aadhykrantiveer aur hamari jimmedari books and stories free download online pdf in Hindi

आद्यक्रांतिवीर और हमारी जिम्मेदारी

आद्यक्रांतिवीर और हमारी जिम्मेदारी


भारत के इतिहास में कई ऐतिहासिक घटनाएं हुई हैं, जिनमें से कुछ दर्ज की गई हैं, जिनमें से कुछ पर किसी का ध्यान नहीं गया। सन 1857 के विद्रोह से पहले भी कई विद्रोह हुए थे। इस पहले विद्रोह के साथ, महाराष्ट्र के बहादुर और साहसी नायक, जो लगातार चौदह वर्षों तक अंग्रेजों से लढते रहे और जिन्होंने सबसे पहले क्रांति का सपना देखा वो है, 'राजा उमाजी नाईक'।
3 फरवरी, इस क्रांतिकारी का स्मृतीदिन है। रामोशी-बेरड समुदाय को छोड़कर उन्हें किसी के द्वारा हमेशा याद नहीं किया जाता है। इसलिए, राजा उमाजी नाईक रामोशी-बेरड समुदाय तक ही सीमित रहे। लेकिन सभी जातियों और धर्मों को इसे ध्यान में रखना चाहिए।
सभी जातियों और धर्मों के लोगों द्वारा क्रांतिकारियों का सम्मान और स्मरण किया जाना चाहिए। तब आश्चर्य होता है कि क्यों इन राजाओं को उमाजी नाईक के रूप में उपेक्षित किया गया है। वो अपने काम से अमर है। यहां तक ​​कि ब्रिटिश अधिकारी भी उनको महिमा देने से खुद को रोक नहीं पाए। एक ब्रिटिश अधिकारी, कैप्टन रॉबर्टसन ने 1820 में ईस्ट इंडिया कंपनी को लिखा, "उमाजी का रामोशी समुदाय अंग्रेजों के खिलाफ नफरत से जल रहा है और कुछ राजनीतिक बदलाव की प्रतीक्षा कर रहा है। लोग उनकी मदद कर रहे हैं।" मॉकिंटोस कहते हैं, "उमाजी के सामने, छत्रपति शिवाजी आदर्श थे। यदि उन्हें फांसी नहीं दी गई होती, तो वे एक और शिवाजी बन जाते।" यह केवल गर्व की बात नहीं है, यह एक सच्चाई है ... यदि अंग्रेजों ने कूटनीति का पीछा नहीं किया होता, तो शायद भारत को उसी वक्त स्वतंत्रता प्राप्त होती।
उमाजी राजे नाईक का जन्म 7 सितंबर 1791 को पुणे जिले के फोर्ट पुरंदर में लक्ष्मीबाई और दादोजी खोमने के घर रामोशी-बेरड समुदाय में हुआ था। उनके पिता दादोजी के पास पुरंदर किले के स्वामित्व और संरक्षण का जिम्मा
था। इसी कारण उन्हें नाईक की उपाधि मिली। जन्म से, उमाजी राजे स्मार्ट, चंचल, शरीर में मजबूत, लंबा और मजबूत थे। उन्होंने जल्द ही पारंपरिक रामोशी जासूसी कला को आत्मसात कर लिया। जैसे-जैसे उमाजी राजे बड़े हुए, उन्होंने अपने पिता दादोजी नाईक से डंडापट्टा, तलवार, भाला, कुल्हाड़ी, तीर कमान, गुलेल चलाना आदि की कला सीखी। यह इस अवधि के दौरान था कि अंग्रेजों ने भारत में अपनी सत्ता स्थापित करना शुरू किया। धीरे-धीरे उन्होंने मराठी मुलुक को जीत लिया और पुणे पर कब्जा कर लिया। इ.स. 1803 में, बाजीराव द्वितीय ने पुणे में पेशवा का स्थान लिया और उन्होंने अंग्रेजों के संरक्षक के रूप में काम करना शुरू कर दिया। सबसे पहले, अन्य सभी किलों की तरह, उन्होंने रामोशी समुदाय से पुरंदर किले के स्वामित्व और संरक्षण का जिम्मा संभाला और अपनी पसंद के लोगों को दिया। इसलिए, रामोशी समुदाय पर अकाल का समय था। जनता पर अंग्रेजी अत्याचार बढ़ने लगे। ऐसे में करारी उमाजी राजे क्रोधित हो गये। छत्रपति शिवाजी को श्रद्धा का स्थान देते हुए, स्वराज्य को अपने प्रभुत्व के तहत कहते हुए और उनके उदाहरण का अनुसरण करते हुए, उन्होंने कहा कि वे विदेशियों को मेरे देश पर शासन करने की अनुमति नहीं देंगे, ऐसा प्रण करते हुए विठोजी नाईक, कृष्णा नाईक, खुशाबा रामोशी, बापू सोलस्कर के साथ कुलदेव जेजुरी के श्री खंडोबा के सामने निष्ठा की शपथ ली और अंग्रेजों के खिलाफ पहला विद्रोह किया।

उमाजी राजे नाईक ने अंग्रेजी, साहूकारों और बड़े जमींदारों को लूटकर गरीबों की आर्थिक मदद करना शुरू कर दिया। अगर किसी भी महिला के साथ अन्याय होता, तो वे भाई की तरह भाग जाते। उमाजीराजे को अंग्रेजों ने परेशान किया था। 1818 में उन्हें एक साल की जेल की सजा सुनाई गई थी। हालाँकि, उन्होंने उस समय जेल में पढ़ना और लिखना सीख लिया। एक ब्रिटिश अधिकारी कैप्टन मॉकिंटोस इस घटना से बहुत हैरान और सराहना कर रहे थे। और जेल से छूटने के बाद, अंग्रेजों के खिलाफ उनकी कार्रवाई बढ़ गई। जैसा कि उमाजी राजे देश के लिए लड़ रहे थे, लोगों ने भी उनका समर्थन करना शुरू कर दिया और अंग्रेज परेशानी में आ गए। उमाजी राजे को पकड़ने के लिए, अंग्रेज अधिकारी मॉकिंटोस ने सासवड-पुरंदर के मामले में एक आदेश जारी किया। ब्रिटिश सेना और उमाजी राजे की सेना के बीच एक भयंकर युद्ध हुआ और अंग्रेजों को हार स्वीकार करनी पड़ी। उमाजी राजे की सेना पहाड़ों में समूहों में रहती थी। एक इकाई में लगभग 5,000 सैनिक थे।
अंग्रेजों जैसे दुर्जेय शत्रु से लड़ने के लिए, एक बड़ी जनशक्ति होनी चाहिए। इसका मतलब है कि सेना और भारी खर्च। लेकिन उद्देश्य महान था और वे संसाधनों की कमी के कारण बंद नहीं हुए। 24 फरवरी, 1824 को, उमाजी राजे ने भाबूर्डे में अंग्रेजी खजाना लूट लिया और लोगों मे मंदिरों के रखरखाव के लिए बांट दिया गया। २२ जुलाई 1826 को, उमाजी को जेजुरी के कडेपठार में ताज पहनाया गया। उन्होंने एक दूसरे के साथ संचार, अंग्रेजी समाचार के साथ-साथ लोगों के समाचार आदि के लिए भी खाते स्थापित किये थे, उन्होंने विभाग-वार खुफिया विभाग नियुक्त किये थे। 28 अक्टूबर 1826 को, अंग्रेजों ने उमाजी राजे के खिलाफ 1 घोषणापत्र प्रकाशित किया।इसमें, उमाजी राजे और उनके सहयोगियों के खिलाफ भारी धन राशी और पुरस्कार की घोषणा की। लेकिन लोगों ने अंग्रेजों की मदद नहीं की। इससे उमाजी राजे की लोकप्रियता का पता चलता है। इसी तरह, दूसरा मेनिफेस्टो 8 अगस्त, 1827 को अंग्रेजों द्वारा प्रकाशित किया गया था। इसमे पुरस्कार राशि में वृद्धि की और शरण चाहने वालों को क्षमा करने का वादा किया। फिर भी किसी ने मदद नहीं की। क्योंकि लोग उमाजी राजे को अंग्रेजों के खिलाफ एक उम्मीद के रूप में देखने लगे थे।
20 दिसंबर, 1827 को, अंग्रेजों ने उमाजी राजे और अंग्रेजों के बीच लड़ाई खो दी। उमाजी राजे ने 5 ब्रिटिश सैनिकों के सिर काट दिये और उन्हें केस अधिकारी के पास भेज दिया। इसलिए अंग्रेज घबरा गए थे। कैप्टन डेविस से लेकर लेफ्टिनेंट तक सभी ने विस्फोट किया। 30 नवंबर, 1827 को, उन्होंने अंग्रेजों से कहा कि भले ही आज विद्रोह हो, हजारों ऐसे विद्रोही सातपुड़ा से सह्याद्री तक बढ़ेंगे और वे आपको अंत तक परेशान करेंगे। उन्होंने न केवल चेतावनी दी, बल्कि उन्होंने अंग्रेजों को डरा भी दिया।
अंग्रेजों ने उमाजी राजे के खिलाफ तीसरा घोषणापत्र प्रकाशित करके पुरस्कार राशि को दो गुना कर दिया। जंजीरा के सिद्दी नवाब ने कोंकण में रहने पर उमाजी राजे से मदद मांगी थी। 24 दिसंबर 1830 को, उमाजी राजे ने एक ब्रिटिश अधिकारी, बॉयड, जो उनका पीछा कर रहा था, और उसकी सेना को मांढरदेवी किले से बंदूक और गुलेल के मदद से घायल कर दिया और उनमें से कुछ को मार डाला।
26 जनवरी, 1831 को, अंग्रेजों ने 4 वां घोषणापत्र प्रकाशित किया, जिसमें 5000 रुपये का नकद पुरस्कार देने की घोषणा की गई। फिर भी लोग उमाजी राजे का समर्थन कर रहे थे। इस प्रकार उमाजी राजे को भारत के स्वतंत्रता संग्राम में सभी राजाओं, राजकुमारों, रईसों और लोगों का समर्थन प्राप्त था।
16 फरवरी 1831 को, उमाजी राजे ने ब्रिटिश शासन के खिलाफ एक उद्घोषणा जारी की। इसमे कहा, "लोगों को अंग्रेजी नौकरियों को छोड़ देना चाहिए। सभी राजाओं, राजकुमारों, प्रमुखों, जमींदारों, वतनदारों, देशवासियों को एक ही समय में विद्रोह करना चाहिए और अंग्रेजों के खिलाफ अराजकता पैदा करनी चाहिए।"अंग्रेजों के खजाने को लूटा जाना चाहिए। ऐसा करने वालों को नई सरकार से पुरस्कार या नकद पुरस्कार दिए जाएंगे। ब्रिटिश शासन जल्द ही समाप्त हो रहा है और एक नया न्यायिक राज्य स्थापित किया जाएगा। उमाजी राजे ने एक तरह से स्वराज्य का आह्वान करते हुए कहा था, "यदि कोई भी अंग्रेजों की मदद करता है, तो वे उसे शासन करेंगे।" इस सब के कारण, अंग्रेज भ्रमित हो गए और उन्होंने उमाजी राजे को पकड़ने के लिए एक चाल का इस्तेमाल किया। साहूकारों और वतनदारों को लालच दिया गया। अंग्रेजों ने उमाजी राजे के खिलाफ 5 वां घोषणापत्र प्रकाशित किया और दस हजार रुपये और चारसौ बिघा जमिन का इनाम घोषित किया। यह पुरस्कार उस समय असंख्य था। त्र्यंबक चंद्रस कुलकर्णी उग्र हो गए और उन्होंने उमाजी राजे की सभी गुप्त जानकारी अंग्रेजों को दे दी।
उमाजी राजे को 15 दिसंबर 1831 को भोर तालुका के उतरोली गांव में अंग्रेजों ने पकड़ लिया था, जबकि वह रात में बेसावधानी मे थे। उन्हें 35 दिनों के लिए पुणे में केस ऑफिस में एक काले कमरे में रखा गया था। ऐसै काले कमरे में उमाजीराजे को पकडनेवाला इंग्रज अधिकारी कॅप्टन मॉकिंटॉस हर दिन पुरे एक महिने तक उनकी जानकारी लेता था। जिसने उमाजी राजे के बारे में सभी तथ्य लिखे हैं। उमाजी राजे पर देशद्रोह का मुकदमा चलाया गया और उन्हें न्यायाधीश जेम्स टेलर ने मौत की सजा सुनाई। देश के लिए फांसी पर चढ़ने वाले पहले नरवीर उमाजी राजे नाईक को पुणे के खडकमाल आली( अभी की खडकी) में केस ऑफिस में 43 साल की उम्र में 3 फरवरी 1832 को फांसी दी गई थी। दूसरों को आतंकित करने के लिए उमाजी राजे के शव को कार्यालय के बाहर एक पिंपल के पेड़ पर तीन दिन तक लटका दिया गया था (पिंपल का पेड़, जो आज भी क्रांतिवीर उमाजी राजे की याद दिलाता हुआ खडा है)। उमाजी राजे के साथ, अंग्रेजों ने अपने साथियों खुशाबा नाईक और बापू सोलस्कर को भी फांसी दे दी।

इतिहास में कई महापुरुषों, महामावोंने समय के साथ अपने तरीके से आंदोलनों का निर्माण किया है, वे विभिन्न तरीकों से संघर्ष किये है। कुछ ने सामाजिक संघर्ष किया, कुछ ने विदेशियों से लड़ाई की, कुछ ने राजशाही की लड़ाई लड़ी, कुछ ने अंग्रेजों की लड़ाई लड़ी, कुछ ने रूढ़िवादी परंपरा का मुकाबला किया। लेकिन हम वो कौनसे जाति समूह के है, वह पहले पता लगाते है। जाति हम में इतनी उतरी है।
अगर आद्यक्रांतिवीर उमाजी नाईक का आंदोलन उनके स्वयं के समुदाय का रहता, या खुद तक सीमित रहता, तो रावजी बिन कावजी जैसे मराठा समुदाय ने उनका समर्थन नहीं किया होता, मुसलमानों ने उनका समर्थन नहीं किया होता, सातार के प्रताप सिंह महाराज ने उनका समर्थन नहीं किया होता, जंजीरा के नवाब ने उनकी ओर आशा के साथ नहीं देखा होता। या महाराष्ट्र में कई जाति समूह हैं, फिर राजा उमाजी नाईक के साथ महार, मांग, चांभार, कैकड़ी, हेटकरी, कोली, भील, धनगर आंदोलन में शामिल नहीं हुए होते। यह आंदोलन सभी जातियों द्वारा किया गया था, इस अर्थ में कि यह एक राष्ट्रीय आंदोलन है। यह सभी भारतीयों का आंदोलन है।
राजा उमाजी नाईक को एक महान नायक के रूप में देखा जाना चाहिए. जो किसी भी आंदोलन के खिलाफ लड़ता है, जो गुलाम है, स्वतंत्रता का गला घोंटता है और लोगों के हित के खिलाफ जाता है। ऐसी प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करने की हमारी उम्मीद नही रहती है, हम इसके बारे में सोचते भी नहीं हैं। इस तरह की स्थिति में भी, अन्याय के खिलाफ लड़ने के लिए तैयार रहनेवाले प्रारंभिक क्रांतिकारी राजा उमाजी नाईक को एक आदर्श उदाहरण के रूप में देखा जा सकता है।
क्रांतिवीर राजे उमाजी नाईकजी के जीवन से हमें यह प्रेरणा मिलती है, की जीवन में शिक्षा को प्राथमिकता दी जानी चाहिए और हमेशा जातीभेद ना मानते हुए अन्याय के खिलाफ लढते रहना चाहिए, यह हमारी और आनेवाली पिढीयोंकी जिम्मेदारी है.

©_ सुभाष आनंदा मंडले

अन्य रसप्रद विकल्प