प्रकृति से लगाव Nitesh Kumar द्वारा लघुकथा में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

प्रकृति से लगाव




:प्रकृति से लगाव:

Title(शीर्षक): Attachment to nature

उद्देश्य: कपिल, एक छोटे से गाँव का लड़का है, जो Nature के बहुत ही करीबी है, अपने सपनों की खोज में शहर चला आया है। शहर की गलियों में घूमना उसकी नई ज़िंदगी का हिस्सा बन गया हैं, लेकिन उसका दिल हमेशा अपने गाँव की शांति और प्राकृतिक बनावट के सौन्दर्य की ओर अपने आप तथा दूसरों को भी प्रभावित करना हैं।

सेटिंग: एक छोटा गांव, जहां हर रोज, हर एक इंसान, हर एक पेड़ पौधे को जानता है। यहां गांव की सारी जिंदगी शांति और सहजता से गुजरती हैं। कपिल एक साधारण गाँव का लड़का है जो अपने गाँव की प्राकृतिक सुंदरता और शांति के माहौल में पला बढ़ा है। उसका दिल हमेशा प्रकृति से जुड़ा रहता है और वह अक्सर जंगल में घूमने जाता है। उसके हृदय में नई चीजें खोजने की भावना होती है और वह प्रकृति के साथ बात करने का आनंद लेता रहता है।

कपिल के गांव का माहौल बहुत ही सादगी और शांतिपूर्ण होता है। वहाँ के लोग सदाचारी, साथीदार और प्राकृतिक जीवन का आनंद लेने वाले होते हैं। रोजमर्रा की जीवनशैली धीरे-धीरे बदल रही है, लेकिन वहाँ की शांति और प्राकृतिक सौंदर्य को कपिल हमेशा पूरे देश में यादगार बनाना चाहता है। उसका दिन खेतों में, जंगलों में, पहाड़ों के आस-पास, काम करते आम जनता के साथ प्रेम पूर्वक खुशहाली से व्यतित होता रहता है। गांव के विभिन्न उत्सवों और परंपराओं में शामिल हमेशा रहता है।
कपिल की स्कूली शिक्षा गाँव के सरकारी स्कूल में होती है, जहाँ वह नियमित रूप से पढ़ाई करता है। उसकी शिक्षा अधिकतम गाँवी विद्यालयों तथा स्नातकोत्तर में हो चुकी है, उसे गाँव के पारंपरिक तरीके से शिक्षा मिलती है, जो उसकी सोच और दृष्टिकोण को प्रभावित करती है। कपिल की शिक्षा उसे साहस, संवेदनशीलता, और सामाजिक जिम्मेदारी के मूल्यों को समझाती है,
लेकिन एक दिन एक गांव का लड़का कपिल अपने सपनों की तलाश में शहर चले जाने का फैसला किया जहां उसने नए सपने देखने का और नए सफर की शुरुआत की। उसकी जीवनशैली में प्रकृति का महत्व और उसकी संरक्षा का बहुत बड़ा स्थान है।

किरदार: कपिल, एक साधारण गाँव का लड़का, जो शहर में ज़िंदगी को खोज रहा है, उसके बचपन के दोस्त जो अब गांव में छूट चूके है और शहर में रहने वाला कोई भी नहीं, जो उसे शहर की खूबसूरती दिखाने में मदद कर सकें। परन्तु कुछ महीनों बाद कपिल की मित्रता कुछ लड़के, लड़कियों से हो जाती हैं।

प्लॉट: जब कपिल शहर पहुंचा, तो वहां के मित्रों के साथ शहर के विभिन्न जगहों पर घूमने घुमाने लगते हैं, जैसे- ऊंची-ऊंची इमारतें, बिल्डिंग, मॉल, थिएटर, शॉपिंग मॉल, पर्यटक, एयरपोर्ट, बस स्टैंड, रेलवे प्लेटफॉर्म, बीच समुद्र किनारे, पार्क, अन्य प्राकृतिक गार्डन इत्यादि। उसने पहली बार इतनी बड़ी इमारतों, भीड़-भाड़ और शोर-शराबा का सामना करने में सक्षम होने लगा। शुरुआत में वह थोड़ा अकेलापन महसूस करने लगा, लेकिन दोस्तों के साथ उसने शहर के कुछ छिपे हुए खूबसूरत स्थलों का पता लगाया। एक कोई ख़ास मित्र ने उसे शहर के हर एक छोटे से बड़े पार्क, रूफ़टॉप गार्डन, और शहर के कुछ नए और खूबसूरत जल-प्रतिमाओं तथा रोमांटिक जगहों की खोज कर के जाने लगे।

विवरण: कपिल को अपने गाँव की शुरुआती दिनों की याद आती थी। कपिल को नए पेड़ लगाना, जंगल में तरह-तरह के पेड़ों पर झूला झूलना, नए-नए चिड़ियों को पकड़कर पालना, घरों पर छोटे पशुओं,पक्षियों को पनाह देना, पालना। स्कूलों, कॉलेजों में परियावर्ण के प्रति जागरूक करना, घर द्वार पर खुशबू और खूबसूरती के लिए फूल लगाना, जहां भी उचित खाली जगह दिखे वहां लोगों से प्रार्थना कर के पेड़ पौधे लगवाया ताकि प्राकृतिक रूप से हमें ऑक्सीजन मिल सके। और बहुत सारी तमाम काम किया जो हमारे नेचर के करीब हों।
लेकिन धीरे-धीरे वह शहर की प्रकृति में भी मोहित होने लगा। वह शहर के किसी भी ओर जाता, तरह-तरह के पेड़ पौधे, फूल, प्राकृतिक गार्डन, समुद्र किनारे, रोड पर पौधे, रेलवे प्लेटफार्म, एयरपोर्ट, बिल्डिंग, ऑफिस, बैंक जहां भी जाता वह हर तरह के छोटे बड़े जो एक नेचर के नजदीक हैं जिससे सजाया हुआ पता, और बहुत कुछ उसे दिखाई देता जिससे वह देखकर खुश हो जाता, और समझ जाता है कि, हां, शहर में भी लोग प्रकृति के नजदीक हैं वो भी नेचर से लगाव रखते हैं। उन्हें भी प्रेम है, वह भी नेचर के प्रति अपना दयालुता दिखाते हैं। उसे लगता था कि शहर में भी प्रकृति की खूबसूरती मौजूद है। मित्रों के साथ उसने शहर की भीड़- भाड़ से अलग होने की कला सीखी, और अब वह शहर के हर छोटे से पेड़-पौधे में, हर छोटी सी चिड़िया के गुंजन में, और शहर के हर एक स्थानों पर, समुद्र, नदी और रिसॉर्ट में प्रकृति का सौंदर्य देखता है।

कपिल के गांव का माहौल और प्राकृतिक सौंदर्य उसके दिल को छू लेता है। जब वह खेत में काम करता था, उसकी आत्मा गांव की शांति और सरलता से परिपूर्ण महौल से भर जाती थी। प्राकृतिक वातावरण में घूमना और प्रकृति के साथ समय बिताना उसकी मनोबल को बढ़ाता है और उसे एक संतुष्ट और संतुलित अनुभव प्रदान करता है। शहर के आनंदों और चुनौतियों से भरे जीवन के बावजूद, कपिल का दिल हमेशा गांव की प्राकृतिकता और सादगी के प्रति खींचाव रहता है। जब वह शहरी भीड़-भाड़ में घिरा हुआ रहता है, तो उसकी आत्मा शांत और प्रकृति से जुड़ा अनुभव कर नई ऊर्जा और संतुष्टि प्रदान करता है।
इस रूप में, कपिल का जीवन दोनों प्राकृतिक और शहरी अनुभवों के बीच एक संतुलित संगम का उदाहरण है। उसका प्रेम प्रकृति के प्रति और उसकी गहरी संवेदनशीलता उसके चरित्र को एक अद्वितीय और प्रेरणादायक बनाती है।

ट्विस्ट: एक दिन, जब कपिल और एक मित्र शहर के एक पार्क में जाते हैं, उन्हें एक पर्यावरण संरक्षण कार्यक्रम(environment conservation event) के पोस्टर पर ध्यान चला जाता हैं। वे लोग तय करते है कि वह भी इसमें शामिल होंगे और अपने शहर की प्रकृति की रक्षा करेंगे। इस कार्यक्रम में, कपिल ने अपने गाँव से सीखी हुई शांति और प्रकृति की महत्वता को हाइलाइट करता है, और शहर के लोगों को प्रकृति का सही मायने समझाने में मदद करता हैं।

संदेश: कपिल का सफर उसे यह सिखाता है कि प्रकृति हर जगह मौजूद है, बस हमें उसे इसके आगे खोजने और समझने की जरूरत है। प्रकृति हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है और हमें इसका सम्मान करना चाहिए। कपिल ने समझा कि हमें शहरी जीवन में भी प्रकृति के साथ संगति बनाए रखना चाहिए, ताकि हमारे हृदय को शांति, सुख, और संतुलन मिले। उसने सिखाया कि हर एक की छोटी सी कोशिश से भी प्रकृति के प्रति संवेदनशीलता और संरक्षण में बड़ा परिवर्तन लाया जा सकता है।
कपिल का कहना है कि हमें हमारे जीवन में स्थानीय पर्यावरण की महत्वता को समझना चाहिए और उसकी रक्षा करने का प्रयास करना चाहिए। प्रकृति हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा है और हमें उसका सम्मान करना चाहिए, चाहे हम गाँव में हों या शहर में। हर प्राणी, जीव, जन्तु, पेड़, पौधे, नदी, तालाब, समुंद्र, सड़कें, ट्रांस्पोर्ट क्षेत्र, आदि। हमें प्रकृति के साथ हमारे अनुकूल संबंध को बढ़ाने और उसके साथ मिलकर जीने की आदत डालनी चाहिए। कपिल का कहना है कि हमें अपने पर्यावरण के प्रति संवेदनशीलता बनाए रखनी चाहिए ताकि हम और हमारे आसपास के लोग एक स्वस्थ और सुरक्षित जीवन बिता सकें।