Aatmagyan - 1 books and stories free download online pdf in Hindi

आत्मज्ञान - अध्याय 1 - जागरण

अध्याय 1: जागरण

शांति नगर नामक प्राचीन गांव में, हरे-भरे घाटियों के बीच एक आदर्श संत नामक व्यक्ति स्वामी देवानंद निवास करते थे। देवानंद ने बचपन से ही जीवन के रहस्यों में गहरी रुचि दिखाई दी थी। वह अपने जीवन के प्रथम वर्षों में प्रकृति की खोज करते हुए बिताते थे और अस्तित्व की गहरी अर्थव्यवस्था के पीछे छिपे रहस्यों पर सोचते थे।

देवानंद अपने आत्मचिंतनशील स्वभाव और सतत तत्वसंयम के कारण प्रसिद्ध थे। जबकि उनके साथी दिनचर्या की मूढ़ आदतों में संतुष्ट रहते थे, देवानंद कुछ गहराई में सोचते रहते थे। वह अक्सर गांव के चारों ओर बसी हुई जंगलों की शांति में विचरण करते थे, प्रकृति के आलोक में समाधि ढूंढ़ते थे।

एक अपार्थव्यक्तिशील दिन, सूर्य के सफेद तेज़ में ऊभ रहते हुए, देवानंद को गांव के मध्य में स्थित एक पवित्र बोधि वृक्ष की ओर खींच लिया गया। इसकी गरिमामयी डालें आकाश में ऊँचे रहती थीं, जैसे वह उसे अपने आंतरिक यात्रा में गहराई में ले जा रही हों।

बोधि वृक्ष के नीचे बैठे हुए, देवानंद अपनी आंखें बंद करके गहरी ध्यान में प्रवेश कर गए। जबकि उनकी सांसें धीरे हो रही थीं और मन शांत हो रहा था, एक गहरी शांति उन्हें घेर लेती थी। उस पवित्र शांति के अंदर, उन्हें अपने अस्तित्व के ऊपर से एक पर्दा उठाए जा रहा है ऐसा लग रहा था।

अपने ध्यान की गहराई में, देवानंद को एक सत्यापित अनुभव हुआ। उन्होंने सभी जीवन की एकता को देखा, कैसे हर जीवित प्राणी एक ही सत्ता को साझा करता है, कैसे सभी जीवों में वही दिव्य ज्योति मौजूद होती है जो ब्रह्मांड को प्रवाहित करती है। यह उनकी आत्मा के गहराई में छू गया।

इस अनुभव के भार से, देवानंद के आँसू बहने लगे। उन्हें लगा जैसे उनकी पहले की चिंताएं और इच्छाएं उठ गई हों, उनकी आत्मा में एकता और सभी प्राणियों के प्रति करुणा की गहरी भावना ने उनकी दिल को छू लिया। पहले उन्हें जोड़ने वाली सीमाएं टूट गईं और वह हर जीवित प्राणी के साथ एक गहरी प्यार और एकता का अनुभव करते हुए थे।

जब सूर्य अपने अस्त होने लगा, गांव में लंबी छाया छोड़ते हुए, देवानंद धीरे-धीरे अपनी आंखें खोले। उनकी दृष्टि नई प्रकाशमय रौशनी से भरी हुई थी, जैसे दिव्य प्रकाश उनके अस्तित्व को जगमगाने लगा हो। उनकी जागरण की खबर गांव में फैल गई और लोग उनके बुद्धिमान वचनों को सुनने के लिए एकत्रित हो गए।

संतोषपूर्ण ध्यान के साथ, देवानंद उनके पास आए लोगों के साथ अपने अनुभव का साझा करते हुए बोले। "मैं समझने आया हूँ कि सच्ची खुशी वस्त्र संपत्ति या बाह्य प्राप्तियों की पीछा करने में नहीं होती है," उन्होंने एक मधुर आवाज़ में कहा। "यह आंतरिक शांति और सभी प्राणियों के प्रति प्रेम में बसी है। हम सभी संबद्ध हैं और इस एकता को ग्रहण करके हम गहरी पूर्णता और आनंद पा सकते हैं।"

गांववालों ने ध्यान देकर सुना, उनके चेहरों में आशा और निर्धारण से भरा चेहरा दिखा। उन्होंने देखा कि देवानंद के अंदर का परिवर्तन हो चुका है और उन्हें उसे अपने लिए अनुभव करना है।

एक वृद्ध महिला आगे आई, उनकी आंखें जिज्ञासा और लालसा से भरी थीं। "स्वामी देवानंद, हम भी इस गहरी समझ को कैसे जागरण कर सकते हैं? हम अपने जीवन में आंतरिक शांति और प्रेम को कैसे प्रतिष्ठित कर सकते हैं?"

देवानंद ने गर्मी से दिल्लगी और सामर्थ्य से, मुस्कान में मुग़ब्बर होते हुए कहा। "प्रिय बहन, यह मार्ग आत्मा-चिंतन और आंतरिक आत्मा के शांति के साथ शुरू होता है। हमें अपने मन की बड़बड़ाहट को निष्क्रिय करना और हमारे हृदय के अभिमान के सिरे पर कान लगाना सीखना चाहिए। ध्यान और सचेतता के माध्यम से, हम अपनी आंतरिक ज्ञान को छू सकते हैं और सभी जीवन की एकता की खोज कर सकते हैं।"

गांववाले थाली बजाएं, उनके चेहरों पर आशा और संकल्प की चमक दिखी। उन्होंने समझ लिया कि यह जागरण एक बारीक घटना नहीं थी, बल्कि आत्म-खोज और विकास की एक जीवनभर की यात्रा थी। वे इस मार्ग पर निकलने के लिए तैयार थे, स्वामी देवानंद के ज्ञान की प्रकाशमय दीप्ति के मार्गदर्शन में।

अध्याय 1 ने स्वामी देवानंद की परिवर्तनात्मक यात्रा की शुरुआत की थी। उन्हें यह पता नहीं था कि उनका जागरण एक घटना की श्रृंखला को प्रारंभ करेगा जो असंख्य जीवनों को स्पर्श करेगी और आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करेगी। आगे की यात्रा चुनौतियों और रहस्यों से भरी होगी, लेकिन देवानंद को प्रवीण करने की इच्छा थी कि वह अपने ज्ञान, करुणा और एकता के तत्व के द्वारा दुनिया को प्रकाशित करें।

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED