भीतर का जादू - 7 Mak Bhavimesh द्वारा फिक्शन कहानी में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

भीतर का जादू - 7

जैसे ही जेनिफ़र ने मुझे पोर्टल में खींचा, मुझ पर एक अजीब सी अनुभूति छा गई। यह कोहरे, नमी और अलौकिकता के घूंघट से गुजरने जैसा था, फिर भी मेरी त्वचा पर नमी का कोई निशान नहीं छोड़ रहा था। मैंने स्वयं को दिन के उजाले में, एक अलग निवास स्थान में, अपरिचित दृश्यों और ध्वनियों से घिरा हुआ पाया।
जो दो लड़के हमारे साथ पोर्टल से निकले थे, वे इस असाधारण जगह पर सहज महसूस कर रहे थे।
मेरा चेहरा सदमे और भ्रम के मिश्रण से विकृत हो गया, मेरे माथे पर पसीने की बूंदें उभर आईं। मैं ऐसा महसूस करने से खुद को नहीं रोक सका जैसे मैं एक फैंटेसी सिटकॉम के एक विचित्र एपिसोड में फंस गया हूं। लकड़ी का घर हमारे चारों ओर घिरा हुआ था, दयनीय रूप से बर्बाद हो गया था, जिससे एक ऐसा दृश्य बन गया जो सीधे एक विचित्र वैकल्पिक ब्रह्मांड से निकला हुआ लग रहा था।
मैंने अभी-अभी सामने आई अराजकता को समझने की कोशिश करते हुए जेनिफर से अपने मन का ज्वलंत प्रश्न पूछने का साहस जुटाया। "वह क्या खूनी बकवास थी?" स्पष्टीकरण की कुछ झलक पाने की आशा में, मैं धीरे-धीरे बोल पड़ा।
जेनिफ़र ने मेरी ओर देखा और जवाब दिया, "ओह, वे कुख्यात भयानक सेनाएँ थीं! तुम्हें अपने मालिक के पास ले जाने के लिए भेजा गया था। क्या तुम्हें नहीं लगता कि प्रवेश द्वार काफी नाटकीय था?” उसने इसे व्यंग्य के संकेत के साथ कहा, जैसे कि हम किसी रियलिटी शो के नवीनतम एपिसोड पर चर्चा कर रहे थे जो गड़बड़ा गया था।
मेरे दिमाग में अभी भी भ्रम की स्थिति बनी हुई थीं, मैं जेनिफर से उस गंभीर स्थिति के बारे में सवाल करने की इच्छा को रोक नहीं सका जिसमें हमने खुद को पाया था।
मेरी नज़र कमरे के चारों ओर घूमती रही, आख़िरकार दीवार पर लटकी खूबसूरत घड़ी पर जा टिकी। इसका पेंडुलम आगे-पीछे घूमता है, टिक-टिक की सामंजस्यपूर्ण सिम्फनी उत्पन्न करता है, जिससे एक शांत माहौल बनता है। जैसे-जैसे मैंने अपने परिवेश के विवरण को आत्मसात किया, मुझे एक पुरुष, एक महिला और एक युवा लड़की की उपस्थिति का एहसास हुआ। लड़की ने तत्परता दिखाते हुए पानी का एक गिलास मेरी ओर बढ़ाया। हमारी नजरें मिलीं, और उसने तुरंत मुझे आश्वस्त किया, "यह केवल पानी है, बिना किसी गलत इरादे के, इसमें जहर नहीं है।"
चीनी शक्ल वाली लड़की ने शरारती ढंग से उस आदमी की ओर अपनी जीभ निकाली, जिससे उसके बगल वाली महिला की ओर से गर्म मुस्कान आ गई। उस आदमी ने, जिसकी निगाहें मुझ पर टिकी थीं, ईमानदारी से अपना आभार व्यक्त किया।
मेरे भीतर संदेह की लहर उमड़ पड़ी, जिससे मुझे सीधे उसका सामना करने के लिए प्रेरित किया गया, मेरा लहजा नियंत्रित रहा। “तो, क्या तुम वही हो जिसने मुझे उसके दरवाजे पर छोड़ दिया था? आख़िर तुम कौन हों?” मैंने उत्तर और स्पष्टता की तलाश में सवाल किया।
मैंने उस आदमी को ध्यान से देखा, मेरी आँखें उसकी हर हरकत पर टिकी हुई थीं, मैं उसकी प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहा था। उसने मेरी ओर देखते हुए गंभीर सिर हिलाया, जिससे मेरे संदेह की पुष्टि हो गई। “हाँ, मैं वही हूँ जिसने तुम्हें मार्गरेट को सौंपा था। यह मेरे लिए एक कठिन निर्णय था... लेकिन यह मेरे द्वारा अब तक लिए गए सबसे बुद्धिमान विकल्पों में से एक भी था,'' उसने स्वीकार किया, उसकी आवाज़ में भावनाओं का मिश्रण था।
फ्रेड्रिक ब्लैकवुड ने उपस्थित लोगों की पहचान पर प्रकाश डालते हुए अपना परिचय दिया। “मेरा नाम फ्रेड्रिक ब्लैकवुड है। यह मेरी पत्नी हेल ​​है, और यह प्यारी लड़की मी-चान है,'' उन्होंने बारी-बारी से उनमें से प्रत्येक की ओर इशारा करते हुए खुलासा किया। मेरी नज़र मी-चान की ओर चली गई, और उसने हाथ हिलाकर मेरा स्वागत किया। फ्रेड्रिक ने हवा में लटकी प्रत्याशा को समझ लिया और इसे स्वीकार करते हुए कहा, "मैं समझ सकता हूं कि तुम उत्सुकता से उत्तरों का इंतजार कर रहे हों... यह समझने की कोशिश कर रहे हों कि क्या हो रहा है और क्यों..." जिज्ञासा और भ्रम का बोझ मेरे भीतर बस गया, जो बढ़ रहा है हमारी मुठभेड़ के आसपास के रहस्यों को जानने की इच्छा।
स्थिति अवास्तविक लग रही थी, जिससे मुझे इसका अर्थ समझने में कठिनाई हो रही थी। फ्रेड्रिक के शब्दों ने भ्रम को और बढ़ा दिया, क्योंकि उन्होंने टिप्पणी की, "आप उनसे काफी हद तक मिलते जुलते हैं..."
मेरे दिमाग में सवाल उमड़ रहे थे, मैं यह समझने की बेताबी से कोशिश कर रहा था कि फ्रेड्रिक किसका जिक्र कर रहा था। भ्रम के कोहरे को चीरते हुए उनका स्पष्टीकरण आया, "तुम में अपने पिता के साथ अद्भुत समानता दिखती है।" जैसे ही उसके शब्द हवा में लटके, उसने मेरा ध्यान आकर्षित करते हुए उनके पीछे की दीवार की ओर इशारा किया। मेरी नज़र वहां लटकी तस्वीर पर गई, जो समय में जमे हुए एक जोड़े के सार को कैद कर रही थी। मेरी आँखें छवि पर टिक गईं, मेरी जिज्ञासा भड़क उठी। विरोध करने में असमर्थ, मैं अपनी सीट से उठा और पुष्टि की तलाश में दीवार के पास पहुंच गया। मैंने अपना प्रश्न फ़्रेड्रिक की ओर निर्देशित किया, मेरी आवाज़ प्रत्याशा से भर गई, "तो, वे मेरे माता-पिता हैं?" उनका गंभीर सिर हिलाना एक सकारात्मक उत्तर के रूप में कार्य करता था, लेकिन इसने अधिक जानकारी के लिए मेरी भूख को और अधिक बढ़ा दिया। मैं आगे बढ़ता रहा, मेरी जिज्ञासा शांत नहीं हुई, "वे कहाँ हैं?"
फ्रेड्रिक के होठों से एक भारी आह निकली, जिसमें दुःख का भाव भी था। उसके शब्द हवा में लटक गए, जिससे मेरे दिल में भारीपन बना रहा। "मुझे डर है कि वे अब हमारे साथ नहीं हैं," उन्होंने मेरी भावनाओं पर एक विनाशकारी आघात पहुँचाते हुए खुलासा किया। जैसे ही मैंने उसके शब्दों के वजन को समझने की कोशिश की, मेरे चेहरे पर सदमा उभर आया। फ्रेड्रिक, मेरे आश्चर्य से सहानुभूति व्यक्त करते हुए, रहस्य के संकेत के साथ जारी रखा, "देखो, जैक, तुम्हारे जन्म के आसपास महत्वपूर्ण घटनाएं थीं... केवल परमात्मा ही उनके पीछे के कारणों को जानता है..."
“क्या हुआ था?” मैंने पूछा, मेरी आवाज़ में प्रत्याशा और समझने की लालसा का मिश्रण था। मैं सत्य को उजागर करने, अपने अतीत की परतों के भीतर छिपे उत्तरों में सांत्वना खोजने के लिए उत्सुक था। जब फ्रेड्रिक ने कहानी सुनाना शुरू किया तो उसकी आँखों में दुःख की झलक दिखी। "... थॉमस, तुम्हारे पिता, डोम्बरा में थे जब तुम मेरी बहन एमिली के गर्भ में पल रहे थे," उन्होंने शुरू किया, उनके शब्दों में पुरानी यादों का बोझ था। “थॉमस को डोम्बरा के राजा ने बुलाया, जिन्होंने बड़ी उथल-पुथल के समय में उसकी सहायता मांगी। वापस लौटने पर वह गर्व और खुशी से भर गया था। उसी दिन, जब सूरज क्षितिज से नीचे डूबा, तुमने इस दुनिया में प्रवेश किया।
जैसे-जैसे वह आगे बढ़ता गया, उसकी आवाज़ थोड़ी कांपने लगी, उसकी यादें वर्तमान के साथ घुल-मिल गईं। “हम सभी खुशियाँ मना रहे थे, तुम्हारे आगमन का जश्न मना रहे थे जब अचानक हुए विस्फोट ने शांति भंग कर दी। हवा में दहशत फैल गई और हम बाहर की ओर भागे, थॉमस ने एमिली से भीतर आश्रय लेने का आग्रह किया।
जैसे ही फ्रेड्रिक के शब्दों ने नेहवोडिस की एक ज्वलंत छवि चित्रित की, मेरा मन पूर्वाभास की भावना से भर गया। मैं उसकी उपस्थिति के भार को लगभग महसूस कर सकता था, उसकी गहरी आभा हमारे चारों ओर की हवा का दम घोंट रही थी। नुकीले किनारों से सजे उसके आबनूस कवच के वर्णन ने मेरी रीढ़ में सिहरन पैदा कर दी, मानो मैं उसमें से निकलने वाली द्वेष भावना को महसूस कर सकता हूँ। निर्दयी अमर राजा, नेहवोडिस, क्रूरता और अंधेरे का प्रतीक, एक ताकत की तरह लग रहा था।
अपने मन की आंखों में, मैं नेहवोडिस को अपना दुष्ट ब्लेड लहराते हुए देख सकता था, जिसकी सतह अनगिनत पीड़ितों के खून से सनी हुई थी। उस हथियार के प्रत्येक वार के विचार से ही मेरी रीढ़ में सिहरन दौड़ गई, यह जानकर कि यह निर्दोष जिंदगियों पर कितना विनाश लेकर आया था। उसकी आवाज़, एक गहरे और ठंडे स्वर के साथ, मेरे कानों में गूँज रही थी, और मैं उस डर को लगभग महसूस कर सकता था जो उसके रास्ते को पार करने वाले दुर्भाग्यशाली लोगों में पैदा हुआ था। यह सीधे तौर पर एक अंधेरी किंवदंती का दृश्य था, अराजकता और निराशा की कहानी थी।
जैसे ही फ्रेड्रिक के शब्द सामने आए, मेरा मन अंधकार लाने वाले नेहवोडिस की डरावनी छवि से भर गया। मैं लगभग महसूस कर सकता था कि हवा भारी हो गई है, जैसे कि वातावरण ही उसकी द्वेषपूर्ण उपस्थिति से दूषित हो गया हो। एक समय का जीवंत परिवेश अब दमनकारी अंधकार में डूबा हुआ लग रहा था, मानो नेहवोडिस के पास दुनिया से ही प्रकाश को ख़त्म करने की शक्ति हो।
नेहवोडिस के वर्णन ने मेरी रीढ़ में सिहरन पैदा कर दी, उसकी निराशा की आभा उसके रास्ते में आने वाली हर चीज़ पर छाया डाल रही थी। ऐसा लगता था मानो उसका उद्देश्य जहाँ भी वह गया भय और निराशा के बीज बोना था। उसकी छवि लंबे समय तक खड़े रहने की थी, उसकी उपस्थिति जमीन से जीवन को खत्म कर रही, मेरे दिमाग में अंकित हो गई थी। घबराहट की भावना के साथ, मैंने जवाब की उम्मीद में फ्रेड्रिक की ओर देखा। "नेहवोडिस के आने का उद्देश्य क्या था?" मैंने पूछा, मेरी आवाज़ जिज्ञासा और आशंका के मिश्रण से भरी थी।
फ्रेड्रिक ने गहरी आह भरी, उसकी निगाहों में अतीत का बोझ झलक रहा था। "वह अपनी दुर्जेय सेना के साथ, एक ही उद्देश्य से आया था - छड़ी पर कब्ज़ा करने।"
मेरे दिमाग में सवाल घूम रहे थे और मैं जवाब मांग रहे थे। यह छड़ी क्या थी और यह इतनी जरुरी क्यों थी? थोड़ी कांपती आवाज़ के साथ, मैंने अपना प्रश्न पूछा, "छड़ी?"
फ्रेड्रिक के गंभीर सिर हिलाने से स्थिति की गंभीरता की पुष्टि हुई। जैसे ही उसने कहानी को सुलझाना शुरू किया, उसके चेहरे पर पछतावा झलकने लगा। “हाँ, तुम्हारे पिता थॉमस के पास अपार शक्ति की एक छड़ी थी। यह कल्पना से परे जादुई क्षमताओं वाला एक अवशेष था। प्रभुत्व के लिए अपनी अतृप्त प्यास से प्रेरित नेहवोडिस ने उस छड़ी की लालसा की। उसने मांग की कि थॉमस इसे आत्मसमर्पण कर दे, लेकिन तुम्हारे पिता, अडिग और साहसी, अपने इनकार पर अड़े रहे।
फ्रेड्रिक के शब्द हवा में लटक गए, जो उनके साथ हुई त्रासदी से भारी था। मैं युद्ध के बोझ, उस अराजकता और निराशा को लगभग महसूस कर सकता था जिसने उन सभी को निगल लिया था। जब उन्होंने इसके बाद के परिणाम, तबाही और नुकसान का दृश्य बताया तो मेरा दिल बैठ गया।
"लड़ाई... यह भयंकर थी," फ्रेड्रिक ने जारी रखा, उसकी आवाज़ दुःख से भरी हुई थी। “विवरण अंधेरे में छिपा हुआ है, यादें दर्द से घिरी हुई हैं। जब मैं बेहोशी की गहराइयों से जागा, तो मेरे आस-पास की दुनिया हमेशा के लिए बदल चुकी थी। एमिली, जो कभी जीवन और प्रेम से भरपूर थी, निश्चल पड़ी रही, उसकी आत्मा बुझ गई थी। थॉमस, मेरा भाई, अपने ही खून के कफन से घिरा हुआ था, उसकी ताकत हर गुजरते पल के साथ क्षीण होती जा रही थी। और फिर भी, नेहवोडिस, हमारी पीड़ा का स्रोत, गायब हो गया था, और अपने पीछे केवल अपने द्वेष की गूँज छोड़ गया था।
"वह कहाँ गया?" मैंने पूछ लिया।
"मुझे नहीं पता... वह उस रात के बाद कभी नहीं आया..." वह सोच में पड़ गया। "...और मैं थॉमस के पास गया, उसकी धीमी होती आवाज मुझसे एक अंतिम अनुरोध कर रही थी - जैक, तुम्हें उसे बचाना होगा।" फ्रेड्रिक ने बताया, उसकी निगाहें गुस्से से भर गईं। जैसे ही वह मेरी ओर मुड़ा, दुख और दृढ़ संकल्प का मिश्रण।
“फिर भी निराशा के उस क्षण में, एक आवाज हवा में गूंजी, जिसने ध्यान आकर्षित किया। मैं मुड़ा, मेरी आँखें ओब्सीडियन की दृढ़ आकृति पर टिकी थीं, जो छड़ी पर दावा करना चाहता था। उसने निर्लज्जतापूर्वक घोषणा की कि यदि मैंने छड़ी नहीं छोड़ी, तो वह तुम्हें हानि पहुँचाएगा, हमारा बहुमूल्य आरोप। हालाँकि, थॉमस से की गई पवित्र प्रतिज्ञा से बंधे हुए, मैंने किसी भी कीमत पर आपकी रक्षा करने का संकल्प लिया।
“मेरे चेहरे पर दृढ़ संकल्प के साथ, मैंने ओब्सीडियन को युद्ध में मेरा सामना करने के लिए चुनौती दी। फिर भी, हमारा संघर्ष शुरू होने से पहले, मैक्सिमस के रूप में आशा की एक किरण उभरी। अटूट बहादुरी के साथ, मैक्सिमस प्रकट हुआ, जिससे ओब्सीडियन को तेजी से हार के साथ पीछे हटना पड़ा।
“मैक्सिमस ने, ज्ञान का भार उठाते हुए, मुझसे तुम्हें खतरे के चंगुल से दूर, एक अज्ञात क्षेत्र में ले जाने का आग्रह किया। जैसे ही उसने एक पोर्टल बनाया, मैंने अवसर का लाभ उठाया और तुम्हें ईथर प्रवेश द्वार के माध्यम से ले गया। अफ़सोस, हमसे अनभिज्ञ, नेहवोडिस के मुट्ठी भर क्रूर सैनिकों ने गुप्त रूप से हमारे भागने में घुसपैठ की, जिससे एक भयंकर टकराव शुरू हो गया। इस लड़ाई के बीच में, युद्ध के मैदान में एक विनाशकारी विस्फोट हुआ, जिससे पास की एक कार सुलगते हुए मलबे में तब्दील हो गई। मुझे अत्यंत दुख हुआ, जब यह पता चला कि यह मार्गरेट के प्रिय पति कि गाड़ी थी।
मेरा दिल कांप उठा और मेरी आँखों से आँसू बहने लगे। पछतावे के बोझ तले दबे फ्रेड्रिक ने गंभीर खेद के स्वर में कहा, “मैं अपनी गहरी क्षमायाचना करता हूँ। हालाँकि मैं इस त्रासदी की ज़िम्मेदारी लेता हूँ, यह प्रायश्चित करने का मेरा उत्कट प्रयास था जिसने मुझे तुम्हें मार्गरेट के दरवाजे पर रखने के लिए प्रेरित किया, जैक।
फ्रेड्रिक ने कहा, "मैं जांच करने के लिए डोम्बरा गया था कि क्या मुझे कोई ख़बर मिल सकती है... अफ़सोस! मुझे पता चला कि थॉमस निवासियों के लिए एक वास्तविक देवदूत था, क्योंकि उसने बहादुरी से उन्हें चुड़ैलों के दुष्ट हमले से बचाया था। हालाँकि, मैं नेहवोडिस और उनके अनुचर के असामयिक आगमन के पीछे के तर्क को लेकर पूरी तरह से भ्रमित हूँ!
मैंने पूछा, “आपने मुझे उसके दरवाजे पर छोड़ दिया क्योंकि आपको लगा कि यहां मेरे लिए असुरक्षित है। तो, अब आप मुझे वापस क्यों ला रहे हैं?”
फ्रेड्रिक ने जवाब दिया, "हालांकि यह जगह भी खतरे से भरी है, मैं तुम पर सतर्क नजर रखने का इरादा रखता हूं। मैंने शुरू में तुम्हें उसके दरवाजे पर रखा था, क्योंकि उस दायरे में, तुम किसी भी खतरे से मुक्त थे। हालाँकि, आज हमें भूकंप का सामना करना पड़ा, जो संभवतः ओब्सीडियन के कारण आया था। उसने हमारे दुनियाओं के बीच की बाधाओं को तोड़ दिया है, और यद्यपि वह तुम्हारे सटीक ठिकाने को नहीं जानता है, लेकिन यह अत्यधिक संभावना है कि वह अंततः तुम्हें ढूंढ लेगा। यही कारण है कि मुझे तुम्हें वापस लाना पड़ा।''
मैंने खुद को एक अनिश्चित स्थिति में फंसा हुआ पाया, मेरी सुरक्षा और भलाई अधर में लटकी हुई थी। शुरुआत में मार्गरेट को मेरी देखभाल का जिम्मा सौंपा गया था, उसकी दुनिया की कथित सुरक्षा के कारण मुझे अस्थायी रूप से उसके दरवाजे पर आश्रय दिया गया था। हालाँकि, भूकंप के रूप में सामने आई अप्रत्याशित परिस्थितियों ने हमारी वास्तविकता की नींव को हिलाकर रख दिया। इस भूकंपीय घटना का श्रेय ओब्सीडियन को दिया गया, जो उसके क्षेत्रों को अलग करने वाली बाधाओं को तोड़ने के लिए जिम्मेदार इकाई था। हालाँकि ओब्सीडियन मेरे सटीक स्थान से अनभिज्ञ रहा, लेकिन उसके द्वारा उत्पन्न आसन्न खतरे के कारण त्वरित कार्रवाई की आवश्यकता थी। नतीजतन, अंतर्निहित जोखिमों और मुझे किसी भी संभावित नुकसान से बचाने की तत्काल आवश्यकता को पहचानते हुए, फ्रेड्रिक ने मुझे अपनी निगरानी में वापस लाने का निर्णय लिया, खैर मुझे नहीं पता कि मैंने इसे क्यों दोहराया?
फ्रेड्रिक मुझे ऊपर मेरे आवंटित कमरे में ले गया जो उसके बेटे के कमरे से पहले था, जिस पर एक किशोर के होने के अचूक निशान थे। अंतरिक्ष में युवा ऊर्जा और व्यक्तिगत स्पर्श झलक रहा था, जो एक जीवंत और गतिशील वातावरण का प्रदर्शन कर रहा था। दीवारें... कुछ-कुछ, ड्रेगन... कुछ-कुछ उसके जैसे पोस्टरों से सजी हुई थीं।
एक दीवार के सामने स्टाइलिश बिस्तर के साथ एक आरामदायक बिस्तर खड़ा था, जो मुझे आराम करने और आराम करने के लिए आमंत्रित कर रहा था। इसके बगल में, एक खिड़की के नीचे एक डेस्क है, जो अध्ययन करने या रचनात्मक प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए एक आरामदायक स्थान प्रदान करता है। डेस्क की सतह पाठ्य पुस्तकों, स्टेशनरी और कला सामग्री के बिखराव से सजी हुई थी, जो कि रहने वाले की शैक्षणिक और कलात्मक गतिविधियों को प्रकट करती थी।
एक बीन बैग कुर्सी और एक छोटी कॉफी टेबल के साथ पूरा आरामदायक बैठने का क्षेत्र, विश्राम या आकस्मिक बातचीत के लिए जगह प्रदान करता था। कमरा नरम रोशनी से भरा हुआ था, जो छत पर फैली हुई स्ट्रिंग लाइटों से निकल रही थी, जिससे एक गर्म और आकर्षक चमक आ रही थी।
मैं बिस्तर के किनारे पर बैठ गया, दरवाज़ा अचानक खुला, और मी-चान ने कमरे में प्रवेश करते हुए घोषणा की, "यह नाश्ते का समय है।"
मैंने अपना ध्यान फ्रेड्रिक की ओर किया और उसने जवाब दिया, "हम आ रहे हैं।"
मी-चान कमरे से बाहर निकल गया।