जसलीन संग ज़िंदगी Aman Sen द्वारा प्रेरक कथा में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

जसलीन संग ज़िंदगी

एक लड़की के पैदा होने से पहले ही उसकी लाइफ में बहुत सारी परेशानियां शुरू हो जाती है।समाज और समाज के लोग उनकी सहायता करने के वजाय जितने मुश्किलें उनके लिए बढ़ा देते है उन्हे खुद भी अंदाजा नहीं रहता। लड़की को सिर्फ एक सीमा तक ही बांधकर रखना जो की बिलकुल भी सही नही है लेकिन कुछ लोग पढ़े लिखे होने के बावजूद खुद की मानसिकता में बदलाव लाना पसंद नही करते। वो भूल जाते है कि वो भी एक महिला की कोख से जन्मे है। एक लड़की जो अपने परिवार,समाज और अपनी जिंदगी के सारे संघर्ष से विजय प्राप्त करती है।उसकी कहानी को यहां कुछ शब्दों में बयां करने का प्रयास किया गया है।

 

 

 

 

 

हम जिस लड़की की जिंदगी के सफर में आगे बढ़ रहे है उसका नाम जसलीन है।

देखा जाए तो जसलीन की जिंदगी का सफर भी झांसी की रानी या फिर पद्मावती जैसी वीरांगनाओं के जीवन से कम नहीं है।

जब जसलीन अपनी मां की कोख में थी तो उसकी दादी ने उसकी मां की भ्रूण जांच करवाई जब उन्हें पता चला की जसलीन की मां एक लड़की को जन्म देने जा रही है तो उन्होंने उस बच्ची को कोख में ही खत्म करने की सोच रखी थी।

किंतु जसलीन की मां भी जसलीन की तरह दृढ़ निश्चय करती थी तो उन्होंने जसलीन को इस दुनिया में लाने की ठान ही ली। 

जसलीन के पिता शुरुआती दिनों में बेहद गरीब थे लेकिन मेहनती इतने की अपने बच्चो को गरीबी से कोसो दूर रखा।

जसलीन के पिता पहले पंजाब के किसी शहर में कार्य करते थे किंतु जसलीन अपने साथ खुशियों की सौगात लेकर आई जसलीन के पैदा होने के साथ ही जसलीन के पिता की एक दफ्तर में जॉब लगी वो बेहद खुश थे।

जसलीन के पिता पहले बाहर थे तो जसलीन की मां को बेहद परेशान किया गया जिसके चलते, उनके(जसलीन) पिताजी ने अपना स्थानांतरण राजस्थान के एक शहर में करवा लिया तथा जसलीन की सारी फैमिली वही शिफ्ट हो गई। 

जसलीन के परिवार में माता पिता के साथ २ भाई और एक सबसे बड़ी बहन भी थी। 

 जसलीन के स्वागत में स्वागत में भगवान ने भी कसर नही छोड़ी थी जसलीन को अस्थमा की बीमारी के साथ ही इस दुनिया में जन्म लेना पड़ा।

लेकिन जसलीन के मजबूत इरादों ने इस छोटी सी बीमारी से हार नही मानी।लेकिन भगवान भी बड़े जिद्दी है उन्होंने भी हार कहा मानी है किसी से।

जसलीन जब स्कूल में पढ़ती थी तब उसके अपींडिक्स का ऑपरेशन हुआ को की बहुत पीड़ादायक था एक छोटी सी बच्ची के लिए।

ऑपरेशन के बाद इन्फेक्शन होने की वजह से पेट में पानी भर गया जिसे एक डॉक्टर ने बेहद दर्दनाक तरीके से बाहर निकाला।

यह दृश्य इतना दर्दनाक था की वहा देखने वाले सभी के मुंह लाल पड़ गए और सबकी आंखे भर आई।

 जब जसलीन ने मुझे ये बताया मेरी रूह कांप गई।

 जसलीन अपनी जिंदगी में बेहद रोगों से पीड़ित हुई लेकिन हर बार एक नई रोशनी लेकर वह आगे बढ़ी। 

लेकिन मैने उसे जितने पास से देखा तो इतना में कह सकता हूं की शायद उसकी जगह मै होता तो भगवान को प्यारा हो गया होता।

उसके जैसी हिम्मत वाली लडकी मैने आजतक कोई नही देखी उसे देखता हूं तो अपने मां की छवि दिल में बन जाती है।

उतनी ही इज्जत उसके लिए उमड़ आती है।

आपके मन में भी जसलीन की छवि उमड़ती होगी की जसलीन दिखती कैसी थी?

 जसलीन बचपन में एकदम गोल मोल सी लड़की थी।

उसके फूले हुए गालों के साथ खिलखिलाता चेहरा देख किसी का भी रूष्ट मुंह खिल उठे। 

जैसे जैसे वो युवावस्था में कदम रखती गई वो पतली होती गई।

वह एक मनमोहक युवती है उसकी मुस्कान राधा जैसी प्यारी है,उसके गालों पर पड़ते गड्ढे उसकी सुंदरता को और बढ़ा देते है।

बाल एकदम रेशमी मुलायम कमर से नीचे तक जाते है।

आंखे इतनी गहरी की मानो अगर कुछ क्षण देखे जाए तो डूब जाए। 

पतले पतले होठ एवम् पतली कमर एकदम एक ऐसी लडकी जिसके ऊपर पारंपरिक से लेकर वेस्टर्न कल्चर की पोशाक भी बेहद खूबसूरत लगे।

 जसलीन का चरित्र एकदम साफ सुथरा था।समाज चाहे जो चाहे कहे लेकिन जसलीन ने कभी किसी इंसान का दिल नहीं दुखाया था।

जसलीन के जीवन में कुछ ऐसी घटनाएं घटित हुई जो शायद सभी लड़कियों और कुछ लडको के साथ भी घटित हुई होगी किंतु वो डर या शर्म की वजह से घर पर या किसी की व्यक्ति को नहीं बता पाते। 

जसलीन जब अपनी पांचवी कक्षा में थी तो अपने गणित विषय की अतिरिक्त पढ़ाई करती थी क्योंकि उसका दाखिला थोड़ा देरी से हुआ था। 

एक दिन उसके अध्यापक ने जब कक्षा में पाया की जसलीन के साथ सिर्फ एक लड़की और है इसके अलावा और कोई विद्यार्थी नही है तो उन्होंने जसलीन के साथ कुछ अश्लीलता करनी चाही किंतु पांचवी कक्षा की छात्रा को इतना ज्ञान कहा वह डरकर रोने लगी सिसकियां बंध गई।

तभी एक सीनियर की छात्रा उसे वहा से बचा ले गई।

जसलीन इस सदमे से आज भी सिसक उठती है।

 वह मानसिक रूप से आहत हुई किंतु घर पर किसी को कुछ न बता सकी कुछ समय बाद उसके पिताजी ने उसका स्कूल बदलवा दिया। 

ये सिर्फ एक बार की बात नहीं थी जसलीन जब दसवी कक्षा में पहुंची तो वह अपने पारिवारिक किसी समारोह में गई किंतु वहा भी एक पुरुष ने जो की उसका रिश्तेदार ही था उसका फायदा उठाना चाहा।

 ये सिर्फ जसलीन की ही कहानी नही है अक्सर काफी बार बहुत सी लड़कियों के साथ जीवन में कभी न कभी ये घटना घटित हुई ही होगी। 

जब मेने जसलीन की ये बाते सुनी तो मेरी भी एकबार को रूह ही कांप गई भला इतनी असाधारण जिंदगी क्यों सिर्फ लड़कियों के नसीब में होती है।

 क्यों मनुष्य अपनी हदें पार करके वापस से जानवर वाली हरकते कर रहे है आखिर क्यों?

जसलीन बेहद दृढ़ निश्चय एवम् आत्मविश्वासी लड़की है वह इतनी मानसिक और शारीरिक यातनाएं सहने के बाद भी डगमगाई नही।

 जसलीन के कुछ सपने थे जिन्हे वह पूरा करना चाहती थी और वह था उसका एक सेलिब्रिटी बनना । 

वह लोगो के लिए एक ऐसा उदाहरण बनना चाहती थी जिसने जिंदगी में सब कुछ सहकर,एक समाज से लड़कर आगे बढ़कर अपने लक्ष्य को हासिल किया।

जसलीन की जिंदगी किताबो के साथ हर तरह के कलाओं में भी निहित थी। 

जसलीन एक बेहद अदभुत चित्रकार एवम् एक नृतियांगना भी थी।

इसके साथ ही वह नाट्य शैली में भी निपूर्ण थी।

जसलीन ने प्रेम की कड़ी में भी अपने पैर फंसा दिए थे।

जसलीन की पहली प्रेम कहानी उसके विद्यालय जीवन से शुरू हुआ।

जसलीन अपने पहले प्यारा से अथाह मोहब्बत करती थी किंतु कहते है ना पहला प्यारा मोह से कम नहीं क्योंकि प्रेम की परीक्षाओं से परे होती है पहली मोहब्बत। 

जब जसलीन का पहला प्यार छूटा तो वह एक गहरे सदमे में चली गई।

उसने बताया की उसे लगभग पूरा वर्ष निकल गया मानसिक तनाव से बाहर निकलने में वह इस समस्या को अपने परिवार को भी नही बता सकती थी।

उसके परिवार ने अपनी पूरी कोशिश की उसे जानने और इन सबसे बाहर निकलने में किंतु बहुत समय लग गया।

जसलीन अभी पहले प्यार के दर्द से बाहर नहीं निकली थी इतने में ही एक और अजनबी उसकी जिंदगी में आ गया।

 उसकी बाते शायद जसलीन की समझ से परे थी किंतु जसलीन उसे समझना जरूर चाहती थी।

 जसलीन डरते डरते भी उसके साथ रहना पसंद करती थी क्योंकि वह अकेला ऐसा शख्स था जो जसलीन के लिए किसी से भी लड़ जाता और जसलीन को हर एक काम में मदद करता।

 जसलीन ने यही से अपने मित्र की हौसला अफजाई वाली बाते सुन सुनकर अपने सपनो को सच करने के लिए कदम बढ़ाए। 

जसलीन को कई समस्याएं घरवालों के बंधन में आकर भी हुई।

जसलीन ने अपने सपने साकार करने के लिए हर सोशल प्लेटफार्म के दरवाजे खटखटाए क्युकी घर के बाहर जाना उसके लिए भी इतना आसान न होता।

एक साल निकल गया था जसलीन की हिम्मत टूटने लगी थी वह अपने मित्र से कहती की “शायद में अभागी हूं मेरे सपने सपने ही रह जायेंगे मैं उन्हें साकार नहीं कर पाऊंगी!”

जसलीन का मित्र ने उसे हिम्मत बंधाए रखी।

जसलीन को अपनी कई सखियों का साथ छोड़ना पड़ा दरअसल जब आप कामयाबी हासिल करना चाहते है तो आपके सगे संबंधी थोड़े दुर होते चले जाते है किंतु वो ये नहीं समझते की हमे उसकी हिम्मत बढ़ानी चाहिए,साथ देना चाहिए।

लेकिन जसलीन ने सबका साथ दिया, सबसे मुस्कुरा कर बाते की, जब वो बोलती थी तो एकदम मधुर वाणी में,एकदम विनम्रता पूर्वक।

जसलीन अब अपने आखिर पड़ाव पर पहुंचने में ही थी उसके सपने बहुत पास ही थे किंतु वह बहुत ज्यादा विचलित भी थी उसने उम्मीद छोड़ रखी थी।

एक दिन किसी डायरेक्टर की नजर उसकी एक डांस वीडियो पर गई जहा जसलीन ने एक राजस्थानी लोक गीत पर बेहद सुंदर प्रस्तुति दी थी। 

फिर डायरेक्टर ने जब उसकी नाट्य एवम् हास्य वीडियो को बहुत पसंद किया। 

डायरेक्टर ने सीधे उससे संपर्क किया किंतु वह फिर से डरी हुई थी उसने अपने मित्र से पता करने को कहा और फिर अपने पिता के साथ अपने पहले वीडियो को शूट करवाया।

 जसलीन इतनी खुश थी की मानो आज जो मांगे वो दान कर दे।

 जसलीन के सपने यही से सच होने शुरू हुए और अब वह इतनी समझदार हो चुकी थी कि अब सोच समझकर अपने कदम आगे बढ़ाए।

आज जसलीन ने अपने सपनो को साकार कर लिया है वह मिस यूनिवर्स के खिताब से नवाजी गई है।

आज जसलीन के परिवार के साथ पूरे देश को उस पर गर्व है। 

जसलीन ने अपनी कामयाबी का श्रेय अपने परिवार को दिया। 

हालांकि हम जानते है कि जसलीन कितनी मेहनती लड़की है यह उसका हक है। 

जसलीन ने अपनी जिंदगी में आई समस्याओं से सीखकर कई बड़े एनजीओ शुरू किए।

उसने एक बेहद कम उम्र में लड़कियों को अच्छे और बुरे स्पर्श के बारे में बताने के लिए शिविर आयोजित करवाए।

जो लड़कियां किसी भी कारणवश अपने सपने पूरे नही कर पाती थी उन्हे तन मन धन से सहयोग प्रदान किया।

उसने एक बेहद छोटी उम्र में बड़े कारनामे दिखा दिए जो किसी वीरांगना से कम नहीं है।

 आप यह सोच रहे होंगे की जसलीन अपने मित्र को भूल गई नही जसलीन एक अच्छी सेलिब्रिटी बनने के साथ उसने अपने उस मित्र की पत्नी भी बन गई है।

जसलीन की जैसी देश में कई लड़कियां है जो अपने सपनो को सच करना चाहती है तो अब हमारे ऊपर है हम जसलीन के उस मित्र और परिवार की तरह उसका साथ दे या फिर अन्य नकारात्मक लोगो की तरह उनके सरल जीवन में बाधा बने!