Why and since when are Singh and Kaur put behind the names of Sikhs? books and stories free download online pdf in Hindi

सिखों के नाम के पीछे सिंह और कौर क्यों और कब से लगाया जाता है?


सिखों द्वारा सिंह उपनाम अपनाया जाने सेका इतिहास:
सिख समुदाय में सिंह शब्द का इतिहास ज्यादा पुराना नहीं है।
आज प्रत्येक सिख के नाम के पीछे सिंह शब्द का प्रयोग किया जाता हैं। सिख सम्प्रदाय से संबंधित चाहे कोई भी जाति क्यों ना हो इसका प्रयोग करते हैं जैसे राजपूत, कलाल और हरिजन भी। सिंह शब्द जातिवाचक नहीं हैं। श्री गुरु तेग बहादुर जी सिखों के नौवें गुरु थे। विश्व इतिहास में धर्म एवं मानवीय मूल्यों, आदर्शों एवं सिद्धान्त की रक्षा के लिए प्राणों की आहुति देने वालों में गुरु तेग बहादुर साहब का स्थान अद्वितीय है।उन्होने काश्मीरी पंडितों तथा अन्य हिन्दुओं को बलपूर्वक मुसलमान बनाने का विरोध किया।१६७५ में मुगल शासक औरंगज़ेब ने उन्हे इस्लाम स्वीकार करने को कहा। पर गुरु साहब ने कहा कि सीस कटा सकते हैं, केश नहीं। इस पर औरंगजेब ने सबके सामने उनका सिर कटवा दिया। गुरुद्वारा शीश गंज साहिब तथा गुरुद्वारा रकाब गंज साहिब उन स्थानों का स्मरण दिलाते हैं जहाँ गुरुजी की हत्या की गयी तथा जहाँ उनका अन्तिम संस्कार किया गया।

आपने सिख समुदाय के १० वें गुरु श्री गोविंदसिंह का नाम सुना होगा। उन्होंने अपने नाम के पीछे सिंह शब्द का उपयोग किया। सिखों के अनुसार, ईस्वी १६९९ में बैशाखी के शुभ दिन पर गुरु श्री गोविंद सिंह ने अपने अनुयायियों को उनके नामों के बाद सिंह शब्द का उपयोग करना शुरू कर दिया।साथ ही अपने समुदाय के लोगों के लिए इसको अनिवार्य कर दिया।
गुरु श्री गोबिन्द सिंह (जन्म: पौष शुक्ल सप्तमी विक्रमी संवत् १७२३ तदानुसार २२ डिसेंबर १६६६ पटना अवसान ७ अक्टुबर १७०८ नांदेड़ ) सिखों के दसवें गुरु थे। आपके पिताजी श्री गुरू तेगबहादुर जी के बलिदान के उपरान्त ११ नवम्बर सन १६७५ को १०वें गुरू बने। आप एक महान योद्धा, चिन्तक, कवि, भक्त एवं आध्यात्मिक नेता थे।
ईस्वी १६९९ में बैसाखी के दिन गुरु गोविंदसिंहजी ने ने खालसा पंथ
की स्थापना की ,जो सिखों के इतिहास का सबसे महत्वपूर्ण दिन माना जाता है।
इसे बाद में १७वीं शताब्दी के अंत में गुरु गोबिंद सिंह द्वारा सभी सिख पुरुषों के नाम के पीछे सिंह लगाना अनिवार्य किया गया था।सिख भी, आंशिक रूप से जाति- आधारित पूर्वाग्रह की अस्वीकृति के रूप में। इसे कई जातियों और समुदायों ने भी अपनाया है। १७ शताब्दी के अंत में इसे १६९९ में, गुरु गोबिंद सिंह के निर्देशों के अनुसार, आनंदपुर साहिब के पड़ोसी राजपूत पहाड़ी प्रमुखों द्वारा इस्तेमाल की जा रही कुलीन उपाधियों की समानांतर प्रणाली बनाने के लिए सिखों द्वारा अपनाया गया था । सिंह का उपयोग सभी बपतिस्मा प्राप्त पुरुष सिखों द्वारा किया जाता है, चाहे उनका भौगोलिक या सांस्कृतिक बंधन कुछ भी हो; महिलाएं कौर का इस्तेमाल करती हैं।
ईस्वी १६९९ के दौरान भारत में जाति प्रथा उफान पर थी। इसी वक्त में ईस्वी १६९९ में ही एक त्योहार सिख धर्म के दसवें गुरु ‘गुरू गोबिंद सिंह जी’ ने मनाया जिसका नाम था" बैसाखी "।बैसाखी के दिन सिख समुदाय के लोग गुरुद्वारों में विशेष उत्सव मनाते हैं क्योंकि इस दिन सिख धर्म के 10वें और अंतिम गुरु, गुरु गोविंद सिंहजी ने १३ अप्रैल सन् १६९९ में आनंदपुर साहिब में मुगलों के अत्याचारों से मुकाबला करने के लिए खालसा पंथ की स्थापना की थी। साथ ही गोविंद सिंहजी ने गुरुओं की वंशावली को समाप्त कर दिया था। बैसाखी के पर्व पर उन्होंने अपने कुछ खास शिष्यों को भोजन कराया और फिर अपने शिष्यों के हाथों से ही पानी पिया और एक अलग तरह की गुरु चेले की उन्होंने मिसाल दी। इस तरह से गुरु गोबिंद सिंह जी ने दुनिया को सिखाया कि जरुरत हुई तो गुरु भी चेला बन जाता है यानी कि हमेशा ही लोगों को सीखना चाहिए। सिख भाइयों के लिए गुरु गोबिंद सिंह जी ने ‘सिंह’ शब्द को इस्तेमाल किया तो वहीं सिख महिलाओं के लिए ‘कौर’ शब्द के इस्तेमाल की बात की। सिंह का मतलब है शेर, जो किसी से डरता नहीं और हमेशा सच के रास्ते पर चलता है। गुरुजी कहना था कि सिंह को किसी का नहीं डर होता वो बस भगवान से डरता है। गुरु श्री गोबिंद सिंहजी का कौर से मतलब था राजकुमारी(princess)। पुरुष और महिला के बीच का अंतर को उन्होंने खत्म करने के लिए महिलाओं को कौर से बुलाने की शुरुआत की और वो हमेशा चाहते थे कि महिलाओं को पुरुषों सम्मान मिले। महिलाओं को समानता का अधिकार दिए जाने के लिए गुरुश्री गोबिंदसिंह जी ने कई उपदेश दिए और कहा कि एक महिला ही राजा(king) को पैदा करती है फिर उसी महिला को उसके अधिकार आखिर क्यों नहीं मिलते जो एक राजा को पैदा करती है। गुरु जी कहते हैं कि जो एक राजा को अधिकार मिलता है उन अधिकारों की हकदार महिलाएं भी हैं।
प्रत्येक खालसा को पंज कक्का का पालन करना चाहिए, या पांच केश, केश, कंगा, कच्छ, कारा और कृपाण हैं।
(१) केश : एक खालसा को बाल काटने की अनुमति नहीं है क्योंकि यह संतत्व की प्राकृतिक उपस्थिति का प्रतिनिधित्व करता है।
(२) कंगा : केश रखने के लिए एक छोटी सी कंघी।
(३) कच्छ : इसका मतलब विशेष रूप से अंडरगारमेंट नहीं है, बल्कि यह योद्धा की छोटी पतलून को दर्शाता है। यह ब्रह्मचर्य को भी दर्शाता है।
(४) कारा : स्टील की चूड़ी गुरु के प्रति समर्पण का प्रतिनिधित्व करती है। श्री गुरु गोबिंद सिंह जी ने कहा था कि कारा धारण करने से खालसा में सभी भय दूर हो जाते हैं।
(५) कृपाण : रक्षा के लिए तलवार। यह शब्द कृपा के लिए संस्कृत शब्द किरपा और स्वाभिमान के लिए फारसी शब्द आन से आया है। यह शक्ति, साहस और गरिमा का प्रतीक है।

सिख धर्म की मूल बातों के अनुसार, एक सच्चा खालसा भेदभाव नहीं करता है या किसी को नीच आत्मा के रूप में नहीं देखता है। वह उत्पीड़ितों की रक्षा में उठ खड़ा होगा और जरूरतमंदों की मदद के लिए दान करेगा।
"सिंह" आमतौर पर उपनाम के रूप में या मध्य नाम/शीर्षक के रूप में प्रयोग किया जाता है । जब मध्य नाम के रूप में प्रयोग किया जाता है, तो आमतौर पर जाति, कबीले या परिवार के नाम के बाद इसका अनुसरण किया जाता है। राजपूतों का मध्य नाम या उपनाम के रूप में "सिंह" हो सकता है। सिख धर्म में जाति व्यवस्था की प्रथा को रोकने के लिए, कुछ सिख, सिंह को
" खालसा " जोड़ते हैं जैसे हरिंदर सिंह खालसा । कुछ सिख और राजपूत इसके बजाय अपने पैतृक गांवों के नाम जोड़ते हैं उदाहरण के लिए हरचरण सिंह लोंगोवाल , प्रताप सिंह खाचरियावास । एक जातिविहीन समाज बनाने के लिए, कई पहली पीढ़ी के भारतीयों और नेपालियों ने अपने उपनाम "सिंह" में बदल दिए, जो अब एक सामान्य, तटस्थ और गैर जाति विशिष्ट उपनाम है।

