Lets learn something books and stories free download online pdf in Hindi

आओ कुछ सीखे

१) एक चिड़ीया की कहानी

 

एक छोटे से गाँव में एक छोटी सी चिड़िया रहती थी। चिड़िया का नाम टोपी था। टोपी बहुत ही प्यारी और मासूम चिड़िया थी। वह हमेशा खुश रहती थी और अपने आसपास के सभी जानवरों से दोस्ती रखती थी।

एक दिन, टोपी अपने घर के पास के पेड़ पर बैठी हुई थी। तभी, उसे एक छोटा सा बच्चा रोता हुआ दिखा। टोपी को बच्चा बहुत प्यारा लगा। वह बच्चा अपने घर से खो गया था और उसे घर नहीं मिल रहा था।

टोपी ने सोचा कि उसे बच्चे की मदद करनी चाहिए। वह बच्चे के पास उड़कर गई और उसे चुप करा दिया। फिर, वह बच्चे को अपने घर ले गई। टोपी के घर के पास एक कुत्ता रहता था। कुत्ता भी बहुत ही अच्छा था। उसने टोपी की मदद की और बच्चे को उसके घर पहुंचा दिया।

बच्चे के माता-पिता बहुत खुश हुए। उन्होंने टोपी को धन्यवाद दिया। टोपी ने कहा, "आपका स्वागत है। मैं हमेशा खुशी से आपकी मदद करूंगी।"

टोपी की मदद से बच्चा अपने घर वापस आ गया। बच्चे के माता-पिता ने टोपी को एक छोटा सा घर दिया। टोपी बहुत खुश थी। वह अब अपने घर में रहने लगी और सभी जानवरों से दोस्ती रखने लगी।

सीख:-

यह कहानी हमें सिखाती है कि हमें हमेशा दूसरों की मदद करनी चाहिए। चाहे वह इंसान हो या जानवर। हमें दूसरों के दुख में शामिल होना चाहिए और उनकी मदद करनी चाहिए।

 

**********************************************

 

2) एक छोटे लड़के की कहानी

एक छोटे से शहर में एक छोटा सा बच्चा रहता था। उसका नाम था रवि। रवि बहुत ही अच्छा लड़का था। वह हमेशा दूसरों की मदद करने के लिए तैयार रहता था।

एक दिन, रवि अपने स्कूल से घर जा रहा था। रास्ते में, उसे एक बुजुर्ग महिला दिखाई दी। वह महिला बहुत थकी हुई लग रही थी। रवि ने महिला से पूछा, "महोदया, क्या मैं आपकी मदद कर सकता हूं?"

महिला ने कहा, "हाँ, मैं बहुत थक गई हूं। क्या तुम मुझे मेरे घर तक ले जा सकते हो?"

रवि ने कहा, "ज़रूर, मैं आपको ले जा सकता हूं।"

रवि महिला को उसके घर तक ले गया। महिला ने रवि को धन्यवाद दिया और कहा, "तुम बहुत अच्छे लड़के हो।"

रवि बहुत खुश हुआ। उसने सोचा, "मुझे खुशी है कि मैं दूसरों की मदद कर सकता हूं।"

रवि और महिला की दोस्ती हो गई। वह अक्सर महिला से मिलने उसके घर जाता था। महिला रवि को कहानियां सुनाया करती थी। रवि महिला की कहानियां सुनकर बहुत खुश होता था।

एक दिन, महिला की तबीयत खराब हो गई। उसे अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। रवि हर दिन महिला से मिलने अस्पताल जाता था। वह महिला की देखभाल करता था।

महिला को रवि की देखभाल से बहुत अच्छा लगा। वह रवि से कहा, "तुम मेरे लिए एक बेटे की तरह हो।"

रवि बहुत खुश हुआ। उसने सोचा, "मुझे खुशी है कि मैं महिला की मदद कर सकता हूं।"

महिला कुछ दिनों बाद ठीक हो गई और अस्पताल से छुट्टी मिल गई। रवि बहुत खुश हुआ। वह महिला से मिलने उसके घर गया।

महिला ने रवि को एक थैला दिया। थैले में एक सोने की चेन थी। महिला ने रवि से कहा, "यह चेन तुम्हारी मेहनत और दयालुता के लिए है।"

रवि बहुत खुश हुआ। उसने सोचा, "मुझे खुशी है कि मैं दूसरों की मदद कर सकता हूं।"

रवि ने चेन पहन ली। वह बहुत खुश था। उसने सोचा, "यह चेन मुझे याद दिलाएगी कि मैं हमेशा दूसरों की मदद करूं।"

सीख:

दूसरों की मदद करना एक अच्छी बात है। इससे दूसरों को खुशी मिलती है और हमें भी अच्छा लगता है।

 

अन्य रसप्रद विकल्प