shakti samriddhi ka pratik -hathi books and stories free download online pdf in Hindi

शक्ति, समृद्धि और सत्ता का प्रतीक: हाथी

 

 

शक्ति, समृद्धि और सत्ता का प्रतीक: हाथी

यशवन्त कोठारी

 

    तमाम प्रगति के बावजूद आज भी जिन पशुओं का महत्व मानव-समाज के लिए बना हुआ है, उनमें हाथी एक हैं । हाथी सर्कस में आपका मनोरंजन करता है, चिड़ियाघर में दिल बहलाता है, जंगलों में लकड़ी ढ़ोता है, शोभा यात्राओं, शादियों आदि में काम आता है, साधु-सन्तों के आश्रम की शोभा बढ़ाता है ।

    भारतीय साहित्य, स्थापत्य, मूर्तिकला, चित्रकला में हाथी हमेशा से ही महत्वपूर्ण स्थान पाता रहा है । देवी-देवताओं के चंवर डुलाता है हाथी, वेदों, पुराणों, उपनिषदों की गाथाओं मे आता है हाथी । समुद्र मंथन में प्राप्त हुआ था हाथी । जंगल में शेर को केवल हाथी ने ही चुनौती दी है । एक कथा के अनुसार ऐरावत हाथी के साथ 7 अन्य हाथियों ने मिलकर पृथ्वी का भार वहन कर रखा है । ये सात अन्य हाथी पुंडरीक, वामन, कुमुद, आनन, पुष्टदन्त, सार्वभौम एवं सुप्रीत हैं । हाथी युद्ध का एक अनिवार्य और महत्वपूर्ण अंग रहा है । अश्वत्थामा हाथी के कारण महाभारत का पूरा घटनाक्रम बदल गया था । गणेशजी का सिर हाथी का बनाया गया है । विष्णु तथा लक्ष्मी को भी हाथी प्रिय रहा है ।

    ऐसे महत्वपूर्ण और बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी हाथी के बारे में आम पाठक बहुत कम जानते हैं । आइए इस गजगाथा का अवलोकन करें ।

    प्राणि विज्ञानियों के अनुसार हाथी मेमेलिया जाति का विशालकाय जन्तु है जो लगभग तीन हजार वर्षों से मानव की सेवा कर रहा है । और जैसा कि आप जानते हैं मरा हाथी सवा लाख का क्योंकि हाथी दांत एक अत्यन्त दुर्लभ चीज है । विश्व के सबसे बड़े हाथी का अवशेष विक्रम विश्वविद्यालय के संग्रहालय में है । हाथी की आयु तीन सौ वर्षों तक मानी गयी है । मगर आधुनिक काल में हाथी  80-100 वर्ष तक जीता है ।

    वैज्ञानिकों के अनुसार हाथी दो प्रकार के होते हैं । (1) भारतीय हाथी, (2) अफ्रीकी हाथी ।

    भारतीय हाथी भारत, सिलोन, बर्मा, श्याम, सुमात्रा आदि जगहों पर पाया जाता है । भारत में हाथी पश्चिमी हिमालय में देहरादून तक पाया जाता है । मैसूर, आसाम, पश्चिमीघाट तथा गंगा नदी के किनारे के जंगलों में भी हाथी पाया गया है । भारतीय हाथी अफ्रीकी हाथी की तुलना में छोटा, तथा कम वजन का होता है । इसके कान छोटे होते हैं तथा इसकी पीठ अवतल होती है ।

    भारत में हाथियों की संख्या 7000 के आस-पास आंकी गयी है, जिसमें से 3000 हाथी दक्षिण भारत में है । घरेलू कार्यों के लिए दक्षिण भारत में हाथियों को पकड़ा जाता है । लकड़ी के बड़े-बड़े गठ्ठों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने में हाथियों से ज्यादा उपयोगी कोई जानवर नहीं पाया गया है । हाथियों में तीव्र बुद्धि तथा अच्छी स्मरण शक्ति बहुत ज्यादा विकसित होती है मगर देखने की शक्ति बहुत कम विकसित होती है ।

    भारतीय हाथी के अगले पांवों में 5 नाखून होते हैं जबकि पिछले पांवांे में केवल चार नाखून होते हैं । एक घण्टे में हाथी 5 किलोमीटर तक की यात्रा कर लेता है । हाथी अच्छे तैराक होते हैं । जंगलों में रहने वाले हाथियों की उम्र पालतू हाथियों की तुलना में बहुत ज्यादा होती है । हाथियों की ऊंचाई 2.7 मीटर तक पाई जाती है । एक बड़े हाथी का वजन 3500 किलोग्राम तक हो सकता है । लेकिन सरकस के हाथी का वजन 2700 किलोग्राम तक होता है । वैसे हाथियों का वजन 1050 से 4200 कि0 तक हो सकता है । हाथी एक शान्त और आलसी प्रकृति का जीव है । सामान्यतया हाथी खड़ा ही रहता है । तथा केवल रात्रिकाल में ही बैठता है । हाथी रात में 11 बजे से 4 बजे तक सोता है ।

    हाथियों को श्रृंगार कराया जाता है । हाथियों से पोलो, होली खेली जाती है । हाथी एक राजसी शानदार, ठाठदार सवारी है ।

    हाथियों में प्रजनन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है । जंगल में प्रजनन होता है । हथिनी 21/2  वर्षों से 3 वर्षों के बीच में एक बार प्रजनन करती है । अधिकतम 15 बार प्रजनन रिकॉर्ड किया गया है । नर हाथी मस्त हो जाने पर पूरे जंगल को अपनी चिंघाड़ों से गुंजा देता है । यह स्थिति तीन सप्ताह तक रहती है । इसी बीच समागम हो जाता है । गर्भावस्था बीस माह तक रहती है कभी-कभी 18 माह से 22 माह तक भी रहती है । हाथियों में जुड़वा बच्चे शायद ही कभी हुए हों ।

    नये बच्चा हाथी का वजन 100 किलो तक होता है । नये बच्चे की ऊंचाई 100 सेंटीमीटर हो सकती है । जल्दी ही बच्चा हाथी अपनी मां के साथ जंगल की सैर करने लग जाता है । हथिनी अपने बच्चे को बहुत प्यार तथा हिफाजत से रखती है । हाथियों के समूह का नेतृत्व हथिनी के हाथ में रहता है । बच्चों को समूह के बीच में रखकर एक सुरक्षित घेरा बनाकर झुण्ड चलता है । हथिनी हमेशा अपने बच्चों की रक्षा करने को तत्पर रहती है । बच्चा अपनी मां को पहचानता है ।

    हाथियों का भोजन बहुत ज्यादा होता है । जंगल में वे हर समय घास-फूंस, पेड़-पौधे, पत्तियां खाते रहते हैं । काफी ज्यादा मात्रा में पानी पीते हैं । एक बार में हाथी करीब 70 लीटर पानी पी जाता है और दिन भर में करीब 200 लीटर पानी की आवश्यकता पड़ती है । एक बार पानी पीने में हाथी को कुछ ही सैकंड लगते हैं । सूंड में पानी भर कर हाथी मुंह में छोड़ता है । हाथी सुबह-शाम नहाते समय ही पानी पी लेता है ।

    हाथियों को यदि पालतू बनाया जाये तो ये कई प्रकार से उपयोगी हो सकते हैं । हाथियों को प्रशिक्षण देने के लिए महावत होते हैं और हाथियों को अंकुश की सहायता से सिखाया जाता है । एक प्रशिक्षित हाथी एक बार में 500 किलो तक सामान ढो सकता है । हाथियों के लिए काम के बाद निद्रा तथा आराम बहुत आवश्यक है ।

    हाथियों को पकड़ने के लिए ‘खेड़ा’ लगाया जाता है । दक्षिण भारत में हाथी पकड़ना एक व्यवसाय है । पकड़े गये हाथी को प्रशिक्षित करके सर्कस, चिड़ियाघर, विदेश, आदि स्थानों पर भेज दिया जाता है । हाथियों में कई प्रकार की बीमारियां भी हो जाती हैं । वैसे स्वस्थ हाथी रोजाना नहाना पसन्द करता है । गहरे पानी में हाथी नहाने का आनन्द लेते हैं ।

    काफी पुराने समय से ही हाथियों को जन-मानस में सम्मानीय स्थान प्राप्त रहा है । ‘बाबरनामा’ में हाथी को खास, भारी और समझदार जानवर कहा गया है । जो प्रतिदिन 14 ऊंटों के बराबर भोजन करता है । हाथियों को ईख बहुत पसन्द है । अकबर के जमाने में हाथी पर प्रतिदिन 25 रुपयों का व्यय होता था, जबकि नौकरों की मासिक तनख्वाह 4 रुपये थी । चन्द्रगुप्त मौर्य के पास 9 हजार हाथी थे । हाथियों का प्रयोग युद्ध, शिकार, घूमना-फिरना, सवारी आदि कार्याें के लिए किया जाता था ।

    सफेद हाथी बहुत दुर्लभ है, मगर अत्यन्त शुभ माना गया है । जैन कथाओं में महावीर स्वामी की माता तथा बुद्ध की माता जी को गर्भकाल में स्वप्न में सफेद हाथी दिखाई दिये थे । प्रत्येक राजा की ताकत हाथी से आंकी जाती थी ।

    मेवाड़ के युद्ध में हाथी काम में आये थे । हाथियों को युद्ध के बाद बन्दी बनाया जाता था तथा भेंट में दिया जाता था ।

    हाथी को चित्रकला, साहित्य, स्थापत्य तथा मूर्तिकला में विशेष स्थान प्राप्त रहा है । जैन मंदिरों के बाहर  हाथी बनाये जाते हैं । घरों के बाहर हाथियों को भित्ति चित्रों के रूप में बनाया जाता है । मेवाड़ी चित्र शैली में हाथियों पर कई चित्र बनाये गये हैं । मुगल चित्र शैली में हाथियों पर सवार राजा, प्रेमी युगल आदि चित्र बनाये गये हैं । हाथी पर स्त्री सवार के भी चित्र बनाये गये हैं । हाथी पर चढ़कर शिकार करने के भी चित्र हैं । सफेद हाथी की भी चर्चा अकबर काल में हुई है ।

    आधुनिक काल में भारत सरकार द्वारा हाथी विदेशी सरकारों को भेंट दिये गये हैं, ताकि हमारे सम्बन्ध उन देशों से मधुर बने ।

    चित्रकला के अलावा हाथी की मूर्तियां भी मिलती हैं । प्राचीन भारतीय संस्कृति, पुराणों व आख्यानों में हाथी की कई कथाएं आती हैं । एक बार हाथी का पांव मगर ने पकड़ लिया तो भगवान विष्णु स्वयं हाथी को बचाने दौड़ पड़े । हाथी की सवारी का अपना ही मजा है । सजे-धजे हाथियों की तीज, गणगौर पर सवारी निकाली जाती है । मैसूर का दशहरा हाथी की सवारी के बिना सूना है । युद्ध हो या शांतिकाल हाथी तो सब जगह काम आता है । रईसों की बारात में अभी भी हाथी एक शोभा है । हाथी पर तोरण मारना अभी भी एक महत्वपूर्ण वैवाहिक क्रिया है ।

    वास्तव में गज गाथा बहुत बड़ी है तथा सत्ता, समृद्धि, शक्ति और सम्पत्ति का प्रतीक है हाथी ।

0 0 0 

     यशवन्त कोठारी

86, लक्ष्मीनगर ब्रह्मपुरी बाहर

जयपुर302002 फोन 09414461207

 

 

 

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED