Govind ji ki kheer books and stories free download online pdf in Hindi

गोविंद जी की खीर।



गोविंद जी का पूरा ध्यान किचिन से आने वाली सुगंध पर ही लगा है । 75 साल के हो गए हैं पर खाने -पीने के मामले में अपने 5 वर्षीय पोते से भी छोटे हैं । भूख और नियत दोनों पर कोई नियंत्रण नहीं है । पोते -पोती की चॉकलेट चुरा कर खाने में भी इनको कोई शर्म महसूस नहीं होती ।

बेटे से जिद्द करके स्मार्ट फोन मंगवा लिया है । ना ना ऐसा नहीं है कि इनके पास फोन नहीं था ।था पर किसी टीन एजर बच्चे की तरह इनको भी चस्का लगा है व्हाट्सएप का । किसी के हाथों में देखा फिर घर पर आकर मुँह फुला कर बैठ गए । जब तक शाम को नया स्मार्टफोन नहीं ले लिया कैकेयी बनकर कोप भवन में ही रहे पर खाने पीने में कोई कटौती वहाँ भी नहीं रही । बेचारा बेटा महीने के बीच में न जाने कैसे उनकी जिद्द पूरी कर पाया ।

ऐसे ही गोविंद जी को जिस बात की सनक सवार हो जाती वो पूरी होनी ही चाहिए नहीं तो सबको बताने में भी पीछे नहीं रहते कि बेटे -बहू उनका खयाल नहीं रखते ।

बचपन मे अपने भाई बहनों में सबसे छोटे गोविंद जी अपनी माँ के बेहद लाडले थे । माँ चोरी से उनको दूध मलाई खिलाती । बस्ते में चव्वन्नी लिए बिना कभी स्कूल कभी नहीं गए । जवानी में पत्नी ने भी बच्चों से छिपा कर उनकी खाने- पीने की जरूरतों को अलग से पूरा किया । अब पत्नी भी इस संसार को अलविदा कह चुकी थीं । पर जीवन भर की आदतों से इस उम्र में पीछा छुटाने में न उन्हें कोई दिलचस्पी थी और न जरूरत ।

दो बेटे हैं ,एक महानगर में बड़े पद पर है दूसरा उनके साथ रहता है । छोटी सी नौकरी में अपने परिवार के पालन करने के साथ बाबू जी कि आये दिन की जिद्द को पूरा करता और बुरा बेटा होने का ताना सहता ।

दूसरे बेटे के साथ गुजारा नहीं है ये बात गोविंद जी भी जानते थे पर बड़े बेटे से इस बात को कहते नहीं थे । एक धौस हमेशा बनी रहती थी छोटे के साथ चले जाने की ।

आज भी बहू पता नहीं क्या -क्या बना रही है ? खीर की खुशबू को अपनी नाक में घुसने से बहुत बेचैनी महसूस कर रहे हैं । दो बार बहू से पूंछ चुके हैं क्या बना रही हो ?

पर आज शायद वो भी नाराज सी है कल तक दोंनो पति पत्नी के बीच अच्छी -खासी लड़ाई करवाके अब वो भूल भी चुके हैं । बिटटू अभी छोटा है उससे ही पूंछू । नेहा तो बताएगी भी नहीं । अपनी माँ की चमची है उन्न्ह ......बनी रहे मैं बिट्टू से पूंछ लेता हूँ ।

ए बिट्टू सुन!""क्या है?

ये तेरी माँ आज क्या पकवान बना रही है ?

नहीं बताता..… कल मेरे बैग से चॉकलेट आपने खाई थी न मैं जानता हूँ ।

अरे तो थोड़ी सी खा ली । इतनी सी बात पर नहीं बतायेगा । देख नई चॉकलेट लेकर दूँगा ।

अच्छा....!!

बिट्टू उनकी गोद में आकर बैठ गया । कानपुर वाली मौसी आ रही हैं । तो माँ उनके लिए खाना बना रही है ।

अब लाओ मेरी नई चॉकलेट ।

चल जा अपनी पढ़ाई कर । उसे गोद से उतारते हुए बोले ।

ठीक है क्या -क्या बना है ? ये तो बताया ही नहीं और अब बताऊंगा भी नहीं । कह कर बिट्टू चीभ निकालकर उन्हें चिढा कर भाग गया ।

गोविंद जी को भी गलती का अहसास हुआ । पहले ही पता कर लेना था अब तो बिट्टू भी नहीं बतायेगा ।क्या करूँ कैसे पता करूँ ?

हां मैं जल्दी से नहा कर पूजा कर लेता हूँ तब तो बहु को खाना देना ही पड़ेगा । अपनी सोच पर खुश हो वो नहाने चल पड़े ।

पूजा में भी भगवान से ज्यादा खीर ही याद आरही थी । जोर जोर से घण्टी की आवाज करने के बाद भी आज बहु की बाबू जी खाना लग गया की आवाज नहीं आयी ।

तभी बहु की आवाज ने उनका ध्यान अपनी ओर खींचा । नेहा ! मैं स्टेशन जा रही हूँ । देखना किचिन में गर्म खीर रखी है बिट्टू का खयाल रखना अपने ऊपर गिरा ना ले ।

बहु तो चली भी गयी ....मेरा खाना ?

दो तीन बार किचिन तक चक्कर काट आये । खाना तो रखा है जो खुद ले लूँ तो ?

नहीं -नहीं .......अभी आएगी माफ़ी मांगेगी फिर गर्म पूड़ी भी सेकेगी । खीर के साथ गर्म पूड़ी ना हो तो मजा नहीं आता ।

सुबह से शाम होने को थीबहू की बहन भी आ चुकी थी और सबके खाने पीने की आवाजें भी आरही थी । नेहा आयी थी एक बार बुलाने पर नाराजगी दिखाने के लिए चादर ओढ़े डले रहे । आखिर सम्मान भी कोई चीज है । बहु अभी तक आयी क्यों नहीं । दो - तीन बार झाँक भी आये ।

रात का खाना -पीना शुरू हो गया पेट में चूहे जरूरत से ज्यादा उछल- कूद मचा रहे थे। किसी को इस बूढ़े की सुध नहीं है । ये भी नहीं सोचा कि मुझे खीर कितनी पसंद है ।ये कमबख्त फोन वाले इतना भी नहीं हुआ इनसे कि हम बूढो के लिए इसी से खाना निकल आये यही कर देते । अब खाने की फ़ोटो देखने से कोई फायदा हुआ है किसी को आजतक ।

आज टीवी देखने का मन भी नहीं हुआ । बेटे ने पत्नी से पूंछा बाबूजी ने ख़ाना खाया ?

नहीं !...शायद तबियत ठीक नहीं है । दिन में नेहा गयी थी बुलाने पर आए नहीं । अभी भी बाहर नहीं निकले हैं । आप खा लो फिर उन्हें डॉक्टर से दवा दिला लाना ।

बाबू जी और खाना ना खाएं ? बेटे का दिल इस बात को स्वीकार नहीं कर सका । पत्नी से थाली लगाने को बोल कर बाबूजी के कमरे में पहुंचा । बाबूजी गुब्बारा बने हुए थे पर भूख के मारे उनकी आँखों में आँसू थे जो बेटे से छिपे नहीं रह सके ।

बाबू जी । उठिए आपकी पसंद की खीर बनी है आज । खाई क्यों नहीं ।

बस मन ना है । अब कल छोटे के पास चला जाऊँगा । बहुत दिन रह लिया तुम लोंगो के साथ ।

कोई गलती हुई बाबू ? आपकी बहू ने कुछ कहा ?

न किसी ने कुछ नहीं कहा अब जाना है बस ।उन्होंने ठुनकते हुए जवाब दिया ।

अच्छा ठीक है चले जाना पर अभी खाना खा लो । कह कर बेटे ने खीर का चम्मच उनके मुँह में डाल दिया ।

दो चम्मच में उन्हें साक्षात स्वर्ग मिल गया । अब आप खा लो ।कहते हुए बेटा उठ गया तभी पीछे से बाबूजी की आवाज आई ।

सुनो बहूसे कहो गर्म पूड़ी तल दे । गर्म पूड़ी के बिना खीर अच्छी नहीं लगती ।

कॉपीराइट सुप्रिया सिंह ।

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED