प्रेम का अंत A Ratan Lal द्वारा महिला विशेष में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

प्रेम का अंत

प्रेम का अंत 

 

कहानी एक छोटे से गाँव की है, जहाँ सूरज की पहली किरणें जब धरती को छूती थीं, तो पूरा गाँव सुनहरे रंग में रंग जाता था। इस गाँव में एक खूबसूरत लड़की, सिया, और एक होशियार लड़का, आर्यन, रहते थे। दोनों बचपन के दोस्त थे और उनकी दोस्ती धीरे-धीरे प्रेम में बदल गई।

सिया की आँखों में एक अजीब सी चमक थी, जो आर्यन को हमेशा आकर्षित करती थी। आर्यन की मुस्कान में एक ऐसा जादू था, जो सिया को हर बार दीवाना बना देता था। गाँव के लोग उनकी प्रेम कहानी को देखकर अक्सर कहते थे, "ये दोनों तो एक-दूसरे के लिए बने हैं।"

समय बीतता गया और दोनों ने अपने-अपने सपनों के पीछे भागना शुरू कर दिया। आर्यन ने शहर जाकर पढ़ाई करने का फैसला किया, जबकि सिया ने गाँव में रहकर अपने परिवार की खेती में मदद करने का सोचा। दोनों ने एक-दूसरे से वादा किया कि वे हमेशा संपर्क में रहेंगे और अपने सपनों को पूरा करेंगे।

शुरुआत में तो सब कुछ ठीक रहा। वे फोन पर बातें करते, एक-दूसरे को पत्र लिखते और कभी-कभी मिलने भी आते। लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया, आर्यन की ज़िंदगी शहर की चकाचौंध में उलझने लगी। वह नए दोस्तों से घिर गया, और उसके पास अब सिया के लिए समय कम होने लगा।

सिया ने भी धीरे-धीरे महसूस किया कि आर्यन का प्यार पहले जैसा नहीं रहा। वह अब उसकी बातों में वो गर्माहट नहीं थी, जो पहले होती थी। एक दिन, सिया ने आर्यन से मिलने का फैसला किया। उसने सोचा कि शायद इस बार मिलने से सब कुछ पहले जैसा हो जाएगा।

जब सिया शहर पहुँची, तो उसने देखा कि आर्यन अब एक अलग ही दुनिया में जी रहा था। वह पार्टीज़ में जाता, नए लोगों से मिलता और अपने पुराने दोस्त को भूलने लगा था। सिया ने उसे समझाने की कोशिश की, लेकिन आर्यन ने उसे कहा, "सिया, मैं अब बड़ा हो गया हूँ। मुझे अपने करियर पर ध्यान देना है।"

यह सुनकर सिया का दिल टूट गया। उसने सोचा कि क्या यही प्यार है? क्या प्यार सिर्फ एक समय सीमा तक ही सीमित होता है? उसने आर्यन से कहा, "अगर तुम मुझसे प्यार करते हो, तो मुझे छोड़कर मत जाओ।" लेकिन आर्यन ने सिर झुकाकर कहा, "मुझे खेद है, सिया। मुझे आगे बढ़ना है।"

उस दिन सिया ने महसूस किया कि कभी-कभी प्यार का अंत होना भी जरूरी होता है। उसने आर्यन से विदा ली और गाँव लौट आई। उसके मन में कई सवाल थे, लेकिन उसने खुद से कहा, "शायद यह सब कुछ खत्म होने का एक नया शुरुआत है।"

गाँव लौटकर सिया ने अपने जीवन को फिर से संवारने का निर्णय लिया। उसने खेती में अपने परिवार की मदद करना शुरू किया और धीरे-धीरे अपने सपनों को पूरा करने लगी। उसने अपनी कला को निखारना शुरू किया और गाँव के बच्चों को पढ़ाने लगी।

आर्यन की यादें कभी-कभी उसे परेशान करती थीं, लेकिन उसने सीखा कि जीवन आगे बढ़ता है और हमें भी आगे बढ़ना चाहिए। उसने अपने दिल की गहराइयों में समझा कि प्यार कभी-कभी हमें मजबूत बनाता है और कभी-कभी हमें छोड़कर जाने के लिए मजबूर करता है।

कुछ सालों बाद, सिया ने एक सफल कलाकार बनकर अपनी पहचान बनाई। उसने अपने अनुभवों को अपनी कला में ढाला और लोगों के दिलों को छू लिया। वहीं आर्यन ने भी अपने करियर में सफलता पाई लेकिन उसे हमेशा सिया की याद आती रही।

एक दिन, जब सिया अपनी कला की प्रदर्शनी लगा रही थी, आर्यन वहाँ आया। उसने देखा कि सिया कितनी खूबसूरत और आत्मनिर्भर बन गई है। उसने सिया से बात करने की कोशिश की, लेकिन सिया ने उसे पहचान लिया और मुस्कुराते हुए कहा, "आर्यन, तुम यहाँ कैसे?"

आर्यन ने कहा, "मैंने तुम्हें बहुत याद किया।" लेकिन सिया ने कहा, "कभी-कभी हमें अपने रास्ते खुद चुनने होते हैं। तुमने अपने रास्ते चुने और मैंने अपने। यह ठीक है।"

उस दिन आर्यन ने समझा कि प्यार का अंत हमेशा दुखद नहीं होता; कभी-कभी यह हमें हमारी पहचान खोजने का मौका देता है। दोनों ने एक-दूसरे को विदाई दी, लेकिन इस बार उनके दिलों में कोई bitterness नहीं थी।

सच्चे प्यार का अंत कभी-कभी नए अध्याय की शुरुआत होती है। और इस तरह, सिया और आर्यन ने अपनी-अपनी ज़िंदगी में आगे बढ़ते हुए अपने-अपने सपनों को पूरा किया, यह जानते हुए कि उनका प्यार हमेशा उनके दिलों में रहेगा, भले ही वे अलग-अलग रास्तों पर चल रहे हों।

समाप्त