खिड़की के बाहर का आसमान Makvana Bhavek द्वारा लघुकथा में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

खिड़की के बाहर का आसमान

खिड़की के बाहर का आसमान

मयुरी ओवान एक जूनियर हाई स्कूल की छात्रा है जो अपने माता-पिता के साथ दिल्ली के अपार्टमेंट में रहती है। जून की एक सुबह, मयुरी ने तूफ़ान के कारण स्कूल न जाने का फ़ैसला किया। उसके माता-पिता जल्द ही काम पर जाने के लिए अपार्टमेंट छोड़ देते हैं। लिविंग रूम में अकेली रह जाने पर, मयुरी के आस-पास की हर चीज़ ने अचानक उसे बाहर हो रही भारी बारिश की याद दिला दी। वह कल्पना करने लगी कि यह कैसी होगी। वह भीड़-भाड़ वाली ट्रेन जो वह आमतौर पर सुबह स्कूल जाते वक्त लेती थी, शायद उसी बारिश के माहौल से भरी हुई थी - किसी की गीली छतरी किसी की स्कर्ट और पैरों को बारिश का पानी भिगो रहा था, कर्मचारी अपने कपड़ों से सेनिटाइजर की गंध के साथ एक साथ बैठे थे और एयर कंडीशनर बहुत तेज़ हो गया था, जिससे सभी गीले कपड़े और भी ठंडे लग रहे थे...

उस सुबह नाश्ते में सिर्फ़ दही खाने के बाद, मयुरी अपने काम को फिर से शुरू करने के लिए अपने कमरे में लौट आई। वह एक किताब लिख रही थी जिसके बारे में अभी तक किसी को पता नहीं था। यह अभी पूरी नहीं हुई थी और अगर वह इसे पूरा भी कर लेती, तो मयुरी को नहीं पता था कि इसके बाद वह इसके साथ क्या करने वाली थी। मयुरी ने थोड़ी अंगराई ली और फिर अपने नाखूनों को संवारना शुरू कर दिया।

"मैं शायद इस दुनिया में अपने पीछे एक निशान छोड़ना चाहती हूँ।"

मयुरी ने जल्द ही महसूस किया कि उसकी खिड़की के बाहर हवा तेज़ हो गई थी और इमारतों के बीच की दरारों से गुज़र रही थी। रास्ते पर चल रहे वाहनो कि सायरन की आवाज़ सुनी जा सकती थी। खिड़की की ओर कान लगाकर उसने हवा में पेड़ों को हिंसक रूप से हिलते हुए महसूस किया, पानी में दौड़ते ट्रकों और ज़मीन पर हिंसक रूप से गिरते हुए बोर्ड को सुना।

बाहर हो रही तेज़ बारिश के दृश्य फिर से मयुरी के दिमाग में आ गए, छतें जो तूफानी हवाओं के सामने खुली हुई थीं, जंग लगी केबल कारें, खाली क्रॉसिंग। सुनसान इमारतें, चरमराती लाइटें और उसकी सहपाठी चुपचाप कक्षा में पढ़ रही थीं...

अपने सामने सफ़ेद नोटपैड को घूरते हुए, मयुरी ने अपने भविष्य के बारे में सोचना शुरू कर दिया। वह जल्द ही अपनी अंतिम परीक्षा देने वाली है, और फिर एक नया युनिफोर्म पहनेगी और अगर सब कुछ ठीक रहा, तो वह एक बड़े प्राइवेट कोलेज में जाएगी, जहाँ पहुँचने में ट्रेन से केवल चालीस मिनट लगते हैं और वह शायद फिर से बास्केटबॉल क्लब में शामिल हो जाएगी। वह पार्ट टाइम काम करेगी और शायद कुछ लड़कों के साथ दोस्ती भी करेंगी।

"हाई स्कूल से ग्रेजुएट होने के बाद, मैं यूनिवर्सिटी जाऊँगी," मयुरी ने खुद से कहा।

"हम्म, यूनिवर्सिटी लाइफ... उसके बाद मेरा करियर और शादी होगी, लेकिन यह कुछ ऐसा नहीं है जिसकी मैं कल्पना कर सकती हूँ। वैसे भी, मैं जो किताब अभी लिख रही हूँ, उसका मेरे भविष्य पर कोई असर नहीं होना चाहिए। लेकिन फिर मैं यह सब क्यों लिख रही हूँ?"

"...नहीं, मेरी किताब का इनमें से किसी से कोई लेना-देना नहीं है," मयुरी ने सोचा। "अभी मैं कुछ भी नहीं बनना चाहती। मैंने अभी तक वो काम नहीं किया है जो मैं करना चाहती हूँ। सबसे पहले मैं यह किताब लिख रही हूँ क्योंकि मैं अपने बारे में और जानना चाहती हूँ। मुझे यकीन है कि एक पूरी नई दुनिया होगी जहाँ मैं पहुँच पाऊँगी जब मैं इसे पूरा कर लूँगी।"

मयुरी ने देखा कि हवा अब रुक गई थी और अब उसके कमरे में भी शांति छा गई थी। ऊपर देखने पर उसे पता चला कि अचानक बाहर कितना उजाला हो गया था। सूरज की किरणें बादलों के बीच से फूट रही थीं...

मयुरी के सैंडल की आवाज़ गूंजी जब उसने खिड़की खोली और बरामदे में बाहर निकली। उसकी आँखों के सामने कैसी दुनिया थी!

कुछ ही देर पहले शहर बारिश में भीगा हुआ था, लेकिन अब, यह सूरज की चमकदार किरणों से जगमगा रहा था। ऊपर बादल छंट रहे थे और नीले आसमान के कुछ हिस्से दिखाई दे रहे थे। आसमान में तेज़ हवाएँ छोटे-छोटे काले बादलों को तेज़ी से उड़ा रही थीं।

"मैंने ऐसा कुछ पहली बार देखा है। हाँ, यह तूफान के बाद कि शांति होगी..."

ऊंचे बरामदे से अपने आसमान देखते हुए, मयुरी को लगा कि नीला रंग दुखद है। यह बहुत दूर और बहुत ऊंचा था। हालाँकि वह जानती थी कि वह इसे छूने के लिए आगे नहीं बढ़ सकती, फिर भी मयुरी ने अपने हाथ आगे बढ़ा दिए। उसे नहीं पता था कि क्यों लेकिन समय के उस शक्तिशाली क्षण में, वह फूट-फूट कर रो पड़ी।

अगले दिन सुबह तेज धूप थी। मयुरी दो इमारतों के बीच की एक गली से स्टेशन की ओर जा रही थी और वह नीले आसमान में छिपे शहर को देखने के लिए बार-बार देखे जा रही थी।

"अगर मैं उन्हें यह बताने की कोशिश करूँ कि मैंने कल क्या देखा, तो कोई भी मुझ पर विश्वास नहीं करेगा," मयुरी ने सोचा। "मुझे नहीं पता कि क्यों, लेकिन यह मुझे परेशान कर रहा है... इस बड़ी दुनिया में अपने जीवन के किसी भी निशान को पीछे छोड़ना असंभव है।"

"तो फिर मैं अपनी कहानी क्यों लिखना जारी रखूँ?"

मयुरी ने आसमान से नज़रें हटा लीं और फिर चलना शुरू कर दिया।