हम सभी ने कुख्यात स्टॉक मार्केट घोटालों के बारे में कहानियां सुनी हैं और उन पर आधारित कई फिल्में और सीरीज देखी हैं। कुछ उन्हें मनोरंजन के लिए देखते हैं, कुछ उन्हें अधिक अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए देखते हैं, और मेरे जैसे कुछ उन्हें शोध के उद्देश्य से देखते हैं। एक वित्त छात्र और शेयर बाजार के प्रति उत्साही के रूप में, मुझे यह जानकर बहुत उत्सुकता हुई कि हर्षद मेहता जैसा एक आम आदमी कैसे शेयर बाजार का बादशाह बन गया। जैसे-जैसे मेरा शोध आगे बढ़ा, मुझे 2001 के स्टॉक मार्केट घोटाले का विवरण भी मिला।
जिन लेखों ने मुझे अपना शोध शुरू करने के लिए प्रेरित किया, उनमें बहुत ही अजीब बयानों का उल्लेख किया गया था। किसी ने आज तक इन पर क्यों ध्यान नहीं दिया इस बात पर मुझे यकीन नहीं हो रहा है। विशेष रूप से क्यों 1000 करोड़ के घोटाले को 40,000 करोड़ के घोटाले के रूप में प्रचारित किया गया। मैं अपने लेख में सभी चौंकाने वाले विवरणों को शामिल करने जा रहा हूं, इसलिए अंत तक पढ़ते रहें।
घोटाले को 40,000 करोड़ के घोटाले के रूप में प्रचारित क्यों किया गया?
केतन पारेख भारतीय शेयर बाजार के सबसे प्रभावशाली खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्हें किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। हालाँकि, यदि आप उनके बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो आप केवल 2001 के स्टॉक मार्केट घोटाले की कहानियों को ही देखेंगे! किसी व्यक्ति का पूरा अस्तित्व उसकी गलतियों तक कैसे सीमित हो सकता है?
अधिक आश्चर्यजनक तत्व घोटाले की राशि थी जिसका वे सभी उल्लेख कर रहे थे! कोई कैसे कह सकता है कि यह 40,000 करोड़ का घोटाला था, जब घोटाले के सामने आने के दौरान भारतीय शेयर बाजार का मूल्य भी इतना ज्यादा नहीं था?
लेकिन 2001 में, भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक ऑफ इंडिया को बाउंसिंग पे ऑर्डर वापस दे दिया। माधवपुरा मर्केंटाइल सहकारी बैंक धन की कमी के कारण भुगतान संसाधित नहीं कर सका। MMCB को RBI द्वारा डिफॉल्टर नामित किया गया था । केतन पारेख का केवल 7 करोड़ रुपये का कर्ज चुकाया गया था, जिसके कारण उनके खिलाफ 130 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का मुकदमा चला।
तार्किक रूप से देखें तो किसी भी स्वरूप में इसे 40,000 करोड़ रुपये जितना बड़ा घोटाला कहा नहीं जा सकता! यहां तक कि भारत ने जो सबसे बड़ा शेयर बाजार घोटाला देखा था, हर्षद मेहता घोटाला, वह भी लगभग 5,000 करोड़ रुपये का था।
इस लेख को लिखने से पहले, मैंने आँकड़ों को सत्यापित करने के लिए कई वित्तीय वीडियो भी देखे, लेकिन हर वीडियो में यही स्थिति दोहराई जाती है। बिना किसी उचित विस्तृत शोध के लोगों को वीडियो शेयर करते देखना चकित करने वाला है।
कैसे हुआ यह घोटाला?
1999 और 2000 के डॉट-कॉम बूम वर्षों के दौरान केतन पारेख आईसीई उद्योग (सूचना, संचार और मनोरंजन) में दृढ़ विश्वास रखते थे। उन्हें कई और निवेशकों को यह दिखाने में सक्षम बनाया कि उनके अनुमान सटीक थे। विभिन्न निवेश फर्मों, विदेशी निगमों, बैंकों और उद्यमियों ने उन्हें अपना पैसा सौंपा, जबकि केतन पारेख ने 1999-2000 तक शेयर बाजार की कमान संभाली थी।
जब उन्होंने पे ऑर्डर के रूप में ऋण मांगा तो उन्होंने बैंक का विश्वास हासिल करने के लिए माधवपुरा मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक के शेयरों का अधिग्रहण शुरू किया। उन्होंने भुगतान आदेशों की गारंटी के लिए यूटीआई जैसे अन्य वित्तीय संस्थानों में भी निवेश किया।
आरबीआई के हस्तक्षेप के बाद की घटनाएं जगजाहिर हैं: केतन को गिरफ्तार कर लिया गया और अदालत में पेश किया गया। उन्होंने जेल में कुछ समय बिताया और एक दशक से अधिक समय तक भारतीय स्टॉक एक्सचेंज में व्यापार करने से प्रतिबंधित कर दिया गया। यदि केतन प्रतिबंधित था तो इंटरनेट पर कुछ वीडियो कैसे दावा कर सकते हैं कि वह अभी भी सक्रिय था और अभी भी शेयर बाजार में हेरफेर कर रहा था?
इससे पता चलता है कि कैसे कुछ लोग, केवल सामग्री के लिए, किसी को किन परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है और क्या यह समाज में व्यक्ति की छवि को प्रभावित करेगा, इस बारे में सोचे बिना कुछ भी प्रकाशित कर सकते हैं!
कौन हैं केतन पारेख?
आखिर, यह व्यक्ति कौन है जिसके बारे में मैं यह लेख लिख रहा हूँ?
केतन पारेख को आईटीसी के ट्रेडिंग पैटर्न की लगातार और सटीक भविष्यवाणी करने की क्षमता के लिए अपने समय के “आईटीसी बुल” के रूप में भी जाना जाता था।
केतन के बड़े होने पर ट्रेडिंग की दुनिया से परिचय उनके पिताने करवाया, जो कि उनके एक आदर्श भी थे। उनके पिता एक निर्णायक "जॉबर" के रूप में जाने जाते थे, कोई ऐसा व्यक्ति जो बाजार निर्माता है, जो बाजार की तरलता को बढ़ावा देने के लिए बोलियों और विशेष प्रतिभूतियों की पेशकश करता है। उनके कौशल और बाजार की समझ ने केतन को अपने क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ होने के लिए प्रेरित किया।
हालांकि, अपने पिता के विपरीत, केतन एक जोखिम लेने वाला व्यक्ति था, जो नए उपक्रमों द्वारा प्रस्तुत अवसरों पर दांव लगाने को तैयार था। 1990 के दशक के अंत और 2000 के दशक की शुरुआत में सॉफ्टवेयर और दूरसंचार कंपनियों ने ऐसा ही एक अवसर प्रस्तुत किया। केतन ने कंपनियों का अध्ययन करने और उनकी योजनाओं और संभावनाओं को समझने में काफी समय लगाया। उन्होंने विकास के अवसरों की पहचान की और भारत भर में वित्तीय संस्थानों और उच्च-निवल-मूल्यवान व्यक्तियों के साथ काम किया ताकि कंपनियों को विश्व स्तर पर ले जाया जा सके और उन्हें ऋण मुक्त होने के लिए धन जुटाने में मदद मिल सके।
2001 में, ICE (इन्फोटेक, कम्युनिकेशंस, एंड एंटरटेनमेंट) शेयरों ने एक विशाल वैश्विक मंदी का सामना किया और उनकी किस्मत पर पानी फेर दिया। केतन फंस गया था, जिससे एक्सचेंजों पर भुगतान संकट शुरू हो गया और दुसरी ओर बैंकों को अपने भुगतान दायित्वों पर चूक करने के लिए मजबूर होना पड़ा।
केतन सलाखों के पीछे गया और अपने ऊपर बकाया पैसे वापस करने के लिए सालों तक लगातार काम किया। अदालत के आदेशों का पालन करते हुए और कानून का पालन करने वाले नागरिक होने के नाते, केवल कुछ ही करीबी लोग जानते हैं कि कैसे उन्होंने उधार ली गई अधिकांश धनराशि को चुकाया है और सर्वोच्च न्यायालय द्वारा निर्धारित अपने दायित्वों को पूरा किया है। वहीं, कुछ लेन-देन की अभी भी समीक्षा की जा रही है। अफसोस की बात है कि किसी को यह जानने में दिलचस्पी नहीं थी; यह वर्षों तक एक कम ज्ञात तथ्य बना रहा। कुछ हाई प्रोफाइल नामों की तरह, मुक्त जीवन जीने के लिए दूसरे देश भाग जाने के बजाय, वह अभी भी इन सुधारात्मक उपायों पर काम कर रहा है और वही कर रहा है जो सही है।
यह उचित समय है कि लोग सच्चाई जानें और उन सभी नकली जानकारी को हटा दें जो केवल मसाला गपशप और समाज के पूर्वाग्रह के रूप में आती हैं!