i am yamunanagar books and stories free download online pdf in Hindi

मैं यमुनानगर हूँ

यमुना नगर :- हरियाणा का एक ऐसा जिला जिसे भारत विभाजन के समय लोगो ने बसाया । जिन्हें हम रिफ्यूजी कहते हैं । यमुना नगर को आजादी के समय में यमुना नगर नहीं कहा जाता था । आज मेरा शहर इतना बदल गया है जितना पहले नहीं था । यहाँ पहाड़ हैं नदियाँ हैं इंडस्ट्री है । रोडवेज , रेलवे , कॉलेज व हस्पताल हैं । मेरा यमुना नगर हरियाणा के अन्य जिलों से बहुत अलग है ।

यमुना नगर :- जनम 1 nov 1950

हरियाणा का 2 जिला
Language :- हरयाणवी , पंजाबी , हिंदी

दूरभाष no :-1732

वाहन पंजीकरण संख्या:- HR02

यमुना नगर Main सिटी :- 5 km एरिया

यमुना नगर हरियाणा का इकलौता ट्विन सिटी शहर है जिसे जगाधरी यमुना नगर के नाम से भी जाना जाता है

यमुना नगर का पहले नाम अब्दुलपुर था। यमुना नदी से एक यमुना नहर निकली गयी जिसे शहर के एक छोर से निकाला गया। जिससे इसका नाम यमुना नगर पड़ा।

यमुना नगर में यमुना नदी के ऊपर एक डैम बनाया गया जहाँ यमुना नदी का पानी कण्ट्रोल किया जाता है। इस डैम से पूरे हरियाणा में यमुना का पानी सिचाई हेतु उपयोग में लाया जाता है ।

यमुना नगर में ही यमुना नदी पहाड़ों से होती हुई धरातल पर प्रवेश करती है।

यमुना नगर एक और से शिवालिक की पहाड़ियों से घिरा हुआ है। कलेसर उपवन ताजेवाला पहाड़िया देखने योग्य हैं। नेशनल पार्क में कई जंगली जानवर भी देखे जाते हैं ।

हरियाणा का सबसे बड़ा हथनी कुंड बेराज यमुना नगर में ही है जहाँ से हरियाणा , उत्तर प्रदेश , दिल्ली को पानी दिया जाता है ।

सरस्वती नदी यमुना नगर के आदिबद्री की पहाड़ियों से निकलती है । अब यह नदी लुप्त हो चुकी है । पर इसे खोज निकलने का काम अब भी जारी है

यमुना नगर हरियाणा का इकलौता ऐसा राज्य है जहाँ पानी और कोयले दोनों से बिजली बनाई जाती है । दीनबंदु छोटूराम पावर प्लांट यमुना नगर में लगाया गया है।

यमुना नगर के एक और हिमाचल और उत्तरप्रदेश राज्य हैं

इसके दूसरी और अम्बाला और कुरुक्षेत्र जिले हैं।

यमुना नगर उद्योग में भी हरियाणा में अहम स्थान रखता है यमुना नगर में सरस्वती शुगर मिल है जो एशिया की सबसे बड़ी शुगर मिल है ।
यमुना नगर में एक्सपोर्ट क्वालिटी के स्टील और ताम्बे के बर्तन बनाये जाते है । जगाधरी भारत की सबसे बड़ी बर्तन फैक्ट्री के नाम से भी जानी जाती है ।

यमुना नगर में कमल इंजिनीरिंग, इजक जैसी मैकेनिकल कंपनिया हैं

यमुना नगर में प्लाईवुड की सबसे ज्यादा फैक्ट्री हैं।

यमुना नगर में टिम्बर मार्किट हरियाणा की इकलौती ऐसी मार्किट है जहाँ मलेशिया शाल, फाइन क्विलिटी टिम्बर पूरे भारत में भेजा जाता है।

यमुना नगर में बल्लारपुर कंपनी में एक्सपोर्ट क्वालिटी का written पेपर बनाया जाता है।

यमुना नगर में हरियाणा डिस्टलरी भी है जिसमे हरियाणा की सबसे सस्ती और उत्तम क्वालिटी की Wine बनती है। जोकि जगाधरी no 1 के नाम से मशहूर है ।

यमुना नगर में देखने योग्य कई दर्शनीय स्थल भी हैं यहाँ बीरबल का मकबरा ( बुढ़िया ) पातालेश्वर मंदिर (बुढ़िया ) पंचमुखी हनुमान मंदिर (बिलासपुर ) अशोक स्तंभ व् स्तूप (टोपरा क्लान) आदिबद्री,रंजीतपुर की पहाड़ियां , ओ पी जिंदल पार्क, नेहरू पार्क भी हैं।

यमुना नगर में अपने 2 रेलवे स्टेशन है । यमुना नगर अमृतसर से कलकत्ता रेलवे मार्ग को जोड़ता है । यमुना नगर में उत्तर भारत का सबसे बड़ा रेलवे वर्कशॉप है जहाँ गाड़ियों की रिपेयर की जाती है ।

यमुना नगर रोडवेज़ के मामले में भी हरियाणा में 1 स्थान रखता है। यमुना नगर हरियाणा का सबसे बड़ा बस डिपो है जिसकी अपनी सबसे ज्यादा व् अधिक दूरी की बस सर्विस है। यमुना नगर की बसे पंजाब के अमृतसर तक हिमाचल के ऊना तक उत्तरप्रदेश के आगरा तक राज्यस्तान के श्री गंगानगर तक व् लद्दाख तक जाने वाली हरियाणा की इकलौती बस सर्विस हैं।

यमुना नगर हॉस्पिटल व् स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में भी हरियाणा में अहम स्थान रखता हूं । यहाँ शरीर की लगभग सभी बिमारियों का इलाज किया जाता है । गाबा हॉस्पिटल को छोटी P.G.I कहा जाता है कपिल हॉस्पिटल हरियाणा का एक मात्र हॉस्पिटल है जिसमे टेस्ट ट्यूब बेबी बनाने की टेक्नोलॉजी है।

यमुना नगर में 71 इंजिनीरिंग कॉलेज 375 govt स्कूल 87 डिप्लोमा कॉलेज 68 एजुकेशनल कॉलेज 32 आईटीआई कॉलेज 27 इंग्लिश medium स्कूल 15 लॉ कॉलेज हैं

यमुना नगर में उप्पल मॉल , 7 जॉब स्क़ुऐर, मीरा बाई बाजार , D.A.V collage road मार्किट न्यू मार्किट भी हैं

फसल के मामले में भी यमुना नगर कम नहीं है यहाँ गन्ना , गेहूं , चावल , पॉप्लर ,घोभी , मक्की की खेती की जाती है ।

यमुना नगर में बॉलीवुड अभिनेता सुनीलदत्त का जनम हुआ है जोकि संजय दत्त के पिता हैं।

सही मायनों में यमुना नगर बहुत अलग है । यमुना नगर में कोई एक्सप्रेस हाईवे नहीं है कोई फ्लाई ओवर नहीं है । कोई अंडर पास नहीं है। इसके विकास की तरफ इतना धयान नहीं दिया जाता। मगर पिछले कुछ सालो में मेरा यमुना नगर तेजी से तरक्की कर रहा है । एक नयी पहचान को हासिल करने के लिए।

आज से पहले आपने यमुना नगर के बारे में इतना कुछ नहीं जाना होगा । अगर आप भी यमुना नगर के हैं तो गर्व कीजिये अपने आप पर ।

मुझे गर्व है की में यमुना नगर का हूँ ! अगर आप को भी है तो शेयर करके सभी तक पहुचाये।

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED