khan sir books and stories free download online pdf in Hindi

खान सर

मानचित्र एक्सपर्ट खान सर
खान सर पटना, बिहार के रहने वाले है। इनका जन्म दिसम्बर, 1993 में उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में हुआ था। इनका पूरा नाम फैजल खान है।

खान सर बिहार की राजधानी पटना में एक कोचिंग संस्थान के संस्थापक है। जिसका नाम है Khan GS Research Centre, Patna एवं वो इस कोचिंग में पढ़ाते भी है। और मानचित्र विशेषज्ञ के नाम से जाने जाते है। इनका बच्चों को पढ़ाने का अंदाज ही अलग है ये एकदम देशी भाषा में किसी भी विषय को पुरे विस्तार से समझाते है।
खान सर पटना के बिहार राज्य में कोचिंग संस्थान में अध्यापन कार्य करते है। इनका जन्म दिसंबर,1993 को उत्तर प्रदेश राज्य के गोरखपुर जिले में हुआ था। वर्तमान में इनका निवास स्थान पटना, बिहार है। इनके पिता एक सेना अधिकारी थे जो अब रिटायर हो चुके है और माता हॉउस वाइफ है। खान सर के एक बड़े भाई भी है जो सेना में कमांडो के रूप में देश की सेवा कर रहे है। खान सर बचनप से ही एक होनहार विद्यार्थी रहें है। उन्होंने सभी विषयो का रुचिपूर्वक व मन लगा कर अध्ययन किया है। खान सर ने NDA का एग्जाम पास किया लेकिन एनडीए में उनका सेलेक्शन नहीं हो पाया था।

खान सर के पिता सेना अधिकारी थे जो वर्तमान में रिटायर हो चुके है और इनकी माता जी एक हाउस वाइफ है।

खान सर पटना, बिहार के रहने वाले है। इनका पूरा नाम फैज़ल खान है और ये यूट्यूब चैनल के माध्यम से विद्यार्थियों को ऑनलाइन कोचिंग देते है। अपने पढ़ाने के मनोरंजक स्टाइल के जरिये के पूरे भारत में महसूर हो गए है।
पटना फैज़ल खान सर के साधन कौन कौन से है ?
फैज़ल खान सर के आय के साधन यूट्यूब, मोबाइल एप्प और ऑफलाइन कोचिंग है।
इनके यूट्यूब चैनल का नाम Khan GS Research Centre है। इनके यूट्यूब चैनल पर 9.44 मिलियन सब्सक्राइबर है।
यहां हमने आपको खान सर के सोशल एप्प अकाउंट से जुडी सूचनाएं प्रदान करने जा रहें है। क्या आप जानते है खान सर के यूट्यूब चैनल का क्या नाम है ? इनके यूट्यूब (youTube) चैनल का नाम Khan GS Research Centre है। इनके यूट्यूब चैनल पर 9.44 मिलियन सब्सक्राइबर है। खान सर की इंस्टाग्राम आईडी khansirpatna_ नाम से है और इंस्टाग्राम पर इनके 126k followers है।
खान सर यूट्यूब से कितना कमाते हैं? खान सर यूट्यूब से एक महीने में ₹1000000 रुपए से लेकर ₹1500000 कमाते हैं, इस हिसाब से खान सर यूट्यूब से एक साल में लगभग 1 करोड़ रूपया कमाते हैं।

उन्होंने एक कोचिंग सेंटर शुरू किया और ऑफलाइन और ऑनलाइन सभी छात्रों को पढ़ाना शुरू किया। वह कभी भी किसी भी धर्म के खिलाफ नहीं थे और सभी छात्रों का सम्मान करते थे। उन्होंने पटना में खान जीएस रिसर्च सेंटर, सबसे बड़ा कोचिंग सेंटर खोला, और इसी के साथ उन्होंने पटना में सबसे बड़े पुस्तकालय की स्थापना की।

शुरू में, उनके कोचिंग संस्थान में छात्र कम थे, लेकिन उनके बढ़ने के तरीकों को देखते हुए, उनकी कोचिंग बहुत तेजी से बढ़ी। वह एक बार में 5000 छात्रों को पढाते है और कुछ लोग जगह नहीं होने के कारण वेटिंग लिस्ट में खड़े रहते हैं। ऐसी कारन अब ऑनलाइन क्लास चालू कर दिए जिसमे अब वो लाखो स्टूडेंट्स पढ़ाते रहे हैं।

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED