Nupur Sharma books and stories free download online pdf in Hindi

नूपुर शर्मा

वैसे तो नूपुर शर्मा अक्सर खबरों में रहती थीं और टीवी चैनलों की डिबेट में अक्सर दिखाई देती थीं। हालांकि, हाल ही नूपुर शर्मा ने एक टीवी चैनल की डिबेट के दौरान पैगंबर मोहम्मद को लेकर विवादित बयान दिया था। जिसके बाद बवाल शुरू हो गया। देशभर में उनके खिलाफ कई प्रदर्शन हुए और बीजेपी ने भी उन्हें निष्कासित कर दिया। देशभर में उनके खिलाफ मामले दर्ज हुए और विवाद सिर्फ भारत में ही नहीं दुनिया के अन्य देशों तक पहुंचा। कई खाड़ी देशों ने इस बयान को लेकर आपत्ति दर्ज की। वहीं, उदयपुर में हुई हत्या की घटना में भी नुपूर शर्मा के बयान का कनेक्शन मिला। 2017 में, उसे कोलकाता पुलिस ने 2002 के गुजरात दंगों से एक तस्वीर साझा करने और कथित तौर पर इसे पश्चिम बंगाल में हिंसा को दर्शाने वाली तस्वीर के रूप में प्रसारित करने के लिए गिरफ्तार किया था।

कौन हैं नूपुर शर्मा? नूपुर शर्मा का जन्म 1985 में नई दिल्ली में हुआ था। वह सिविल सेवकों और व्यवसायियों के परिवार से आती हैं। उनकी मां देहरादून से हैं। नूपुर शर्मा ने दिल्ली पब्लिक स्कूल, मथुरा रोड से पढ़ाई की। बाद में उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज से अर्थशास्त्र में कला स्नातक (BA) के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की और बाद में उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से कानून में स्नातक की पढ़ाई पूरी की। एक छात्र के रूप में, वह संघ परिवार की छात्र शाखा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) में शामिल हो गई थी और 2008 में दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ की अध्यक्षता जीती थी, जिसने एबीवीपी के लिए आठ साल के लम्बे सूखे को तोड़ दिया था। उनके कार्यकाल के दौरान एक उल्लेखनीय घटना 'साम्प्रदायिकता, फासीवाद और लोकतन्त्र: बयानबाजी और वास्तविकता' पर एक संकाय संगोष्ठी में एस ए आर गिलानी को रोकने के लिए एबीवीपी की भीड़ की अगुवाई थी। वह उस रात बाद में एक टेलीविज़न शो में दिखाई दीं और उन्होंने तीखी प्रतिक्रियाएँ दीं।

लंदन विश्वविद्यालय में लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से मास्टर ऑफ लॉ की डिग्री प्राप्त करने के बाद, नूपुर शर्मा एक वकील बन गई।

2010-2011 में लंदन से लौटने के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ता का कार्य उन्होंने चुना। 2013 में, वह दिल्ली भाजपा की कार्य समिति की सदस्य बनीं। कहा जाता है कि उन्होंने अरविंद प्रधान, अरुण जेटली और अमित शाह जैसे वरिष्ठ नेताओं के साथ काम किया है। नूपुर शर्मा का नाम पहली बार 2015 दिल्ली विधानसभा चुनाव में चर्चा में आया था, जब उन्होंने नई दिल्ली सीट से चुनाव लड़ा था। यह सीट इसलिए खास थी, क्योंकि इस सीट से आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल और दिल्ली की मुख्यमंत्री रहीं शीला दीक्षित चुनाव लड़ रहें थे। उस दौरान उन्हें जीत तो नहीं मिली, लेकिन उन्होंने अपने मुखर अंदाज से लोगों को प्रभावित जरूर किया। 2015 में, 30 साल की उम्र में, उन्हें 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) के अरविंद केजरीवाल के खिलाफ चुनाव लड़ने के लिए टिकट दिया गया था। वह 31,000 मतों से चुनाव हार गईं।

बाद में, उन्हें मनोज तिवारी के नेतृत्व में भाजपा की दिल्ली इकाई के आधिकारिक प्रवक्ता के रूप में नियुक्त किया गया। 2020 में, उन्हें जे पी नड्डा की अध्यक्षता में भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता के रूप में नियुक्त किया गया था। दिल्ली भाजपा की एक नेता के अनुसार, जब वह दिल्ली इकाई का हिस्सा थीं, तब भी उन्हें अक्सर उनके कानूनी कौशल, राष्ट्रीय मुद्दों के अच्छे ज्ञान और द्विभाषी कौशल के कारण राष्ट्रीय मुद्दों पर टीवी बहस के लिए भेजा जाता था। टेलीविजन पर होने वाली बहसों में नियमित उपस्थिति के साथ, उन्हें युवा, ऊर्जावान और तेजतर्रार के रूप में देखा जाता था। उन्होंने विरोध करने वाले पैनलिस्टों पर कई अपमानजनक टिप्पणी करने के लिए रिकॉर्ड किया है, जिससे ट्विटर पर आक्रोश फैल गया है। नूपुर शर्मा भारतीय जनता पार्टी की प्रवक्ता थीं, लेकिन विवादित बयान के बाद उन्हें निलंबित कर दिया गया।

क्या है यह विवाद और विवादित बयान? टाइम्स नाउ टेलीविजन चैनल पर ज्ञानवापी मस्जिद विवाद पर एक बहस में भाग लेने के दौरान 26 मई 2022 को शर्मा ने पैगम्बर मुहम्मद की पत्नी आयशा की शादी के समय उनकी उम्र और शादी की समाप्ति के बारे में विवादास्पद टिप्पणी की। जिसके बाद विवाद इतना बढ़ गया कि उन्हें भारतीय जनता पार्टी से निकाल दिया गया। एक दिन बाद उनकी टिप्पणियों का वीडियो क्लिप कर ऑल्ट न्यूज़ के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर ने सोशल मीडिया पर साझा कर उनकी कड़ी निंदा की। जिसके बाद टाइम्स नाउ ने अगले ही दिन कार्यक्रम के वीडियो को अपने यूट्यूब चैनल से डिलीट कर दिया। जिसके बाद नूपुर शर्मा ने अपनी टिप्पणियों का बचाव करते हुए जुबैर पर क्लिप को “भारी संपादन” करने का आरोप लगाया; उन्होंने आगे दावा किया कि परिणामस्वरूप उन्हें बलात्कार और मौत की धमकी मिल रही है, जिससे दिल्ली पुलिस को सुरक्षा प्रदान करने के लिए निर्देश दिया गया। नूपुर शर्मा के खिलाफ अगले दिन मुंबई में “धार्मिक भावनाओं को आहत पहुंचाने” के आधार पर पुलिस प्राथमिकी दर्ज की गई। हैदराबाद के वर्तमान सांसद असदुद्दीन ओवैसी सहित देश भर के विभिन्न शहरों में उनके खिलाफ कई प्राथमिकी (FIR) दर्ज की गई। 3 जून को टिप्पणी के विरोध में कानपुर में एक मुस्लिम संगठन द्वारा बन्द का आह्वान किया गया था, जिसके दौरान 40 लोगों के घायल होने के साथ हिंसा भड़क उठी थी। इस बीच सोशल मीडिया पर उनके द्वारा दिए विवादित बयान और कमेंट्स शेयर हुए। 4 जून तक “पैगंबर मोहम्मद का अपमान” खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) और तुर्की के सभी देशों में शीर्ष 10वें ट्रेंडिंग हैशटैग में से एक था। 5 जून 2022 को ओमान के ग्रैंड मुफ्ती नूपुर शर्मा के साथ मुद्दा उठाने वाले पहले महत्वपूर्ण व्यक्ति बन गए। हालांकि सऊदी अरब के एक मौलाना ने पुष्टि की है कि हदीस के अनुसार, आयशा वही उम्र की थी, जो नूपुर शर्मा ने कहा था, जब उनकी अन्नबी मुहम्मद से शादी हुई थी। भारतीय राजदूत को निर्देश देते हुए कतर सरकार ने नूपुर शर्मा को माफी मांगने के लिए कहा। भारतीय राजदूत ने कथित तौर पर शर्मा को एक “फ्रिंज तत्व” होने का दावा किया, जो भारत सरकार के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करता था। उसी दिन कुवैत और ईरान ने भारतीय राजदूतों को निर्देश दिया और साथ ही उन्हें विरोध नोट भी शेयर किया।

5 जून की शाम तक नूपुर शर्मा को भाजपा से निलम्बित कर दिया गया था। पार्टी के बयान में कहा गया है, "भाजपा किसी भी धर्म के किसी भी धार्मिक व्यक्तित्व के अपमान की कड़ी निन्दा करती है।" बाद में, नूपुर शर्मा ने "बिना शर्त" अपनी टिप्पणी वापस ले ली, लेकिन दोहराया कि वे "लगातार अपमान" के जवाब में थे। और हिंदू देवता शिव की अवहेलना के लिए कुछ भाजपा नेताओं सहित कई भाजपा समर्थकों ने नूपुर शर्मा के पीछे रैली की और उन्हें छोड़ने और अन्तरराष्ट्रीय दबाव में झुकने के लिए पार्टी और सरकार की आलोचना की। ट्विटर पर "#ShameOnBJP" और "#ISupportNupurSharma" जैसे हैशटैग ट्रेंड करने लगे। विवादित बयान वाली बहस दरअसल, ज्ञानवापी पर हो रही थी। बहस में शामिल एक मौलाना बार-बार शिवलिंग को फव्वारा बता रहा था। वह फव्वारा जिसके ऊपर वर्षों से नमाज पढ़ने वाले वुजू करते आ रहे हैं। वुजू कहते हैं नमाज पढ़ने से पहले हाथ-पैर धोने, शुद्ध होने को। मौलाना ने कही ऐसी कई बातों पर भड़क कर ही नूपुर ने आयशा वाला विवादित बयान दिया होगा।

जून में, मुंबई पुलिस की एक पुलिस टीम, जो शर्मा से पूछताछ करने के लिए दिल्ली आई थी, 5 दिनों तक डेरा डाले रहने के बावजूद उसे ढूण्ढ नहीं पाई।

पैग़म्बर पर टिप्पणी मामले में बीजेपी से निलम्बित प्रवक्ता नूपुर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट ने कड़ी फटकार लगाई | सुप्रीम कोर्ट ने नूपुर शर्मा को पूरे देश से क्षमा माँगने के लिए कहा है | कोर्ट ने कहा कि हमने डिबेट को देखा है, उसको भड़काने की कोशिश की। लेकिन उसके बाद उन्होंने जो कुछ कहा, वो और ज्यादा शर्मनाक है | नूपुर शर्मा और उनकी हल्की ज़बान ने पूरे देश में आग लगा दी है। वो उदयपुर में हुई दुर्भाग्यपूर्ण घटना के लिए ज़िम्मेदार हैं | नूपुर शर्मा को टीवी पर आकर क्षमा माँगनी चाहिए| इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने नूपुर शर्मा की उस याचिका को ख़ारिज कर दिया, जिसमें उन्होंने पैग़म्बर मोहम्मद पर टिप्पणी को लेकर अलग अलग राज्यों में दर्ज मामलों को दिल्ली ट्रांसफर करने की माँग की थी| बाद के दिनों में अन्य मुस्लिम राष्ट्रों पाकिस्तान, अफगानिस्तान, सऊदी अरब, बहरीन, संयुक्त अरब अमीरात और इंडोनेशिया ने भी इसका अनुसरण किया। दिल्ली इकाई के एक अन्य भाजपा अधिकारी नवीन कुमार जिंदल को भी सोशल मीडिया पर इसी तरह की टिप्पणी के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था।

इस प्रकार जिस तेज तर्रार कार्यशैली ने नूपुर को हीरो बनाया उसी के कारण वह इस विवाद का हिस्सा बनीं और परिणामत: उन्हें पार्टी से निलंबित कर दिया गया।

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED