सपनो का शुभ अशुभ फल - भाग 5 Captain Dharnidhar द्वारा ज्योतिष शास्त्र में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

सपनो का शुभ अशुभ फल - भाग 5

रात में मुझे बहुत अजीब सपना आया। मैंने सुना है सुबह के सपने सच होते हैं। मैं सपनों में डर गया था। आपने अक्सर अपने आस-पास के लोगों को ऐसा ही कुछ कहते हुए सुना होगा। दरअसल सपनों का मनोविज्ञान हमेशा से इंसानों के लिए कौतूहल का विषय रहा है। दार्शनिक, वैज्ञानिक और मनोचिकित्सक सभी ने सपनों की व्याख्या अलग-अलग तरह से की है ।
यूनान के दार्शनिक हिप्पोक्रेटस का मानना था कि सोने के बाद आत्मा शरीर से बाहर निकलकर यहां-वहां घूमती है और बाद में शरीर में प्रवेश कर जाती है। उस समय शरीर कोमा की स्थिति में होता है। लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई है ये आज भी शोध का विषय है। लेकिन ज्योतिष के अनुसार सपनों में दिखाई देने वाली हर चीज कुछ न कुछ इशारा करती है। आइये जानते हैं सपनों की सच्चाई।
स्वप्न शास्त्र के अनुसार अगर आप सपने में बारिश होते हुए देखते हैं तो ये आपके लिए एक शुभ संकेत है। इसका अर्थ धन और भौतिक लाभ से होता है। ऐसा सपना इशारा करता है कि आपको शुभ समाचार मिलने वाला है और आपके अटके हुए काम पूरे होने वाले हैं। वहीं, अगर आप सपने में झमाझम बारिश देखते हैं तो इसका अर्थ है मां लक्ष्मी आप पर प्रसन्न होने वाली हैं।
व्यापार और नौकरी में तरक्की की प्रबल संभावना है। यदि किसी व्यक्ति ने सपने में साफ पानी देखा है तो यह सपना एक शुभ सपना माना जाता है। इसका अर्थ है नौकरी पेशा लोगों को उन्नति मिलने वाली है। घर में किसी तरह के धार्मिक या मांगलिक कार्य का आयोजन होने वाला है।
अगर आप सपने में समुद्र का पानी देखते हैं तो ये अशुभ माना जाता है। स्वप्न शास्त्र के अनुसार इस तरह के सपने देखने के बाद मनुष्य को वाहन सावधानी पूर्वक चलाना चाहिए और ऊंचाई वाली जगहों पर सावधानी से जाना चाहिए। ये सपना भविष्य में सावधानी बरतने की तरफ इशारा करता है।
स्वप्न शास्त्र के अनुसार अगर आप अपने सपने में गुलाब का फूल देखते हैं तो ये आपके लिए शुभ माना जाता है। ये आपके जीवन में आने वाली सकारात्मकता का संकेत है। ऐसे सपनों का ये अर्थ भी होता है कि जल्द ही आपके मन की कोई इच्छा पूरी होने वाली है।
स्वप्न शास्त्र के अनुसार अगर आप ऐसा सपना देखते हैं जिसमें आप गहरे पानी में डूब रहे हैं। ये इस बात का संकेत है कि आप किसी डर या दुख में हैं। सपने में अपने आपको उस व्यक्ति को उन घटनाओं के बारे में सोचना बंद करना चाहिए जो गुजर चुकी हैं। आपको किसी भी तरह की चिंता नहीं करनी चाहिए और अपने मन को शांत करने का प्रयास करना चाहिए।
आप सपने में खुद को गरीब दरिद्र देखते हैं तो आपके लिए ये स्वप्न अच्छा है। आपको इससे परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। ऐसे स्वप्न का मतलब आपके धन में वृद्धि होना है। ये अटके हुए धन के वापस मिलने का भी संकेत है।
अगर आपको सपने में तोता नजर आता है, तो इसका मतलब है कि आपको कोई अच्छा समाचार मिलने वाला है। आपके जीवन में सुख की शुरूआत होने वाली है। तोता हमेशा से सौभाग्य का प्रतीक माना गया है।
सपनों में पहाड़ चढ़ने का मतलब आप जीवन में उन्नति करने वाले हैं। इस तरह के सपने हमेशा सफलता के शिखर पर जाने की ओर इशारा करते हैं।
अगर आप सपनों में फलों से लदा हुआ वृक्ष देखते हैं तो ये आपके जीवन में आने वाली ढेर सारी खुशियों की ओर इशारा करता है। फल-फूल खुशी का प्रतीक माने गए हैं। फूलों से लदा पेड़ खुशियों के आगमन का ही संकेत माना जाता है।
अगर आप सपनों में अपने किसी भी परिजन की मृत्यु होते हुए देखते हैं तो समझिए उनकी आयु में वृद्धि हो गई है। हिन्दू शास्त्रों में इस तरह के सपनों को गलत नहीं माना जाता।
भगवान शिव-पार्वती जिन्हें सपनों में एक साथ दिखाई देते हैं। उनके लिए शुभ माना जाता है। खास तौर पर ऐसे लोगों के लिए जिनका विवाह नहीं हो रहा है। सपने में शिव-पार्वती के दर्शन होना जल्दी विवाह होने का संकेत है ।
सपनों में भवन का निर्माण दिखाई देने का मलतब है आपके जीवन में उन्नति होने वाली है। आपको धन की प्राप्ति होने वाली है।
हिंदू शास्त्रों के अनुसार, सपने में झाड़ू का दिखाई देने शुभ संकेत होता है। झाड़ू को लक्षमी का प्रतीक माना जाता है। इसका सीधा संकेत है आपको धन लाभ होने वाला है।
सपनों में नेवले का दिखना शुभ माना जाता है। धर्म शास्त्रों और पौराणिक मान्यताओं के अनुसार नेवला नजर आने का मतलब है हमारे आर्थिक पक्ष का मजबूत होना।