सुमित्रा देवी मिड्ढा Amandeep Midha द्वारा प्रेरक कथा में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
शेयर करे

सुमित्रा देवी मिड्ढा

मेरी मौसी सुमित्रा देवी मिढ़ा, के साथ बड़े होने पर ऐसा महसूस हुआ जैसे कि मैं अज्ञात समुद्र में यात्रा कर रहा हूँ, क्योंकि उनका जीवन लचीलेपन, साहस और अडिग सिद्धांतों के धागों से बुना हुआ एक चित्रपट था। उनकी यात्रा 11.06.1939 में शुरू हुई, जब 1947  में, आठ साल की उम्र में उन्होंने सांप्रदायिक हिंसा का भयावह परिणाम देखा। उनका परिवार, धर्मनिष्ठ हिंदू, नुकसान का एक दर्दनाक इतिहास छोड़कर, वर्तमान भारत में स्थानांतरित हो गया। शरणार्थी शिविर में, उसने जीवित रहने के सबक सीखे, अपने पिता को एक तंबू और एक अटूट दृढ़ संकल्प के अलावा कुछ भी नहीं से शुरू करके, अपने जीवन को फिर से शुरू करते हुए देखा।

मेरे नानाजी श्री परमानंद मिढ़ा अपनी लड़कियों को शिक्षित करना चाहते थे, और मेरे नाना-नानी द्वारा पाली गई एक शिक्षित लड़की के रूप में, उन्होंने न्याय और विद्रोह की भावना को मूर्त रूप दिया। उनके प्रारंभिक वर्ष विपरीत परिस्थितियों से ऊपर उठने के संघर्ष से बने थे। उनकी याद में उनकी मां पंजाबवंती के उस पक्ष की गूंज गूंजती रहती है, जहां 1947 दंगों के दौरान 21 रिश्तेदार हिंसा का शिकार हुए थे। त्रासदी के इस शुरुआती प्रदर्शन ने उसके चरित्र को गढ़ा, उसमें सहानुभूति की भावना और न्याय के प्रति प्रतिबद्धता पैदा की जो बाद के वर्षों तक उनहें परिभाषित किया।

अपनी यात्रा की भूलभुलैया में, वह एक शैक्षिक पथप्रदर्शक के रूप में उभरीं। एक अप्रशिक्षित शिक्षण सहायक के रूप में शुरुआत करने से लेकर ट्रिपल मास्टर डिग्री हासिल करने तक वह अपने समय की पहली ऐसी महिला थीं, जिन्होंने 17 साल की उम्र से अपनी शिक्षा का खर्च खुद उठाया। 1970 और 1980 के दशक के दौरान प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने से उन्हें शिक्षा क्षेत्र के विभिन्न क्षेत्रों में सफलता मिली। शिक्षक से लेकर प्रधानाध्यापिका, ब्लॉक शिक्षा अधिकारी से लेकर प्रिंसिपल तक, उन्होंने तमाम बाधाओं को तोड़ दिया और उन पदों पर अमिट छाप छोड़ी जहां महिलाएं अभूतपूर्व थीं। 1997 में उनकी सेवानिवृत्ति सिर्फ एक शानदार करियर की परिणति नहीं थी; यह उसके धैर्य और दृढ़ संकल्प का प्रमाण था।

90 के दशक की शुरुआत में भारत में बहुत सांस्कृतिक उपद्रव टकराव हुआ, जो जो 1992-1993 के दौरान भारत में होने वाली घटनाओं के कारण था। जबकि हमारे पड़ोस में अधिकांश लोगों ने विभाजन के बाद पलायन कर कुछ एक ऐसे कार्यक्रम का जश्न मनाया, परंतु मेरी मौसी, जो अवज्ञा की प्रतीक थीं, ने इसमें कोई भी भाग लेने से इनकार कर दिया। . "हम उन लोगों को क्या बताने की कोशिश कर रहे हैं जो इन घटनाओं से आहत हैं?" उसने सवाल किया. उन क्षणों में, उनका लचीलापन और आदर्शवाद एक प्रकाशस्तंभ के रूप में खड़ा था, जिसने न केवल हमारे परिवार बल्कि उनके रास्ते में आने वाले किसी भी व्यक्ति का मार्गदर्शन किया।

90 के दशक का मध्य एक और चुनौती लेकर आया। पंजाब के सबसे बड़े सरकारी स्कूल की प्रिंसिपल के रूप में, उन्हें सिख खालिस्तानी आंदोलनों के पुनरुत्थान का सामना करना पड़ा। महिला छात्रों के लिए ड्रेस कोड में बदलाव की मांग करते हुए सशस्त्र कट्टरपंथी धमकियों के साथ उनके पास आए। डर के आगे झुकने के बजाय, उन्होंने अटूट धैर्य के साथ चरमपंथियों का सामना किया, उन्हें चाय की पेशकश की और आधिकारिक चैनलों के माध्यम से अपनी सिफारिशें भेजने का वादा किया। उनके कार्य धार्मिक विभाजनों से परे उनके साहस और सिद्धांतों के प्रति प्रतिबद्धता के बारे में बहुत कुछ बताते हैं। उनका अधिकांश सेवा जीवन पाकिस्तान के साथ सीमा क्षेत्र पर बीता, और 1965 और 1971 के युद्धों के दौरान, उन्होंने उस समय जिन संस्थानों में सेवा की, वहां उन्होंने अतिरिक्त स्वेच्छा से काम किया। फिर भी, इससे उनमें किसी राष्ट्र या धर्म के प्रति कटुता नहीं पैदा हुई।

उनके जीवन की कहानी में, एक विरोधाभास मौजूद था - एक महिला, जिसने हिंदू-मुस्लिम दंगों में व्यक्तिगत नुकसान सहने के बावजूद, भारत-चीन युद्ध में एक स्वयंसेवक के रूप में घायल सैनिकों को उनकी मृत्यु शय्या पर पारिवारिक पत्र पढ़ा, और साथ ही कुछ समय तक वह जैन भिक्षुओं के साथ घूमती रही । मजबूत बाहरी आवरण के नीचे उसका कोमल हृदय धड़कता था। चरमपंथियों का सामना करते समय भी, उन्होंने कभी भी धर्म के आधार पर नफरत नहीं की। उनकी निगाहें सामाजिक विभाजनों में प्रवेश करती थीं और केवल उत्पीड़कों और उत्पीड़ितों को ही देखती थीं।

एक बच्चे के रूप में, 1990 के दशक में, मैं उसके आदर्शवाद और अपरंपरागतता से जूझता रहा, उसके निर्णयों के सार को समझने के लिए संघर्ष करता रहा। यह उनकी यात्रा थी जिसके दर्शन ने मुझे मेरी मासी की प्रतीत होने वाली अपरंपरागत पसंदों को चलाने वाले सिद्धांतों को समझने के लिए एक लेंस प्रदान किया। व्यक्तिवाद पर उनका जोर न्याय के प्रति उनकी अडिग प्रतिबद्धता और व्यक्तिगत निर्णयों बनाम सामूहिक कार्रवाई की शक्ति के बारे में मेरी विकसित समझ के बीच एक सेतु बन गया। यह एहसास हुआ कि प्रत्येक व्यक्ति, जिम्मेदारी और सिद्धांत से लैस होकर, सामूहिकता को सार्थक तरीके से प्रभावित कर सकता है।

अपने शानदार करियर के दौरान, मेरी मौसी ने न केवल रूढ़िवादिता को तोड़ा; उसने अपने दृढ़ विश्वास के बल से उन्हें चकनाचूर कर दिया। एक प्रशासक के रूप में अपनी भूमिका में, उन्होंने पारंपरिक मानदंडों को चुनौती देने वाले उत्सवों का आयोजन किया, वर्षों तक अपने समय के दौरान क्षेत्र में सबसे बड़े दशहरा आयोजन की अध्यक्षता की, और कई संस्थानों में अपनी अमिट छाप छोड़ी। उत्सवों के प्रति उनका अनोखा दृष्टिकोण केवल उन दशहरा समारोहों में रावण की मूर्तियों के आकार के साथ बाधाओं को तोड़ने के बारे में नहीं था; एक ऐसी महिला के रूप में उनकी प्रतिष्ठा मजबूत हुई जिसने हमेशा अपनी उपस्थिति महसूस कराई। प्रशासनिक कर्तव्यों में उन्होंने जो उत्सव की भावना पैदा की, वह उनकी यात्रा के हर पहलू में उनके जीवन से भी बड़े दृष्टिकोण को प्रतिबिंबित करती है।

मेरी मौसी की विरासत उपाख्यानों के संग्रह से कहीं अधिक है; यह प्रतिकूल परिस्थितियों से ऊपर उठने की मानवीय भावना की क्षमता का एक गहरा प्रमाण है। चुनौतियों, विजयों और न्याय की अटूट खोज से भरा उनका जीवन प्रेरणादायक बना हुआ है। जब मैं उस महिला के बारे में सोचती हूं जिसने मानदंडों का उल्लंघन करने का साहस किया, तो मुझे एहसास हुआ कि उसकी विरासत केवल अतीत तक ही सीमित नहीं है, बल्कि उसके द्वारा स्थापित सिद्धांतों में प्रतिध्वनित होती है, जिससे मैं आज जो व्यक्ति हूं उसे आकार दे रहा हूं - एक ऐसी विरासत जो समय के साथ गूंजती रहती है और आने वाली पीढ़ियों को प्रभावित करती है।

चूँकि वह अपने समय में उन भूमिकाओं में पहली महिला थीं, इसलिए उन्होंने यथासंभव अधिक महिलाओं को काम पर रखने की कोशिश की। उन्होंने अपने परिवारों को सशक्त बनाने और उनके परिवार की महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए कार्यवाहक, माली और चपरासियों की पत्नियों को अनुबंध पदों पर शामिल करना शामिल किया। कुछ तो निजी संबंधों में भी बदल गए और उन्होंने कभी जाति-पाति की भी परवाह नहीं की। उनके कुछ पुरुष आलोचकों ने उन्हें ऐसा आधार बनाने के लिए एक सामंती स्वामी और तानाशाह तक कहा। उनकी नज़र में, वह समाज के लिए अच्छा कर रही थीं और जब उन्होंने पंजाब के उन गाँवों और कस्बों की यात्रा की और क्षेत्र के विभिन्न स्कूलों का निरीक्षण किया, तो उन्हें आसपास अधिक महिलाएँ देखने को मिलीं।                             

अपने सेवानिवृत्त जीवन के दौरान, उन्होंने मेरे साथ कई बार दक्षिण पूर्व एशिया और यूरोप की यात्रा करते हुए एक नया अध्याय अपनाया। उनकी यात्राएँ एक कैनवास बन गईं जिस पर उन्होंने दुनिया के व्यापक परिप्रेक्ष्य को चित्रित किया। वह महिला जिसने कभी शरणार्थी शिविर के चश्मे से दुनिया को देखा था, अब एक अनुभवी साहसी की शक्ति के साथ इसकी खोज कर रही है। उनकी यात्रा एक अच्छे जीवन का उदाहरण प्रस्तुत करती है, जो सीमाओं और परंपराओं से परे है, जो उनकी अपरंपरागत भावना का सार प्रस्तुत करती है।

मेरी मौसी के असाधारण जीवन के ताने-बाने में बुने असंख्य धागों के बीच, एक ऐसा धागा मौजूद है जो हमें एक अनोखे और अनमोल बंधन में बांधता है। हमारे विस्तृत परिवार के विशाल परिदृश्य में, उन्होंने अपनी माँ के साथ-साथ मुझे भी अपने अटूट समर्थन और मार्गदर्शन का लाभार्थी बनने के लिए चुना। 1980 के दशक के चुनौतीपूर्ण समय में, जब मेरी मां ने खुद को भारत में एकल मातृत्व की अज्ञात कठिनाइयों से जूझते हुए पाया, तो वह मेरी मौसी ही थीं, जिन्होंने न केवल परिवार के रूप में, बल्कि ताकत की किरण के रूप में आगे कदम बढ़ाया। मेरी माँ के साथ मुझे सशक्त बनाने और पालन-पोषण करने का निर्णय लेते हुए, वह एक मौसी से भी अधिक बन गईं; वह मेरे जीवन में एक मार्गदर्शक शक्ति बन गईं।

पंजाब के एक छोटे से कस्बे में मेरे हाई स्कूल के वर्षों के दौरान, पाँच-छह वर्षों तक, हर दिन वह मुझे अंग्रेजी सिखाने के लिए अतिरिक्त दो घंटे समर्पित करती थी। उनकी दृष्टि पंजाब के हमारे छोटे शहर की सीमाओं से परे तक फैली हुई थी; वह चाहती थी कि मैं बड़े सपने देखूं और दुनिया में एक मुकाम हासिल करूं। हालाँकि उन्होंने मेरे लिए भारत में सिविल सेवाओं को आगे बढ़ाने की आशाएँ रखीं, लेकिन इंजीनियरिंग में जाने के मेरे निर्णय से, हालाँकि शुरुआत में थोड़ी निराशा हुई, लेकिन मेरे व्यक्तित्व को पोषित करने की उनकी प्रतिबद्धता और गहरी हो गई।

 

उनकी प्रेरणा मेरी यात्रा के हर पहलू में गूंजती रही। यह उनका प्रोत्साहन ही था जिसने मुझे अपने हितों और महत्वाकांक्षाओं को आगे बढ़ाने के लिए सशक्त बनाया। यहां तक कि जब मैंने खुद को यूरोप में रहते हुए पाया, तब भी उनकी शिक्षाएं गूंजती रहीं क्योंकि मैंने अन्य यूरोपीय दोस्तों को उनके अंग्रेजी ड्राफ्ट को प्रूफरीड करने और उनकी शब्दावली का विस्तार करने में मदद की। हमारे पैतृक शहर की सीमा से परे, विश्व मंच पर उभरने की उनकी आकांक्षा एक प्रेरक शक्ति बन गई, जो मेरे मार्ग को आकार देती रही।

उन्हें याद करते हुए, मुझे याद आता है कि उनके आदर्शों की शक्ति समय से भी आगे है। उनका प्रत्येक निर्णय, लिया गया प्रत्येक रुख दृढ़ विश्वास की स्थायी शक्ति का प्रमाण था। वह जो विरासत अपने पीछे छोड़ गई है, वह केवल क्षणों का संग्रह नहीं है, बल्कि एक मार्गदर्शक प्रकाश है, जो मुझे उसी साहस, लचीलेपन और न्याय के प्रति अडिग प्रतिबद्धता के साथ जीवन के पानी में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है, जिसे उन्होंने इतनी खूबसूरती से अपनाया था।

मेरी मौसी की यात्रा एक निजी यात्रा से कहीं अधिक थी; यह मूल्यों की एक सरंचना थी जो समय के गलियारों में गूंजती थी। जैसे-जैसे उनकी यादें जीवित हैं, मैं न केवल उन्हें याद कर रहा हूं बल्कि उन सिद्धांतों को अपना रहा हूं जिनके लिए वह खड़ी थीं - ऐसे सिद्धांत जो व्यक्तिवाद, जिम्मेदारी और अपने स्वयं के नैतिक कम्पास द्वारा निर्देशित मार्ग बनाने के साहस के मूल को प्रतिबिंबित करते हैं, जरूरी नहीं कि किसी के द्वारा परिभाषित किया गया हो। उनकी विरासत मुझे याद दिलाती है कि सच्चा व्यक्तिवाद अनुरूपता में नहीं बल्कि किसी के सिद्धांतों के प्रति अटूट प्रतिबद्धता में निहित है।

मेरी मासी की मृत्यु शांतिपूर्वक् 10.12.2022 को हुई, पर मेरे लिए जैसा एक अध्याय, एक सबसे परिचित, जो मेरे से हर वक्त कुछ प्यार से और कुछ बेहद तकरार से, मेरे से, मेरे बारे में कुछ वैभवशाली वृत्तान्त की आशा रखती थी थी। सच है, अगर मेरे बड़े होते वक्त - ये इक सिर्फ मेरी मासी ही थी जिन्होंने मुझे हर हालत में परिश्रम और धैर्य रखने की प्रेरणा दी। जब मैं मातृ 12 साल का था - उस उम्र में मुझे वह साहित्य, व्याकरण, भूगोल, और राजनीति की व्याख्या से परिचित कराया गया जो सब शायद उसके 2 दशक बाद तक में रुचि से पढ़ता या भ्रमन  कर के देखता रहा

अपनी मौसी की स्मृति का सम्मान करते हुए, मैं मेरे ऊपर उनके गहरे प्रभाव के लिए आभार व्यक्त कर रहा हूं। मुझमें निवेश करने की उनकी पसंद, मेरी क्षमता में उनका विश्वास और व्यक्तिवाद को बढ़ावा देने की उनकी प्रतिबद्धता ने मेरे चरित्र पर एक अमिट छाप छोड़ी है। वह मार्गदर्शक सितारा बनी हुई है और हमेशा रहेगी जिसने मेरी अपनी आकांक्षाओं का मार्ग रोशन किया।

amandeep.midha@gmail.com