वो पहली बारिश की बूंद : 3 Sonali Rawat द्वारा प्रेम कथाएँ में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

वो पहली बारिश की बूंद : 3


’‘‘तुम ने कहा न अपने मन की करो. तो आओ पहले तुम्हें अंगूठी तो पहना दूं,’’ और राज सालों पहले बड़े प्यार से जिया के लिए खरीदी वह अंगूठी जिसे वह रोज अपनी जेब में सहेज कर उस परफैक्ट मोमैंट के इंतजार में रखा रहता था उसे पहनाने लगा.
‘‘एकदम अनूठा सरप्राइज… अब मैं भी तुम्हें अंगूठी पहना देती हूं,’’ और जिया पास गिरे ताजे फूल के डंठल को मोड़ राज को पहना देती है.‘‘इस से पहले कि बारिश बंद हो जाए, यह रही मेरी ऐंट्री अच्छे गाने के साथ, ‘हम्म्म… एक लड़की भीगीभागी सी…’’’‘‘क्या बात है वाह.’’‘‘दमदम डिगाडिगा मौसम भीगाभीगा…’’‘‘सुनिए भीतर आ जाइए, देखिए बारिश हो रही है आप भीग जाएंगे.’’खिड़की खोल कर खड़े राज को आई मौनसून की पहली बारिश की बूंदों की बौछार अपने चेहरे पर पड़ते ही उसे यकायक जिया के साथ बिताए उन खूबसूरत पलों के बीच कहीं गुम कर गई थी कि उस की पत्नी सुमन ने प्रेमपूर्वक आवाज लगाई.

राज की जिंदगी जिया के जाने के बाद बेजान होने लगी थी. मगर जिया की कही बातें, उसे दिए वादे उसे उन दुखों से उबारने में सहायक साबित हुए.‘‘आता हूं सुमन, क्या तुम्हें बारिश में भीगना पसंद नहीं?’’जिया के साथसाथ राज भी हर छोटीछोटी चीजों पर बड़ीबड़ी खुशियां ढूंढ़ने लगा था. उस के अंतिम समय तक साथ रहते देखते राज को यह बात समझते देर नहीं लगी कि इंसान की तबीयत का इलाज केवल दवा नहीं, थोड़ा सोचने का नजरिया बदल कर देखने और जीने से है, जिस से हर पीडि़त उस बीमारी से डरने के बजाय विजय प्राप्त करने का मनोबल हासिल कर सकता है.

जिया हिम्मत से लड़ती रही और मात्र 3 महीने में इतना भरपूर जी गई कि जातेजाते अपने साथ संतुष्टि की मुसकराहट ले कर और औरों के चेहरों पर दे कर विदा हुई.‘‘बहुत पसंद है मगर ऐसे अकेले नहीं.’’‘‘बात तुम ने सही कही, किसी का साथ हो तो मजा दोगुना हो जाता है.’’‘‘तो फिर चलें?’’‘‘चलो.’’ उस मौनसून इन भीगे लमहों को जीना तुम ने सिखाया था. मुसकराने और खिलखिलाहट के बीच फर्क समझया था.अब हम साथ बारिश की पहली बूंदों में भीगें यह कुदरत को मंजूर नहीं फिर भी भीगते रहेंगे हम साथ अपनीअपनी जिंदगी में. मैं कहीं और तुम कहीं.

ऐसे देखा जाए तो एक न एक दिन हम सब 1-1 कर यह खूबसूरत दुनिया छोड़ कर जाने वाले हैं. यह सामान्य सी बात तो हमारे पैदा होने के साथ ही तय हो जाती है. तो फिर इंसान इसे तब क्यों जीना शुरू करना चाहता है जब उस के जाने का समय निकट आने वाला होता है?अभी स्कूल में अच्छे से पढ़ाई कर लेते हैं. एक बार कालेज पहुंच गए फिर मस्ती ही मस्ती.

अब कालेज में गंभीर नहीं तो जौब नहीं मिलेगी, एक बार जौब मिल गई फिर मजे ही मजे.अब जौब मिल गई तो फैमिली के लिए पैसे जोड़ लेते हैं, फिर एकसाथ सब ऐंजौय करेंगे.फिर बच्चों की पढ़ाई, इलाज, शादी… एक बार रिटायर्ड हो कर सारी जिम्मेदारियों से फ्री हो जाऊं फिर टाइम ही टाइम है.

जब तक रिटायर हुए तब तक कई बीमारियों ने घेर लिया, पत्नी ने बिस्तर पकड़ लिया. डाक्टर ने आराम करने को कह दिया. फिर कुछ समय बाद जाने का नंबर भी आ गया. इंतजार न करें किसी परफैक्ट टाइम का, बनाएं हर टाइम परफैक्ट भरपूर जीने का l