The Adventure of the Speckled Band - 2 books and stories free download online pdf in Hindi

चितकबरे बैंड का रहस्य - 2

दी एडवेंचर्स ऑफ़ शेरलोक होम्स

चितकबरे बैंड का रहस्य

(2)

“बिलकुल ठीक से|”

तीनों कमरों की खिड़कियाँ लान की तरह खुलती हैं| उस घातक रात को डाक्टर रोयलोटट् अपने कमरे में जल्दी चले गए थे, हालांकि हम दोनों जानते थे कि वे अभी सोये नहीं होंगे जिसकी वजह थी मेरी बहिन को आई कड़क भारतीय सिगार की बदबू, जिसकी उन्हें आदत थी| इसलिए उसने अपना कमरा छोड़ दिया था और मेरे कमरे में आ गई थी जहाँ अपनी शादी की चर्चा करते हुए थोड़ी देर बैठी| लगभग ग्यारह बजे वह जाने के लिए उठ खड़ी हुई परन्तु दरवाजे पर वह ठिठकी और मुड़कर देखा|”

“हेलेन! क्या तुमने कभी रात में किसी के सीटी बजाने की आवाज सुनी है?” उसने कहा|

“कभी नहीं|” मैं कहा|

“ मैं मानती हूँ कि संभवतः तुम सोते हुए सीटी नहीं बजा सकती|”

“निश्चित रूप से नहीं, पर क्यों?”

“क्योंकि कुछ रातों से लगभग तीन बजे प्रातः मुझे धीमी पर स्पष्ट सीती की आवाज सुनाई देती है| मैं जरा कच्ची नींद सोती हूँ और सीटी की आवाज मुझे जगा देती है| मैं नहीं बता सकती कि यह कहाँ से आती है, शायद अगले कमरे से या फिर लान से| मैंने सोचा कि तुमसे पूछूं कि क्या सीटी की आवाज तुमने सुनी है|”

“नहीं मैंने नहीं सुनी है| हो सकता है यह उन गरीब जिप्सियों के बगीचे से आती होगी|”

“बहुत संभव है| पर यदि यह लान से आती है तो आश्चर्य है कि इसे तुमने नहीं सुना|”

“हाँ, पर मैं तुमसे अधिक गहरी नींद सोती हूँ|

“ठीक है, यह किसी भी लिहाज़ से महत्वपूर्ण बात नहीं है|” “वह मेरी तरफ मुस्कराई, मेरे कमरे का दरवाजा बंद किया और कुछ क्षणों के बाद मैंने सुना कि उसने अपने कमरे के ताले में चाभी घुमाई|”

“वास्तव में|” होम्स ने कहा|”क्या यह आप लोगों का रोज का काम था की रात में अपने कमरों को अन्दर से तालित करके ही सोती थीं?”

“हमेशा|”

“और वह क्यों?”

मुझे लगता है कि मैंने आपको बताया था कि डाक्टर के पास एक चीता और एक लंगूर है, अतः यदि हम अपने कमरे को तालित नहीं करते थे तो सुरक्षित महसूस नहीं कर पाते थे|”

“समझ सकता हूँ| कृपया अपने वक्तव्य को आगे बढायें|”

“उस रात मैं सो न सकी| आने वाले दुर्भाग्य की एक अज्ञात सोच ने मुझे घेर रखा था| आपको याद होगा कि हम दोनों जुड़वां बहिनें थीं, और जो बंधन इतना मजबूत और दीर्घकालीन होता है आत्माएं भी ज्यादा नज़दीक होती हैं| यह एक डरावनी रात थी| बहार हवा का तेज शोर हो रहा था और तेज बरसात खिड़कियों पर छप-छप की आवाज कर रही थी| यकायक हवा के इतने शोरगुल के बीच मुझे किसी अत्यधिक भयभीत महिला की चीख सुनाई दी| मुझे मालूम था कि यह मेरी बहिन की आवाज थी|मैं अपने बिस्तर से उछल कर कूंद पड़ी और अपने चरों ओर एक दुशाला लपेट कर गलियारे की तरफ भागी| जैसे ही मैंने अपने कमरे का दरवाजा खोला मुझे ठीक वैसी ही सीटी की आवाज सुनाई दी जैसी कि मेरी बहिन ने मुझे बताई थी और कुछ क्षणों के बाद एक दूसरी आवाज सुनाई दी, ऐसा लगा मानो कोई धातु का टुकड़ा गिरा हो| जब मैं गलियारा पार कर रही थी मेरी बहिन का कमरा हिन्ज के सहारे खुला पड़ा था| बिना यह जाने कि वास्तव में माला क्या है, इस भयावह मंजर को देखा| गलियारे की बत्ती की रोशनी में मैंने अपनी बहिन को दरवाजे के पास देखा, भय से उसका चेहरा रक्तहीन हो चुका था, उसके हाथ मदद के लिए ही रहे थे, उसका सारा शरीर शराबी की तरह से हिल-डुल रहा था|मैं उसकी ओर दौड़ी और मैंने उसे अपनी बाहों में भर लिया परन्तु उसके घुटनों ने जवाब दे दिया और वह फर्श पर गिर गई| उसका चेहरा इतना विकृत हो चुका था मानो वह अत्यंत भयानक दर्द में हो और उसके सरे अंगों में बुरी तरह मरोड़ आ चुकी थी| पहले मैंने सोचा शायद उसने मुझे पहचाना नहीं परन्तु जैसे ही मैं उसके ऊपर झुकी यकायक वह ऐसी आवाज में चीखी जिसे मैं कभी भूल नहीं सकती| हे मेरे ईश्वर! यह एक पट्टी थी चितकबरी पट्टी| वहां ऐसा कुछ जरूर था जो वह खुश होकर कहना चाह रही हो| उसने अपनी उंगली हवा में घोंपते हुए डाक्टर के कमरे की तरफ इशारा किया परन्तु एक और मरोड़ ने उसे बेदम कर दिया और उसकी आवाज छीन ली| मैं बहार की ओर दौड़ी और अपने सौतेले पिता को जोर से आवाज लगाई| वे अपने सोते समय पहने हुए गाउन में ही जल्दी-जल्दी अपने कमरे से निकले, जब वह मुझसे मिले| वह मेरी बहिन की बगल में आये और यद्यपि वह बेहोश थी फिर भी उसके गले में ब्रांडी उधेल दी और उसे चिकित्सकीय सहायता के लिए गाँव भेज दिया| सरे प्रयास विफल गए और वह डूबती गई और बिना होश में आये ही मर गई| ऐसा दुखद अंत हुआ मेरी प्यारी बहिन का|”

“एक क्षण रुकिए जरा,” होम्स ने कहा| “क्या आप इस सीती की आवाज और धातु के टुकड़े के गिरने की आवाज के बारे में निश्चित रूप से कह सकती हैं, क्या इसके लिए आप शपथ ले सकती हैं?”

“यही तो काउंटी के जांच अधिकारी ने भी मुझसे जांच के समय पूछा था| मेरा दृढ विश्वास है कि मैंने इन्हें सूना था फिर भी तूफ़ान की तेज आवाज और पुरानी इमारत के चरमराने की आवाज के बीच मुझे कुछ धोखा हो गया हो|”

“क्या आपकी बहिन कपड़े पहने हुए थी?”

“नहीं, वह अपनी रात्रिकालीन पोषक में थी और उसके दायें हाथ में मैच का सुलगता हुआ स्टंप और बाएं हाथ में माचिस का डिब्बा था|”

“लगता है कि अपनी सुरक्षा के लिए उसने रोशनी जलाई होगी जब उसके साथ यह दुर्घटना घटी होगी|यह महत्वपूर्ण है| हाँ तो वह जांचकर्ता किस निष्कर्ष पर पहुंचा था?”

“उसने जांच पूरी सतर्कता से की थी परन्तु डाक्टर रोयलोटट् के शैतानी व्यवहार की वजह से वह मृत्यु के कारण पर किसी भी निष्कर्ष पर नहीं पहुँच पाया| मेरे सुबूत बताते हैं कि दरवाजे को अन्दर की ओर से मजबूती से बांधा गया था और खिड़कियों और पुराने फेशन के शटर्स को लोहे की चौड़ी छड़ से अवरोधित किया गया था जिनको प्रत्येक रात को सुरक्षित किया जाता था| दीवारों को बजा कर देखा गया ता तो पता चला कि वे काफी मजबूत हैं, फर्श का निरीक्षण भी पूरी तरह से किया गया था और पाया गया कि कि वह भी काफी ठोस व मजबूत है| चिमनी चौड़ी है परन्तु चार बड़े स्टेपल्स से अवरोधित है| यह निश्चित है कि जब मेरी बहिन कि मृत्यु हुई वह अकेली ही थी, इसके साथ ही उसके शरीर पर आक्रमण के कोई निशान न थे|”

“जहर के बारे में आपका क्या कहना है?”

“डाक्टरों ने इसकी भी जांच की थी परन्तु जहर के लक्षण भी नहीं पाए गए|”

“आप क्या मानती हैं कि यह अभागिन महिला कैसे मरी?”

“मेरा यह विशवास है कि वह केवल भय व घबराहट की वजह से मरी, पर उसके इस भय व घबराहट का क्या कारण था मैं नहीं कह सकती|”

“क्या उस समय बगीचे में जिप्सी लोग थे?”

“हां, वहां तो लगभग हर समय कोई न कोई जिप्सी रहता ही है|”

ओह! और उस पट्टी, चितकबरी पट्टी के बारे में आपका क्या मानना है?”

“कभी-कभी मैं सोचती हूँ कि यह सब एक विक्षिप्त आदमी की व्यर्त की बातें हैं, कभी यह कि इनका सम्बन्ध किसी लोगों के झुण्ड से है, शायद इन जिप्सियों के बारे में| मुझे नहीं पता कि जो चितकबरे रूमाल इनमें से ज्यादातर जिप्सी अपने सिरों पर बांधते हैं, क्या उसने इन्ही की ओर इशारा किया था|”

होम्स ने असंतुष्टि की झलक दिखाते हुए अपने सर को झटका दिया|

“यह मामला अत्यंत गंभीर है, आप अपना विवरण जारी रखें|” होम्स ने कहा|

“ तब से दो वर्ष गुजर गए हैं और तब से पहले की अपेक्षा मैं और अधिक अकेला महसूस करने लगी हूँ| एक माह पूर्व मेरे एक प्रिय मित्र ने जिसे मैं एक लम्बे अरसे से जानती हूँ, शादी के लिए मेरा हाथ माँगा| उसका नाम है-‘आर्मिटेज’ ‘पर्सी आर्मिटेज’ जो रीडिंग के पास क्रेन वाटर के रहने वाले मिस्टर ‘आर्मिटेज का दूसरा बेटा है| हम दोनों की शादी के खिलाफ मेरे सौतेले पिटा ने कोई विरोध नहीं जताया, और हम दोनों वसंत में शादी करने जा रहे हैं| दो दिन पहले इमारत के पश्चिमी भाग ए कुछ मरम्मत का काम शुरू हुआ है और मेरे शयनकक्ष की दीवारों में छेद कर दिया गया है जिससे मैं उस कक्ष में आसानी से जा सकूँ जिसमें मेरी बहिन मारी थी और मैं उस बिस्तर पर सो सकूँ जिस पर वह सोती थी| आप अंदाज़ लगाएं मेरे भय का, जब पिछली रात मैं जागते हुए अपनी बहिन के भयावह अंत के बारे में सोच रही थी कि यकायक मैंने रात के सन्नाटे में धीमी सीती की आवाज सुनी जो कि मेरी बहिन की मौत की सूचना देने वाली साबित हुई| मैं उछल पड़ी और बत्ती जलाई परन्तु कमरे में कुछ भी दिखाई न दिया| मैं पुनः दर के मारे बिस्तर पर न जा सकी अतः मैंने कपड़े पहने और जैसे ही सुबह हुई मैं ‘क्राउन इन’ से जो कि विपरीत दिशा में है कुत्ता गाडी पकड़ कर लेदरहेड स्टेशन और वहां से आज प्रातः आपसे मिलाने आ पहुंची जिससे आपकी सलाह ले सकूँ|”

“आपने बुद्धिमत्ता का परिचय दिया है,” मेरे मित्र ने कहा,”परन्तु क्या आपने मुझे सभी कुछ बता दिया है?”

“हाँ, सब कुछ|”

“मिस रोयलोटट्, आपने सब कुछ नहीं बताया है| आप अपने सौतेले पिता को बचाने का प्रयास कर रही हैं|”

“क्यों, आपका मतलब क्या है?”

जवाब देने की बजाय होम्स ने उसके उस हाथ के ऊपर से किनारीदार काली झालर हटा दी जो उसके घुटनों पर रखा हुआ था| उँगलियों और अंगूठे के, नीलापन लिए पांच निशान उसकी गोरी कलाई पर छपे हुए थे| “आपके साथ दरिंदगी से पेश आया गया है|” होम्स ने कहा|

उस महिला का रंग फीका पड़ गया एवं उसने जख्मी हाथ को फिर से ढक लिया| “वह एक कठोर व्यक्ति है” उसने कहा, “उसे अपनी ताकत का भान भी नहीं है|”

कुछ समय तक एक लम्बी खामोशी छाई रही, जिसके दौरान होम्स अपनी ठुड्डी को हथेलियों पर रखे हुए भट्टी में चटखते हुए अंगारों को घूरते रहे|

“यह एक गंभीर मामला है”, उसने कहा, “इससे पहले कि कि हम अपना अगला कदम निश्चित करें, हज़ारों ऐसी बातें हैं जिन्हें मैं जानना चाहूँगा| फिर भी हम थोड़ा भी वक्त बर्बाद नहीं कर सकते| यदि हम आज ही स्टोक मोरान पहुँच जाएँ तो क्या यह संभव हो पायेगा कि हम वे कमरे आपके सौतेले पिता की जानकारी में आए बिना देख सकते हैं?”

“जैसा कि उसने बताया था वह कुछ ख़ास काम से आज शहर जाने वाला था और संभव है की सारा दिन बाहर ही रहे तब आपको वहां कोई नहीं रोकेगा| अभी हम लोगों की एक गृहप्रबंधक है जो बूढ़ी व बेवकूफ है और मैं उसे आराम से आपके रास्ते से दूर रख सकूंगी|”

“अति उत्तम”, वाटसन! आपको तो इस यात्रा से कोई आपत्ति नहीं है?”

“किसी भी तरह से नहीं|”

“तो हम दोनों जायेंगे, आपको कुछ करना चाहते हैं?”

“मुझे एक दो काम शहर में ही करने हैं लेकिन मैं बारह बजे कि गाड़ी से लौट आऊंगा जिससे आपके निकलने के समय तक आ सकूँ|”

“और आप हम लोगों के दोपहर तक वहां पहुँचने की आशा कर सकती हैं| मुझे भी कुछ आवश्यक काम निबटाने हैं| क्या आप प्रतीक्षा नहीं कर सकती कि नाश्ता करके जाए?”

“नहीं मुझे जाना चाहिए| मेरा दिल हल्का हो गया है क्योंकि मैंने अपनी कठिनाइयों को आपके हवाले कर दिया है| मैं इस दोपहर तक आप दोनों से पुनः मिलने की प्रतीक्षा करूंगी|” उसने अपना काला मोटा नकाब अपने चहरे पर डाला और कमरे से बाहर निकल गई|

अपनी कुर्सी की पुष्ट से टिकते हुए शेरलॉक होम्स ने पूछा वाटसन! आप क्या सोचते हैं इस मामले में?”

“मुझे तो यह बहुत ही उलझा हुआ एवं डरावना प्रतीत होता है|”

“जी हाँ, अत्यंत उलझा हुआ और डरावना|”

“यदि यह महिला ठीक कह रही है कि उस इमारत की दीवारें व सर्ष काफी मजबूत हैं कहा दरवाजों, खिड़कियों और चिमनी के रास्ते अन्दर आना असंभव है हुई, तो यह मानना पड़ेगा कि जब उसकी बहिन की मृत्यु वह बिना किसी संदेह के उस कमरे में अकेली ही रही होगी|”

“फिर उन रात्रिकालीन सीटियों व विशेष शब्द ‘मरणासन्न औरत’ के क्या मायने हो सकते हैं?”

“मैं नहीं सोच पा रहा|”

“रात्रिकालीन सीटियाँ, और उन जिप्सियों की पट्टी, जिनके साथ डाक्टर की अंतरंगता है, आदि विचारों को जब आप एकसाथ जोड़ कर देखेंगे तो पाएंगे कि हमारे पास यह सोचने के पर्याप्त कारण हैं कि डाक्टर को अपनी सौतेली बेटी की शादी को रोकने की वजह है, मरने वाली का उस पट्टी की ओर संकेत और अंत में मिस हेलेन स्टोनर का धातु के टुकड़े की आवाज सुनना जो शायद उन धातु की छड़ों में से एक जो शटर को अपनी जगह व्यवस्थित होने से रोकती है, के द्वारा हुई होगी मानना, आदि , मुझे लगता है कि हमारे पास यह सोचने का कि इस गुत्थी को इन्हीं अधरों पर सुलझाया जा सकता है, पर्याप्त आधार हैं|”

“परन्तु फिर क्या यह सब इन जिप्सियों ने किया?”

“मैं नहीं मानता|”

“इस तरह के सिद्धांतों में कई विरोधाभास नज़र आते हैं मुझे|”

“और मुझे बि|’ संक्षिप्त में हम लोग आज ही स्टोक मोरान जा रहे हैं| मैं देखना चाहता हूँ क्या विरोधाभास मजबूत हैं या फिर उनको समझाया जा सकता है| परन्तु उस राक्षस के बारे में क्या सोचा जाये?”

मेरे साथी की बातों से हम कुछ निर्णय कर पाते कि झटके से दरवाजे को खोला गया और उसमें से एक भारीभरकम व्यक्ति नमूदार हुआ| उसकी पोशाक एक पेशेवर और किसान की पोशाक का मिश्रण थी, उसके सर पर काला टाप-हैट था, एक लम्बा फ्राकनुमा कोट और सलवार नुमा पायजामा उसने पहन रखा था और उसके हाथ में शिकारी चाबुक झूल रही थी| वह इतना लम्बा था कि उसका हैट दरवाजे के क्रासबार को छू गया था| वह चौड़ा-चकला और उसका चेहरा लम्बोतरा व हज़ारों झुर्रियों से भरा व धूप से जला पीला व हर तरह की बुरी लतों वाला था| वह हम दोनों को बारी-बारी से घूर रहा था| उसकी अन्दर की ओर घुसी हुई छोटी ऑंखें, ऊंची,पतली ओर मास रहित नाक ऐसे जान पड़ती थी जैसे एक भट्टी में भुनी हुई चिड़िया का शिकार|

***

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED