प्यार का दाग - 1 SWARNIM स्वर्णिम द्वारा क्लासिक कहानियां में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

प्यार का दाग - 1

बाहर बारिश हो रही है। बारिश की आवाज अक्सर मुझे परेशान करती है। उसके ऊपर, आधी रात की बारिश मेरे दिल की चयन और मेरी आँखों की नींद कुछ इस तरह से चुरा लेती है कि ऐसा लगता है जैसे यह मेरा नहीं है, इन सब चीजों में केवल उसका ही पूरा अधिकार है। हां, मुझे बारिश बहुत पसंद है, लेकिन मैं हर रात बारिश का संगीत इस तरह सुनने के मूड में नहीं हूं, कम से कम आज तो नहीं। बारिश की आवाज़ को नज़रअंदाज़ करने के लिए, मैंने अपने इयरफ़ोन को अपने मोबाइल फ़ोन से कनेक्ट किया और रेडियो ऐप चालू कर दिया।

आवाज सुनते ही दिलमाया ने गाने लगी-
"सावन फिरसे वापस आया
प्यार करके वो वापस नहीं आया
……………………………………….. ............""
झरी की आवाज को नजरअंदाज करने वाला मन दिलमाया की आवाज को नजरअंदाज नहीं कर सका। रेडियो का वॉल्यूम थोड़ा तेज करें ताकि बाहर का बारिश न सुनाई दे। लेकिन दुर्भाग्य से, भले ही मैंने बारिश नहीं सुनी, लेकिन दिलमाया की आवाज मुझे उसी बारिश में ले गई और मुझे भिगा दिया। अब परेशान होने का कोई विकल्प नहीं था। हालांकि बारिश की तरह बारिश नहीं हो रही है, यह निश्चित रूप से यादगार नहीं होने वाला है। अनिच्छा से, बाहर बारिश की तरह आधी रात में आंखों में बारिश की तरह बहने लगी।

कुछ यादें ऐसी होती हैं जिन्हें याद करने के लिए ऐसी स्थिति का निर्माण करना पड़ता है। जैसे बारिश से जुड़ी स्मृति को बारिश होने पर याद किया जाता है। दिलमाया की आवाज मुझे उस जगह तक ले गई और मुझे फंसा कर छोड़ गई। मैं चाहकर भी पीछे नहीं मुड़ सकी , न ही यादों की किताब को बंद करके बेफिक्र होकर सो पाई।

जैसे ही फिल्म पर्दे पर चलती थी, स्मृति के वे क्षण धीरे-धीरे मस्तिष्क में बजने लगते थे, जो वर्षों पहले स्मृति को प्राप्त हो गई थी। मैंने कुछ फ्रेंच कहानियाँ डाउनलोड की थीं लेकिन उन्हें अभी तक नहीं पढ़ी थी। मैं अक्सर Google की मदद से कहानी को समझने योग्य भाषा में अनुवाद करके पढ़ती थी।

सुबह कॉलेज से लौटने कि वाद खाना खा कर मैंने तीनों कहानियों को पढ़ने की योजना बनाई और अपने मोबाइल फोन पर एक डेटा पैक खरीदा और कहानियों का अनुवाद करना शुरू किया। अचानक मोबाइल स्क्रीन पर एक सूचना दिखाई दी कि किसी ने फेसबुक फोटो पर टिप्पणी की है।

"वाह! एक अच्छे आदमी से मिलने के लिए अच्छी जगह होनी चाहिए।"

मैंने उत्तर पोस्ट करने के इरादे से कुछ शब्द टाइप किए, लेकिन किसी तरह यह मुझे सही नहीं लगा, इसलिए मैंने इसे हटा दिया और कुछ नया लिखा। और मैंने इसे बार-बार पढ़ा, लेकिन किसी तरह मुझे इसे दोबारा पोस्ट करने से रोक दिया। ऐसा लग रहा था कि जो व्यक्तिके लिए बहुत कुछ कहना है उसके लिए एक वाक्य या सीमित शब्दों में जवाब देना वाकई मुश्किल होता है। उसके बाद मैंने बिना कुछ लिखे बस उसके कमेंट पर लव-रिएक्शन दिया और चुप बैठी।

फिर से डेटा पैक का इस्तेमाल करते हुए मैंने कहानी पर ध्यान देना शुरू किया। तभी, मोबाइल पर फिर से "आयन ने आपको एक फोटो भेजा" नोटिफिकेशन दिखाई दिया। मैंने उसे खोला और देखा कि उसने फोटो के साथ ये लिखा था।

"मुझे भी इतनी अच्छी जगह पर ले चलो।" इस बार मैं सिर्फ प्यार का रिएक्शन देकर उससे छुटकारा नहीं पा सकी क्योंकि उसने Viber पर मेरी फोटो के साथ अपनी इच्छा जाहिर कीया था।

"आपको अच्छी जगह पर ले जाने के लिए पहले आपको मुझ से मिलना पडेगा ना?"
उनकी अभिव्यक्ति को सीधे मंजूरी दिए बिना, मैंने अपना दिल बहला दिया।

"अगर तुमने कहा कि तुम मुझसे मिलने आओ, तो ही मे आउंगा ना?"

इस बार जब मुझे उत्तर में लिखने के लिए शब्द नहीं मिले, तो मैंने कहा, "हाय,,,,,,,?"
उससे मिलने की इच्छा के बावजूद, "मुझसे मिलने आओ।" ऐसा करने की मेरी कभी हिम्मत नहीं हुई। आज उसने मिलने का इरादा कर के मेरी ख्वाहिश को मजबूत कर दिया।

अब मुझे उनके जवाब का इंतज़ार करने की ज़रूरत नहीं थी और सीधे कह दिया "चलो कल मिलते हैं ।" मैंने इसे टाइप किया और भेज दिया।

"अच्छा।" इसके साथ ही वह ऑफलाइन हो गया।