Jivan kaise jiye ? - 1 books and stories free download online pdf in Hindi

जीवन कैसे जिएं? - 1

माया, अपने बीस के दशक के अंत में एक युवा पेशेवर, हमेशा एक जिज्ञासु और आत्मविश्लेषी व्यक्ति रही है। उसने खुद को लगातार जीवन के गहरे अर्थ और अपने अस्तित्व के उद्देश्य पर विचार करते हुए पाया। माया ने अपने करियर में सफलता हासिल की थी और परिवार और दोस्तों का एक प्यार भरा घेरा था, फिर भी बेचैनी की एक लंबी भावना ने उसे परेशान कर दिया।

माया के दिन उसकी तेज़-तर्रार नौकरी की माँगों और शहर की लगातार चर्चा में बीत गए। वह दिनचर्या के चक्र में फँसी हुई महसूस कर रही थी, कुछ अधिक गहन और पूर्ण करने के लिए तड़प रही थी। भौतिक संपत्ति और सामाजिक अपेक्षाओं की सतही खोज अब उसकी बेचैन आत्मा को संतुष्ट नहीं करती थी।

ज्ञान के लिए एक न बुझने वाली प्यास और जीवन के रहस्यों को समझने की लालसा से प्रेरित होकर, माया ने आध्यात्मिक ज्ञान के लिए एक व्यक्तिगत खोज शुरू की। उसने उन उत्तरों की तलाश की जो अर्थ, उद्देश्य और उसके आसपास की दुनिया के साथ गहरा संबंध प्रदान कर सके। माया जानती थी कि उसे अपने परिचित अस्तित्व की सीमाओं से परे तलाशने की जरूरत है ताकि वह उन उत्तरों को खोज सके जो उसने मांगे थे।

प्रत्येक गुजरते दिन के साथ, माया की तड़प मजबूत होती गई, उसे आत्म-खोज के पथ की ओर अग्रसर किया। उसने विभिन्न आध्यात्मिक शिक्षाओं में तल्लीन करना शुरू कर दिया, खुद को किताबों में डुबो दिया, कार्यशालाओं में भाग लिया और बुद्धिमान व्यक्तियों से मार्गदर्शन मांगा। माया उन सच्चाइयों को उजागर करने के लिए दृढ़ थी जो उसके रोजमर्रा के अस्तित्व की सतह के नीचे छिपी थीं।

जैसा कि माया ने खुद को नए दृष्टिकोण और शिक्षाओं के लिए खोला, उसने प्राचीन परंपराओं और दर्शन के गहन ज्ञान की खोज की। इसी दौरान उन्हें एक ऐसी किताब मिली, जो उनकी यात्रा की दिशा को हमेशा के लिए बदल कर रख देगी। अपने घिसे-पिटे पन्ने और टूटे-फूटे आवरण वाली इस पुस्तक में सनातन धर्म के शाश्वत सत्य के रहस्यों को खोलने की कुंजी थी।

                                                                                        

                                                                                               बैठक

माया ने स्वामी देवानंद नाम के एक प्रसिद्ध संत की कानाफूसी सुनी थी, जो अपने गहन ज्ञान और आध्यात्मिक अंतर्दृष्टि के लिए पूजनीय थे। उनकी परिवर्तनकारी शिक्षाओं की कहानियों से प्रभावित होकर, माया की जिज्ञासा हर बीतते दिन के साथ मजबूत होती गई। मार्गदर्शन लेने और अपने ज्वलंत प्रश्नों के उत्तर खोजने के लिए दृढ़ संकल्पित, वह संत से मिलने के लिए यात्रा पर निकल पड़ी।

सुनी-सुनाई कहानियों से प्रेरित होकर, माया ने खुद को शांत वातावरण के बीच एक विनम्र आश्रम की दहलीज पर पाया। माया के पवित्र स्थान में कदम रखते ही हवा शांति और आध्यात्मिक ऊर्जा की आभा से घनी हो गई थी। उसका दिल प्रत्याशा और घबराहट के मिश्रण से कांप उठा, यह जानकर कि इस मुलाकात में उसके जीवन को हमेशा के लिए बदलने की क्षमता थी।

माया ने अपना पहला प्रश्न स्वामी देवानंद से करने का साहस जुटाया, उनकी आवाज प्रत्याशा से कांप रही थी। "स्वामी," उसने शुरू किया, "मनुष्य के रूप में हमारे अस्तित्व का उद्देश्य क्या है?"

स्वामी देवानंद की दृष्टि दूर क्षितिज की ओर चली गई, मानो अनंत काल की गहराई में झाँक रही हो। जैसे ही उन्होंने जीवन की आध्यात्मिक प्रकृति को जानना शुरू किया, उनकी आवाज़ में एक गहन शांति थी। "प्रिय माया," उन्होंने उत्तर दिया, "मानव अस्तित्व आत्म-साक्षात्कार और आध्यात्मिक विकास के लिए एक दिव्य अवसर है। हम केवल भौतिक क्षेत्र की सीमाओं से बंधे नश्वर नहीं हैं, बल्कि, हम विकास और स्वयं की यात्रा पर आध्यात्मिक प्राणी हैं।" -खोज।"

जैसे ही स्वामी देवानंद के शब्दों ने उन्हें प्रभावित किया, माया ने अपने अस्तित्व के भीतर स्पष्टता का एक विद्युतीय उछाल महसूस किया। उसके उत्तर की गहन प्रकृति ने उसकी आत्मा के भीतर एक गहरी छाप छोड़ी, उद्देश्य की एक लौ को प्रज्वलित करते हुए जो लंबे समय से निष्क्रिय थी। यह ऐसा था जैसे जीवन की पहेली के टुकड़े आखिरकार अपनी जगह पर गिर रहे हों, और माया की आत्म-साक्षात्कार की यात्रा बयाना में शुरू हो गई हो।

प्रश्न: मानव अस्तित्व का उद्देश्य क्या है?
ए: स्वामी देवानंद सिखाते हैं कि मानव अस्तित्व का उद्देश्य केवल जीवित रहने या क्षणिक सुखों की खोज से परे है। यह हमारे लिए अपने वास्तविक स्वरूप की गहराई का पता लगाने, अहंकार की सीमाओं को पार करने और अपनी अंतर्निहित दिव्यता को महसूस करने का एक अवसर है। आत्म-साक्षात्कार के माध्यम से, हम अपने भीतर की असीम क्षमता को उजागर करते हैं और संपूर्ण सृष्टि के साथ अपने अंतर्संबंध को पहचानते हैं।

प्रश्न: जीवन के उद्देश्य में जन्म और मृत्यु का चक्र कैसे भूमिका निभाता है?
उत्तर: स्वामी देवानंद के अनुसार, जन्म और मृत्यु का चक्र आध्यात्मिक यात्रा का एक अभिन्न अंग है। प्रत्येक जीवनकाल हमें विकास, सीखने और आध्यात्मिक विकास के लिए अद्वितीय अवसर प्रदान करता है। हम जिन अनुभवों का सामना करते हैं और जो सबक हम सीखते हैं, वे हमारी चेतना को आकार देते हैं, हमें आत्म-साक्षात्कार के करीब ले जाते हैं। जन्म और मृत्यु का चक्र एक तंत्र है जिसके माध्यम से आत्मा परिवर्तनकारी अनुभवों से गुजरती है, अंततः परमात्मा के साथ अपने अंतिम मिलन की ओर ले जाती है।

 

प्रश्न : कोई व्यक्ति व्यावहारिक रूप से आत्म-साक्षात्कार कैसे कर सकता है?
ए: स्वामी देवानंद जोर देते हैं कि आत्म-साक्षात्कार अनुष्ठानों या प्रथाओं के एक विशिष्ट सेट तक सीमित नहीं है। यह जीवन के लिए एक समग्र दृष्टिकोण है, जिसमें हमारे अस्तित्व के सभी पहलुओं - शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक शामिल हैं। आत्म-जागरूकता की खेती करके, दिमागीपन का अभ्यास करके, ध्यान जैसे आध्यात्मिक अभ्यासों में संलग्न होकर, और प्रेम, करुणा और सेवा में निहित जीवन जीने से व्यक्ति आत्म-साक्षात्कार की ओर अग्रसर हो सकता है। यह आत्म-खोज की आंतरिक यात्रा है, कंडीशनिंग और अहंकार की परतों को खोलने की प्रक्रिया है, और स्वयं को दिव्य सार के साथ संरेखित करने की प्रक्रिया है।

जैसे ही माया स्वामी देवानंद की गहन अंतर्दृष्टि में डूबी, उसने महसूस किया कि उद्देश्य के लिए उसकी खोज को एक मार्गदर्शक प्रकाश मिला है। आत्म-साक्षात्कार की यात्रा अभी शुरू हुई थी, और उसने अपनी नसों के माध्यम से उद्देश्य और दृढ़ संकल्प की एक नई भावना महसूस की। वह नहीं जानती थी कि आध्यात्मिक जागृति के इस परिवर्तनकारी पथ पर और भी कई रहस्योद्घाटन उसकी प्रतीक्षा कर रहे हैं।

 

 

सच्चे सुख की तलाश

माया का दूसरा प्रश्न उसकी लालसा की गहराई से उभरा: "स्वामी, कोई जीवन में सच्ची खुशी और पूर्णता कैसे प्राप्त कर सकता है?"

स्वामी देवानंद की आंखें ज्ञान से चमक उठीं, जब उन्होंने जवाब दिया, "प्रिय माया, भौतिक संपत्ति या क्षणभंगुर सुखों की खोज में, बाहरी दुनिया में सच्चा सुख नहीं पाया जा सकता है। यह हमारे आंतरिक सार के संबंध में, हमारे अस्तित्व की गहराई में रहता है। स्थायी आनंद हमारे विचारों, कार्यों और मूल्यों को हमारी वास्तविक प्रकृति के साथ संरेखित करने से उत्पन्न होता है, जो हमेशा-बदलती बाहरी परिस्थितियों से परे होता है।

स्वामी देवानंद के शब्दों में गहरे सत्य को आत्मसात करते हुए माया के दिल की धड़कन रुक गई। उसने महसूस किया कि बाहरी उपलब्धियों और सत्यापन की उसकी निरंतर खोज ने उसे कुछ और गहरा करने की लालसा छोड़ दी थी। उसके भीतर एक बदलाव होने लगा क्योंकि उसने अपने अंदर की ओर देखने, अपने आंतरिक आध्यात्मिक कल्याण का पोषण करने और वर्तमान क्षण में संतोष पाने की आवश्यकता को पहचाना।

उदाहरण: माया ने उस समय को प्रतिबिंबित किया जब उसने काम पर लंबे समय से वांछित पदोन्नति हासिल की थी। प्रारंभ में, आनंद उत्साहजनक था, लेकिन यह जल्दी ही फीका पड़ गया, जिससे उसे खालीपन का एहसास हुआ। स्वामी देवानंद की शिक्षाओं ने उन्हें यह समझने में मदद की कि सच्ची खुशी बाहरी मील के पत्थर की प्राप्ति में नहीं बल्कि शांति और सद्भाव की आंतरिक स्थिति में है जो बाहरी दुनिया के उतार-चढ़ाव से ऊपर है।

 

अहंकार के भ्रम को समझना

माया की जिज्ञासा गहरी हो गई क्योंकि उसने अहंकार की अवधारणा और किसी के जीवन पर इसके प्रभाव के बारे में पूछताछ की। "स्वामी, अहंकार क्या है, और यह हमारी धारणाओं और कार्यों को कैसे आकार देता है?"

स्वामी देवानंद की आवाज स्पष्टता के साथ प्रतिध्वनित हुई, जब उन्होंने समझाया, "माया, अहंकार पहचान की झूठी भावना है जिसे हम अपने आसक्तियों, इच्छाओं और भौतिक दुनिया के साथ पहचान के आधार पर बनाते हैं। यह हमें अलगाव में विश्वास करने, विभाजन और संघर्ष को बढ़ावा देने की ओर ले जाती है। हमारे भीतर और दूसरों के साथ। यह हमें हमारे अंतर्संबंध और दैवीय प्रकृति के गहरे सत्य के प्रति अंधा कर देता है।"

जैसा कि स्वामी देवानंद ने कहा, माया का दिमाग उन घटनाओं पर वापस चला गया जब उसके अहंकार ने बागडोर ले ली थी, उसके निर्णय को धूमिल कर दिया और अनावश्यक पीड़ा का कारण बना। उसने अपने जीवन में अहंकार के विनाशकारी पैटर्न को देखना शुरू किया, अपनी राय से चिपके रहने और दूसरों के साथ खुद की तुलना करने के लिए मान्यता प्राप्त करने के लिए। संत के ज्ञान से प्रेरित होकर, उन्होंने अहंकार के भ्रम को पार करते हुए विनम्रता और निस्वार्थता विकसित करने का संकल्प लिया।

उदाहरण: माया ने एक करीबी दोस्त के साथ हाल ही में हुई एक बहस को याद किया, जहां उसके अहंकार ने असहमति को हवा दी थी। पीछे मुड़कर देखने पर, उसने महसूस किया कि सही होने के लिए उसका लगाव और उसके अहंकार की रक्षा करने की आवश्यकता ने स्थिति को बढ़ा दिया था। स्वामी देवानंद की शिक्षाओं ने उनमें अहंकार के प्रभाव को पहचानने की जागरूकता और उसकी सीमित पकड़ को पार करने की इच्छा को जगाया, जिससे उनके रिश्तों में अधिक समझ और सद्भाव पैदा हुआ।

प्यार और करुणा को गले लगाना

करुणा से भरे हृदय के साथ, माया ने अपना चौथा प्रश्न स्वामी देवानंद से पूछा, जो पीड़ा और संघर्ष से भरी दुनिया को नेविगेट करने के लिए मार्गदर्शन मांग रहे थे। प्रेम और करुणा की परिवर्तनकारी शक्ति पर गहरा प्रवचन शुरू करते ही संत की आंखें सहानुभूति से चमक उठीं।

स्वामी देवानंद ने इस बात पर रोशनी डाली कि कैसे दयालुता और वास्तविक सहानुभूति के कार्यों में बाधाओं को दूर करने, घावों को भरने और व्यक्तियों और समुदायों के बीच सद्भाव पैदा करने की क्षमता है। उनके शब्द माया के साथ गहराई से प्रतिध्वनित होते थे, उनके अपने दिल में सहानुभूति की गहरी भावना को जगाते थे। उन्होंने अपने जीवन में प्रेम और करुणा को मार्गदर्शक सिद्धांत बनाने की प्रतिज्ञा की, अपनी यात्रा में मिले सभी प्राणियों के प्रति दया का विस्तार किया।

प्रश्न: माया ने पूछा, "मैं अपने दैनिक जीवन में चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में भी प्रेम और करुणा कैसे विकसित कर सकता हूँ?"

उत्तर: स्वामी देवानंद धीरे से मुस्कराए, उनकी आंखें ज्ञान और समझ से भरी हुई थीं। "प्रेम और करुणा का विकास आत्म-करुणा से शुरू होता है," उन्होंने प्रारंभ किया। "स्वयं के साथ दया और क्षमा का व्यवहार करें, यह स्वीकार करते हुए कि आप भी प्रेम के योग्य हैं। अपने आप को दूसरों के स्थान पर रखकर सहानुभूति का अभ्यास करें, उनके संघर्षों और चुनौतियों को समझने का प्रयास करें। अपने शब्दों और कार्यों के प्रति सावधान रहें, यह सुनिश्चित करें कि वे प्रेम द्वारा निर्देशित हैं और निर्णय या क्रोध के बजाय करुणा। बदले में कुछ भी उम्मीद किए बिना निस्वार्थ रूप से दूसरों की सेवा करने के अवसरों की तलाश करें, और अपने कार्यों को उस प्रेम का प्रतिबिंब बनने दें जो आपके दिल में रहता है।

और भी आवश्यक और परिवर्तनकारी। यह अंधेरे और उथल-पुथल के इस समय के दौरान है कि प्रेम और करुणा के लिए हमारी क्षमता का सही मायने में परीक्षण किया जाता है और यह सबसे तेज चमक सकता है।

स्वामी देवानंद ने समझाया कि प्रेम और करुणा को गले लगाने की शक्ति हमारे भीतर से, हमारे अपने हृदय की गहराई से उभरती है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि प्रत्येक व्यक्ति में प्रेम और दया का एक अंतर्निहित भंडार होता है, जिसका दोहन और दुनिया के साथ साझा किए जाने की प्रतीक्षा की जाती है। आत्म-जागरूकता की खेती करके और अपने भीतर प्रेम के बीजों को पोषित करके, हम प्रेम और करुणा को बाहर की ओर फैला सकते हैं, दूसरों के जीवन को छू सकते हैं और उपचार और परिवर्तन का एक लहरदार प्रभाव पैदा कर सकते हैं।

उदाहरण एक दिन, माया एक किराने की दुकान पर कतार में प्रतीक्षा कर रही थी जब उसने देखा कि एक बुजुर्ग महिला अपना भारी बैग उठाने के लिए संघर्ष कर रही है। माया ने बिना किसी हिचकिचाहट के मदद की पेशकश की। जैसे ही वे एक साथ चले, माया ने महिला के साथ बातचीत की, उसके जीवन और अनुभवों के बारे में जाना। उस संक्षिप्त मुलाकात में, माया का हृदय करुणा से भर गया, किसी के दिन को रोशन करने के लिए दयालुता के एक सरल कार्य की शक्ति को महसूस किया।

 

अंत में, स्वामी देवानंद से ज्ञान प्राप्त करने की माया की यात्रा एक परिवर्तनकारी अनुभव थी। उनकी बातचीत के माध्यम से, माया ने अपने जीवन में प्रेम और करुणा को अपनाने के गहन महत्व की खोज की। उन्होंने सीखा कि दयालुता और वास्तविक सहानुभूति के कार्यों में बाधाओं को दूर करने, घावों को भरने और व्यक्तियों और समुदायों के बीच सद्भाव पैदा करने की शक्ति है।

माया ने परमात्मा की प्रकृति और उसके साथ एक व्यक्तिगत संबंध स्थापित करने के तरीके के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। वह समझ गई कि परमात्मा न केवल मंदिरों और अनुष्ठानों में पाया जा सकता है, बल्कि आत्मनिरीक्षण के शांत क्षणों में, प्रकृति की सुंदरता और हर दिल में बहने वाले प्रेम में भी पाया जा सकता है।

स्वामी देवानंद की शिक्षाओं से प्रेरित होकर, माया ने प्रेम और करुणा को अपना मार्गदर्शक सिद्धांत बनाने का संकल्प लिया। उन्होंने महसूस किया कि सभी प्राणियों के प्रति दयालुता का विस्तार करके और परमात्मा के साथ अपने संबंध को विकसित करके, वह एक अधिक सामंजस्यपूर्ण और करुणामय दुनिया में योगदान कर सकती हैं।

कृतज्ञता और श्रद्धा की गहरी भावना के साथ, माया ने स्वामी देवानंद को उनकी शिक्षाओं और प्रेम और करुणा की भावना को अपने हृदय में लिए हुए विदाई दी। ओम तत सत, वह फुसफुसाई, शाश्वत सत्य और दिव्य उपस्थिति को स्वीकार करते हुए जो उसे अपनी आध्यात्मिक यात्रा पर मार्गदर्शन करना जारी रखेगी।

                                                                                                  तत् सत्

 

अन्य रसप्रद विकल्प