Mann Ki Baat ka 100va episode books and stories free download online pdf in Hindi

मन की बातका 100वां एपिसोड



मन की बात’ का 100वां एपिसोड 30 अप्रैल 2023 को प्रसारित होगा |
मन की बात आकाशवाणी पर प्रसारित किया जाने वाला एक कार्यक्रम है जिसके जरिये भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत के नागरिकों को संबोधित करते हैं। इस कार्यक्रम का पहला प्रसारण 3 अक्तूबर 2014 को किया गया। जनवरी 2015 में अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी उनके साथ इस कार्यक्रम में भाग लिया तथा भारत की जनता के पत्रों के उत्तर दिए।
जुलाई 2021 में राज्य सभा में सूचना और प्रसारण मंत्री के एक बयान के अनुसार, कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य "दिन-प्रतिदिन के शासन के मुद्दों पर नागरिकों के साथ संवाद स्थापित करना" है। यह कार्यक्रम भारत का "पहला नेत्रहीन समृद्ध रेडियो कार्यक्रम" है।
मन की बात कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य “दिन-प्रतिदिन के शासन के मुद्दों पर नागरिकों के साथ संवाद स्थापित करना” है। मन की बात के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत के सभी नागरिकों को संबोधित करते हैं।
मन की बात' का 100वां एपिसोड 30 अप्रैल को प्रसारित होगा. 100वें एपिसोड को सफल बनाने के लिए बीजेपी इसे एक लाख से ज्यादा बूथों पर टेलीकास्ट करने की तैयारी कर रही है. पीएम नरेंद्र मोदी के 'मन की बात' कार्यक्रम की शुरुआत 3 अक्टूबर 2014 को हुई थी. हर लोकसभा में 100 जगहों पर 100 लोग बैठकर पीएम मोदी के 'मन की बात' कार्यक्रम को सुन सकेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के लोकप्र‍िय रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) के प्रसारण को दुन‍िया के दूसरे देशों में पहुंचाने की योजना तैयार की है.इस बार पीएम मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम की 100वीं कड़ी का प्रसारण क‍िया जाएगा. इस तरह की रणनीत‍ि से दुन‍िया के उन देशों में पीएम मोदी (PM Modi) के मन की बात को पहुंचाया जा सकेगा जो देश उनको सुनना चाहते हैं. सभी देश प्रधानमंत्री के कार्यों की सराहना करते हैं.

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताब‍िक इस बार देश ही नहीं बल्‍क‍ि दुन‍िया के दूसरे देशों में बैठे लोग भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात‘ (Mann Ki Baat) की 100वीं कड़ी को सुनेंगे. इसको लेकर भाजपा जोर शोर से तैयार‍ियों में जुटी है. भाजपा सूत्र बताते हैं क‍ि इस कार्यक्रम को दुनिया भर में प्रसारित करने का मकसद इसलिए है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक वैश्विक नेता हैं. सभी देश प्रधानमंत्री के काम की सराहना करते हैं. लोग उनको सुनना चाहते हैं. हमारा मकसद है कि हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मन की बात’ को अधिक से अधिक देशों में प्रसारित करें.
‘मन की बात’ सीरीज में जिन-जिन हस्तियों का जिक्र किया गया है, उन्हें सम्मानित किया जाएगा. नेता का कहना है क‍ि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिन उल्लेखनीय नामों को ‘मन की बात’ सीरीज में लिया गया है, उनको उनके राज्यों के मुख्यमंत्री और राज्यपालों द्वारा सम्मानित क‍िया जाएगा. इसके अलावा इन नायकों की दिल्ली में भी स्वागत करने की योजना बनाई जा रही है. इन सबके साथ-साथ मन की बात की 100वीं कड़ी को सुना जाएगा.
मन की बात कार्यक्रम सुनने के ल‍िए डॉक्टर, इंजीनियर, शिक्षक और सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ-साथ समाज के अन्य सभी वर्ग के ल‍िए लोगों के समूह बनाए जाएंगे जोक‍ि इस कार्यक्रम को सुनेंगे. हर लोकसभा क्षेत्र में 100 जगहों पर 100 लोग बैठकर पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम को सुन सकेंगे.

इसके अलावा पद्म भूषण या पद्म विभूषण से सम्मानित लोगों को भी सम्मानित किया जाएगा और सुना जाएगा. भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव दुष्यंत गौतम और विनोद तावड़े ‘मन की बात’ कार्यक्रम के प्रभारी हैं, उनके नेतृत्व में यह कार्यक्रम पूरे राज्यों में चलाया जा रहा है. इसके लिए बीजेपी ने पूरी टीम भी तैयार कर ली है.
मन की बात’ का 100वां एपिसोड 30 अप्रैल 2023 को प्रसारित होगा. 100वें एपिसोड को सफल बनाने के लिए बीजेपी इसे एक लाख से ज्यादा बूथों पर टेलीकास्ट करने की तैयारी कर रही है. पीएम नरेंद्र मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम की शुरुआत 3 अक्टूबर 2014 को हुई थी.
इसके अलावा प्रधानमंत्री ने ‘मन की बात’ में जलवायु परिवर्तन, कृषि, कला, संस्कृति और स्वास्थ्य सभी विषयों को शामिल किया है और अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम के जर‍िए हर बार समाज के सामने कुछ नया पेश किया ताकि समाज को उस व‍िषय के बारे में जानकारी मिल सके. इसका खास मकसद देश को एक सूत्र में बांधना और सबको साथ लेकर विकास करना है|

अन्य रसप्रद विकल्प