भगवान शिव की अभिव्यक्ति को समर्पित एक अष्टकम या अष्टक (आठ छंदों वाली प्रार्थना) है। इस महान मंत्र की रचना स्वामी तुलसीदास द्वारा 15वीं शताब्दी में की गई थी। रुद्र को भगवान शिव की भयावह अभिव्यक्ति के रूप में पूजा जाता है, जिनसे हमेशा भयभीत रहना चाहिए। भगवान महाकाल को प्रसन्न करने के लिए स्तुति का यह आठ गुना भजन गाया गया था।जो भी इसका पाठ करेगा, उस पर भगवान शिव अति प्रसन्न होंगे। रुद्राष्टकम की उत्पत्ति भगवान शिव के पवित्र शहर वाराणसी में गोस्वामी तुलसीदास (16 वीं शताब्दी ई.) द्वारा लिखित महान संस्कृत महाकाव्य रामायण में हुई है। तुलसीदासजी वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में रामचरितमानस लिख रहे थे, जब शिव की महिमा गाते इस भजन की रचना भगवान शिव की कृपा से हो सकी।
नमामीशमीशान निर्वाणरूपं। विभुं व्यापकं ब्रह्मवेदस्वरूपं।
निजं निर्गुणं निर्विकल्पं निरीहं। चिदाकाशमाकाशवासं भजे हं॥1॥
अर्थ – मैं ब्रह्मांड के राजा को नमन करता हूं, जिसका स्वरूप मुक्ति, सर्वशक्तिमान और सर्वव्यापी ब्रह्म है, जो वेदों के रूप में प्रकट होता है। मैं भगवान शंकर की पूजा करता हूं, अपनी महिमा में चमकते हुए, बिना भौतिक गुणों के, अविभाज्य, इच्छा रहित, चेतना के सभी व्यापक आकाश और स्वयं गगन को उनके वस्त्र के रूप में धारण करते हैं।
निराकारमोंकारमूलं तुरीयं। गिरा ग्यान गोतीतमीशं गिरीशं।
करालं महाकाल कालं कृपालं। गुणागार संसारपारं नतो हं॥2॥
अर्थ – मैं सर्वोच्च भगवान को दंडवत करता हूं, जो “ओम्” के निराकार स्रोत हैं, सभी का स्व, सभी स्थितियों और अवस्थाओं को पार करते हुए, वाणी, समझ और इंद्रियबोध से परे, विस्मयकारी, लेकिन कृपालु, कैलाश के शासक, मृत्यु के भक्षक, सभी गुणों के अमर धाम हैं।
तुषाराद्रि संकाश गौरं गम्भीरं। मनोभूत कोटि प्रभा श्री शरीरं।
स्फुरन्मौलि कल्लोलिनी चारु गंगा। लसद्भालबालेन्दु कण्ठे भुजंगा॥3॥
अर्थ – मैं भगवान शिव की पूजन करता हूं, जिनका रूप अडिग हिमालय की बर्फ के समान सफेद है, अनगिनत कामदेवों की सुंदरता से दीप्तिमान हैं, जिनका सिर पवित्र गंगा नदी से चमकता है। अर्धचंद्राकार अपनी भौंह को सुशोभित करता है और साँप उनकी नीलकंठ गर्दन को ढँकते हैं।
चलत्कुण्डलं भ्रू सुनेत्रं विशालं। प्रसन्नाननं नीलकण्ठं दयालं।
मृगाधीशचर्माम्बरं मुण्डमालं। प्रियं शंकरं सर्वनाथं भजामि॥4॥
अर्थ – सभी के प्यारे भगवान, कानों से लटकते झिलमिलाते झुमके, सुंदर भौहें और बड़ी आंखें, हर्षित चेहरे के साथ दया से भरा और उनके गले पर एक नीला धब्बा है।
प्रचण्डं प्रकृष्टं प्रगल्भं परेशं। अखण्डं अजं भानुकोटिप्रकाशम्।
त्रय: शूल निर्मूलनं शूलपाणिं। भजे हं भवानीपतिं भावगम्यं॥5॥
अर्थ – मैं भवानी के पति शंकर की पूजा करता हूं, उग्र, श्रेष्ठ, प्रकाशमान सर्वोच्च भगवान। अविभाज्य, अजन्मा और एक लाख सूर्यों की महिमा के साथ उज्ज्वल; जो त्रिशूल धारण करके त्रिविध दुखों की जड़ को फाड़ देते हैं, और जो प्रेम से ही प्राप्त होता है।
कलातीत कल्याण कल्पांतकारी। सदासज्जनानन्ददाता पुरारी।
चिदानन्द संदोह मोहापहारी। प्रसीद प्रसीद प्रभो मन्मथारी॥6॥
अर्थ – आप जो अंशहीन हैं, सदा धन्य हैं, सृष्टि के प्रत्येक चक्र के अंत में सार्वभौमिक विनाश का कारक, शुद्ध हृदय के लिए शाश्वत आनंद का स्रोत हैं, दानव का वध करने वाले हैं, त्रिपुरा, चेतना और आनंद का अवतार, वासना के शत्रु हैं, मोह को दूर करनेवाला मुझ पर दया करो।
न यावद् उमानाथ पादारविंदं। भजंतीह लोके परे वा नराणां।
न तावत्सुखं शान्ति सन्तापनाशं। प्रसीद प्रभो सर्वभूताधिवासं॥7॥
अर्थ – हे उमा के महादेव, जब तक आपकी पूजन नहीं की जाती है, तब तक इस दुनिया में या अगले में सुख, शांति या दुख से मुक्ति नहीं है. आप जो सब प्राणियों के हृदयों में निवास करते हैं, और जिसमें सब प्राणियों का अस्तित्व है, मुझ पर दया करो, प्राणनाथ।
न जानामि योगं जपं नैव पूजां। नतो हं सदा सर्वदा शम्भु तुभ्यं।
जराजन्म दु:खौघ तातप्यमानं। प्रभो पाहि आपन्न्मामीश शंभो॥8॥
अर्थ – योग, प्रार्थना या कर्मकांड तो मैं नहीं जानता, लेकिन हर जगह और हर पल मैं आपको नमन करता हूँ, शंभू! मेरे भगवान, मेरी रक्षा करो, दुखी और पीड़ित, जैसे मैं जन्म, वृद्धावस्था और मृत्यु के कष्टों के साथ हूं।
रुद्राष्टकमिदं प्रोक्तं विप्रेण हरतोषये।
ये पठन्ति नरा भक्तया तेषां शम्भु: प्रसीदति॥
अर्थ – भगवान रुद्र का यह अष्टकम सर्वोच्च भगवान शिव की पूजा के लिए है।जो व्यक्ति भगवान शिव अष्टकम का जाप/पाठ करता है, वह उससे प्रसन्न रहता है।
इति श्री गोस्वामी तुलसिदास कृतम श्रीरुद्राश्ह्टकम संपूर्णम॥
सनातन धर्म में भगवान शिव शंकर को सभी देवों में सबसे उच्च स्थान प्राप्त है। माना जाता है कि शिव जी आसानी से प्रसन्न हो जाने वाले देवता हैं। यदि कोई भक्त श्रद्धा पूर्वक उन्हें केवल एक लोटा जल भी अर्पित कर दे तो भी वे प्रसन्न हो जाते हैं। इसलिए उन्हें भोलेनाथ भी कहा जाता है। यदि आप शिव जी की विशेष कृपा पाना चाहते हैं 'श्री शिव रूद्राष्टकम' का पाठ करना चाहिए। 'शिव रुद्राष्टकम' अपने-आप में अद्भुत स्तुति है। यदि कोई शत्रु आपको परेशान कर रहा है तो किसी शिव मंदिर या घर में ही कुशा के आसन पर बैठकर लगातार सात दिनों तक सुबह शाम 'रुद्राष्टकम' स्तुति का पाठ करने से शिव जी बड़े से बड़े शत्रुओं का नाश पल भर में करते हैं और सदैव अपने भक्तों की रक्षा करते हैं। रामायण के अनुसार, मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीराम ने रावण जैसे भयंकर शत्रु पर विजय पाने के लिए रामेशवरम में शिवलिंग की स्थापना कर रूद्राष्टकम स्तुति का श्रद्धापूर्वक पाठ किया था और परिणाम स्वरूप शिव की कृपा से रावण का अंत भी हुआ था।