्त होना
राजू की बहादुरी और गाँववालों की मदद से, आखिरकार कालिया को जंगल की ओर भगा दिया गया। कालिया ने समझ लिया कि गाँववालों के साथ मुकाबला करना मुश्किल है और वह वापस जंगल में चला गया। गाँववालों ने राहत की सांस ली और सभी ने राजू की बहादुरी की तारीफ की।
### गाँव की खुशी
गाँव में फिर से शांति लौट आई। गाँव के सभी लोग राजू के बहादुरी की कहानियाँ सुनाने लगे। उन्होंने रामू काका और राजू को धन्यवाद दिया और उनकी तारीफ की। रामू काका ने राजू को बहुत सारे मीठे गाजर और हरी-हरी घास खिलाई और उसे प्यार से सहलाया।
### सीख
इस घटना ने गाँववालों को यह सिखाया कि एकजुटता और बहादुरी से किसी भी बड़ी समस्या का सामना किया जा सकता है। राजू की बहादुरी और गाँववालों की एकता ने उन्हें खतरनाक अजगर से बचा लिया।
### समाप्ति
गाँव में फिर से सुख-शांति और खुशहाली लौट आई। गाँव के लोग अपने काम में लग गए और राजू हमेशा की तरह अपने मालिक के साथ सुखी जीवन बिताने लगा। उसकी बहादुरी की कहानियाँ पीढ़ी दर पीढ़ी गाँव में सुनाई जाने लगीं और वह सभी के लिए एक प्रेरणा बन गया।
समाप्त।