सपनो का शुभ अशुभ फल - भाग 4 Captain Dharnidhar द्वारा ज्योतिष शास्त्र में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

सपनो का शुभ अशुभ फल - भाग 4

हाथी को हिंदू धर्म में बहुत ही शुभ माना गया है। हाथी का संबंध भगवान गणेश से भी जोड़कर देखा जाता है। शुभ चिन्ह के तौर पर हिंदू धर्म में हाथी का भी प्रयोग किया जाता है। ऐसे में अगर आपको सपने में बार बार हाथी दिखाई दे रहा है तो आइए जानते हैं स्वप्न शास्त्र के अनुसार, सपने में हाथी देखने का क्या होता है मतलब।
स्वप्न शास्त्र के अनुसार, अगर किसी व्यक्ति को सपने में काले रंग का हाथी दिखाई देता है तो उसे थोड़ा संभलकर रहने की जरूरत है। सपने में काला हाथी देखने का मतलब है कि आपको आने वाले समय में कुछ रूकावट के साथ आर्थिक लाभ होने की संभावना है ।
स्वप्न शास्त्र के अनुसार, अगर आपको सपने में सफेद हाथी दिखाई देता है तो इसका मतलब है कि यह बहुत ही शुभ संकेत हैं। यह सपना आपके जीवन में बहुत सारी खुशियां लेकर आएगा। इतना ही नहीं ऐसा सपना आने पर आपको जल्द से जल्द कोई शुभ समाचार भी प्राप्त हो सकता है।
अगर किसी गर्भवती स्त्री को सपने में हाथी दिखाई देता है तो यह बहुत ही अच्छा सपना माना जाता है। इसका अर्थ है कि आपको भाग्यशाली संतान की प्राप्ति होगी। साथ ही इस तरह का सपना संतान के तीव्र बुद्धि होने के योग भी दर्शाता है। गौतमबुद्ध की माता को शुभ स्वप्न आये थे उनमे हाथी भी दिखाई दिया था ।
अगर किसी व्यक्ति को सपने में हाथियों को झुंड दिखाई देता है तो इसका अर्थ है कि आपकी आर्थिक स्थिति में जल्द ही सुधार होने वाला है। इस तरह के सपने धन वृद्धि के संकेत भी देते हैं।
अगर आपको सपने में हाथी दिखाई देता है तो इसका भी एक खास मतलब है । हाथी को ऐश्वर्य और सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है. हाथी का सपना देखना बहुत शुभ माना जाता है । इसे घर में सुख-शांति आने का सूचक माना जाता है । स्वप्न शास्त्र से जानते हैं कि सपने में हाथी देखने का ओर क्या मतलब होता है ।
स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में हाथी देखना बहुत शुभ बताया गया है । हाथी प्रतिष्ठा ,मान-सम्मान और ऐश्वर्य का प्रतीक है. सपने में हाथी दिखाई देने का अर्थ है कि आपको जल्द ही मान-सम्मान का लाभ होने वाला है । अगर आप सपने में खुद को हाथी पर सवार देखते हैं तो इसका मतलब है कि आपको जल्दी तरक्की मिलने वाली है । खासतौर से सपने में अगर ऐरावत हाथी दिखाई दे तो यह किसी बड़ी उपलब्धि का सूचक माना जाता है । इस उपलब्धि की वजह से समाज में आपका रुतबा बढ़ेगा और आपके वैभव में वृद्धि होगी । वहीं सपने में हाथी-हथिनी का जोड़ा दिखाई देता है तो इसका मतलब है कि दांपत्य जीवन में खुशियां आने वाली हैं ।
हाथी को धन लाभ का सूचक माना जाता है । हाथी माता लक्ष्मी का पसंदीदा वाहन भी है । अगर कोई गर्भवती महिला अपने सपने में हाथी देखती है तो ये एक भाग्यशाली संतान होने का सूचक समझा जाता है । मस्त झूमते हुए हाथी का सपना देखने का मतलब है कि आपको जल्द अपनी सभी समस्याओं से छुटकारा मिलने वाला है । सपने में हाथियों का झुंड दिखाई देना आकस्मिक धन लाभ का संकेत देता है । अधिकारो मे वृद्धि होतीहै । स्वप्न में खड़ा हाथी देखने का मतलब है कि आपके कार्य में कोई बाधा आ सकती है और मुसीबत के वक्त आप अकेले हो सकते हैं ।