हाऊ टू स्टॉप वरींग किताब परिचय Chetna द्वारा पुस्तक समीक्षाएं में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

हाऊ टू स्टॉप वरींग किताब परिचय

"How to Stop Worrying and Start Living" (कैसे चिंता करना बंद करें और जीना शुरू करें) डेल कार्नेगी द्वारा लिखी गई एक क्लासिक सेल्फ-हेल्प किताब है, जो पहली बार 1948 में प्रकाशित हुई थी। यह पुस्तक चिंताओं को दूर करने और एक सुखी जीवन जीने के लिए व्यावहारिक सलाह देती है। पुस्तक कई खंडों में विभाजित है, जिनमें से प्रत्येक चिंता के विभिन्न पहलुओं पर केंद्रित है और इसे कैसे दूर किया जा सकता है।


 परिचय

पुस्तक की शुरुआत एक परिचय से होती है, जिसमें चिंता के नकारात्मक प्रभावों को समझाया गया है। कार्नेगी बताते हैं कि चिंता किसी व्यक्ति की ऊर्जा को नष्ट कर सकती है, उसकी खुशी को छीन सकती है और यहां तक कि शारीरिक बीमारियों का कारण बन सकती है। उन्होंने इस पुस्तक का उद्देश्य यह बताया है कि यह पाठकों को व्यावहारिक तकनीकों और वास्तविक जीवन के उदाहरणों के माध्यम से चिंता को कम करने या समाप्त करने में मदद करेगी।


 भाग 1: चिंता के बारे में आपको जो बुनियादी बातें जाननी चाहिए

इस खंड में चिंता और उसके प्रभावों को समझने के लिए बुनियादी जानकारी दी गई है। कार्नेगी बताते हैं कि चिंता अक्सर भविष्य के बारे में डर या अनिश्चितता के कारण होती है। वे "डे-टाइट कम्पार्टमेंट्स" में जीने की अवधारणा का परिचय देते हैं, जो आज पर ध्यान केंद्रित करने का एक रूपक है, बजाय इसके कि हम कल की चिंता करें या बीते हुए कल के बारे में अफसोस करें। वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करके, व्यक्ति अपने जीवन में चिंता को कम कर सकता है।


कार्नेगी एक "मैजिक फॉर्मूला" भी प्रस्तुत करते हैं जो चिंता की स्थितियों को हल करने में मदद करता है:

1. स्थिति का निडरता और ईमानदारी से विश्लेषण करें—सबसे बुरा क्या हो सकता है?

2. सबसे बुरे को स्वीकार करें—एक बार जब आपने इसे स्वीकार कर लिया, तो आपके पास खोने के लिए कुछ भी नहीं होगा।

3. सबसे बुरे को सुधारें—शांति से कोशिश करें कि सबसे बुरी स्थिति को कैसे सुधारा जा सकता है।


 भाग 2: चिंता का विश्लेषण करने की बुनियादी तकनीकें

इस खंड में चिंता को संभालने के लिए अधिक विशिष्ट तकनीकों पर चर्चा की गई है। कार्नेगी इस बात पर जोर देते हैं कि निर्णय लेने से पहले सभी तथ्यों को इकट्ठा करना महत्वपूर्ण है। चिंता अक्सर अनिश्चितता से उत्पन्न होती है, इसलिए स्थिति को पूरी तरह से समझने से चिंता कम हो सकती है।


वह "वॉरी-डिसीजन प्रोसेस" का भी परिचय देते हैं:

1. तथ्य जुटाएं: समस्या को पूरी तरह से समझें।

2. तथ्यों का विश्लेषण करें और निर्णय लें: जानकारी का विश्लेषण करें और कार्य योजना बनाएं।

3. निर्णय पर कार्य करें: निर्णय लागू करें और बिना हिचकिचाहट के उस पर टिके रहें।


इस प्रक्रिया का पालन करके, व्यक्ति चिंता में बिताए समय को कम कर सकता है और क्रियाशील कदमों पर ध्यान केंद्रित कर सकता है।


 भाग 3: चिंता की आदत को टूटने से पहले तोड़ें

इस खंड में कार्नेगी चिंता को आदत बनने से रोकने के तरीके बताते हैं। वह व्यस्त रहने का सुझाव देते हैं ताकि मन नकारात्मक विचारों में न फंसे। एक निष्क्रिय मन अधिक चिंता करने की प्रवृत्ति रखता है, इसलिए उत्पादक गतिविधियों में संलग्न होना एक प्रभावी व्याकुलता हो सकता है।


कार्नेगी यह भी सुझाव देते हैं कि अपरिहार्य को स्वीकार करें। कुछ चीजें हमारे नियंत्रण से बाहर हैं, और उनकी चिंता करना व्यर्थ है। जो बदला नहीं जा सकता उसे स्वीकार करके, व्यक्ति अपनी ऊर्जा को उन चीजों पर केंद्रित कर सकता है जो उनके नियंत्रण में हैं।


इसके अतिरिक्त, वे सकारात्मक मानसिकता को विकसित करने के महत्व पर चर्चा करते हैं। नकारात्मक विचार अधिक चिंता की ओर ले जाते हैं, जबकि सकारात्मक दृष्टिकोण इस चक्र को तोड़ने में मदद कर सकता है।


 भाग 4: शांति और खुशी लाने वाली मानसिकता को विकसित करने के 7 तरीके

इस खंड में कार्नेगी मानसिकता की शक्ति पर जोर देते हैं। वे सकारात्मक मानसिकता विकसित करने के सात तरीके प्रदान करते हैं:

1. अपने मन को शांति, साहस, स्वास्थ्य और आशा के विचारों से भरें।

2. अपने दुश्मनों से बदला लेने की कोशिश न करें—आक्रोश से केवल अधिक चिंता होती है।

3. कृतघ्नता की अपेक्षा करें—स्वीकार करें कि हर कोई आपके प्रयासों की सराहना नहीं करेगा, और इसे अपने ऊपर हावी न होने दें।

4. अपनी आशीर्वादों की गिनती करें, न कि अपनी परेशानियों की—अपने जीवन के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें।

5. प्रत्येक दिन की स्थितियों में हास्य खोजें और उसका पोषण करें—हंसी चिंता के लिए एक शक्तिशाली उपाय है।

6. अपने आपको छोटी चीजों से परेशान न होने दें—छोटी-छोटी परेशानियों को अनदेखा करना सीखें।

7. व्यस्त रहें—एक सक्रिय मस्तिष्क के पास चिंता करने के लिए कम समय होता है।


 भाग 5: चिंता को जीतने का आदर्श तरीका

इस खंड में जीवन को सार्थक बनाने के तरीकों पर चर्चा की गई है। कार्नेगी का तर्क है कि चिंता अक्सर जीवन में उद्देश्य की कमी से उत्पन्न होती है। लक्ष्यों को निर्धारित करके और सार्थक गतिविधियों का अनुसरण करके, व्यक्ति संतुष्टि पा सकता है और चिंता की प्रवृत्ति को कम कर सकता है।


वे पाठकों को विश्राम की कला का अभ्यास करने के लिए भी प्रोत्साहित करते हैं। शारीरिक और मानसिक रूप से आराम करना सीखने से तनाव और चिंता को काफी हद तक कम किया जा सकता है।


 भाग 6: आलोचना की चिंता से कैसे बचें

इस खंड में कार्नेगी आलोचना के डर को संबोधित करते हैं, जो चिंता का एक सामान्य स्रोत है। वह पाठकों को सलाह देते हैं कि आलोचना अक्सर आलोचक की अपनी समस्याओं का प्रतिबिंब होती है, न कि किसी के कार्यों का सही मूल्यांकन।


वे आलोचना से लाभ उठाने का भी सुझाव देते हैं, इसे आत्म-सुधार के अवसर के रूप में देखने के लिए। आलोचना को व्यक्तिगत रूप से लेने के बजाय, इसे विकास के उपकरण के रूप में देखें।


 भाग 7: थकान और चिंता को रोकने और अपनी ऊर्जा और आत्मा को ऊंचा रखने के 6 तरीके

थकान चिंता का कारण और परिणाम दोनों है। कार्नेगी थकान को रोकने के छह तरीके प्रदान करते हैं, जो बदले में चिंता को कम करने में मदद कर सकते हैं:

1. थकने से पहले आराम करें—बर्नआउट से बचने के लिए ब्रेक लें।

2. अपने काम के दौरान आराम करना सीखें—व्यस्त समय के दौरान भी शांत रहने के तरीके खोजें।

3. संगठित रहकर अपने स्वास्थ्य की रक्षा करें—अव्यवस्था अनावश्यक तनाव का कारण बन सकती है।

4. चार अच्छे कार्य करने की आदतें अपनाएं: अपनी मेज को उन कागजों से साफ करें जो तात्कालिक समस्या से संबंधित नहीं हैं, कार्यों को उनकी महत्ता के अनुसार करें, जब आप किसी समस्या का सामना करें, यदि आवश्यक तथ्य मौजूद हों तो तुरंत हल करें, और संगठन, प्रतिनिधि और पर्यवेक्षण करना सीखें।

5. अपने काम में उत्साह डालें—अपना काम आनंद लेकर करें, इससे ऊर्जा का स्तर ऊंचा रहता है।

6. याद रखें, नींद की कमी से कोई कभी नहीं मरा—नींद की कमी की चिंता करना केवल समस्या को बढ़ाता है।


 भाग 8: ऐसा काम कैसे पाएं जिसमें आप खुश और सफल हो सकते हैं

अंतिम भाग में, कार्नेगी संतोषजनक कार्य खोजने के महत्व पर चर्चा करते हैं। उनका तर्क है कि नौकरी से असंतोष चिंता का एक प्रमुख स्रोत है। यह पहचान कर कि आपको क्या पसंद है और उससे आजीविका कैसे बनाई जा सकती है, व्यक्ति अधिक संतुष्ट जीवन जी सकता है।

कार्नेगी पुस्तक का समापन प्रमुख बिंदुओं को दोहराकर करते हैं: वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करें, व्यस्त रहें, जो बदला नहीं जा सकता उसे स्वीकार करें, और सकारात्मक मानसिकता विकसित करें। वह पाठकों को इन सिद्धांतों को लगातार लागू करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं ताकि चिंता को कम किया जा सके और एक संतोषजनक जीवन जिया जा सके।


"How to Stop Worrying and Start Living" एक समयहीन मार्गदर्शिका है जो किसी भी व्यक्ति के लिए उपयुक्त है जो चिंता को दूर करना चाहता है और एक शांतिपूर्ण और उत्पादक जीवन जीना चाहता है। व्यावहारिक सलाह, संबंधित उदाहरणों और कार्यान्वयन योग्य कदमों के माध्यम से, कार्नेगी चिंता को समाप्त करने और खुशहाल जीवन जीने के लिए एक रोडमैप प्रदान करते हैं।