दक्षिण एशिया के बाहर:
पश्चिमी देशों में विदेशों में रहने वाले सिख धर्म के लगभग दस लाख अनुयायियों का एक वर्ग केवल सिंह या कौर को अपना अंतिम नाम रखता है। इससे आव्रजन प्रक्रियाओं में कानूनी समस्याएं पैदा हुई हैं, खासकर कनाडा में । एक दशक के लिए, नई दिल्ली में कनाडाई उच्चायोग ने अपने सिख ग्राहकों को लिखे पत्रों में कहा कि "कौर और सिंह नाम कनाडा में आप्रवासन के उद्देश्य के लिए योग्य नहीं हैं", इन उपनामों वाले लोगों को नए उपनाम अपनाने की आवश्यकता है। सिख समुदाय द्वारा प्रतिबंध की निंदा की गई, जिसके बाद नागरिकता और आप्रवासन कनाडा ने घोषणा की कि वह इस नीति को छोड़ रहा है, पूरे मुद्दे को गलतफहमी बताया।

अन्य समूहों द्वारा सिंह उपनाम अपनाया जाना:-
एक उपनाम या मध्य नाम के रूप में, यह अब दुनिया भर में समुदायों और धार्मिक समूहों में पाया जाता है, जो उपनाम से अधिक एक शीर्षक बन जाता है।
अगर बात वर्तमान की हो तो आजकल हर जाति समुदाय अपने नाम के पीछे सिंह शब्द का प्रयोग करने लग गए है। चाहे वह ब्राह्मण, यादव, चौधरी और राजपूत सब लोग इसको नाम के पीछे सरनेम की तरह उपयोग कर रहे हैं।

१८ वीं और १९ वी शताब्दी में, कई समूहों ने "सिंह" शीर्षक का उपयोग करना शुरू कर दिया। इनमें ब्राह्मण, कायस्थ और अब उत्तर प्रदेश और बिहार के बनिया शामिल थे। १९ वीं शताब्दी में बंगाल के दरबार के निम्न जातियों के चपरासी ने भी "सिंह" की उपाधि धारण की। भूमिहार , जो मूल रूप से ब्राह्मण उपनामों का इस्तेमाल करते थे, ने भी सिंह को अपने नाम से जोड़ना शुरू कर दिया। बिहार और झारखंड में , उपनाम सत्ता और अधिकार के साथ जुड़ा हुआ था, और ब्राह्मण जमींदारों सहित कई जातियों के लोगों द्वारा अपनाया गया था । क्षत्रिय स्थिति का हवाला देते हुए , अहीर यादव , कुशवाहा (कोईरी) और कुर्मी भी अपने नाम के हिस्से के रूप में 'सिंह' का इस्तेमाल करते हैं। कई मुस्लिम शिन भी उपनाम "सिंग" का इस्तेमाल करते थे।कुछ जैनियों ने विभिन्न हिंदू जातियों के अलावा "सिंह" को भी अपनाया था। कई अन्य जातियों और समुदायों के लोगों ने भी सिंह को एक उपाधि, मध्य नाम या उपनाम के रूप में इस्तेमाल किया है; इनमें गैर-सिख पंजाबी, गुर्जर, ब्राह्मण , मराठा और हिंदू जाट , सिख जाट शामिल हैं। , कुशवाहा ( मौर्य ),
और भील लोग। बिहार में कई जाति समूहों द्वारा उपनाम 'सिंह' का उपयोग किया जाता है ।
यह नाम प्रवासी भारतीयों में भी पाया जाता है । उदाहरण के लिए, इस तथ्य का लाभ उठाते हुए कि किसी व्यक्ति की जाति का पता लगाने का कोई विश्वसनीय तरीका नहीं था, ब्रिटिश गुयाना में लाए गए कुछ निम्न जाति के भारतीय गिरमिटिया मजदूरों ने क्षत्रिय होने का दावा करते हुए "सिंह" उपनाम अपनाया।

माहिती संकलन: डॉ भैरवसिंह राओल

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED