Ant books and stories free download online pdf in Hindi

अंत

अंत

संकरे रास्ते से होते हुए आखिर मैं पहुँच ही गया उस जगह जिसे आम भाषा में बदनाम बस्ती कहा जाता है।
टूटी- फूटी बदरंगी दीवारों से भी बदरंग था वहाँ बसने वालों का जीवन।
एक छोटे से मकान के आगे पहुँच कदम ठिठक गए । काफी अंधेरा था अंदर । सीलन की बदबू से दम घुटा जा रहा था । टाट की पट्टियों से कमरे के बीच एक दीवार बनाई हुई थी ।
एक बेडौल देह वाली औरत टाट के पीछे से निकल, बाहर आई । मनचाही रकम ऐंठ,टाट की दीवारों के पीछे ले गयी , जहाँ कोठरीनुमा एक संकरा सा कमरा था । उस औरत ने इशारे से मुझे अंदर जाने को कहा ।

अंदर पहुँच कुछ सोच ही रहा था कि दरवाज़े के चरमराने की आवाज़ ने मेरी तन्द्रा भंग कर दी । एक दुबली-पतली काया वाली स्त्री अब ठीक मेरे सामने थी । सांवली सूरत और सादा सा भेष ,कहीं कोई ओवर मेकअप नहीं। सादगी की बेमिसाल मूरत लग रही थी वह ।
वह अपनी लाज का आँचल नीचे लुढ़काने ही जा रही थी कि मेरे मुँह से निकला --"अरे नहीं नहीं !"

वह हैरत से मेरा मुख देखने लगी ।
मुझे उसकी आँखों में भय के डोरे तैरते दिखाई दिए।
डर का कारण समझते हुए मैंने फुसफुसाते हुए कहा -- मैं कोई पुलिस वाला नहीं! एक पत्रकार हूँ ।
पत्रकार मतलब अखबारी बाबू" वह धीमे से बुदबुदाई ।
" हाँ " मैंने भी हौले से उत्तर दिया ।
उसकी आँखों का भय धीरे-धीरे अदृश्य होता जा रहा था तथा वहाँ आंशिक विश्वास की चमक सी कौंधने लगी।

" अच्छा तो तुम पत्रकार हो! क्या मेरी मदद करोगे ? बोलो करोगे !"याचना युक्त शब्द बह निकले ।

" अपनी तरफ से पूरी कोशिश करूँगा ।" मैंने पूर्ण विश्वास के साथ जवाब दिया ।

" बाबू ,पंद्रह साल की थी जब इस दलदल में आ गिरी । गाँव से शहर आए जुम्मा-जुम्मा चार दिन ही हुए थे । बाबा मुझे और छुटकू को मेला दिखाने ले गए थे। वहीं पर बाबा ने मेरी जिद पर हम दोनों के हाथों पर निशान भी गुदवाया था ! उसने पूरी बाँह की आस्तीन ऊपर करते हुए कहा - देखो यह निशान । उसके हाथों पर गुदा हुआ 'ओउम' देख एकबारगी मुझे गश सा आ गया। उसने बोलना जारी रखा---उस मनहूस दिन भीड़ में बाबा और छुटकू से बिछड़ गई । फिर पता ही न चला! कब,कौन मुझे मेरे परिवार से दूर ले गया ! होश आया तो स्वयं को यहाँ पाया तब से इसी नरक में हूँ बाबू " कहते हुए वह सुबकने लगी।
आवाज़ बाहर न जा पाए इसलिए उसने अपने ओठों को दोनों हाथों से भींच लिया ।

उसकी दास्ताँ मेरा हृदय छील गई । आँखों से अविरल अश्रु धारा बह निकली ।

मैं धीरे से उसकी ओर बढ़ा और अपनी कमीज़ की आस्तीन में छुपा गुदवाया हुआ अपना 'ओउम ' उसकी पनीली आँखों के आगे कर दिया ।

वह भौचक्की थी ।

उसके पथराए नयनों से सैलाब बह निकला । मैंने उसकी भीगी पलकें पौंछते हुए उसे अपने अंक में छुपा लिया ।

आज मेरी बरसों की तलाश पूरी हो चुकी थी ।

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED