दी एडवेंचर्स ऑफ़ शेरलोक होम्स
रेड हेडेड लीग
(1)
पिछले वर्ष शरद ऋतु में मेरे दोस्त मिस्टर शेरलॉक होम्स ने मुझे बुलाया। मैंने उसे एक बुजुर्ग सज्जन, जो दिखने में मोटे-तगड़े, रक्ताभ चेहरे के, जिनके सिर के बाल लाल थे, से बातों में तल्लीन पाया। अपनी घुसपैठ के लिए माफी के साथ मैं बाहर आने ही वाला था कि होम्स ने मुझे अचानक कमरे में खींच लिया और दरवाजे को बंद कर दिया।
“प्रिय वाट्सन, तुम बेहतर समय पर नहीं आ सके” होम्स ने सौहार्दपूर्णढंग से कहा।
“मुझे डर था कि तुम व्यस्त होगे।”
“ वो तो मैं हूं। बहुत व्यस्त हूं।”
“ तो मैं दूसरे कमरे मे इंतजार करूं।”
“बिलकुल नहीं। ये सज्जन श्री विल्सन मेरे ज्यादातर मामलों को सफल बनाने में मेरे पार्टनर एवं सहायक रहे हैं। और मुझे कोई संदेह नहीं है कि वह मेरा और आपका भी अधिकतम उपयोग करेंगे।”
मोटे-तगड़े सज्जन अपनी कुर्सी से आधे उठे और अपनी छोटी व मोटी आंखों से एक प्रश्नात्मक दृष्टि डालते हुए अभिवादन किया।
”बैठो” होम्स ने अपनी आर्मचेयर पर पुनः बैठते हुए अपनी आदत के अनुसार अपनी उंगलियों को आपस में मिलाया। जब वह न्यायिक मनोदशा या कहें जूडिशियल मूड में होता था तो अक्सर ऐसा करता था।
“मैं जानता हूं मेरे प्रिय वाट्सन तुम सभी से मेरा प्यार साझा करते हो जो कि प्रथाओं से और सामान्य नीरस दिनचर्या अलग होता है। तुमने उत्साहपूर्ण इसमें रूचि दिखाई है जिसने तुम्हें इसे लिपिबद्ध करने को भी प्रेरित किया है और यदि तुम मेरे कहे को माफ करोगे तो मैं कहना चाहूंगा कि कुछ हद तक मेरे छोटे-छोटे रोमांच को तुमने सुधारा-संवारा है।”
“आपके मामले मेरे लिए वास्तव में रोचक होते हैं।” मैंने महसूस किया है।
“तुम्हें याद होगा मैंने अगले दिन टिप्पणी की थी, जब हम मिस मेरी सुदरलैंड द्वारा प्रस्तुत बहुत ही साधारण समस्या पर जाने से पहले, हमें जीवन में जाना चाहिए, जो कि बहुत ही विचित्र और असाधारण संयोजन था, वह हमेशा ही कल्पना के प्रयास से अधिक साहसिक होता है। हमें उसमें अवश्य जाना चाहिए।”
“मैं इसे संदेह की स्वतंत्रता का पूर्वसर्ग कहना चाहूंगा।”
”डॉक्टर तुमने ऐसा किया, लेकिन तुम्हें कम से कम मेरे विचार के करीब आना चाहिए। नहीं तो मैं तथ्य पर तथ्य तुम्हें देता जाउंगा। जब तक कि तुम्हारे कारण उनमें जाकर टूट नहीं जाते और मुझे सही होने के लिए स्वीकार नहीं कर लेते। अब, श्री जाबेद विल्सन ने आज सुबह मुझे बुलाया, और कहानी शुरू की जिसे ध्यान से सुनने के वादे के साथ ही सुना जा सकता है और बहुत ही कम कहानियां होंगी जो मैंने इतने ध्यान से सुनी हैं। तुम सुनोगे तो यही टिप्पणी करोगे कि विचित्र और सर्वाधिक अनोखी चीजें बहुत बड़े अपराधों से नहीं बल्कि छोटे अपराधों से जुड़ी होती हैं। और वास्तव में शायद वहां जहां संदेह के लिए जगह हो कि वहां एक सकारात्मक अपराध किया गया है। जहां तक मैंने सुना है वर्तमान मामला अपराध का उदाहरण है या नहीं यह कहना मेरे लिए नामुमकिन है। पर कुछ घटना क्रम ऐसे हैं जो मैंने बहुत कम सुने हैं। शायदए मिस्टर विल्सन, आपकी बहुत कृपा होगी यदि आप फिर से अपनी कथा कहना शुरू करें। मैं सिर्फ इसलिए नहीं कह रहा हूं कि मेरे दोस्त मिस्टर वाट्सन ने शुरू का हिस्सा नहीं सुना है बल्कि इसलिए भी कि इस विचित्र प्रकृति की कहानी का हर संभव विवरण आप के होठों से सुनने को व्याकुल कर रहा है। आमतौर पर, यदि घटनाओं को मामूली क्रम मिल जाए तो मैं स्वयं को उन हजारों समानता वाले मामलों से दिमाग को निर्देशित कर लेता हूं जो मेरी स्मृति में हो चुके हैं। प्रस्तुत उदाहरण में मुझे यह स्वीकार करना पड़ रहा है कि मेरे विश्वास के अनुसार यह अनोखा है।”
मोटे-तगड़े क्लाईंट का सीना कुछ गर्व से फूल गया और उसने अपने कोर्ट की जेब से गंदा सिकुड़ा हुआ अखबार खींचा। उसने विज्ञापन के कॉलम पर एक नजर मारी, उसने सिर को आगे झटका और अखबार को अपने घुटनों पर फैलाया। मैंने उस व्यक्ति और उसके प्रयास पर सुदृष्टि डालीए मेरे साथी की फैशन के बाद, उसके कपड़े या उसका भेष देख कर मैंने कुछ संकेत पढ़े।
उसे देखकर मुझे बहुत कुछ पता नहीं चला। आगंतुक हर तरह से एक सामान्य ब्रिटिश व्यवसायी लग रहा था – स्थूल, आडम्बरपूर्ण और सुस्त। उसने ढीला-ढाला भूरे रंग का गड़रियों द्वारा पहने जाने वाला चेक पतलून, काले रंग का फ्रॉककोट पहना था, जिसमें सामने के बटन खुले हुए थे, भूरे रंग का कमर-कोट, उसमें पीतल की एक भारी अल्बर्ट चैन, और एक चौकोर छोटे छेद में धातु एक गहने की तरह लटक रही थी। उधड़ी-घिसी हुई टोपी और जिसका झुर्री वाला मखमली कॉलर का एक फीका भूरा ओवरकोट पास में रखी कुर्सी के ऊपर रखा था। कुल मिलाकर, जैसा मैंने देखा, उस आदमी के बारे में कुछ भी उल्लेखनीय नहीं था। उसका लाल चमकीला सिर और उसके चेहरे पर नाराजगी तथा अंसतोष के भाव थे।
शॅरलक होम्स की तेज नजरें मेरी ओर फिरीं और उसने मुस्करा कर अपना सिर हिलाया उसने मेरी प्रश्नवाचक नजर देख ली-”उसके स्वाभाविक तथ्यों के अलावा, उसने कभी मेहनत-मजदूरी की थी। वह बीच-बीच में झपकी लेता है। चीन में वह पत्थर तराश भी रहा है। हाल ही में उसने काफी मात्रा में लेखन किया है। इसके अलावा मैं और कुछ परिणाम नहीं निकाल सका।”
मिस्टर जैबेज विल्सन अपनी कुर्सी पर था और उसकी उंगलियां अखबार पर थीं और उसकी नजर मेरे साथी पर।
उसने पूछा – ”मिस्टर होम्स आपने इतना सब कैसे जाना? उदाहरण के लिए आपने ये कैसे जाना कि कभी मैंने मेहनत-मजदूरी की है। यह सुसमाचार की तरह सच है। मैंने अपनी शुरूआत पानी के जहाज में बढ़ई के रूप में की थी।”
“ आपके हाथ सर। आपका सीधा हाथ बाएं हाथ से साइज में बड़ा है। आपने इस हाथ से ज्यादा काम किया। इसलिए इसकी मांसपेशियां बढ़ गई हैं।”
”ठीक है, फिर झपकी, और पत्थर तराशी?
”मैंने यह कैसे पता लगाया ये बताकर मैं आपका अपमान नहीं करूंगा। और खासकर तब जब आपके आदेश के नियम सख्त हैं। आप आर्क और कंपास के ब्रेस्टपिन का उपयोग करते हैं।”
“ओह, हां बिल्कुलए मैं भूल गया था, लेकिन लेखन?”
“आपकी दाईं कलाई पांच इंच तक काफी चमकदार है, जबकि आपकी बाईं कुहनी पर चिकना धब्बा है जिसे आप डेस्क पर रखते हैं। इससे क्या संकेत मिलता है?
“ठीक है पर चीन?’’
“आपकी दाहिनी कलाई के ऊपर जो मछली का टैटू बना है। मैंने टैटू मार्क के बारे में छोटा-सा अध्ययन किया है और इस विषय पर साहित्य में भी अवदान किया है। कोमल गुलाबी मछलियों का ट्रिक चीन में विशिष्ट है। इसके अलावा मैंने देखा कि आपकी घड़ी की चेन में एक चीन का सिक्का भी लटक रहा है, इससे मामला और आसान हो गया।”
मिस्टर जेबेज विल्सन जोर से हंसे - “अच्छा, पहले मैंने कभी नहीं सोचा था कि आपने कुछ चालाकी की है, पर अब लगता है कि ऐसा कुछ नहीं है।”
होम्स ने कहा - ”वाट्सन मैंने सोचना शुरू किया कि मैंने व्याख्या करने में गलती की है। मैं इतना सरल हूंए ऐेसे में मेरी प्रतिष्ठा तबाह हो जाएगी। मिस्टर विल्सन, क्या आपको विज्ञापन नहीं मिला?”
“ हां, मुझे विज्ञापन मिल गया।” उन्होंने अपनी लाल मोटी उंगली आधे कॉलम पर रखते हुए कहा -ये रहा| ये शुरू हुआ। सर, इसे आप स्वयं पढ़ें। “
मैंने उससे कागज लिया और पढ़ना शुरू किया जैसा कि नीचे लिखा है:
रेड-हैडेड लीग : लेबनान, पेनसिलवेनिया, यू एस ए के स्वर्गीय एज़ीकाइया हॉपकिंस की वसीयत के अनुसार ‘रेड-हैडेड लीग’ में एक सदस्य की जगह खाली है, जिसे कुछ मामूली से काम के लिए चार पौंड प्रति सप्ताह दिए जायेंगे| तन-मन से स्वस्थ इक्कीस वर्ष से ऊपर की उम्र के वो सभी व्यक्ति जिनके बाल लाल हैं, इसके लिए आवेदन कर सकते हैं| इच्छुक व्यक्ति सोमवार को ग्यारह बजे लीग के 7, पोप्स कोर्ट, फ्लीट स्ट्रीट पर स्थित ऑफिस में आकर डंकन रॉस से मिलें|
“हे भगवान! ये सब क्या है ?" इस अजीबोगरीब घोषणा को दो बार पढ़ने के बाद अनायास ही मेरे मुंह से निकल पड़ा |होम्स अपनी कुर्सी पर बैठा जोर से हिलने और मुँह दबा कर हंसने लगा, वो जब भी अति उत्साहित होता है तो ऐसा ही करता है |
"ये मामला आम मामलों से हटकर है, वॉटसन !" उसने कहा, "और अब, मिस्टर विल्सन ! हमें शुरू से पूरी बात बताइये | अपने और अपने घर के बारे में और ...इस विज्ञापन का आपकी किस्मत पर क्या असर पड़ा ? लेकिन इससे पहले डॉक्टर आप इस अखबार का नाम और विज्ञापन की तारीख़ नोट कर लीजिये |"
"ये 27 अप्रैल, 1890 का 'दी मॉर्निंग क्रॉनिकल' है, यानि ठीक दो महीने पहले का |"
"बहुत बढ़िया ! अब आप कहिये, मिस्टर विल्सन !"
"हाँ ! तो मैं कह रहा था मिस्टर शरलॉक होम्स ! जैबेज़ विल्सन ने अपना माथा पोंछते हुए कहा, "मेरा शहर के पास सक्से-कोबर्ग स्क्वायर पर छोटा सा साहुकारी का काम है | मेरा काम कोई बहुत बड़ा नहीं हैं, बस गुज़ारे लायक ही कमा पता हूँ | पहले मेरे पास दो असिस्टेंट हुआ करते थे, लेकिन अब तो एक ही है | सच कहूँ तो मेरे लिए तो उसे भी तनख़्वाह देना मुश्किल ही होता, मगर वह काम सीखने के लिए आधी तनख़्वाह पर ही राज़ी हो गया |"
"उस मददगार नौजवान का नाम क्या है मिस्टर विल्सन?" शरलॉक होम्स ने पूछा
"उसका नाम विन्सेंट स्पॉल्डिंग है और वह इतना जवान भी नहीं है| उसकी उम्र बताना ज़रा मुश्किल है| हाँ मुझे उससे अच्छा असिस्टेंट नहीं मिल सकता था और मुझे ये भी अच्छी तरह से पता है कि जब वह काम सीख जायेगा तो जितना मैं उसे देता हूँ, वह उससे दुगुना कमायेगा| लेकिन अगर वह इसी से संतुष्ट है तो मैं क्यों उसे एहसास कराऊँ|"
”और क्या ? वैसे आप बहुत भाग्यशाली है कि आपको इतने कम पैसों में एक अच्छा असिस्टेंट मिल गया|आज के जमाने में ऐसा होना बहुत मुश्किल है| मुझे तो तुम्हारा असिस्टेंट भी तुम्हारे विज्ञापन जैसा अनोखा लगता है |"
" लेकिन उसमें कुछ कमियां भी हैं, मिस्टर होम्स ! उसे फोटोग्राफी का इतना शौक है कि जब उसे अपना ध्यान काम में लगाना चाहिए तब वह फोटो खींचता रहता है और फिर इन फोटुओं को धोने के लिए किसी खरगोश की तरह तहखाने में घुस जाता है| ये उसकी सबसे बड़ी कमी है मगर फिर भी काम अच्छा करता है| कोई बुराई नहीं है उसमें |"
“मुझे लगता है,वो अब भी आपके साथ ही है ?"
"हाँ सर ! वह और एक चौदह साल की लड़की, जो धोड़ा बहुत खाना बना लेती है और साफ सफाई कर लेती है| बस यही दोनों है मेरे घर में| क्योंकि मैं एक विधुर हूँ और मेरा कभी कोई परिवार नहीं रहा| हम तीनों शांति से घर में रहते हैं, मुझे तो इसी बात की तसल्ली है कि हमारे सिर पर छत है और हमारा गुज़ारा तो हो ही जाता है |पहली चीज, जिसने हमें इस परेशानी में डाला, ये विज्ञापन ही है |
कोई आठ हफ्ते पहले स्पॉल्डिंग ये पेपर लेकर ऑफिस में आया और उसने कहा -" काश ! मेरे बाल भी लाल रंग के होते !"
"क्यों भई?" मैंने पूछा
"क्यों ! अरे लाल बालों वाले आदमियों की लीग ने ये एक और वैकेंसी निकाली है| जिसको ये जगह मिलेगी, उसकी तो समझो लॉटरी लग गयी | जहाँ तक मैं समझ पा रहा हूँ, जितने आदमी वहाँ हैं, उससे ज्यादा जगह तो अभी ख़ाली हैं इसलिए ट्रस्टीज़ के समझ नहीं आ रहा कि इतने पैसे का क्या किया जाये |बस अगर मेरे बालों का रंग बदल सकता तो एक छोटा सा पालना मेरे लिए तैयार होता |"
"क्यों भई? ऐसा क्या है इसमें ?” मैंने पूछा| देखिये मिस्टर होम्स ! मैं तो एक घर में रहने वाला आदमी हूँ और मेरा काम भी ऐसा ही है जो घर बैठे मेरे पास आ जाता है, बजाय इसके कि मुझे इसके लिए कहीं बाहर जाना पड़े | मुझे तो अपने घर के पायदान पर भी पैर रखे हफ्तों बीत जाते है | इसी वजह से मुझे बाहर की दुनिया की ज़्यादा जानकारी नहीं रहती| मुझे तो जो थोड़ी बहुत खबरें मिल जाती हैं उसी में खुश हो जाता हूँ |
उसने मुझसे बड़े आश्चर्य से पूछा, "आपने लाल बालों वाले आदमियों की लीग के बारे में कभी नहीं सुना ?"
"कभी नहीं !"
"कमाल है ! आप तो खुद इसके सदस्य बनने लायक हैं|"
"और इसका फायदा क्या है ?"
" बस साल के कुछ सौ पौंड, लेकिन काम भी तो बहुत कम है और इससे किसी के दूसरे काम का भी कोई ज्यादा हर्ज़ा नहीं होने वाला| "
"अब आप खुद ही अंदाज़ा लगा सकते है कि इस सब को सुनकर मेरे कान तो खड़े होने ही थे, क्योंकि कुछ वर्षों से मेरा बिज़नेस भी ज्यादा अच्छा नहीं चल रहा| ऐसे में कुछ अतिरिक्त कमाई मेरे लिए अच्छी ही रहती| इसलिए मैंने उससे इसके बारे में बताने को कहा |
वह मुझे अखबार दिखाते हुए बोला, " ये लीजिये ! आप खुद ही देख लीजिये कि लीग में एक जगह खाली है और उस जगह का पता भी है, जहाँ आपको आवेदन करना है | मैं जहाँ तक समझ पा रहा हूँ, ये लीग एक अमेरिकन करोड़पति, एज़ीकाइया हॉपकिंस ने बनाई थी, जो कि अपने आप में एक विचित्र व्यक्ति थे | वे स्वयं लाल बालों वाले थे और सभी लाल बालों वाले व्यक्तियों के साथ सहानुभूति रखते थे| जब उनकी मृत्यु हुई तो पता चला कि वे बहुत सारा धन छोड़ गए हैं और अपने ट्रस्टीज़ को हिदायत दे गए हैं कि उनके शहर के लाल बालों वाले व्यक्तियों का ध्यान रखा जाये | मैंने तो सुना है कि इतनी शानदार तनख्वाह के हिसाब से काम काफी कम है|"
"लेकिन लाल बालों वाले व्यक्ति तो शहर में तो लाखों होंगे जो एप्लाई करेंगे|"
"जितने आप सोच रहे हैं, उतने नहीं होंगे, यह अवसर केवल लंदनवासियों के लिए सीमित है और उनमें भी वयस्कों के लिए| इस अमेरिकन ने अपना काम लंदन से ही शुरू किया था, जब वह जवान था और इसलिए वह अपने पुराने शहर के लिए बदले में कुछ अच्छा करना चाहता है| और फिर मैंने ये भी सुना है कि अगर आपके बाल हल्के लाल या गहरे लाल हैं तो ऍप्लाइ करने का कोई फायदा नहीं | बाल बहुत चमकदार और भड़कीले लाल रंग के होने चाहिए | अब अगर आप वाकई एप्लाई करना चाहते हैं तो बस आपको वहाँ जाकर मिलना होगा| खैर छोड़िये, कुछ एक सौ पाउंड्स के लिए आप इतनी परेशानी क्यों उठाएंगे |"
अब जेंटलमैन! ये तो आप देख ही रहे हैं कि मेरे बाल कितने बढ़िया लाल रंग के हैं तो मुझे लगा कि अगर वहाँ कोई मुक़ाबला है भी तो मेरे जीतने की संभावना उन सब से तो ज्यादा ही है, जिनसे मैं अब तक मिला हूँ | क्योंकि विन्सेंट स्पॉल्डिंग इस बारे में काफी ज्यादा जानता है तो मेरे लिए बहुत काम का साबित हो सकता है, इसलिए मैंने उसे उस दिन के लिए दुकान बंद करके मेरे साथ आने के लिए कहा | वो भी छुट्टी के मूड में था सो हम काम बंद करके विज्ञापन में दिए गए पते पर चल दिए |
मुझे नहीं लगता कि ऐसा दृश्य मुझे जीवन में फिर से देखने को मिलेगा मिस्टर होम्स ! उत्तर, दक्षिण, पूरब, पश्चिम सब तरफ से हर वो व्यक्ति जिसके बालों में लाल रंग की जरा सी भी झलक थी,वह उस वैकेन्सी के लिए शहर में चला आ रहा था | फ्लीट स्ट्रीट तो लाल बालों वाले व्यक्तियों से ठसाठस भर गयी थी और पोप-कोर्ट का प्रांगण तो किसी फेरी वाले के ठेले पर संतरों के पहाड़ जैसा लग रहा था |“
इतने रेड- हैडेड आदमियों की तो मैंने देश भर में भी कल्पना नहीं की थी जितने उस एक विज्ञापन से वहाँ इकट्ठे हो गए थे | स्ट्रॉ, नीम्बू, नारंगी, ईंट, आयरिश-सैटर, लिवर, क्ले-- यानि लाल रंग के हर शेड के बाल वाले व्यक्ति वहाँ थे| लेकिन जैसा कि स्पॉल्डिंग ने कहा था, असली चमकीले लाल रंग के बालों वाले लोग वहाँ कम ही थे| इतने लोगो को इंतज़ार करते हुए देख कर मैंने तो उम्मीद ही छोड़ दी थी लेकिन स्पॉल्डिंग नहीं माना | मुझे नहीं पता उसने ये सब कैसे किया लेकिन वह लोगों को धकियाता, खींचता, टक्करें मारता मुझे भीड़ में से निकालता हुआ सीधे ऑफिस की सीढ़ियों तक ले गया| सीढ़ियों पर दो लाइन लगी हुई थी| एक ओर कुछ लोग बड़ी उम्मीद बाँधे ऊपर जा रहा थे और दूसरी ओर कुछ लोग निराश होकर लौट रहे थे| लेकिन हम यथा सम्भव डटे रहे और शीघ्र ही हम ऑफिस में थे |
" अरे वाह! आपका अनुभव तो बड़ा मनोरंजक रहा |" होम्स ने फ़िक़रा कसा जब तक कि उसका क्लाइंट रुका और उसने एक बड़ी चुटकी भर नसवार सूंघ कर अपनी याददाश्त को ताज़ा किया |
"प्लीज़! अपना ये मज़ेदार वर्णन जारी रखिये |”
"ऑफिस में कुछ ख़ास सामान नहीं था| बस कुछ लकड़ी की कुर्सियां थी और एक बड़ी मेज़, जिसके पीछे एक छोटे कद का मेरे से भी ज्यादा लाल बालों वाला आदमी बैठा था | जो भी उम्मीदवार आता जा रहा था, वह उससे कुछ पूछता जाता था और हरेक में कोई न कोई कमी निकाल ही लेता था जिससे वह व्यक्ति अयोग्य साबित हो जाता था | आखिकार एक वैकेंसी भरना इतना भी आसान काम नहीं था | लेकिन जब हमारी बारी आयी तो वह नाटा सा आदमी अन्य लोगों की तुलना में मेरे ऊपर कुछ ज्यादा ही मेहरबान नजर आ रहा था |
***