चिन्मय Dr Sunita Shrivastava द्वारा क्लासिक कहानियां में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

चिन्मय

इंदौर से वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. सुनीता श्रीवास्तव की स्वलिखित पुस्तक "चिन्मय" उत्कृष्ट कृतियों में से एक कहानी संग्रह के रूप में शुभ संकल्प समूह द्वारा ISBN (अंतर्राष्ट्रीय मानक पुस्तक संख्या) नंबर सहित प्रकाशित हैं। पुस्तक "चिन्मय" में कई नैतिक मूल्यों और विचारशील तथ्यो पर आधारित कहानियां हैं जिन्हें कड़ी शोध के बाद सभी अयुवर्गो के लिए रोचक और मनोरंजक होने के साथ-साथ
उदेश्यपूर्ण बनाया गया हैं।
यह पुस्तक को बाल साहित्य की श्रेणी के साथ एक उपन्यास के रूप में माना जा सकता हैं।
लेखिका बताती हैं की- "शब्द 'चिन्मय' अर्थात: ज्ञानमय और स्वयं प्रकाशवान हैं, इसी शब्द से निकले संकल्प को पूरा करने हेतु, सूर्य (स्वयं प्रकाशवान) की तरह लेखिका ने साहित्य के ज्ञानमय प्रकाश से अज्ञानता और अनैतिकता के अंधेर को उजियाला हैं।" पुस्तक में चयनित हुई सभी कहानियां डॉ. सुनीता श्रीवास्तव द्वारा स्वरचित हैं, और यह कहानियां पूर्व रूप से कई संथाओं द्वारा पुरस्कृत हैं। जिसमें "बूढ़ा बचपन" कहानी को सृजन ऑस्ट्रेलिया साहित्य रत्न पुरस्कार 2013 से सम्मानित किया गया। यह पुस्तक में कई काल्पनिक रोचक पात्रों का बेहद ही अनूठा चरित्र और व्यक्तिव दर्शाया गया हैं, उनकी दिनाचार्य वार्तालाप से बच्चो सहित सभी अयुवर्ग के पाठकों को कुछ न कुछ सीखने को मिलता हैं, साथी साथ अच्छा मनोरंजन का स्त्रोत मिलता।
पुस्तक में शब्दो का चयन बेहद ही आकर्षक तरीके से हुआ हैं, जो शब्द अधिक बात कह दे मगर बाल पाठकों को भी समझ आ जाएं। और पुस्तक में कई आकर्षक चित्रों को भी दिया गया हैं।
"चिन्मय" पुस्तक की कहानियां बच्चों के अलावा वयस्कों को भी समझने और सोचने के लिए प्रेरित करती हैं। यह एक अनूठी संग्रह है जो साहित्य के माध्यम से नैतिकता और ज्ञान को बच्चों तक पहुंचाता है। लेखिका द्वारा उपयोग किए गए शब्द और चित्र बच्चों को कहानियों की गहराई तक ले जाते हैं और उन्हें समझने के लिए प्रेरित करते हैं।
"चिन्मय" पुस्तक का महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि यह बच्चों को न केवल मनोरंजन प्रदान करती है, बल्कि उन्हें जीवन के महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार करने और समझने के लिए प्रेरित भी करती है। लेखिका डॉ. सुनीता श्रीवास्तव द्वारा रचित कहानियों में जीवन के विभिन्न पहलुओं को समझाया गया है, जैसे कि मित्रता, उपकार, साझेदारी, समय का महत्व, और नैतिकता।

इन कहानियों के माध्यम से बच्चों को जीवन में उत्तम मार्ग चुनने की प्रेरणा मिलती है और वे नैतिक मूल्यों का सम्मान करने के लिए प्रेरित होते हैं। यह कहानियां न केवल विभिन्न आयामों में बच्चों की समझ बढ़ाती हैं, बल्कि उनकी सोच और विचारधारा को भी नवीनतम प्रेरणा देती हैं।

चिन्मय पुस्तक के चित्रों का उपयोग कहानियों को और रोचक बनाता है। ये चित्र बच्चों को कहानी के प्रत्येक पल को और अधिक विविध और आकर्षक बनाते हैं, जिससे उनका ध्यान खींचा जाता है और वे कहानी को और अधिक गहराई से समझ पाते हैं।

समाप्ति रूप में, "चिन्मय" एक प्रेरणादायक संग्रह है जो बच्चों को न केवल मनोरंजन प्रदान करता है, बल्कि उनके जीवन को समृद्ध और सार्थक बनाने के लिए भी प्रेरित करता है।

पुस्तक "चिन्मय" साबी ऑनलाइन डिलीवरी ऐप्स पर उपलब्ध हैं। इसका मूल्य मात्र ₹199 हैं।