Suicide, Why? - Suicide Story 2: कुमार books and stories free download online pdf in Hindi

Suicide, Why? - Suicide Story 2: कुमार

Suicide Story 2: कुमार

“कुमार मैं तुमसे कुछ कहना चाहती हूं!” समीरा ने कहा।
“तुम्हें मुझसे इजाजत लेने की जरूरत नहीं है। तुम कभी भी कुछ भी बोल सकती हो।” कुमार ने कहा
“मैं… मैं… किसी और से…” समीरा ने हिचकिचाते हुए कहा, “प्यार… करती हूं, और उसी से शादी करना चाहती हूं।”
ये सुनकर कुमार एकदम से चकित हो गया। कुछ ही महीने पहले कुमार और समीरा की सगाई हुई थी, और 1 महीने बाद शादी भी थी। उसके कुछ समय पहले ही समीरा से रहा नहीं गया और उसने कुमार को बुलाकर अपनी सारी सच्चाई बता दी।

“पर मैं तो तुमसे मिलने के बाद तुम्ही से प्यार करने लगा था। तुम किससे प्यार करती हो?” कुमार ने पूछा।
“मैं जय से प्यार करती हूं, वो मेरे साथ कॉलेज में ही था। हम दोनों शादी करना चाहते थे, पर उसकी caste अलग थी और मेरी अलग। इसी वजह से हम दोनों के parents इस शादी के लिए तैयार नहीं हुए। हमने भी अपने दिल पर पत्थर रखकर ये मान लिया की जो भी होगा इसमें ईश्वर की मर्जी, पर इतना वक्त गुजरने के बाद हमें एहसास हुआ कि हम दोनों एक दूसरे के बिना जी नहीं सकते।”
“पर अब मैं क्या कर सकता हूं? मैं तो सिर्फ तुमसे प्यार करता हूं, तुम्हारे अलावा मैंने किसी और के बारे में सोचा ही नहीं है।” कुमार ने कहा।
“तुम अपने parents से बात कर के ये शादी तुड़वा सकते हो।” समीरा ने कहा।
“और अगर उसके बाद भी तुम्हारे और जय के parents शादी के लिए नहीं माने तो?” कुमार ने पूछा।
“तो हम भागकर शादी कर लेंगे।”

कुमार कुछ नहीं बोला वो ये सुनकर अपनी घर की ओर चल दिया।

अगली सुबह उसकी माँ ने जब दरवाजा खोला तो उसके होश ही उड़ गए। कुमार ने ब्लेड से अपनी हाथ की नस काट ली थी। उसका पूरा बेड उसके खून से रंग गया था।

कुमार अपने माँ-बाप की इकलौती संतान था। पढ़ने में वो काफ़ी तेज था और उसकी अच्छी खासी नौकरी भी थी। स्वभाव से थोड़ा शर्मीला था इसलिये लड़कियों से जल्दी घुल मिल नहीं पाता था। पढ़ाई के वक्त सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान दिया, और जब उसके माँ-बाप ने उसके लिए लड़की देखी तो उसे तुरंत पसंद आ गई। दोनों की सगाई भी हो गई। किसे पता था इस खुशी का माहौल आने से पहले ही शोक का दौर आ जाएगा? कुमार के Suicide से उसके माँ-बाप टूट गए। जब घर में किसी की मौत होती है तो और खास कर के जब कोई Suicide करता है तो उसके साथ-साथ पूरे परिवार की भी खुशियां छीन जाती है।

पुलिस ने अपनी तरफ से कार्यवाही की। समीरा और जय उसी रात शहर छोड़कर चले गए थे। पुलिस ने कैसे भी उन दोनों को ढूंढ लिया और उन दोनों से पूछताछ करने पर उन लोगों ने जो बयान दिया वो संक्षिप्त में कुछ इस तरह से है,

कुमार समीरा से प्यार करता था ऐसा उसे लगता था, पर असल में वो उसे अपने मुताबिक रखना चाहता था। ये बात समीरा को पसंद नहीं आई। उसे अपनी आज़ादी प्यारी थी। उसे ऐसा जीवनसाथी चाहिए था जो उसे आज़ादी दे ना कि उसे अपने मुताबिक चलाए। इस वक्त उसे जय की याद आने लगी, दोनों फिर से मिलने लगे। दोनों का प्यार फिर से दोनों के सर पर चढ़कर बोलने लगा। जय के कहने पर समीरा ने कुमार को अपने दिल की सारी बातें बताई। उन लोगों को उम्मीद थी कि शायद कुमार को ये बात पसंद ना आए और सगाई तोड़ दे, पर कुमार ने तुरंत उस दिन ये बात समीरा के parents को बता दी। इस बात से समीरा के घर पर बवाल हो गया। समीरा ने तुरंत जय से बात की और घर से भागने का प्लान बना लिया। उन दोनों का प्लान सफल भी हुआ पर समीरा से रहा नहीं गया और अपनी भड़ास निकालने के लिए उसने कुमार को कॉल किया और उसको खूब खरी-खोटी सुनाई। ये अपमान कुमार सहन नहीं कर पाया, उसके आत्मसम्मान को ठेस पहुँची और क्षणिक आवेग में आकर उसने अपनी नसों को ब्लेड से काट लिया।

जय और समीरा को निर्दोष पाया गया। वो दोनों अपनी अलग दुनिया बसा चुके है। समीरा के माँ-बाप ने समीरा को अपनाने से मना कर दिया है। कुमार के माँ-बाप अब भी उसके इकलौते बेटे के गुज़र जाने का ग़म अपने ज़ेहन से निकाल नहीं पाए है। उन्हें अब भी समझ नहीं आ रहा कि गलती किसकी थी?

गलती किसकी?

1- समीरा की? जिसने उसको अपने बारे में सारी सच्चाई बता दी। पर जब बतानी चाहिए थी (सगाई से पहले) तब नहीं बताई। कुमार को फोन कर के उसको खरी-खोटी सुनाई वो सही किया?

2- जय की? जब उसे पता था कि समीरा की सगाई हो गई है तो उसे दो लोगों के बीच से निकल जाना चाहिए था पर उसने उलटा समीरा को भागकर शादी करने को मना लिया।

3- समीरा के माँ-बाप की? जब उन लोगों को पता चला कि उनकी बेटी किसी और से प्यार करती है तो उसकी मर्जी के मुताबिक शादी करने के बजाय उन लोगों ने कुमार को अंधेरे में रखकर जबरन सगाई करवा दी।

4- खुद कुमार की? उसे समीरा की feeling समझनी चाहिए थी, अपने माँ-बाप से बात करके ये सगाई तोड़ देनी थी और दूसरी किसी अच्छी लड़की से शादी कर लेनी थी, पर एक लड़की की खातिर अपनी जान नहीं देनी थी।

इन सभी सवालों के जवाब आप खुद भी सोच सकते है। हो सकता है ये सभी लोग गलत हो या सभी सही हो। आपकी क्या सोच है? ये आप सभी मुझे अवश्य बताए।

मेरा मानना है कि हर चीज़ का सॉल्यूशन होता है, हम सभी लोग बुरे हालातों से गुजरते है। किसी भी समस्या का समाधान आत्महत्या बिल्कुल नहीं है। उम्मीद करता हूं आप सभी इस बात पर सहमत होंगे कि आत्महत्या किसी समस्या का हल नहीं है। आप क्या सोचते है कुमार की जगह आप होते तो इस समस्या को कैसे सुलझाते? ये आप सभी मुझे अवश्य बताए।

सच्ची घटना पर आधारित।
Suicide Story 2 समाप्त

✍️ Anil Patel (Bunny)

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED