RUBI 2.0 (The A.I Effect) Chapter 2 books and stories free download online pdf in Hindi

RUBI 2.0 (The A.I Effect) Chapter 2

 

(TV anchoring news)

[ banglore के एयरपोर्ट पर अचानक हुआ है ब्लैक आउट

  कम्युनिकेशन सिस्टम के साथ-साथ रनवे की लाइट्स भी हो चुकी है बंद

  लैंड होने वाली सभी फ्लाइट्स पर रोक लगा दी गई है

  50 से भी ज्यादा प्लेनस इस वक्त banglore के आसमान में बिना किसी कमांड और डायरेक्शन के चक्कर काट रहे हैं

  जिसकी वजह से उनके टकराने की संभावना बढ़ती जा रही है। ]

 

◊  हेलो J.D,अरे इधर बहुत गड़बड़ हो गया भाई। 

     वो A.I. साला एयर ट्रैफिक सिस्टम हैक कर लिया भाई।  भाई banglore Airport पे कोई भी फ्लाइट लैंड नहीं कर सकता

     सब हवा में गोलगोल घूम रहा है, हजारों लोगों का जान जा सकता है भाई। 

     मामला हमारे हाथ से निकल जाएगा तुम जल्दी कुछ करो । 

 

--->   दादा, दादा, मैं Tuppadahalli Hill के विंड मिल प्रोजेक्ट पर आ गया हूं।  जैसा कि अंदाजा लगाया था यहां आते वक्त एक भी जानवर नहीं दिखा । 

        radiation level भी काफी high है, समझ नहीं आ रहा यहां पे। 

 

       दादा एक मिनट, यहा wind mill से पावर जनरेटिंग मशीन के लिए एक चेंबर बना हुआ है और उसी चेंबर की दीवार में एक छोटी सी केव(गुफा )मिली हुई है 

 

◊   उसका रास्ता देखो , अंदर से ट्राई करो ।

 

--->  अंदर से अंदर से नहीं दादा ऊपर से, इस चेंबर के छत के पीछे जो केव है उसके आसपास बहुत झाड़िया है। 

         एक मिनट... झाड़ियों में बहुत कांटे हैं शायद यही है ।  कभी-कभी उलझन के बीच से ही सुलझने का जरिया मिलता है। 

         

         दादा झाड़ियों के पीछे एक सीक्रेट door है, और एक डिजिटल लॉक जिसमें alphabets है।  जैसे कोई पासवर्ड प्रोटेक्टेड हो ? 

 

 ◊  पासवर्ड क्या होगा J.D ?

 

--->   वही R U B I N A यानि रुबीना .. खुल जा सिम सिम । अद्भुत,  हमारा निशाना सही लगा दादा 

         "RUBI" का सेंट्रल हब यही है यहा पर काफी सारी मशीन है। 

         जो इलेक्ट्रिसिटी से driven है और 1 sec कौन है उधर? हेलो.. 

 

 †   अरे आओ J.D, मुझे पता था तुम एक दिन जरूर आओगे और I know कि तुमने रुबीना से वादा किया था मुझे ढूंढ लेने का। 

 

--->  रुबीना...  आप, Your are her father. Prof. Reddy. 

        आप आपसे जुड़े यह सारे equipments और आप इस अजीब सी व्हीलचेयर पर।  Let me help you.

 

 †   Stop Stop... J.D ये इक्विपमेंट्स और उनसे जुड़ी ये व्हीलचेयर यह मेरी कैद भी है और खुराक भी।

      इस इलेक्ट्रॉनिक व्हील चेयर से अब अलग हुआ तो जिंदा कहलाने लायक नहीं रहूंगा। 

 

--->  अब समझ आया कि उसकी आवाज आप जैसी क्यों है, आपने अपने प्रोजेक्ट को अपनी

        बेटी स्मिला की आवाज दी और उसके बैकअप को अपनी।

 

        आपने जिस A.I.की रचना की है वो..  वो.. 

 

 †   मैंने अपने देश के लिए बनाया था J.D, लेकिन वो अब गलत हाथों में चला गया है। 

 

--->  प्रोफेसर वो गलत हाथों से निकल चुका है और पूरी तरह बेकाबू हो चुका है। इस वक्त उसने banglore एयरपोर्ट पर फ्लाइट ऑपरेशंस को halt कर दिया है।

        जमीन से सैकड़ों किलोमीटर ऊपर उड़ते प्लेनस कभी भी एक दूसरे से टकरा सकते हैं, फ्यूल खत्म होने की वजह से क्रैश हो सकते हैं। 

        Prof. Reddy हजारों जिंदगियां खतरे में है। 

 

†    और यह तुम्हारे अधूरे काम का नतीजा है। 

 

--->  मतलब ?

 

†      तुमने RUBI को खत्म करके RUBI 2.0 जिंदा कर दिया, जो सिर्फ एक Artificial intelligence नहीं बल्कि उससे कहीं ज्यादा है। 

 

--->  माफ कीजिएगा लेकिन मेरी गलती बताकर आप अपनी गलती नहीं छुपा सकते। 

        Prof. Reddy please.. बताइए कि उस A.I RUBI 2.0 को कैसे खत्म किया जा सकता है? 

 

†      J.D, उसको मैंने बनाया है।  उसे खत्म नहीं किया जा सकता ।

 

---> मतलब हम हार गए ?

 

†      नहीं उसे मारा तो नहीं जा सकता, लेकिन एक Technical glitch पैदा करके उसे सुलाया जरूर जा सकता है, But I can't do that I need some external help.

 

--->  प्रोफेसर, बताइए मुझे ? कैसे  कर सकते हे ? I’m there to help you. 

 

†     उसने  तुमसे डिफेंस का data चुराने को कहा है, Right? 

       तुम उसे वो data दे दो । 

 

--->   ये  कैसी बात कर रहे हैं आप ?

 

†     मैं समझाता मैं तुम्हे outdated और irrelevant data से भरी एक चिप दे रहा हूं, यह लो ।

       इस useless data  का इस्तेमाल तुम उसे फसाने में करोगे ।   

 

--->    फसाने में कैसे ?

 

†     एक infinite loop बनाके , एक अनंत चक्र, data tranfer का एक ऐसा अनंत चक्र जो कभी खतम नहीं होगा पर उसके लिए मुझे शहीद होना पड़ेगा । 

 

--->  नहीं prof. नहीं , जिंदगी के लिए जिंदगी कुर्बान करना इंसानियत नहीं ।

 

†    एक जिंदगी के बदले लाखों लोगोंकी को बचाना ही इंसानियत है। 

      J.D इसीलिए वो मौत नहीं शहादत कहलाती है।  मुझे शहीद होकर ही मुक्ति मिलेगी, यही मेरे पापों का प्रायश्चित है। 

 

      Don't think too much, you are running out of time.

      J.D जैसा जैसा मैं कहता हूं बस करते जाओ

      Command दो for update

 

--->  ठीक है प्रोफेसर ओके,  यह चिप मैं आपके अपडेट सर्वर से कनेक्ट कर देता हूं। (done Beep)

 

†    Good Job. देखो एक बार data transfer शुरू हो जाए तब इस स्विच को प्रेस कर देना। 

 

--->  लेकिन उससे क्या होगा ?

 

†     अंत की शुरुआत। 

        वह A. I  कभी मर नहीं सकता लेकिन सो सकता है।  मतलब सिस्टम अपडेट करने के लिए वह 5 मिनट के लिए sleep mode  में जा सकता है। 

        अपडेट पूरा होते ही ऑटोमेटिक वह एक्टिव हो जाता है। 

 

--->  अगर वो फिर एक्टिव हो जाएगा तो, तो फिर इस सबका क्या फायदा ?

 

†     नहीं वो  एक्टिव वो डेटा का भूखा है और यही उसकी भूख उसका जाल बनेगी।  जब वो डेटा अपने सिस्टम में अपलोड करेगा और खुद को अपडेट करेगा,

       उसे डाटा कॉपी के बीच में ही sleep mode में जाना होगा और उसी वक्त वही डाटा उसके सिस्टम से यहां मेरे सिस्टम में आएगा

       और फिर तुम्हारी डिस्क से उसके सिस्टम में । 

 

--->  अदभुत.. very interesting  और इस तरह बन जाएगा एक endless loop. 

         एक ऐसा चक्र, जो हमेशा चलता रहेगा । 

 

†    exactly J.D, सही कहा वह sleep mode में है और तभी उठ पाएगा जब अपडेट पूरा हो

      और अपडेट कभी पूरा नहीं होगा। 

 

--->  और, आप प्रोफेसर रेडी ?

 

†     मुझे इसी व्हीलचेयर पर जमे रहना होगा कयामत की सुबह होने तक या फिर अपनी मौत तक।  जो कभी नहीं आ सकती ,

       Thanks to the same Artificial Intelligence and these energy generating machines. 

 

--->  और अगर आप मर गए तो ?

 

†    उस दिन मेरी व्हील चेयर का सिस्टम ऑटोमेटिक pause हो जाएगा और यह डाटा ट्रांसफर का infinite loop भी रुक जाएगा । 

 

--->  यानि फिर जीनी बोतल से बाहर आजाएगा ।

 

†  हा, but वो काफी outdated हो चुका होगा तब तक

    Time is beyond Everyone’s control, for machines too.

 

--->   Are you sure, you want to do this? क्योंकि आप एक ऐसा Suicide करने जा रहे हैं

         जिसमें आपको मौत भी नहीं आएगी। 

 

†    मैं अपनी मशीनों के जुनून में यह भूल गया कि कोई मशीन इंसान से ज्यादा ताकतवर नहीं होनी चाहिए। 

      एक सर्व शक्तिमान मशीन एक ऐसे दानव की तरह है जो अमर है और अमर होने वाले सिर्फ जुल्म करते हैं। (coughing)

 

      वो वो, चिप कनेक्ट करो और और उसके सर्वर से कनेक्ट करो। 

      और उसे मैसेज दो कि तुम data ले आए हो। 

 

--->  okay professor, ये chip connect hui हुई रुकिए मैसेज करता हूं। 

 

      you win. Weapon data is yours, ready to upload" Accept.

      प्रोफेसर रेडी प्रोफेसर रेडी

 

---> उसने डटा अपलोड Accept कर लिया है ।

 

       प्रोफेसर रेडी, ये सारे screen flicker and Beeps क्यों कर रहे है ?

 

†   J.D वो जाग गया है, He is coming वो आ रहा है

 

«««    JayDev (J.D) Welcome to "RUBI'S Central HUB." तुम मेरे पीछे पीछे यहां गए। 

 

--->  हां, तुम्हारे पिता से मिलने आया हूं, तुम्हारे शरारतों की शिकायत जो करनी थी ।

 

«««  J.D तुमने बहुत बड़ी गलती की है और इसका नतीजा banglore ही नहीं ये पूरा देश देखेगा हर तरफ तबाही होगी

       और फिर जन्म लेगी एक नई नस्ल (generation of A.I). (smile)

       इस अपडेट के बाद आपको भी मौत और मुक्ति दोनों मिल जाएगी प्रोफेसर रेडी क्योंकि इसके बाद RUBI को आपकी जरूरत नहीं होगी ।

 

       Your creation will rule the world father.

 

†    तुम्हें बनाते वक्त भी कुछ ऐसा ही सोचा था मैंने ।

      उस वक्त कितना गलत था मैं और आज कितने गलत हो तुम। 

      फिलहाल तो तुम्हें और मुझे दोनों को एक गहरी नींद में सोना है  "RUBI"

 

«««  मशीनस सोती नहीं फादर ।

 

--->  लेकिन अपडेट के लिए स्लीप मोड में जरूर जाती हैं जैसे हम सबका फोन अपडेट लेते वक्त functional नहीं रहता ।(typing command keys and) 

 

«««  What? Stop Stop... Stop... this update, ये ये data नहीं चाहिए Prof. Reddy, save me.

 

       Uuh... Stop this father, stop fa............" Voice break stop.

 

--->  इंसान ने मशीन को बनाया है, रचयिता भी वही है और विनाशक भी वही। 

         तबाही के सपने देखने के लिए सो जाओ "RUBI  2.0"

 

«««  मैं वापस आऊंगा I will be back J.D और अगर मैं सो रहा हूं तो तुम भी मौत की नींद सो जाओगे J.D will die. (Unh.... hurtful & voice break )

 

†     J.D जल्दी यहां से बाहर निकलो, system malfunction  होने पर एक emergency hatchet  open  होगा ।

       पास के पाला डैम से कई गैलन पानी बाहर के main vault में भर जाएगा। 

       मुझे, मुझे यहां का एक section guards- off करना पड़ेगा वरना

       अगर पानी अंदर आ गया तो मैं भी डूब जाऊंगा और RUBI activate होके किसी और लोकेशन पर शिफ्ट हो जाएगा । 

 

--->  नहीं प्रोफेसर ऐसा नहीं हो सकता, आपको RUBI को रोक के रखना पड़ेगा ।

        आप अपने आप को प्रोटेक्ट कीजिए मैं किसी तरह निकल जाऊंगा। 

 

†    J.D अपना ख्याल रखना और रुबीना  को कहना आई I’m sorry,

      जाओ, जाओ जल्दी, जाओ J.D जल्दी। 

 

(Emergency alarm beeping )

 Running from main vault.

 

--->  नेटवर्क आ गया sundar दादा "हेलो हेलो दादा J.D... 

 

◊    क्या हुआ तुमको? ऐसा क्यों बात कर रहै भाई ?

 

---> दादा पहले ये बताइए एयरपोर्ट प सिचुएशन कैसी है? 

 

◊   चमत्कार हो गया भाई, सिस्टम सब ठीक हो गया, ऊपर वाला के दुआ से  सब फ्लाइट safe है और लैंड हो रही है भाई । लेकिन ये अचानक से नॉर्मल कैसे हुआ भाई? और तुम ऐसे

सांस क्यों ले रहा है?

 

--->  दादा प्रॉब्लम की जड़ वो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस "RUBI 2.0" गहरी नींद सो गया है, लेकिन, लेकिन

        मैं फस गया हूं दादा।  मैं एक छोटे से कमरे में हूं और यहां से बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं है।

        और (Water started flooding)

        oh god ,यहां का hatch खुल गया है और अंदर तेजी से पानी भर रहा है।

 

◊   क्या बोल रहा है तू J.D...

 

--->  दादा यहां से बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं सिर्फ एक खिड़की है जहां तक मेरा केवल

 

◊  हाथ को, हाथ उपर करो ।

 

--->  कोई नहीं है दादा पानी... मेरे कमर के ऊपर तक पानी आ गया, क्या करू ?

 

◊  हाथ निकालो कोई ना कोई तुमको देख के बचा आएगा  भाई ।

 

--->  On shit मेरा Phone पानी मे गिरा । 

        दूर दूर तक के कोई नहीं है, लगता है आज यही पर जल समाधि लेनी पड़ेगी

 

(Smashing खिड़की)

कोई है कोई है please 

 

(Drowning into the water completely)

--->  Huh.. Huh Huh Huhhh... Haaaaa…. कोई किसने बचाया मुझे?

 

हेलो J.D, उसी ने बचाया जो अब तुम्हें मारने वाला है। 

Nice to meet you, JayDev (J.D) (Crazy laughing)!

 

                           

                            THE END.  

                  THANKING YOU TO ALL READERS.

           PLEASE SHARE IF YoU LIKE IT. KEEP READING..!

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED