Friendship Softy Choudhary द्वारा प्रेरक कथा में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

Friendship

Hello all of you, welcome to my page, so first of all thank you very much for reading my novels . (नमस्ते आप सभी का मेरे पेज पर स्वागत है, इसलिए सबसे पहले मेरे उपन्यास पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।)

आज का हमारा topic hai दोस्ती (friendship)

दोस्ती पर यूँ तो जितना भी लिखा जाए उतना कम है क्योंकि ये एक ऐसा रिश्ता है, जिसको कभी किसी भी साहित्यकार या कवि द्वारा परिभाषित नहीं किया जा सकता। दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जो मानव को सकारात्मकता के साथ जीना सिखाता है, इसी के आधार पर मानव के यश का विस्तार होता है। दोस्ती के रिश्ते में ऊंच-नीच, छोटा-बड़ा, जात-पात और अमीर-गरीब जैसे भेदभाव नहीं होते हैं, इसलिए दोस्ती को दुनिया का सबसे ख़ूबसूरत रिश्ता कहा जाता है। हर इंसान के जीवन में कुछ ऐसे दोस्त होते हैं जिनसे वो अपने दिल की हर बात साझा कर पाता है। इस ब्लॉग में आपको Friendship Quotes in Hindi पढ़ने का अवसर प्राप्त होगा, जिससे आप अपने जीवन में दोस्तों की दोस्ती का महत्व जान पाएंगे। विद्यार्थी जीवन में विद्यार्थियों को दोस्ती का महत्व समझाते स्पेशल कोट्स (Friendship Quotes in Hindi) को अपने दोस्तों के साथ अवश्य साझा करना चाहिए।

१) हम बहुत अजीब सा दोस्ताना करते है,दोस्ती पर सब कुछ वार दिया करते हैं,रिश्तो को तो हम निभाते ही है,पर दोस्ती का अंदाज अलग ही रखा करते है

२) कहते हैं एक दोस्ती ही ऐसा रिश्ता होता है, जिसे हम खुद चुनते है। और बाकी सारे रिश्ते तो समाज बनाया है। 

३) जब दोस्त तरक्की करे,तो तुम गर्व से कहो ये मेरा दोस्त है,और जब दोस्त मुसीबत में हो,तो तुम कहो हम इसके दोस्त हैं

दोस्ती एक बहुत खूबसूरत तोहफा है जिसका कोई मोल नही और ना ही कोई तोल होता है| दोस्ती का रिश्ता है जो बिना किसी स्वार्थ के निभाया जाता है | Friendship ही एक ऐसा रिश्ता है जिन्हे हम खुद चुनते है | दोस्त कभी भी आपको छोड कर नही भाग सकता है |


4) दोस्ती दिल से होनी चाहिए, दिमाग से नही नही|


5) दोस्ती ईश्वर के द्वारा दिया गया अमूल्य तोहफा, जिसका कोई मूल्य नही|


6) ये मेरे दोस्त तु याद करे ना करे लेकिन मेरे लिए तुम आज भी धडकन हो।

दोस्ती का रिश्ता दुनिया का सबसे अनमोल और प्यारा रिश्ता होता है जिसे आप अपने लिए खुद चुनते हो। दोस्ती का रिश्ता एक ऐसा रिश्ता है जिसमे आप अपने दोस्त से अपने मन की हर वो बात शेयर कर सकते हो जो आप दुसरो के सामने बोलने से हिचकिचाते हो कुछ दोस्त ऐसे होते है जो कुछ वक्त तक हीआपके साथ दोस्ती का रिश्ता निभाते हैँ.

लेकिन कुछ दोस्त ऐसे भी होते हैं जो आपके हर वक्त भले ही आपका वक्त अच्छा हो या फिर बुरा वो हर हाल मे आप के साथ दोस्ती का रिश्ता निभाते है। हर साल 30 जुलाई को International Fraindship day मनाया जाता है.

The most beautiful discovery true friends make is that they can grow separately without growing apart.


तुम्हारी दोस्ती मेरे जीवन में वो मीठी धूप है जो हर अंधेरे को रोशन कर देती है।

Thank you so much for reading be patience 🙏 ❤️ ❤️ 

Komal Choudhary