घर पर, एकांत की शांति में, मैंने खुद को अपने विचारों की गूँज से घिरा हुआ पाया। मैं परिचित दिनचर्या पर चला गया, उन सरल कार्यों में आराम की तलाश की जो मेरे हाथ में थे। मैंने आलू काटे और स्टेक तैयार किया, तीखी आवाजें खाली रसोई के सन्नाटे को भर रही थीं। जैसे ही मैंने दीवार पर लगी तस्वीरों पर नज़र डाली, मेरी माँ की छवि मेरे पिता के साथ लगी थी, जो उस परिवार की एक मार्मिक याद थी जो एक समय था, या यूँ कहें कि, जिसे मैं अपना मानता था। उस अहसास के बोझ ने मुझे अभिभूत कर दिया, लेकिन मैंने अपना सिर हिलाकर उन परेशान करने वाले विचारों को दूर करने की कोशिश की। मैंने एक गहरी साँस ली और अपनी आत्मा की प्यास बुझाने की आशा में अपने ऊपर एक गिलास पानी पीना सोचा।
जैसे ही मैंने गिलास अपने होठों से लगाया, मेरे भीतर अचानक भावनाओं का ज्वार उमड़ पड़ा और पानी की बूंदों के साथ मिलकर आँसू मेरे चेहरे पर बहने लगे। यह एक मुक्ति थी, कच्ची असुरक्षा का क्षण था, क्योंकि मैंने खुद को अपनी माँ के खोने का शोक मनाने की अनुमति दी थी। प्रत्येक आंसू अपने साथ दर्द, लालसा और स्वीकृति का मिश्रण लेकर आया। लेकिन गड़गड़ाहट की आवाज के साथ, जैसे कि प्रकृति ने स्वयं मेरे दुःख को स्वीकार कर लिया हो, मैंने आँसू पोंछे और अपना ध्यान फिर से मेरे सामने भोजन पर केंद्रित कर दिया।
जैसे ही मैं वहाँ बैठा, खाना खा रहा था, मेरे ऊपर एक अजीब सी अनुभूति होने लगी। यह एक अवर्णनीय एहसास था, मानो मेरे चारों ओर कोई अदृश्य चीज़ घूम रही हो। मैंने कमरे के चारों ओर नज़र दौड़ाई, इसका कारण ढूंढने के लिए कोई संकेत खोजा, लेकिन सब कुछ सामान्य दिखाई दिया। फिर भी, वह भयानक अनुभूति बनी रही, नज़रअंदाज होने से इनकार करती रही।
फिर, एक अचानक क्षण में जिसने मेरे दिल की धड़कन बढ़ा दी, मैंने अपने दरवाजे पर एक स्पष्ट दस्तक सुनी। यह आवाज़ घर की शांति में गूँज उठी, जिससे मेरी रगों में प्रत्याशा का झटका दौड़ गया। जिज्ञासा और घबराहट के मिश्रण के साथ, मैं अपनी सीट से उठा और दरवाजे के पास पहुंचा। जैसे ही मैंने उसे खोला, वह वहां खड़ी थी - एक लड़की जिसका नाम क्षण भर के लिए मेरे दिमाग से निकल गया था, लेकिन मुझे यकीन था कि मैं उससे पहले भी मिल चुका था। उसे वहां मेरे सामने खड़ा देखना एक अप्रत्याशित और सुखद आश्चर्य था।
“हाय, यह तुम हो! भगवान का शुक्र है,'' उसने कहा, मानो मेरी पहचान की उम्मीद कर रही हो। जेनिफ़र, हां, यही उसका नाम था. यह सब मुझे तेजी से वापस याद आया। मैंने आश्चर्य और अपनेपन के मिश्रण के साथ उत्तर दिया, “ओह, हाँ! जेनिफर, बिल्कुल।”
उसका स्पष्टीकरण तेजी से आया। ऐसा लग रहा था कि उसकी कार में खराबी आ गई थी, जिससे उसे सहायता की आवश्यकता थी। उसने पूछा कि क्या वह अपने दोस्त को फोन कर सकती है जो पास में ही रहता है। मैं फैसले पर विचार करते हुए एक पल के लिए झिझका, लेकिन आखिरकार, मैंने उसका अंदर स्वागत किया।
उसने नंबर डायल किया और धैर्यपूर्वक प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा की, लेकिन एक पल की चुप्पी के बाद, उसने हल्की आह के साथ फोन काट दिया। उसकी निराशा को महसूस करते हुए, मैं उससे पूछने से खुद को नहीं रोक सका, "क्या आप अपने दोस्त तक पहुंचने में कामयाब रहे?"
उसने तेजी से कमरे के चारों ओर नज़र दौड़ाई, हर कोने को स्कैन किया जैसे कि कुछ खोज रही हो। फिर, उसने अपना ध्यान मेरी ओर घुमाया और उत्तर दिया, “नहीं, किसी ने उत्तर नहीं दिया। ऐसा लगता है कि मेरा मित्र इस समय उपलब्ध नहीं है।" उसकी आवाज में हताशा की झलक थी, लेकिन उसने मामले पर ध्यान न देते हुए इसे तुरंत नजरअंदाज कर दिया।
जैसे ही वह मेरे सामने खड़ी हुई, मैं उसके व्यवहार में एक सूक्ष्म बदलाव को नोटिस किए बिना नहीं रह सका। उसकी आँखें अधिक चौकस लग रही थीं, मानो कमरे के हर विवरण को देख रही हों।
मैंने उससे पूछा, "तुम बैठ क्यों नहीं जाती?" कुर्सी पर बैठने से पहले उसने मेरी ओर देखा और धीरे से मुस्कुराई। उसकी नज़र थोड़ी देर के लिए मेरे खाने पर पड़ी और उसने टिप्पणी की, "ओह, क्या तुम खाना खा रहे थे?" वह यह कहते हुए उठ खड़ी हुई, "तुम खा लो पहले..."
"अरे नहीं, यह ठीक है," मैंने उसे आश्वस्त किया, बर्तन पकड़ा और रसोई में रख दिया। जब मैं लौटा तो माहौल तनावपूर्ण था और हम दोनों असहज लग रहे थे। मैं नहीं बता सका कि यह उसकी बेचैनी थी या मेरी, लेकिन स्थिति हवा में लटक गई।
जैसे ही मैं वहाँ खड़ा था, मेरा दिल मेरे सीने में जोरों से धड़क रहा था, मुझे अपनी आँखों पर विश्वास नहीं हो रहा था। एक सेकंड में, जेनिफर ने अपने हाथ की तेज गति से एक खतरनाक प्राणी को आसानी से मार दिया। यह ऐसा था जैसे उसके पास कोई असाधारण शक्ति या कौशल था जो स्पष्टीकरण को अस्वीकार कर देता था। मेरा दिमाग यह समझने के लिए दौड़ पड़ा कि मैंने अभी क्या देखा था। लेकिन मेरा आश्चर्य अल्पकालिक था, क्योंकि मुझे एहसास हुआ कि उनमें से अधिक भयावह प्राणी हमारे करीब आ रहे थे। जब ऐसा लग रहा था कि सारी उम्मीदें खत्म हो गई हैं, तभी मेरे ठीक बगल में एक स्वर्णिम पोर्टल साकार हुआ। दो लड़के बाहर निकले, उनकी उपस्थिति से जादू की आभा झलक रही थी। अनुग्रह और आत्मविश्वास के साथ, उन्होंने अपनी रहस्यमय क्षमताओं को उजागर किया, और प्राणियों को एक ऐसे युद्ध में शामिल किया जो सीधे एक काल्पनिक कहानी से निकला हुआ लग रहा था।