story of a bird and a boy books and stories free download online pdf in Hindi

एक चिड़िया और लड़के की कहानी



एक छोटे गाँव में एक चिड़िया रहती । चिड़िया का नाम टोपी था। टोपी बहुत ही प्यारी चिड़िया थी। वह हमेशा खुश रहती थी और अपने आसपास के सभी जानवरों से प्यार से रहती।

एक दिन, टोपी पेड़ पर बैठी हुई थी। तभी, उसे एक छोटा सा बच्चा रोता हुआ दिखा । वह बच्चा अपने घर से खो गया था और उसे घर नहीं मिल रहा था।

टोपी ने सोचा कि उसे बच्चे की मदद करनी चाहिए। वह बच्चे के पास उड़कर गई और उसे चुप करा दिया। फिर, वह बच्चे को अपने घर ले गई। उसने टोपी की मदद की और बच्चे को उसके घर पहुंचा दिया।

बच्चे के माता-पिता बहुत खुश हुए। उन्होंने टोपी को धन्यवाद दिया। टोपी ने कहा, "आपका स्वागत है। मैं हमेशा खुशी से आपकी मदद करूंगी।"

टोपी की मदद से बच्चा अपने घर वापस आ गया। बच्चे के माता-पिता ने टोपी को एक छोटा सा घर दिया। जिसे देख टोपी बहुत खुश हुई।

सीख:
चाहे वह इंसान हो या जानवर। हमें दूसरों के दुख में शामिल होना चाहिए और उनकी मदद करनी चाहिए।


***************************************************


......एक लड़के की कहानी....

एक छोटे से शहर में एक छोटा सा बच्चा रहता था। उसका नाम था रवि। वो बहुत ही अच्छा लड़का था। हमेशा दूसरों की मदद करने के लिए तैयार रहता था।

एक दिन, रवि अपने स्कूल से घर जा रहा था। रास्ते में, उसे एक बुजुर्ग महिला दिखाई दी। वह महिला बहुत थकी हुई लग रही थी। रवि ने महिला से पूछा, "महोदया, क्या मैं आपकी मदद कर सकता हूं?"

महिला ने कहा, "हाँ, मैं बहुत थक गई हूं। क्या मुझे मेरे घर तक ले जा सकते हो?"

रवि ने कहा, "ज़रूर, मैं आपको ले जा सकता हूं।"

रवि महिला को उसके घर तक ले गया। महिला ने रवि को धन्यवाद दिया और कहा, "तुम बहुत अच्छे लड़के हो।"

रवि बहुत खुश हुआ। उसने सोचा, "मुझे खुशी है कि मैं दूसरों की मदद कर सकता हूं।"

रवि और महिला की दोस्ती हो गई। वह अक्सर महिला से मिलने उसके घर जाता था। महिला रवि को कहानियां सुनाया करती थी।

एक दिन, महिला की तबीयत खराब हो गई। उसे अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। रवि हर दिन महिला से मिलने अस्पताल जाता था। वह महिला की देखभाल करता था।

महिला को रवि की देखभाल से बहुत अच्छा लगा। वह रवि से कहा, "तुम मेरे लिए एक बेटे की तरह हो।"

रवि बहुत खुश हुआ। उसने सोचा, "मुझे खुशी है कि मैं महिला की मदद कर सकता हूं।"

महिला कुछ दिनों बाद ठीक हो गई। रवि बहुत खुश हुआ। वह महिला से मिलने उसके घर गया।

महिला ने रवि को एक थैला दिया। थैले में एक सोने की चेन थी। महिला ने रवि से कहा, "यह चेन तुम्हारी मेहनत और दयालुता के लिए है।"

रवि बहुत खुश हुआ। उसने सोचा, "मुझे खुशी है कि मैं दूसरों की मदद कर सकता हूं।"

रवि ने चेन पहन ली। उसने सोचा, "यह चेन मुझे याद दिलाएगी कि मैं हमेशा दूसरों की मदद करूं।"

सीख:

हमे हमेशा दुसरो की मदत करनी चाहिए।


अन्य रसप्रद विकल्प