आत्मज्ञान - अध्याय 6 - भीतर की दिव्यता atul nalavade द्वारा आध्यात्मिक कथा में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

आत्मज्ञान - अध्याय 6 - भीतर की दिव्यता

अध्याय ६: भीतर की दिव्यता

 

शांति नगर के प्रशांत गांव में, स्वामी देवानंद और उनके शिष्यों ने अपने आध्यात्मिक यात्रा का समापन किया, प्रेम, क्षमा और भगवान की पहचान के शक्तिशाली प्रकाश की खोज करते हुए।

 

बोधि वृक्ष के नीचे इकट्ठे होकर, अस्थिर होते सूर्य के कोमल प्रकाश में नहलाए हुए, शिष्यों ने अपने प्रिय गुरु के अंतिम उपदेशों का इंतज़ार किया। स्वामी देवानंद उनके सामने खड़े थे, उनकी उपस्थिति से शांति और ज्ञान का एक गहरा अनुभव हो रहा था।

 

"मेरे प्रिय मित्रों," उन्होंने आदर से कहा, "हमने करुणा, आंतरिक शांति, सरलता और सभी जीवों के आपसी संबंध की गहराईयों को खोज लिया है। अब, हम अपनी यात्रा के अंतिम दौर पर निकल रहे हैं - हर व्यक्ति में निवास करने वाली दिव्य सत्ता की पहचान।"

 

उन्होंने बताया कि भगवान की ज्योति, पवित्र उपस्थिति, हर व्यक्ति में मौजूद है, जो जागृत और स्वीकार किया जाने का इंतजार कर रही है। उन्होंने जोर दिया कि प्रेम और क्षमा उन दिव्य सत्ता को खोलने की चाबी है, जो हमारे जीवन में उजाला छोड़ देती है।

 

शिष्यों ने ध्यान से सुना, उनके दिल खुले थे जिससे गहरा ज्ञान प्राप्त हो सकता था। उन्होंने समझा कि प्रेम, अपने शुद्ध रूप में, केवल व्यक्तिगत आसक्तियों से सीमित नहीं है, बल्कि सभी प्राणियों के लिए फैलता है। उन्होंने अनुभव किया कि क्षमा मुक्ति का मार्ग है, जिससे उन्होंने खुद को दुखी और शत्रुता की बंधनों से छुटकारा पाया और अनन्य प्रेम के लिए अपने ह्रदय को खोल दिया।

 

एक शिष्य, जिसका नाम माया था, खड़ी होकर देवानंद के पास गई, उसकी आँखों में आंसू चमक रहे थे। "स्वामी, मैं गहरे घावों को लेकर चली आई हूँ, कष्ट और दर्द में जकड़ी हुई हूँ। मैं क्षमा कैसे पा सकती हूँ और आपके द्वारा जिक्र किए गए दिव्य प्रेम का अनुभव कैसे कर सकती हूँ?"

 

देवानंद की दृष्टि में अस्थिर सहानुभूति थी जब उन्होंने माया की ओर हाथ बढ़ाया। "प्रिय माया, क्षमा दबाव की निशानी नहीं, बल्कि साहस और आत्म-प्रेम का एक गहरा कार्य है। जब हम क्षमा करते हैं, हम खुद को भूतकाल के बोझ से मुक्त करते हैं और अपनी भीतर की दिव्य प्रेम को स्वतंत्र रूप से बहने देते हैं।"

 

उन्होंने जारी रखा, "पहले खुद को क्षमा देकर शुरू करें, समझें कि आप प्रेम और सहानुभूति के योग्य हैं। फिर, दयालु हृदय के साथ, उन्हें क्षमा दें जिन्होंने आपको दुख पहुंचाया है, समझें कि उनके कार्य उनके अपने दुख से उत्पन्न होते हैं। क्षमा में, आप मुक्ति और भीतरी दिव्यता का गहरा संबंध पाएंगे।"

 

देवानंद के शब्दों से प्रेरित होकर, माया ने क्षमा को एक बदलावशील अभ्यास के रूप में ग्रहण किया। उसने चिकित्सा की यात्रा पर प्रवृत्त हुई, न केवल दूसरों को बल्कि खुद को भी क्षमा देना शुरू किया। इस प्रक्रिया में, उसके भीतर एक गहरा परिवर्तन हुआ, उसने अपने कोर में निवास करने वाले प्रेम को हृदय से खोल दिया।

 

जैसे दिन दिन के बदलते थे, हफ्ते अविवाहित किए गए और महीने महीनों में बदल गए, शिष्य ने प्रेम और क्षमा के अभ्यास में खुद को लीप लिया। उन्होंने जाना कि ये गुण बस अव्यक्त संकल्पों नहीं हैं बल्कि व्यक्तिगत विकास और आध्यात्मिक साक्षात्कार के लिए शक्तिशाली प्रेरक हैं।

 

अपने वचनों और कार्यों से, शिष्य बने व्यक्तियों ने शांति नगर के गांव को प्रेम और क्षमा के दीपशिखरों में बदल दिया। उन्होंने टूटे हुए संबंधों को ठीक किया, विवादों को हल किया और सभी प्राणियों के साथ करुणा व्यक्त की। गांव ने प्रेम और स्वीकार के एक अध्यात्मिक धरोहर की भूमि बन जाई थी, जहां प्रत्येक व्यक्ति में निवास करने वाली दिव्यता को सम्मान और उत्सवित किया गया।

 

बोधि वृक्ष के नीचे होने वाली अंतिम समारोह में, स्वामी देवानंद ने अपने शिष्यों को गहरे संतुष्टि के साथ देखा। "तुम चमकदार मार्ग का अनुसरण कर चुके हो, मेरे प्रिय मित्रों," उन्होंने कहा, उनकी आवाज़ में गर्व है। "तुमने प्रेम, क्षमा, और भीतरी दिव्यता की प्रकाशमान शक्ति का खोज किया है।"

 

कृतज्ञता और हर्ष के आंसू बहाते हुए, शिष्यों ने अपने प्रिय गुरु के प्रति गहरी कृतज्ञता व्यक्त की। उन्होंने समझा कि उनकी यात्रा अभी केवल शुरुआत थी - अब उन्हें यह पवित्र कार्य सौंपा गया था कि स्वामी देवानंद के उपदेशों को दुनिया में ले जाकर दूसरों के जीवन को प्रकाशमान प्रेम, करुणा, और अपने खुद की दिव्य सत्ता से जगमगा दें।

 

और इसी तरह, सूर्य कोरीडोर पर अस्थायी गोल्डन चमक फैलाते हुए, शिष्य आगे बढ़े, स्वामी देवानंद द्वारा उन्हें दिए गए ज्ञान और प्रेम के प्रकाश के साथ। उनके दिल में एक गहरा उद्दीपन हो रहा था, जिसमें वे अपने जीवन के उद्देश्य के लिए तैयार थे, जहां प्रत्येक व्यक्ति की भगवान की पहचान और गले लगाने को शिक्षित किया जाता था।

 

इस प्रकार, चमकदार मार्ग जारी रहा, जो सत्य की खोज करने वाले सभी वे लोगों के हृदय में ज्योति की आग लगा रहा था, जो अपने भीतर के प्रेम, करुणा, और दिव्यता की अनुभूति करने की इच्छा रखते थे।