jeevan men positive affirmations books and stories free download online pdf in Hindi

जीवन में पॉज़िटिव अफरमेशन का मैजिक : लाइफ इस सो सिम्पल ...

जीवन में पॉज़िटिव अफरमेशन का मैजिक : लाइफ इस सो सिम्पल ...

 हमारे शब्द हमारे चिंतन प्रक्रिया या कहें कि हमारे थॉट प्रोसैस को stimulate करते हैं।जीवन में सोचा गया या बोला हुआ कोई भी शब्द अपना कुछ न कुछ प्रभाव तो देकर ही जाता है।

यदि कहते हैं  आज एक बेहतरीन दिन है तो सब-कान्सस दिमाग भी आपसे सहमत होता है और उसी तरह की विचार-शृखला शुरू हो जाती है। बहुत माइक्रो लेवेल तक आपके बोले हुये शब्द यात्रा करते हैं, बिलकुल मंत्रों की तरह।

आपके बोले हुए शब्द भी हैं क्या,  ये एनर्जि का ही एक फॉर्म हैं। अच्छे शब्द बोल रहे हैं तो अच्छी एनर्जि का आह्वान कर रहे हैं , नेगेटिव या मायूसी भरे शब्द बोल रहे हैं तो नेगेटिव और बुरी एनर्जि को attract कर रहे होते है।

 

इसलिए अपने माइंड को सदा ही पॉज़िटिव शब्द / वाक्यों की ख़ुराक दें।

सुबह ही जागते ही खुद से कहें ...

Wow ! today is great Day!

 1) वाह आज एक बेहतरीन दिन है !

2) मैं कितना खुशकिस्मत हूँ

3) मेरे पास कितना कुछ है

4) मैं क्या नहीं कर सकता

5) मुझे एक अच्छी लाइफ मिली है

 

बस इतना भी कहें तो सुबह की गाड़ी स्टार्ट हो जाएगी। आपने सुबह सुबह ही अपने भूखे माइंड को नेगेटिविटी का जंक फूड खाने से पहले पॉज़िटिविटी का आत्मिक खुराक दे दिया । अब दिन भर आपका दिमाग आपसे वहीं बात कहेगा जो सुबह में आपने उससे कहीं है।जब कभी आप डाउन भी फील करेंगे तो सुबह के आपके ही वाक्यों के प्रतिध्वनि (इको) भीतर से सुनाई देगा।

1) मैं कितना खुशकिस्मत हूँ

2) मेरे पास कितना कुछ है

3) मैं क्या नहीं कर सकता

4) मुझे एक अच्छी लाइफ मिली है

इस तरह के पॉज़िटिव affirmations आप जोड़ते जाए।  रात को सोने से पहले पॉज़िटिव affirmations लिखे और हर affirmations को तीन-तीन बार पढ़ें।

रात की नींद का अपना एक जादू होता है। नींद एक रहस्यमई क्रिया है इसमें सारा खेल हमारे सब –कांसस माइंड का होता है। यदि सोने से पहले पॉज़िटिव affirmations लिख कर और बोलकर पढ़ते हैं फिर सोते हैं तो आपने अमावस की रात को भी गोल्डेन नाइट में बदल दिया ऐसा समझे।

पूरी रात आपका दिमाग उसे प्रोसैस करता है। या कहें बीज़ आपने रोप दिया है। आपका सब –कांसस माइंड इसे कैसे पुष्पित पल्लवित करता है यह आपके लॉजिक से परे हैं। यह कॉस्मिक इंटेलिजेंस का कमाल है।

हर रात सोने से पहले कुछ ऐसे वाक्य लिखे और हर वाक्य को तीन बार पढे ... सस्वर पढ़ेंगे तो आपके भीतर तक आवाज गूँजेगी।

1) मैं हर दिन स्वयं से दस गुना अधिक गहरा प्रेम करता हूँ

2) मैं हर दिन दस गुना अधिक अपनी सेहत का शुक्रगुजार हूँ

3) मैं हर दिन दस गुना अधिक Mentally Strong हो रहा हूँ

4) मैं हर दिन दस गुना अधिक कुदरत के प्रेम को महसूस करता हूँ

5) मैं हर दिन दस गुना अधिक बेहतरीन महसूस करता हूँ।

 

यह सब पढ़ने में बड़ा सिम्पल लग रहा होगा लेकिन Cosmic Laws सिम्पल ही होते हैं, सिम्पल भी और निरंतर भी।सूर्योदय , सूर्यास्त , फूल , चिड़ियाँ , नदी , सागर ...सब बड़े Simple laws पर काम करते हैं।अति बौद्धिक लोग इसलिए इतने दुखी होते हैं कि वे सिम्पल चीजों को कॉम्प्लेक्स चीजों में बदल कर फिर सिम्पल करने में पूरा जीवन खफा देते हैं और कहते हैं लाइफ इस अ मिजरेबल जर्नी।जबकि एक बालक मन या बुद्ध मन का व्यक्ति कहेगा“जीवन एक सतत प्रवाह है, इसे समझना छोड़ कर बस इसके साथ जीने के कुछ सिम्पल रूल बना लो। नाव और जहाज दोनों पानी पर चलते हैं , एक सरल है दूसरा जटिल। जो जटिल है उसके ही डूबने का खतरा ज्यादा है।

आज इतना ही !

( अगर आपको यह मोटिवेशनल लेख पसंद आया तो जरूर बताएं ताकि मैं अगला लेख भी पोस्ट करूँ ) 

 आपका दिन शुभ हो ! आभार 

© लेखक :- गौतम कुमार सागर

 

अन्य रसप्रद विकल्प