History of Kashmir.... - 5 piku द्वारा कुछ भी में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

History of Kashmir.... - 5

चक राजवंश को खत्म कर अकबर ने कश्मीर को अपने साम्राज्य में शामिल कर लिया। वहां एक सूबेदार नियुक्त कर प्रशासन चलाने लगा। अकबर अपने जीवन में 3 बार कश्मीर की यात्रा पर गया। 1589 की पहली यात्रा में उसने कश्मीरी ब्राह्मणों को स्वर्ण मुद्राएं दी और मार्तण्ड मंदिर गया। 1592 की दूसरी यात्रा के दौरान दीपावली थी। अकबर ने उसमें भी शिरकत की।

1597 में अकबर तीसरी बार कश्मीर गया तो भयानक अकाल पड़ा था। सूबे में भुखमरी फैली थी। अकबर ने हरि पर्बत में विशाल नागर किला बनवाया, जिससे लोगों को रोजगार मिल सके। अकबर का उत्तराधिकारी जहांगीर तो कश्मीर का दीवाना था। उसने 6 बार कश्मीर की यात्रा की और अपने आखिरी दिन भी कश्मीर में ही गुजारे। शाहजहां का दौर भी कश्मीर के लिए शांतिपूर्ण और खुशहाली भरा था।

आर के परिमू की किताब 'ए हिस्ट्री ऑफ मुस्लिम रूल इन कश्मीर' के मुताबिक, मुगल बादशाह औरंगजेब इस मामले में उलट था। वो अपने कार्यकाल में महज एक बार कश्मीर गया। वहां की खूबसूरती की बजाय उसका ध्यान तीन बातों पर गया, जो उसे इस्लाम विरोधी लगीं...

1. कश्मीरी औरतें नीचे के अंतः वस्त्र नहीं पहनती थीं।

2. कश्मीर में अफीम की खेती और उसका उपयोग सामान्य था।

3. कश्मीर में भांड रंगमंच और मूक अभिनय का चलन था।

औरंगजेब ने फौरन इन तीनों पर प्रतिबंध लगाने के आदेश दिए। इसके बाद मुगलों का पतन शुरू हुआ। आखिरी 45 साल में मुगलों ने कश्मीर में 22 सूबेदार नियुक्त किए। यानी शासन में स्थिरता नहीं बची थी। धीरे-धीरे कश्मीर पर अफगानी पठानों का नियंत्रण हो गया। जिनके बारे में चर्चित है...

" सर बुरीदां पेश इन संगीन दिलां गुलचिदान अस" 

यानी पत्थर दिल अफगानों के लिए सिर काट देना वैसा ही है जैसे बगीचे से फूल तोड़ लेना।

रणजीत सिंह ने कश्मीर को सिख साम्राज्य में मिलाया

ये 1819 के आसपास का दौर था जब महाराजा
रणजीत सिंह सिख साम्राज्य का तेजी से विस्तार कर रहे
थे। उनके पास उस वक्त देश की सबसे बड़ी सेना थी।
रणजीत सिंह के हमले का सुराग लगते ही अफगानी
शासक आजम खां ने कश्मीर की सत्ता अपने भाई
जब्बार खां को सौंप दी और काबुल भाग गया।

महाराजा रणजीत सिंह ने 30 हजार सैनिकों की सेना कश्मीर पर हमले के लिए भेजी। 20 जून 1819 को जब्बार खां भाग गया और कश्मीर भी सिख साम्राज्य के अधीन आ गया। इससे सटे जम्मू राज्य के डोगरा राजपूतों गुलाब सिंह, ध्यान सिंह और सुचेत सिंह की सेवा से महाराजा रणजीत सिंह इतने खुश हुए कि गुलाब सिंह को जम्मू की गद्दी दी।

ध्यान सिंह को भिम्बर, छिबल और पुंछ की तथा रामनगर की गद्दी सुचेत सिंह को दे दी। दोनों भाइयों की मौत के बाद पूरी जम्मू रियासत पर गुलाब सिंह का अधिकार हो गया। गुलाब सिंह का राजा के तौर पर राजतिलक महाराजा रणजीत सिंह ने स्वयं किया था। गुलाब सिंह ने अपने राज्य का विस्तार लद्दाख, गिलगित और बाल्टिस्तान तक किया।

1839 में महाराजा रणजीत सिंह की मौत हो गई, जिसका जिक्र हमने इस आर्टिकल की शुरुआत में किया है। यहीं से घटनाक्रम तेजी से बदले। रणजीत सिंह की मौत के बाद लाहौर में षडयंत्र रचे जाने लगे। ईस्ट इंडिया कंपनी इसी ताक में बैठी थी। 1846 की जंग में सिख हार गए और उन्होंने संधि की पेशकश की।

75 लाख रुपए में अंग्रेजों से खरीदा अखंड जम्मू-कश्मीर

खुशवंत सिंह अपनी किताब 'सिखों का इतिहास' में लिखते हैं, '10 फरवरी 1846 में सिखों के हारने के दो दिन बाद अंग्रेजी फौज ने सतलज पार कर लाहौर के एक शहर कसूर को अपने कब्जे में ले लिया। सिख दरबार ने गुलाब सिंह डोगरा को दोनों पक्षों में बातचीत करने की जिम्मेदारी दी।'

अंग्रेजों ने युद्ध में हुए खर्ज के हरजाने के तौर पर डेढ़ करोड़ रुपए और पंजाब के एक बड़े हिस्से की मांग रखी। दरबार के पास इतनी रकम नहीं थी, इसलिए व्यास और सिंधु नदी के बीच के पहाड़ी इलाके देने की पेशकश की, जिसमें कश्मीर भी शामिल था।

इस इलाके में अंग्रेजों की उतनी दिलचस्पी नहीं थी। ये
इलाका ज्यादातर पहाड़ी था, इसलिए पैदावार कम होती
थी। गुलाब सिंह इसे भांप गए। उन्होंने इस इलाके को
खरीदने की पेशकश रखी। बात आगे बढ़ी और 16 मार्च
1846 को गुलाब सिंह और अंग्रेजों के बीच अमृतसर
की संधि हुई। गुलाब सिंह ने अंग्रेजों की सरपरस्ती
स्वीकार की और उन्हें जम्मू-कश्मीर रियासत का राजा
घोषित कर दिया गया।

गुलाब सिंह को इसके लिए एकमुश्त 75 लाख रुपए देने पड़े। इसके अलावा उन्हें हर साल अंग्रेज सरकार को एक घोड़ा, बकरी के बालों से बने 12 शाल और 3 कश्मीरी शाल देना तय हुआ। बाद में ये करार सिर्फ 2 कश्मीरी शाल और 3 रुमाल तक रह गया।

अमृतसर संधि के बाद से ही मौजूदा 'जम्मू कश्मीर' अस्तित्व में आया और यहीं से डोगरा शासन की शुरुआत होती है। गुलाब सिंह के पास सिन्धु और रावी का पूरा इलाका आया था, जिसमें कश्मीर, जम्मू, लद्दाख और गिलगित भी शामिल थे। गुलाब सिंह की मृत्यु 1857 में हुई।

पूर्व राजदूत सुजान आर चिनॉय ने अपने रिसर्च आर्टिकल में लिखा है कि 1865 में हुंजा कश्मीर कश्मीर के रियासत का हिस्सा हुआ करता था। जम्मू व राजा ने यहां एक भव्य किला बनवाया था। 1869 में हुंजा के मीर ने कश्मीर के महाराजा की संप्रभुता को मान्यता दी थी।


जब स्कैंडल में फंसा कश्मीर का आखिरी राजा

राजा गुलाब सिंह की मौत के बाद 26 साल के बेटे युवराज रणवीर सिंह राजा बने। 12 सितंबर, 1885 को रणवीर सिंह की मौत हो गई। रणवीर सिंह की मौत के बाद उनके बड़े बेटे प्रताप सिंह का राजतिलक हुआ। प्रताप सिंह ने राज्य की सीमाओं का विस्तार करना शुरू कर दिया।

1891 में प्रताप सिंह की सेना ने गिलगित की हुंजा वैली, नागर और यासीन वैली को भी अपने राज्य में मिला लिया। अब प्रताप के राज्य की सीमाएं उत्तर में रूस तक मिलने लगी थीं।

1914 में ब्रिटिश अधिकारी हेनरी मैकमोहन ने भारत और चीन की सीमा तय करने के लिए एक मैकमोहन रेखा खींची थी। तिब्बत ने इसे मान लिया, लेकिन चीन ने इसे नहीं माना। चीन ने कश्मीर रियासत के हुंजा समेत बड़े हिस्से पर दावा किया। अंग्रेज अधिकारियों ने इस दावे का विरोध किए बिना चीन की बात मान ली।

सुजान अपने रिसर्च आर्टिकल में बताते हैं कि वायसराय लॉर्ड लैंसडाउन ने अपने एक पत्र में लिखा था-

" हम चीन को जितना मजबूत बना सकेंगे और जितना अधिक हम उसे पूरे काश्गर-यारकंद क्षेत्र पर अपना कब्जा बनाए रखने के लिए प्रेरित कर सकेंगे, उतना ही वह इस क्षेत्र में रूसी सेनाओं को आगे बढ़ने से रोकने में ब्रिटेन के लिए ताकतवर साबित होगा।"

प्रताप सिंह के बाद 1925 में उनके भतीजे हरि सिंह गद्दी पर बैठे। हरि सिंह के राजतिलक से 4 साल पहले की बात है। 1921 में 26 साल के हरि सिंह पेरिस के एक होटल में ठहरे थे। उनके सुइट में एक महिला घुस आई। थोड़ी देर बाद एक शख्स महिला को अपनी पत्नी बताते हुए कमरे में घुस आया। उसने रुपयों की डिमांड की।

लेखक कुलदीप चंद्र अग्निहोत्री अपनी किताब 'महाराजा हरि सिंह' में लिखते हैं कि युवराज ने बदनामी से बचने के लिए इंग्लैंड की मिडलैंड बैंक के दो ब्लैंक चेक महिला को दिए। जिसमें से एक चेक से पैसा ले लिया गया। कहा जाता है कि दूसरा चेक बैंक में फोन कर हरि सिंह ने रुकवा दिया।

दरअसल, इस पूरे मामला का सरगना ब्रिटेन का बड़ा वकील हॉब्स था। उसने महाराज के ADC कैप्टन ऑथर से सांठगांठ की और एक साजिश रची। इस साजिश में रॉबिंसन नाम की महिला का इस्तेमाल किया। हालांकि, मामला दबा दिया गया।

हरि सिंह जम्मू-कश्मीर रियासत के आखिरी राजा साबित हुए। उनके कार्यकाल में 1937 तक चीन ने शक्सगाम घाटी पर भी अपना दावा ठोंक दिया। इस तरह कश्मीर रियासत का बड़ा हिस्सा देश की आजादी के पहले ही चीन के साथ मिल गया।