कड़वा सच Chandni Sethi Kochar द्वारा महिला विशेष में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

कड़वा सच

कड़वा सच

मधु सुबह से आज बहुत परेशान थी, क्योंकि उसको आज महसूस हो गया, कि वह कितनी भी अच्छी क्यों ना हो जाए , लेकिन रहेगी हमेशा एक बहु ही ! बहु जितनी भी बेटी बनने की कोशिश कर ले ,परन्तु ससुराल में बेटी कभी नहीं बन पाएगी ! वह आज तक अपने ससुराल वालो की हर बात में हाँ में हाँ मिलती आई है ! कभी भी ससुराल वालो के आगे एक शब्द तक नहीं बोला , लेकिन मधु की बात को कोई भी समझना नहीं चाहता , और ना ही किसी बात के लिए मधु की मर्जी जानी जाती है , कि वह क्या चाहती है ! बस जो उसके ससुराल वाले उस से कहे दे, उसको वही करना होता है ! चाहें कुछ भी क्यों ना हो जाये ! लेकिन आज मधु के सब्र का बांध टूट चूका था ! आज उसने अपनी सास को किसी की शादी में जाने से इंकार कर दिया था , कि उसका जाने का बिलकुल मन नहीं है , क्योंकि उसकी तबियत आज ठीक नहीं थी ! वो चाहा कर भी जाने की हिम्मत नहीं कर पा रही थी ! फिर क्या था , उसकी इनकार की बात सुनकर उसकी सास गुस्से से आग बबूला हो गई , "बोली शादी के बाद तो तुम्हें हर जगह जाना होगा , चाहें तुम्हारी इच्छा हो या नहीं ! शादी के बाद तुम्हारा इस तरह से मना करना नहीं चलेगा ! मिलाओ , अपनी माँ को फ़ोन मै बात करती हूँ उनसे , कि तुम आज कल अपनी मनमानी करने लगी हो ! क्या यही सोच कर मैंने अपने बेटे की शादी तुम से की थी , कि तुम हमें ऐसे जवाब दे सको !" मधु एक कोने में खड़ी हुई यही सोच रही थी , कि आखिर मैंने ऐसा कहे भी क्या दिया, जो यह लोग मेरी बात को इतना बड़ा कर रहे है ! इतने में मधु की ननद का फ़ोन आता है , और वो अपनी माँ ( मधु की सास ) को बोलती है , कि उसका मन नहीं है , शादी में जाने का , इसलिए वो और उसका पति शादी में नहीं आ रहे है ! यही बात सुन कर मधु की सास ने , कहा कोई बात नहीं बेटी , अगर तुम्हारा मन नहीं है ! तो कोई बात नहीं , तुम खुश रहो ठीक है ! वहाँ मैं सब देख लूंगी ! यह सब सुनकर मधु की आँखों में पानी आ गया , कि बहु कुछ मना करें, तो वह बुरी बन जाती है ! वही बेटी कुछ मना करें , तो वह अच्छी ! मधु चुप - चाप अपने शाम के लिए कपड़े प्रेस करने लगती है , क्योंकि उसे अब समझ आ चुका है , कि बहु कुछ भी कर ले , कितना भी अच्छा क्यों ना कर ले, पर कभी भी ससुराल में बेटी नहीं बन पाएगी ! यही जिंदगी का कड़वा सच है !

---------------------------------------------------------------------------------------------

चाँदनी सेठी कोचर

लेखिका

(द्वारका सेक्टर -१६ )

नई दिल्ली - 110078

Mobile – 9818356504, Mail : chandnikochar@gmail.com