Some facts about childbirth books and stories free download online pdf in Hindi

बच्चे के जन्म से सम्बन्धित कुछ तथ्य

जय मां शैलपुत्री

बच्चे के जन्म के समय से संबंधित कुछ तथ्य:—

लग्न का महत्व

यदि बालक के जन्म समय में लग्न तुला , वृश्चिक , कुम्भ , मेष , कर्क हो तो प्रसव के घर का द्वार पूर्वमुख था।

यदि कन्या, धनु, मीन, मिथुन लग्न में बालक का जन्म हो तो प्रसूतिघर का द्वार उत्तर की ओर था।

जन्म लग्न वृष लग्न हो तो प्रसूति द्वार पश्चिम मुख होगा।

जन्म समय सिंह और मकर लग्न हो तो प्रसूता द्वार दक्षिण होना चाहिए।

बच्चे के रोने का महत्व

बालक के जन्म समय में मेष , वृष , सिंह , मिथुन , तुला लग्न हो तो बालक जन्म लेते ही रोया करते है ।

कुम्भ, कन्या लग्न वाले बालक कुछ कम रोदन करते है

कर्क , वृश्चिक , धनु , मीन लग्न में जन्मे बालक जन्म लेते ही नहीं रोते ये कुछ समय बाद रोते है।

मेष ,वृष , मिथुन , सिंह , तुला लग्नों में बालक का जन्म हो तो यह बालक सब ज्ञान को भूलकर बहुत रोदन करता है

कुम्भ और कन्या लग्न वाले कुछ समय के लिए रोते है।

जन्म समय महत्व

सुबह 4 से 6 बजे :

इस समयावधि के मध्य जन्म लेने वाले बच्चे का सूर्य प्रबल होता है। यह अच्छे स्वास्थ्य और आत्मविश्वास का प्रतीक है। ऐसे बच्चे प्रत्येक कार्य के प्रति दृढ़ संकल्पित रहते हैं और अपने हाथ से अपना अच्छा भविष्य बनाते हैं।

सुबह 6 से 8 बजे :

इस समय जन्म लेने वाले बच्चों की जिंदगी में कई रहस्यपूर्ण बदलाव आते हैं, जिसके बारे में किसी को कोई अंदेशा नहीं रहता। इस समय जन्म लेने वाले बालक को सलाह दी जाती है कि वे सदैव अपने दिमाग को शांत बनाए रखें। इनकी आय के मुकाबले खर्च अधिक होते हैं।

सुबह 8 से 10 बजे :

इस समय जन्म लेने वाले बच्चों के जीवन में खूब सारे मित्र होते हैं। ऐसा व्यक्ति बहुत सामाजिक होता है और ज्यादातर समय शुभचिंतकों और दोस्तों के बीच बीतता है। ये जीवन में जितना पाने के हकदार होते हैं, उससे कहीं अधिक हासिल कर लेते हैं।

सुबह 10 से 12 बजे :

इस समय जन्म लेने वाले बच्चों के जीवन में सूर्या महत्वपूर्ण भूमिका निभात है। ये बच्चे अपने प्रोजेक्ट्स और प्लान्स को सफलतापूर्वक पूरा करते हैं। इन्हें अपनी शक्ति का घमंड हो जाता है और उसका दुरुपयोग इन्हें परेशानी में डाल सकता है।

दोपहर 12 से 2 बजे :

इस समय जन्में बच्चे यात्रा से भरी जिंदगी जीने के शौकीन होते हैं। ये दार्शनिक, धार्मिक, तेज दिमाग, परोपकारी स्वभाव और प्रसिद्ध होने की ओर संकेत करती है। 9वां घर अच्छे भविष्य का है और इनका भाग्य इन्हें सफल बनाता है। इनका स्वभाव परोपकारी और दयालु होता है।

दोपहर 2 से शाम 4 बजे :

ऐसे बच्चों के मुद्रा संबंधी मामलों जैसे ऋण, ट्रस्ट, सार्वजनिक फंड, बैंक आदि में खास दखल होने का संकेतक है। यह स्थिति यौन सुख और दुर्घटनाओं का भी संकेत देती है। इन्हें कानूनी मसलों का सामना भी करना पड़ सकता है।

शाम 4 से 6 बजे

इस समय जन्मे लोगों के विवाह में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं, जिसे सफल बनाने के लिए रिश्तों को समझना होगा। ऐसे पेशे या व्यवसाय को चुनें जो आपको लोगों से सीधे संपर्क करने की आजादी देता हो। ऐसे लोगों के दुश्मन भी कम नहीं होते। इन्हें कई कानूनी अड़चनें आ सकती हैं।

शाम 6 से रात्रि 8 बजे :

ऐसे बच्चों की जिंदगी बहुत कुछ साथियों और अधीनस्थों के सहयोग पर निर्भर रहेगी । यह समाजसेवा की ओर भी संकेत करता है। ऐसे लोगों को अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा। अत्यधिक सतर्कता और परिश्रमी होने की आपकी आदत इन्हें लंबे समय तक कामयाबी और सम्मान दिलाती रहेगी।

रात्रि 8 से 10 बजे

इस समय जन्में बच्चे कलाकार और उच्च कौशल से भरपूर होते हैं। यह इन्हें जिंदगी के प्रति आशावादी नजरिया और मौके तलाशने की इच्छाशक्ति देता है। ये लोग अपनी रुचि को ही अपने व्यवसाय में बदल लेते हैं। ये एक अच्छे प्रेमी साबित हो सकते हैं।

रात्रि 10 से 12 बजे :

इस समय जन्में बच्चे संपत्ति के मामले में भाग्यशाली होते हैं। इन्हें पैतृक संपत्ति तो मिलती ही है, ये अपने परिश्रम से खूब सारा भूमि, भवन अर्जित कर लेते हैं। ये जमीन, रियल एस्टेट से लाभ अर्जित कर सकते हैं। इन बच्चों के पैरेंट्स इनकी जिंदगी बनाने या बिगाड़ने में उल्लेखनीय भूमिका निभा सकते हैं।

रात्रि 12 से 2 बजे

इस समय के बीच जन्मे बच्चे की बौद्धिक क्षमता उच्च होती है। इनमें यात्रा करने की चाहत प्रबल होती है और ये एक सुलझे हुए प्रेमी साबित होते हैं। ये लोग पत्रकारिता या टीवी जर्नलिज्म से जुड़ सकते हैं। इनके भाई-बहन और पड़ोसियों का इन पर गहरा असर होता है। इनका सामाजिक जीवन बेहतरीन होता है और प्रसिद्धि पाते हैं।

रात्रि 2 से तड़के 4 बजे :

इस समय जन्में बच्चे आर्थिक रूप से जीवनभर सशक्त रहते है। इनके पास इतना पैसा आ जाता है कि संभाले नहीं संभलता। ऐसे समय में जन्में बच्चे वाक कला में निपुण होते हैं। ये एक सफल बिजनेसमैन बनते हैं और जीवन में वह सबकुछ आसानी से हासिल कर लेते हैं जिसके लिए अन्य लोगों को कठिन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।

ज्योतिषाचार्य डॉ दीपक सिक्का
8178337165
www.absolutezone.in

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED