Amazing benefits of Bajrang Baan books and stories free download online pdf in Hindi

बजरंग बाण से अद्भुत लाभ

गायत्री मंत्र को दुनिया का सबसे प्रभावी मंत्र माना जाता है लेकिन गायत्री मंत्र की तरह और भी प्रभावशाली मंत्र एवं पाठ है । जैसे - हनुमान चालीसा, बजरंग बाण। हनुमान जी एक ऐसे देवता हैं जो कलयुग में भी पृथ्वी पर विराजमान हैं। श्री हनुमान की पूजा आराधना करने से मनुष्य हर प्रकार के भय से मुक्त हो जाता है। इनकी पूजा करने से आत्मविश्वास में अत्यधिक वृद्धि होती है। ज्यादातर लोग हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं। यह तो फायदेमंद होता ही है साथ ही अगर बजरंग बाण का पाठ किया जाए तो इससे भक्तों को बजरंगबली की असीम कृपा प्राप्त होती है।
हनुमान जी के कई स्तोत्र प्रचलन मे हैं जो अपने प्रभाव के लिए जाते हैं । हनुमान जी के पाठो में एक बजरंग बाण का पाठ भी है । इसके शब्द मंत्र ही है मंत्र का जाप होता है और इसका पाठ होता है । ऐसा भी समझ सकते है जिसका मन मे पढा जाये वह वह जप है । जिसे सस्वर पढा जाये वह पाठ है । बजरंग बाण का पाठ व जप दोनो कर सकते है । उच्चारण शुद्ध होना चाहिए।
जिस भी घर में बजरंग बाण का नियमित पाठ होता है वहां दुर्भाग्य दारिद्रय, भूत-प्रेत का प्रकोप और असाध्य रोग, शारीरिक कष्ट कभी नहीं होते।

बजरंग बाण का पाठ कैसे करें -- समयाभाव में जो व्यक्ति नित्य पाठ करने में असमर्थ हो, कम से कम हर मंगलवार को यह पाठ अवश्य करना चाहिए। बजरंग बाण का नियमित संपूर्ण पाठ किसी भी जातक के जीवन में संपूर्ण अभाव, घोर संताप को हरने में सक्षम है।
बजरंग बाण ( बजरंग बाण) का पाठ मंगलवार या शनिवार के दिन से ही करें।
इस दिन यथाशक्ति हनुमान कृपा और शनि दोष दूर करने के लिए शनिवार का व्रत रख यह पाठ कर सकते हैं।
बजरंग बाण (हनुमान बजरंग बाण) के नित्य पाठ से व्यक्ति के तन, मन और धन से जुड़े सभी कलह और संताप दूर होते हैं शनि का दोष दूर होकर भौतिक सुख प्राप्त होता है।
ऐसे ही मंगल का दोष दूर करने के लिए मंगलवार से पाठ शुरू कर सकते है । प्रयास करे शुक्ल पक्ष का मंगलवार हो ।अधिक परेशानी पर इसका पाठ किसी भी शनिवार मंगलवार को शुरू कर सकते हैं ।

बजरंग बाण का पाठ करने का लाभ

  • यदि आप शत्रुतापूर्ण शत्रुता से बहुत परेशान हैं तो हर मंगलवार को 11 बार बजरंग बाण का पाठ करें।
  • बजरंग बाण का नियमित पाठ करने से आत्म-विश्वास साहसिक कार्य में वृद्धि होती है।
  • हराभरा स्थान, नदी तट, समुद्र तट, हनुमान मंदिर जाकर बजरंग बाण का पाठ करने से स्वास्थ्य में विशेष लाभ होता है।
  • जो बच्चा गलत संगत मे है या किसी को काम करने से पहले डर जाता है, उसे बजरंग बाण का पाठ करना चाहिए।
  • अगर हर कार्य में अड़ंगे लग रहे हैं तो शनिवार के दिन 21 बार बजरंग बाण का पाठ करने से लाभ होता है।
  • अगर आप कहीं इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो 5 बार बजरंग बाण का पाठ करके जाएं आत्मविश्वास मे कमी नही आयेगी ।
  • यदि आपके व्यापार में लगातार नुकसान हो रहा है तो अपने व्यापार स्थल पर लगातार 8 मंगलवार बजरंग बाण का पाठ करें या किसी उपयुक्त कर्मकांडी पंडित से करवाएं। लाभ अवश्य मिलेगा।
  • मंगलवार को सुबह स्नान करके हनुमान जी को लाल फूल, लोध, सिन्दूर, चमेली का तेल और लाल लंगोट चढ़ाएं। इसके बाद हनुमान जी के पूर्व या उत्तर की ओर मुख करके आसन पर बैठे। फिर मन से संकटमोचक बजरंगबली का ध्यान करें और पूर्ण श्रद्धा से बजरंग बाण का पाठ करें। कम से कम 5 पाठ करना चाहिए।
  • श्री राम भक्त हनुमान जी द्वारा समर्पित "बजरंग बाण" का नियमित पाठ करने से सभी प्रकार के दु:खों का अंत हो जाता है और उन्हें मान-सम्मान, सुख-शांति और समृद्धि की प्राप्ति होती है। बजरंग बाण का पाठ करने से मनुष्य निडर होकर आने वाली समस्या का सामना करता है।

    यदि आप किसी ऐसी भयंकर बीमारी से ग्रस्त हैं जिससे मृत्यु तक हो सकती है तो उस समय "बजरंग बाण" रामबाण की तरह काम करता है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आपके अंदर पूरी तरह से श्रद्धा, भक्ति और विश्वास हो। ।। इस पाठ से सभी प्रकार की दुष्ट शक्तियां दूर हो जाती हैं जैसे सूर्योदय से अंधकार दूर हो जाता है ।

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED