Ek Deshbhakt Sanyasi - 2 books and stories free download online pdf in Hindi

एक देशभक्त सन्यासी - 2

.............. संसद के अध्यक्ष जॉन हेनरी बैरो ने जल्द ही टिप्पणी की, "धर्मों की जननी,भारत, का प्रतिनिधित्व ऑरेंज-भिक्षु (भगवा वस्त्रधारी सन्यासी) द्वारा किया गया था, जिसने अपने लेखा परीक्षकों पर सबसे अद्भुत प्रभाव डाला।"

पश्चिम में वेदांत और हिंदू धर्म के दर्शन को प्रतिपादित करने के लिए जाने जाने वाले, उन्होंने एक विशिष्ट हिंदू शिक्षा का नेतृत्व किया, जब औपनिवेशिक दुनिया अभी भी सांस्कृतिक हीनता की धारणा से जूझ रही थी।

यह मान लेना कि भिक्षु के ज्ञान का विस्तार दार्शनिक तक सीमित था, एक गंभीर भूल होगी।


उन्होंने विज्ञान और प्रौद्योगिकी में भी महारत हासिल की - विवेकानंद ने उपनिषदों के सिद्धांतों की चर्चा में हर्बर्ट स्पेंसर के तर्क के तरीके का इस्तेमाल किया , और जर्मन विचारकों इमैनुएल कांट और आर्थर शोपेनहावर के दर्शन उनकी उंगलियों पर थे।

जॉन स्टुअर्ट मिल और अगस्टे कॉम्टे उनके पसंदीदा थे, और विलियम वर्ड्सवर्थ की कविता ने उनके काव्य तार को ढँक दिया।

ऐसा लगता है शायद उन देशभक्त सन्यासी के साथ देवत्व का एक तत्व जुड़ा हुआ था।

इसी लिए उनकी गणना उनकी तेज स्मृति और पढ़ने के लिए विख्यात थी , उन्होंने एक बार चार्ल्स डिकेंस के पिकविक पेपर्स से कई पृष्ठों को शब्दशः उद्धृत किया और इस तरह श्रुतिधारा का खिताब अर्जित किया , जो एक विलक्षण स्मृति के लिए प्रदान किया जाता था।


आध्यात्मिक आत्म और भगवान के साथ सामंजस्य की भावना के अपने ज्ञान के विस्तार के बावजूद,वे वास्तविक और स्थायी स्थिरता के लिए प्रतिबद्ध थे ।


1894 में अमेरिका की यात्रा पर, विवेकानंद ने यह कहते हुए अपनी एक छवि पर मुहर लगाई,
"मेरे पास पश्चिम के लिए एक संदेश है क्योंकि बुद्ध के पास पूर्व के लिए एक संदेश था।" शायद इससे बेहतर उसे कोई नहीं पकड़ सकता।"

इस प्रकार रामकृष्ण के शिष्य होने के जीवन की ओर एक युवा, उत्साही साधु की यात्रा शुरू हुई और आज दुनिया जिसे स्वामी विवेकानंद कहती है।


भारतीय भिक्षु या कहिये कि "देशभक्त सन्यासी", जिन्हें दुनिया के लिए हिंदू धर्म और हिंदू दर्शन के द्वार खोलने का श्रेय दिया जाता है।


जिनको स्मृति मे संचय और समाज मे जीवित रख संस्मरण रखने हेतु, अब प्रतिवर्ष 12 जनवरी को प्रतीकात्मक रूप से याद किया जाता है - उनकी जन्म तिथि को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में भी जाना जाता है।

लेकिन हम कम ही जानते हैं कि आज भारत के युवाओं के लिए विवेकानंद का क्या अर्थ है। शायद महान देशभक्त को याद करने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें विस्तार से जानना और आने वाली पीढ़ियों के लिए उनके द्वारा बनाए गए सूत्रों से कालातीत संबंध हैं।

पश्चिम में हिंदू धर्म सिखाने के लिए जाने जाने वाले, विवेकानंद वह थे जिन्होंने सांस्कृतिक हीनता से संघर्ष किया था।


उन्होंने अमेरिका स्थित शिकागो में सन् 1893 में आयोजित विश्व धर्म महासभा में भारत की ओर से सनातन धर्म का प्रतिनिधित्व किया था।


भारत का आध्यात्मिकता से परिपूर्ण वेदान्त दर्शन अमेरिका और यूरोप के हर एक देश में स्वामी विवेकानन्द की वक्तृता के कारण ही पहुँचा।


उन्होंने रामकृष्ण मिशन की स्थापना की थी जो आज भी अपना काम कर रहा है। वे रामकृष्ण परमहंस के सुयोग्य शिष्य थे।
उन्हें विश्व धर्मसभा मे बोलने के लिए 2 मिनट का समय दिया गया था।


पर जब उन्होंने बोलना आरंभ किया तो कहते है सभी अमेरिकी विद्वान मौन होकर सुनते ही रह गए।


इसी भाषण के आरंभ मे बोले गए उद्बोधन के लिए उन्हें प्रमुख रूप से उनके भाषण की शुरुआत "मेरे अमेरिकी बहनों एवं भाइयों" के लिये जाना जाता है।

उनके संबोधन के इस प्रथम वाक्य ने सबका दिल जीत लिया था।


आइए आपके बीच जब चर्चा चल ही रही है तो उस भाषण को आपके लिए प्रस्तुत करने का प्रयास करूँ।


📡 इसे (भाषण लेख) विकिपीडिया से लिया है।

क्रमशः..........

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED