WORLD TOUR WITH ME. PART-3
अब आपकी यात्रा की सभी तेयारियाँ पूरी हो चुकी हैं, और आपको जाना है एयरपोर्ट और अगर आप दिल्ली के आस पास के राज्यों में रहते हैं तो आप को इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, नई दिल्ली पर जाना होगा तो थोड़ी सी जानकारी इसकी भी ले लें, ताकि एयरपोर्ट पर जा कर कोई प्रॉब्लम ना आए।
इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (IGIA), नई दिल्ली
इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (IGIA), नई दिल्ली, दिल्ली के बस स्टैंड (ISBT) से लगभग 34 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, और दिल्ली परिवहन निगम (DTC) की हर 30 मिनट में एक बस हवाई अड्डे के लिए उपलब्ध है।
दिल्ली एयरपोर्ट के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन है, जो हवाई अड्डे से लगभग 22 किलोमीटर की दूरी पर है। इसके अलावा, दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन टर्मिनल 3 (T-3) से सीधे जुड़ी हुई है, जिससे यात्री आसानी से मेट्रो का उपयोग कर हवाई अड्डे तक पहुंच सकते हैं। टर्मिनल 1 (T-1) पर जाने के लिए, एरोसिटी मेट्रो स्टेशन से फीडर बस उपलब्ध है ।
IGIA एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर का हवाई अड्डा है और दुनिया के सबसे बड़े टर्मिनलों में से एक है। यहाँ पर शॉपिंग के शौकीन लोगों के लिए लगभग हर बड़े ब्रांड का आउटलेट है, जिससे आप अपनी जरुरत का हर सामान यहाँ पर पा सकते हैं। इस हवाई अड्डे को आम भाषा में Terminal-1 और Terminal-3 यानी T-1 और T-3 के नाम से जाना जाता है।
Terminal-1
यह टर्मिनल घरेलू उड़ानों के लिए है, जहाँ से आमतौर पर कम लागत वाली घरेलू उड़ानें (जैसे GoAir, Indigo, SpiceJet) संचालित होती हैं। Terminal-1C का उपयोग घरेलू आगमन के लिए किया जाता है, जबकि Terminal-1D का उपयोग प्रस्थान के लिए किया जाता है। हाल ही में टर्मिनल 1D का नवीनीकरण चल रहा है, जिसके कारण सभी उड़ानों को अस्थायी रूप से टर्मिनल 2 में स्थानांतरित कर दिया गया है।
Terminal-2
यह टर्मिनल अस्थायी रूप से कम लागत वाली घरेलू उड़ानों के लिए प्रयोग में लाया जा रहा है। एक बार जब टर्मिनल 1 का नवीनीकरण पूरा हो जाएगा, तो इस टर्मिनल को ध्वस्त कर नया टर्मिनल 4 बनाया जाएगा।
Terminal-3
यह टर्मिनल सभी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के लिए समर्पित है। 2010 में खुला यह टर्मिनल दुनिया के सबसे बड़े टर्मिनलों में से एक है और यह हर साल 40 मिलियन यात्रियों को संभालने की क्षमता रखता है। इस टर्मिनल पर यात्रियों के लिए हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध है, जैसे भोजन, मुद्रा विनिमय, एटीएम, धूम्रपान कक्ष, प्री-पेड टैक्सी, बैंकिंग, निःशुल्क वाई-फाई इंटरनेट कनेक्शन, ड्यूटी-फ्री आउटलेट्स, सूचना काउंटर, और एयरलाइन लाउंज।
वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष सुविधाएँ
इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। यहाँ व्हीलचेयर, प्राथमिक चिकित्सा केंद्र, और आरामदायक बैठने की व्यवस्था की गई है, ताकि बुजुर्ग यात्रियों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। इसके अलावा, सुरक्षा जाँच और इमीग्रेशन में वरिष्ठ नागरिकों के लिए प्राथमिकता दी जाती है, जिससे उन्हें कतार में खड़े होने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।
ऑनलाइन वीज़ा और हवाई अड्डे पर वीज़ा की सुविधा
जो यात्री बिना लगेज के यात्रा कर रहे हैं और उनके पास समय कम है, उनके लिए दिल्ली हवाई अड्डे पर एक विशेष सुविधा भी उपलब्ध है। यहाँ पर वीज़ा मशीनें स्थापित की गई हैं, जहाँ से आप अपनी यात्रा दस्तावेज़ों को स्कैन कर सकते हैं और तुरंत वीज़ा प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, दिल्ली हवाई अड्डे पर ऑनलाइन वीज़ा आवेदन की भी सुविधा है, जिससे आप अपने घर से ही वीज़ा प्राप्त कर सकते हैं और हवाई अड्डे पर अपना समय बचा सकते हैं।
चलिए अब बोर्डिंग पास ले लिया जाये।
दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 (T3) से अंतर्राष्ट्रीय उड़ान के लिए बोर्डिंग पास प्राप्त करने, लगेज जमा करने, इमीग्रेशन और सुरक्षा जांच की प्रक्रिया तथा सावधानियाँ
बोर्डिंग पास प्राप्त करना:
· चेक-इन काउंटर पर जाएं:
टर्मिनल 3 में प्रवेश करने के बाद, सबसे पहले उस एयरलाइन के चेक-इन काउंटर पर जाएं, जिससे आपकी फ्लाइट है। काउंटर पर आपकी फ्लाइट के विवरण के साथ-साथ अन्य जानकारी भी दी जाती है।
दस्तावेज़ तैयार रखें:
चेक-इन काउंटर पर अपना पासपोर्ट, ई-टिकट या पीएनआर नंबर, और यदि आवश्यक हो तो वीज़ा प्रस्तुत करें। एयरलाइन कर्मचारी आपके दस्तावेज़ों की जाँच करेंगे और आपका बोर्डिंग पास जारी करेंगे।
ऑनलाइन चेक-इन:
यदि आपने ऑनलाइन चेक-इन कर लिया है, तो आप काउंटर पर अपने प्रिंटेड या मोबाइल बोर्डिंग पास दिखा सकते हैं। यदि ऑनलाइन चेक-इन नहीं किया है, तो आपको काउंटर पर ही चेक-इन करना होगा।
लगेज जमा करना:
लगेज ड्रोप काउंटर पर जाएं:
बोर्डिंग पास प्राप्त करने के बाद, यदि आपके पास लगेज है जिसे फ्लाइट के दौरान कार्गो में रखना है, तो उसे वहीं काउंटर पर जमा करा दे । यहाँ पर आपका बैग वजन किया जाएगा और उस पर एक लगेज टैग लगाया जाएगा।
लगेज का वजन:
ध्यान दें कि हर एयरलाइन का अपना लगेज वजन सीमा होता है। सुनिश्चित करें कि आपका बैग वजन सीमा के भीतर हो, ताकि अतिरिक्त शुल्क से बचा जा सके।
लगेज रिसीट प्राप्त करें:
एयरलाइन कर्मचारी को आपको आपके लगेज की रिसीट आपके बोर्डिंग पास पर चिपका देते है । इसे सुरक्षित रखें, क्योंकि अगर ज़रूरत पड़े तो यह आपके लगेज के क्लेम करने के लिए आवश्यक होती है।
इमीग्रेशन और सुरक्षा जांच:
इमीग्रेशन काउंटर:
लगेज जमा करने के बाद, इमीग्रेशन काउंटर पर जाएं। यहाँ पर आपका पासपोर्ट, वीज़ा और बोर्डिंग पास की जांच की जाएगी। इमीग्रेशन अधिकारी आपके यात्रा दस्तावेज़ों की जांच करेंगे और आपके पासपोर्ट पर मोहर लगाएँगे।
सुरक्षा जांच (Security Check):
इमीग्रेशन क्लियर होने के बाद, आपको सुरक्षा जांच के लिए जाना होगा। यहाँ पर आपको अपने हैंड बैग और व्यक्तिगत सामान को एक्स-रे मशीन से गुजरना होगा। अपने जैकेट, बेल्ट, और जूते भी निकालने पड़ सकते हैं, जो सुरक्षा अधिकारी द्वारा जांच किए जाएंगे।
लिक्विड और प्रतिबंधित सामान:
ध्यान रखें कि आपके हैंड बैग में केवल 100 मिलीलीटर से कम के लिक्विड कंटेनर ही अनुमति है। कोई भी धारदार वस्तु या प्रतिबंधित सामग्री अपने हैंड बैग में न रखें।
सावधानियाँ:
समय पर पहुंचें:
अंतर्राष्ट्रीय उड़ान के लिए हवाई अड्डे पर कम से कम 3 घंटे पहले पहुँचना ज़रूरी होता है , ताकि सभी प्रक्रियाओं को आराम से पूरा कर सकें।
दस्तावेज़ तैयार रखें:
अपने पासपोर्ट, वीज़ा, और बोर्डिंग पास को एक सुरक्षित और आसानी से उपलब्ध स्थान पर रखें। आपको बार-बार इनकी आवश्यकता होगी।
अनाउंसमेंट पर ध्यान दें:
हवाई अड्डे पर की जाने वाली घोषणाओं पर ध्यान दें, या बोर्ड पर आपकी फ्लाइट नंबर से, चेक इन गेट का नंबर कन्फर्म कर लें क्योंकि कई बार बोर्डिंग पास इशू करने के बाद ये बदल भी जाता है।
अब आप प्लेन के अंदर जाने को और उड़ने को तैयार है, सपनो की दुनिया में :