मोदी: संघर्ष से सफलता की ओर - अध्याय 3 बैरागी दिलीप दास द्वारा प्रेरक कथा में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

मोदी: संघर्ष से सफलता की ओर - अध्याय 3

वडनगर की गलियों में, जहां चाय के गिलासों की लयबद्ध ध्वनि हवा में गूंजती थी, एक युवा नरेंद्र मोदी ने अपनी यात्रा शुरू की, अनजाने में उस रास्ते पर कदम रखा जो उन्हें भारतीय राजनीति के दिल तक ले जाएगा। यह एक मामूली शुरुआत थी, जो उनके भाग्य और राष्ट्र के भाग्य को आकार देगी।

नरेंद्र के प्रारंभिक वर्ष सादगी से भरे हुए थे। 17 सितंबर, 1950 को एक निम्न-मध्यम वर्गीय परिवार में जन्मे, जीवन की कठिनाइयाँ उनके लिए अपरिचित नहीं थीं। उनके पिता दामोदरदास मोदी की एक छोटी सी चाय की दुकान थी और यहीं पर युवा नरेंद्र में लचीलेपन और कड़ी मेहनत के बीज बोए गए थे।

आठ साल की उम्र में, नियति ने अप्रत्याशित मोड़ लिया जब नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) में शामिल हो गए। उन्हें इस बात का अंदाज़ा नहीं था कि यह निर्णय एक राजनीतिक यात्रा की नींव रखेगा जो बाद में भारतीय राजनीति के विशाल परिदृश्य में गूंजेगी।

आरएसएस, एक सामाजिक-सांस्कृतिक संगठन, मोदी का प्रशिक्षण स्थल बन गया। इसके अनुशासित लोकाचार और राष्ट्रवादी विचारधारा ने प्रभावशाली युवा मन पर एक अमिट छाप छोड़ी। दैनिक शाखाएँ उनकी कक्षाएँ बन गईं, जहाँ अनुशासन, देशभक्ति और निस्वार्थ सेवा के सिद्धांतों को आत्मसात करने के साथ-साथ शारीरिक फिटनेस भी उतनी ही महत्वपूर्ण थी।

उन शुरुआती सुबह की शांति में, जब सूरज ने एकत्रित युवा दिमागों पर अपनी पहली सुनहरी किरणें डालीं, नरेंद्र मोदी ने उस दर्शन को आत्मसात किया जो उनकी राजनीतिक पहचान का आधार बन गया। एक बड़े उद्देश्य से जुड़े होने की भावना, एक ऐसा उद्देश्य जिसने व्यक्तिगत महत्वाकांक्षाओं को पार किया और एकजुट, सांस्कृतिक रूप से समृद्ध भारत के विचार को अपनाया, ने उनके जुनून को बढ़ाया।

जैसे-जैसे मोदी आरएसएस में आगे बढ़े, उनके संगठनात्मक कौशल और इस उद्देश्य के प्रति प्रतिबद्धता स्पष्ट होती गई। संघ उनके लिए सिर्फ एक संगठन नहीं बल्कि जीवन जीने का एक तरीका बन गया, जिसने उनके विश्वदृष्टिकोण को आकार दिया और उनमें राष्ट्र के प्रति कर्तव्य की भावना पैदा की।

आरएसएस में बिताए वर्षों ने मोदी को आम आदमी को परेशान करने वाले मुद्दों की जमीनी समझ प्रदान की। यह वैचारिक ऊष्मायन का दौर था, जहां उन्होंने अपने नेतृत्व कौशल को निखारा और विविध पृष्ठभूमि के लोगों से जुड़ने की कला सीखी।

गुजरात में राजनीतिक परिदृश्य विकसित हो रहा था, और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), एक राजनीतिक शाखा, जिसकी जड़ें बड़े वैचारिक परिवार में थीं, जिसमें आरएसएस भी शामिल था, ने युवा नेताओं को आकर्षित किया। 1980 के दशक में, नरेंद्र मोदी ने आरएसएस की संगठनात्मक पेचीदगियों से भाजपा के अधिक खुले तौर पर राजनीतिक क्षेत्र में परिवर्तन किया।

भाजपा में उनका प्रवेश उनकी राजनीतिक यात्रा में एक महत्वपूर्ण मोड़ था। एक विनम्र आरएसएस प्रचारक से, मोदी अब दलीय राजनीति की जटिलताओं से निपट रहे थे। गुजरात भाजपा के भीतर उनका उत्थान तेजी से हुआ, जो उनके संगठनात्मक कौशल और अपने साथियों से प्राप्त विश्वास का प्रमाण है।

चुनावी राजनीति में मोदी के शुरुआती कदमों को चुनौतियों का सामना करना पड़ा। गुजरात में राजनीतिक परिदृश्य उथल-पुथल भरा था, जिसमें बदलते गठबंधन और वैचारिक लड़ाइयाँ शामिल थीं। फिर भी, इस सबके बीच, मोदी की दृढ़ता और अपने सिद्धांतों के प्रति अटूट प्रतिबद्धता ने उन्हें अलग करना शुरू कर दिया।

वह युवक जो कभी अपने पिता की दुकान पर चाय परोसता था, अब राजनीतिक सत्ता के जटिल गलियारों में घूम रहा था। वडनगर की तंग गलियों से लेकर गुजरात के राजनीतिक क्षेत्र तक की उनकी यात्रा विचारधारा और दृढ़ संकल्प की परिवर्तनकारी शक्ति का प्रमाण थी।

जैसे ही अध्याय 3 सामने आता है, पाठक चाय की पत्तियों की सुगंध के बीच सपनों को संजोए एक युवा लड़के से एक राजनीतिक ताकत बनने तक नरेंद्र मोदी के रूपांतर को देखते हैं। उन्हें कम ही पता था कि आरएसएस में उनका प्रवेश सिर्फ एक व्यक्तिगत पसंद नहीं था, बल्कि भारत के राजनीतिक इतिहास की भव्य कथा में एक महत्वपूर्ण कदम था।