Saat fere Hum tere - 36 books and stories free download online pdf in Hindi

सात फेरे हम तेरे - भाग 36

नैना के दोस्तों का सबका फोन आता गया।सब ने पूछा कि क्या विक्की को ही अपनी लाइफ पार्टनर बनाना है।।

फिर सभी होटल के कमरे में जाकर बैठ गए।
नैना ने एक एक करके गिफ्ट खोलने लगी।
सबसे लास्ट में विक्की का गिफ्ट्स खोल कर देखा तो उसमें बहुत ही खूबसूरत सी चुड़िया थी।
हर रंग की थी। नैना को गिफ्ट बहुत ही पसंद आया और वो कुछ चुडिया पहन भी लिया।

माया ने कहा वाह कितनी प्यारी लग रही है तुम्हारी हाथों की चूड़ियां।
नैना ने कहा हां मुझे भा गई ये ।।

कुछ देर बाद ही विक्की अतुल और बिमल आ गए

नैना ने कहा अतुल और बिमल तुम्हारे बैंग को मैं जल्दी ही लेकर जाऊंगी स्कूल।।

नैना ने अपनी चुड़ियों की खनक से विक्की को जता दिया कि वो विक्की का गिफ्ट्स पहन ली है।
विक्की शरारत भरी नजरों से देखने लगा।


माया ने कहा हां क्यों नहीं गाना हो जाएं।


विक्की ने गाना शुरू किया।। तुझसे नाराज़ नहीं जिंदगी हैरान हुं मै हैरान हुं मै।। जिंदगी तेरे ग़म ने हमें रिश्ते कई समझाएं।मिले जो हमें धूप में मिलें।छांव के ठंडे साए।

नैना रोने लगी फुट फुट कर । माया समझने लगीं तो विक्की ने कहा रोने लेने दिजिए लगता है बरसों बाद रोई हो। किसी की याद ने इसके आंसु सुखा दिए थे और आज फिर किसी की याद ने ये आंसु को फिर से बहने में मदद की है।

अच्छा चलो अब नैना गाएंगी।
नैना ने गाना शुरू किया।मेरा कुछ सामान तुम्हारे पास पड़ा है हो सावन के कुछ भीगे भीगे से रखें है ओह ओ ।।।
वाह वाह क्या बात है विक्की ने कहा। अब बिमल की बारी।
बिमल ने कहा क्या यार पिटवाएगा क्या।
माया ने कहा अरे बाबा विक्की गाओ।

विक्की ने गाना शुरू किया जीवन के दिन छोटे सही हम भी बड़े दिलवाले।।

माया ने कहा वाह क्या बात है।
नैना ने कहा हां बहुत ही खूबसूरत। नैना गाने लगी।दो नैनों में आंसु भरें है निंदिया कैसे समाए। झूठे तेरे वादों पर तरस बिताए।रातभर अपने है दिन में पराएं कैसे नैनों में निंदिया समाएं।।

सबने एक साथ ताली बजाकर खुशी जाहिर किया।

विक्की ने गाना शुरू किया। हमें और जीने की चाहत न होती अगर तुम न होते, अगर तुम न होते।

सावन के झूले पड़े तुम चले आओ, तुम चले आओ, तुम चले आओ, तुम चले आओ।।


फिर इसी तरह से दोपहर के भोजन का समय हो गया था।
चलो अब खाना खाने चले।बिमल और अतुल ने कहा।

विक्की ने कहा दर्द दे दिल दर्द दे जिगर दिल में जगाया आपने, पहले तो मैं शायर था आशिक बनाया आपने।।


माया ने कहा हां चलो अब चलते हैं।
फिर सब मिलकर नीचे पहुंच गए।

विक्की ने कहा आज लंच में नैना के पसंद का चाऊमीन, मंचुरियन और पनीर चीली खाएंगे।
नैना ने कहा थैंक यू मेरा बर्थ डे इतना स्पेशल बनाने के लिए।

फिर खाना सर्व हो गया।

विक्की ने कहा आज हम चांदनी चौक जायेंगे।
माया ने कहा हां ठीक है कल का क्या प्लान है। विक्की ने कहा वही टूरिंग वाला ही है।


बिमल और अतुल बहुत ही चाव से खाते गए।

विक्की ने कहा आप सब जाओ मैं एक काॅल लेकर आता हूं।

फिर सभी ऊपर चलें गए।
फिर नैना के दोस्तों का फोन आया और वो बात करने लगी।सब पुछ रहे थे कि क्या वो विक्की के साथ अपनी जिंदगी बिताने वाली है।
नैना ने कुछ नहीं कहा।

विक्रम सिंह शेखावत को उसके इतने अच्छे काम के लिए नेशनल आर्मी ऑफिसर को एक अवार्ड दिया जाएगा।


फिर सभी लोग शाम को तैयार हो कर नीचे पहुंच गए।
विक्की का ही इंतजार हो रहा था। नैना एक पीले रंग का सूट पहनी थी।

कुछ देर बाद विक्की आ गया और आते ही माया के पैर छुए और कहा कि नेशनल लेवल पर मुझे एक अवार्ड दिया जाएगा वह भी अगले महीने।


विक्की ने कहा कि दी इस अवार्ड फंक्शन में सबको जाना होगा।
माया ने कहा बहुत बहुत बधाई। आज नैना के बर्थ डे वाले दिन अच्छी खबर।।

चलो अब चलते हैं। फिर सब एक टैक्सी में बैठ गए।

चांदनी चौक के लिए निकल पड़े।

दिल्ली के प्रतिष्ठित बाजार चांदनी चौक में से एक है।
कुछ समय के टैक्सी पहुंच गई।


चारों तरफ रोशनी का समां था जैसे मानो दिवाली हो।
अच्छी खासी भीड़ भी थी।

चांदनी चौक दिल्ली के सबसे पुराने इलाकों में से एक है और यह ना केवल अपने इतिहास बल्कि शॉपिंग मार्केट, फूड और अन्य कई चीजों के लिए फेमस है। यह बाजार लगभग तीन शताब्दियों से भी अधिक समय से मौजूद है और ना केवल भारत में, बल्कि पूरी दुनिया में मशहूर है। देश-विदेश के लोग यहां घूमने और शॉपिंग करने आते हैं।

चांदनी चौक और शॉपिंग.. दोनों हमेशा साथ-साथ चलते हैं। अगर आप दिल्ली में ख़रीददारी करने जा रहे हैं, तो आप चांदनी चौक को नहीं मिस कर सकते हैं। यह दिल्ली का सबसे पुराना और सबसे बिजी बाजार है जिसमें भीड़-भाड़ वाली सड़कें और हर तरह का सामान बेचने वाली हजारों दुकानें मिल जाएंगी। कपड़ों से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स, किताबों और साज-सज्जा का सामान, यह लिस्ट बहुत लंबी है।

विक्की ने कहा कि एक होम थिएटर लेते हैं। माया ने कहा हां बड़ा शौक था।
विक्की ने एक होम थिएटर पार्सल कर दिया। माया का घर का पता दे दिया।

फिर वहां से निकल गए।
आगे बढ़ने लगे।

विक्की ने कहा अतुल और बिमल को अपनी शादी की शापिंग यहां से करना चाहिए।बिमल ने कहा लड़की तो मिला ही नहीं पर शापिंग कर लूं।ये सही है।


अगर आप किसी शादी या फंक्शन के लिए शॉपिंग करने की प्लानिंग कर रही है तो चांदनी चौक आपके लिए बेस्ट ऑप्शन होगा। यहां तक कि अगर आप फूडी हैं और आपको स्ट्रीट फूड बेहद पसंद है तो चांदनी चौक आपके लिए गो-टू डेस्टिनेशन है। आइए जानते हैं चांदनी चौक से शॉपिंग करने के लिए कौन से बेस्ट मार्केट, कहां से क्या खरीदें और बेस्ट स्ट्रीट फ

हालांकि यह सड़क देखने में बिल्कुल नई नहीं है, नई सड़क चावड़ी बाजार को चांदनी चौक से जोड़ती है। यह नई से लेकर पुरानी किताबों, स्टेशनरी आइटम और म्यूज़िकल इंस्ट्रमेंट्स खरीदने के लिए बढ़िया जगह है। यह बहुत लंबी सड़क है और इस पर कपड़े की बहुत सारी दुकानें हैं और लोकप्रिय साड़ी और लहंगे की दुकानें हैं
कुछ किताबें खरीद लिया विक्की ने।

माया ने कुछ मसाला पापड़ सब खरीद लिया।
मसाले उन चीजों में से एक हैं, जिनके लिए भारत दुनिया भर में प्रसिद्ध है। खारी बावली ऐसा बाजार है जहां आपको हर तरह के मसाले, हर्ब्स, मेवे, सूखे मेवे आदि थोक दामो पर मिल जाएंगे। यहां पर सामान्य से लेकर सबसे दुर्लभ चीजों तक, सब मिलेगा।

शादी की सारी शॉपिंग के लिए किनारी बाजार दिल्ली के मशहूर बाजारों में से एक है। यहां आपको जरी और जरदोजी के कपड़े, और टिनसेल, फैब्रिक, बॉर्डर, लेस और भी बहुत सारी चीजें मिल जाएंगी। इसके अलावा, आप फैंसी पार्टी वियर भी यहां से खरीद सकती हैं।

यहां बिकने वाली क्यूट चीजों की वजह से इस जगह का नाम मोती बाजार पड़ा है। इस बाजार का मुख्य अट्रैक्शन है मोता का सामान जो यहां भारी मात्रा में बिकता है। इसके अलावा, यह मार्केट खूबसूरत शॉल्सके लिए भी प्रसिद्ध है।
मोती की मालाएं दो नैना के लिए और माया के लिए खरीद लिया।

यहां आपको बहुत सी ऑप्टिशियंस और फुटवियर की दुकाने मिल जाएंगी। पुरानी स्टाइल के चश्मे और जूते से लेकर लेटेस्ट ट्रेंड्स तक, यहां सब कुछ मिलता और तो और इनकी कीमतें भी आपको खुश कर देंगी। यदि आप रे-बैन की कॉपी चाहते हैं तो वह भी आपको यहां 50 रूपये जितनी कम कीमत में मिल जाएगी।


कृष्णा मार्केट लेडीज सूट, सलवार कमीज, और कपड़ों का बाजार है। यहां कई दुकानें हैं जहां आप अलग-अलग अवसरों के लिए सूट ओर एथनीक कपड़े खरीद सकते हैं। कई बुटीक यहां से बल्क में सूट खरीदते हैं।

फूडीज़ के लिए चांदनी चौक किसी ड्रीम डेस्टिनेशन से कम नहीं है। इसलिए अगर आप यहां जाए तो इन फेमस फूड आउटलेट्स पर स्ट्रीट फूड्स, चाट और चाय जरूर ट्राय करे।

जब चांदनी चौक या पुरानी दिल्ली की बात होती है तो सबसे पहली बात जो ध्यान में आती है वह है परांठे वाली गली। यह आपके टेस्ट बड्स को खुश करने में कभी नाकाम रहती। इस गली में आपको हर तरह के परांठे खाने को मिल जाएंगे जो कि सब्जी, आलू, और कई प्रकार के अचार के साथ सर्व किए जाते हैं साथ ही मिलती कुल्हड़ वाली लस्सी भी। आप यहांं पनीर परांठा और पापड़ परांठा जरूर ट्राय करें।
विक्की ने कहा चलिए पनीर पराठा और पापड़ पराठा खाते हैं। फिर वहां जाकर सबने वहीं खाएं बहुत ही टेस्टी थे परांठे। और उसके बाद सबने कुल्हड़ वाली लस्सी भी पिएं।


माया ने कहा बाबा ये पेट फुल हो गया है। विक्की ने कहा अरे वाह मसालेदार भोजन के बाद मिठाई तो खाना बनता है।

इसके नाम से ही सब पता चल जाता है। यह पूरे चांदनी चौक और यहां तक कि पुरानी दिल्ली की सबसे पुरानी और सबसे मशहूर जलेबी की दुनका है। मसालेदार खाने के बाद जब आपको मीठा खाने का मन करे तो यहां जाए। यहां आप कुरकुरी जलेबी और रबड़ी ट्राय कर सकती हैं।


विक्की ने कहा चार प्लेट जलेबी और रबड़ी दिजिए।
सब बस खाने लगे और फिर बिमल और अतुल ने कहा हमें और खाना है। विक्की ने तीन प्लेट और मंगवा लिया।
फिर तीनों खानें लगें।
नैना ने कहा अब पेट में जगह नहीं बचा है।
विक्की ने कहा अरे बचाने का ना।।

पुरानी दिल्ली इस सदाबहार डिश के लिए वर्ल्ड फेमस है। आलू की सब्जी के साथ कचौड़ी। जंग बहादुर में, आपको ताजी-ताजी कुरकुरी कचौड़ी और मसालेदार आलू की सब्जी के साथ परोसी जाती हैं! अगर आप खुद को इतना ब्रेव समझते हैं कि आप बेहद चटपटा खा सकते हैं, तो ही यहां जाएं।


फिर सब इधर उधर घुमने लगें।
बिमल ने कहा यहां से कचौड़ी और मसालेदार आलू पैक करवा लेते हैं कल का नाश्ता हो जाएगा।
माया ने पैसे देते हुए बिमल को कहा ले ये मेरी तरफ से।।बिमल ने पैक करवा लिया।


फिर कुछ दुरी पर ही आलु टिक्की और दही भल्ले मिल रहा है ये नैना ने कहा।
विक्की ने कहा चलें ।
नैना ने कहा ना बाबा ना मुझे नहीं खाना है।
विक्की ने कहा हां ठीक है हम तो जरूर खाएंगे।

यहां केवल आलू टिक्की, दही भल्ला ही सर्व किया जाता है लेकिन यह चांदनी चौक का फेमस दही भल्ला है। यहां की स्वादिष्ट चटनी के लोग दीवाने हैं और इन डिश को ताजा तैयार किया जाता है। यह फूड कॉर्नर परांठे वाली गली के अपोज़िट और सेंट्रल बैंक के पास है।


शहर के बेस्ट गोलगप्पों खाने हैं तो पदम चाट कॉर्नर जाएं। हालांकि ये अन्य कई चाट डिश भी परोसते हैं, लेकिन यहां के गोलगप्पे आपको जरूर ट्राय करने चाहिएं।


पुरा चांदनी चौक घुमाने के बाद अब वापसी।
काफी देर भी हो गया है। फिर वहां से टैक्सी करके सभी निकल पड़े होटल की ओर।।


कमश:

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED